Advertisements

Aadhar Card Online Update: घर बैठे अपना आधार अपडेट करें मोबाइल से

दोस्तों यदि आप अपने आधार कार्ड में किसी भी प्रकार का कोई भी update करना चाहते हैं जैसे कि आपका मोबाइल नंबर लिंक करना है या आपका आधार नाम गलत है या आपकी जन्म तिथि गलत है या किसी भी प्रकार से आपको Aadhar Card Online Update करना है तो आप घर बैठे अपने स्मार्टफोन की सहायता से अपने आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हैं यदि आपके पास एक स्मार्टफोन है आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है आप घर बैठे अपने आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स अपनाना होगा जो हमने इस आर्टिकल में आपके साथ शेयर किया है, आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें हमें आशा है आपकी सभी समस्या का हल हमने आर्टिकल मैं कर दिया है.

Advertisements

Aadhar card online update at home

आधार कार्ड में किसी भी प्रकार से कोई भी डाटा अपडेट करना है आपको, सबसे पहले आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना है आप आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट अपने मोबाइल फोन सहायता से कर सकते हैं या आप अपने एसएसओ आईडी के माध्यम से भी अपना आधार कार्ड अपडेट कर सकते हैं. e aadhar card download online pdf

Advertisements
Aadhar card online update
Advertisements
  • सबसे पहले आप अपने गूगल ब्राउज़र में टाइप करें यू डी ए आई ( UIDAI ) यह आधार की ऑफिशल वेबसाइट है यहां पर आप अपना नया आधार बना सकते हैं, आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं, या आधार कार्ड में किसी प्रकार से कोई भी अपडेट करना है तो आप यहां कर सकते हैं.
  • जैसे ही आप यू डी ए आई टाइप करते हैं पहले भी वेबसाइट आपको UIDAI की दिखाई देती है जोकि आधार की ऑफिशल वेबसाइट है आपको उस पर क्लिक करना है.
  • आपके सामने आधार की ऑफिशियल वेबसाइट खुलती है, आपके सामने गेट आधार, Aadhar, Aadhar card download, Aadhar card chek ,Aadhar Card Online Update स्टेटस काफी ऑप्शन आपको दिखाई देते हैं आपको आपका आधार कार्ड अपडेट करना है तो आप Aadhar card अपडेट के ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • जैसे ही आप आधार कार्ड डाटा अपडेट पर क्लिक करते हैं, अब आपको अपना आधार वेरीफाई करना है जैसे ही आप अपना आधार कार्ड number डालकर वेरीफाई करते हैं आपका जो भी नंबर आधार कार्ड से जुड़ा हुआ है उस पर एक और ओटीपी जाता है आपको ओटीपी डाल कर अपने आधार को वेरीफाई कर लेना है.
  • अब आपके सामने आधार अपडेट का ऑप्शन या फॉर्म खुल जाता है आप अपने अनुसार उसमें नाम, डेट ऑफ बर्थ, मोबाइल नंबर ईमेल आईडी आदि अपडेट कर सकते हैं.

यदि आपके पास वह मोबाइल नंबर नहीं है जो आपके आधार कार्ड से जुड़ा हुआ है और आप अपने आधार कार्ड के मोबाइल नंबर को चेंज करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नजदीकी आधार कार्ड शाखा में जाना होगा वहां पर जाकर आपको अपना Aadhar Card Online Update मोबाइल नंबर अपडेट करना होगा या यदि आपके पास आधार अंगूठा स्कैन वाली मशीन है तो आप अपने मोबाइल से भी घर बैठे कर सकते हैं.

Aadhar card update offline at home

आप अपना आधार कार्ड घर बैठे ऑफलाइन तरीके से भी अपडेट कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपनी नजदीकी डाकघर के माध्यम से अपना अपडेट फॉर्म आप को भेजना होगा, अपडेट फॉर्म आपको इसी आधार कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट पर मिल जाएगा.

Advertisements
Aadhar card update offline at home
Advertisements
  • सबसे पहले आपको आधार कार्ड अपडेट फॉर्म डाउनलोड कर लेना है जानकारी इस फॉर्म में ध्यान पूर्वक भर दें.
  • जैसे यदि आपको आपका नाम सही करना है तो आप अपना पहले का नाम व सही नाम दोनों अच्छे से भरे.
  • यदि आपको आपका मोबाइल नंबर अपडेट करना है तो उसमें आपका पहले का मोबाइल नंबर वह आपका वर्तमान मोबाइल नंबर जो आप आधार कार्ड से जोड़ना चाहते हैं. उसे ध्यान पूर्वक भरें, यदि आप आधार कार्ड में गलती करते हैं तो आपका नाम व मोबाइल नंबर गलत होने के 100% संभावना हो सकती है.

अपने आधार कार्ड अपडेट के काम को आप ध्यान पूर्वक करें, अपडेट फॉर्म को आप डाक के माध्यम से आधार कार्यालय के एड्रेस पर भेज दे, आधार कार्यालय एड्रेस आपको आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर मिल जाएगा.

आधार कार्ड ऑफलाइन अपडेट करने की प्रक्रिया में आपको ज्यादा समय लगता है कम से कम आपको आपका मोबाइल नंबर और आपका नाम अपडेट करने के लिए 7 से 15 दिन का समय लग सकता है.

यदि आप अपना आधार कार्ड अपडेट करना चाहते हैं तो ऑनलाइन तरीके से ही अपना आधार कार्ड अपडेट करें इसमें 24 घंटे के अंदर आपका आधार कार्ड डाटा अपडेट हो जाता है.

आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें, मोबाइल से आधार कार्ड पीडीएफ डाउनलोड कैसे करें, यदि आपको इन्हीं सब सवालों का जवाब चाहिए तो हमने नीचे आपको दिया है आप कृपया करके ध्यानपूर्वक पढ़ें

आधार कार्ड पीडीएफ डाउनलोड
Advertisements

Aadhar card pdf download

यदि आप अपने Aadhar card pdf download करना चाहते हैं तो आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन की मदद से अपना आधार कार्ड पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए आपको किसी भी ईमित्र संचालक के पास जाने की जरूरत नहीं है आप आधार कार्ड पीडीएफ डाउनलोड कैसे करेंगे.

Aadhar card pdf download
Advertisements
  • सबसे पहले आप अपने आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें इसके लिए आप गूगल में यूआईडीएआई लिखें.
  • पहले ही वेबसाइट आपको ऑफिशियल आधार कार्ड की मिल जाती है आपको उस पर क्लिक करना है और अपना आधार कार्ड डाउनलोड करना है.
  • वेबसाइट को ओपन करते हैं आपके सामने आधार कार्ड डाउनलोड का ऑप्शन दिख जाता है, ऑप्शन पर क्लिक करें और अपने आधार कार्ड से जुड़े हुए मोबाइल नंबर को दर्ज करें.
  • जैसे ही आप ओटीपी डाल कर वेरीफाई करते हैं आपके सामने Aadhar card pdf download का ऑप्शन आ जाता है. आप अपना आधार कार्ड वहां से पीडीएफ फॉर्मेट के रूप में डाउनलोड कर ले, यह बहुत ही आसान है आप एक बार ट्राई अवश्य करें.

आधार कार्ड में अपना फोटो कैसे बदलें

क्या आप अपने आधार कार्ड के फोटो से परेशान हैं? और आप चाहते हैं कि मैं अपने आधार कार्ड में अपना फोटो कैसे बदलें और एक अच्छा फोटो आधार कार्ड में लगवा लूं तो यह बिल्कुल आसान है अब आप घर बैठे आसानी से अपने आधार कार्ड के फोटो को अपडेट कर सकते हैं. इसके लिए आप आधार कार्ड की एप्लीकेशन को डाउनलोड करके भी अपडेट कर सकते हैं. Aadhar Card Online Update

दूसरा तरीका है आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से भी अपने आधार कार्ड फोटो को upda. कर सकते हैं.

या आप अपने नजदीकी ई-मित्र की सहायता से भी अपने आधार कार्ड के फोटो को चेंज करवा सकते हैं या अपने पहले के फोटो को थोड़ा कस्टमाइज करवा सकते एडिट करवा सकते हैं.

आधार कार्ड में अपना फोटो कैसे बदलें ऑफलाइन

आप ऑफलाइन तरीके से भी अपने आधार कार्ड की फोटो को चेंज करवा सकते हैं इसके लिए आपको आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट से आधार कार्ड अपडेट का फार्म निकाल लेना है और उसे भर ले.

जो भी फोटो आपको आधार कार्ड में लगानी है उस फोटो को उस फॉर्म के साथ में डाक के माध्यम से आधार कार्ड के ऑफिसियल एड्रेस पर भेज दे.

Aadhar self update portal

आप अपना आधार कार्ड आधार सेल्फ अपडेट पोर्टल SSUP Portal के माध्यम से भी कर सकते हैं, यह पोर्टल आधार ऑफिशल द्वारा जारी किया गया है. इसमें आप घर बैठे अपना आधार कार्ड नाम, अपनी जन्म दिनांक, जेंडर, अपने आधार कार्ड का पता अपडेट कर सकते हैं.

सेल्फ अपडेट पोर्टल Aadhar self update portal मैं अपना आधार कार्ड अपडेट करने के लिए आपको संबंधित वेबसाइट पर जाना है https://ssup.uidai.gov.in/ इसके बाद आपको आपका आधार कार्ड रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालकर वेरीफाई करना है.

Aadhar self update portal
Advertisements

जो भी मोबाइल नंबर आपका आधार कार्ड से जुड़ा हुआ है उस मोबाइल नंबर पर आपके पास ओटीपी आता है. जैसे ही आप ओटीपी डाल कर और कैप्चा भरकर सबमिट करते हैं तो आपके सामने आधार अपडेट फॉर्म खुल जाता है, अब आप उसमें अपना नाम, अपनी जन्म दिनांक अपना पता इत्यादि अपडेट कर सकते हैं.

इसके लिए आपके पास संबंधित डॉक्यूमेंट होना अनिवार्य है. आपको वहां पर एक डाक्यूमेंट्स स्कैन करके अपलोड करना होगा संबंधित डॉक्यूमेंट आपके पास होना अनिवार्य है.

आधार कार्ड अपडेट करने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट हम अपलोड कर सकते हैं उसकी सूची आपको पोर्टल पर दी गई है आप अपनी आवश्यकतानुसार सूची का चयन करके अपने दस्तावेज को अपलोड करें.

जो भी दस्तावेज आपको अपलोड करना है उसका मोबाइल स्केनर की मदद से स्कैन करें, और उसे गूगल resizer  की मदद से resize कर ले.

आपको गूगल पर डॉक्यूमेंट्री साइज करने के बहुत सारे फ्री टूल मिल जाते हैं, आप उनकी मदद से अपने स्कैन किए हुए डॉक्यूमेंट Resize कर सकते हैं, उसके रिवॉल्यूशन को कम कर सकते हैं.

FAQ:- Aadhar card Update, name, mobile number, DOB, Address

faq
Advertisements

आधार कार्ड में अपनी फोटो चेंज कैसे करें

दोस्तों आपको बताना चाहते हैं कि अभी तक आप आधार कार्ड में अपना नाम डेट ऑफ बर्थ वह मोबाइल नंबर तथा आधार कार्ड का पता ही अपडेट कर सकते हैं यदि आपको अपने आधार कार्ड का फोटो बदलना है तो आप नजदीकी Aadhar सेंटर पर विजिट करें.

आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर कैसे बदलें?

आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर बदलने के लिए आपको सबसे पहले आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना है, या आप एस एस ओ पी पर विजिट करें वहां पर अपना मोबाइल नंबर और ओटीपी डालकर आधार अपडेट पर क्लिक करें.

अब आप अपना पुराना मोबाइल नंबर हटा कर वहां पर नया मोबाइल नंबर डाल दें और वेरीफाई क्लिक कर दें.

अब आपका मोबाइल नंबर चेंज हो चुका है भविष्य में जब भी आपको आधार कार्ड में अपडेट करना होगा तो आप इसी मोबाइल नंबर की मदद से आधार कार्ड में लॉगिन कर सकते हैं.

आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें?

दोस्तों आधार कार्ड डाउनलोड करना बेहद ही आसान है, इसके लिए सबसे पहले आप आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें, और वहां पर आपको डाउनलोड आधार कार्ड ऑप्शन दिख जाता है.

आप वहां पर अपना मोबाइल नंबर जो आधार कार्ड से जुड़ा हुआ डालें, अब आपके सामने उस मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आता है उस ओटीपी को डालकर आप जैसे ही सेव आपके सामने आधार कार्ड डाउनलोड करने का ऑप्शन आ जाता है आप अपना आधार कार्ड वहां से पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं या अपने आधार कार्ड का स्क्रीनशॉट भी आप वहां से ले सकते हैं.

Leave a Comment

Advertisements