Advertisements

[Apply] Aapki Beti Yojana 2022 – राजस्थान आपकी बेटी योजना

Rajasthan Aapki Beti Yojana| Aapki Beti Yojana in Hindi | Aapki Beti Yojana Benefits | Aapki Beti Yojana kya hai

Rajasthan sarkar dwara aapki beti Yojana राजस्थान सरकार द्वारा आपकी बेटी योजना Aapki Beti Yojana चलाई जा रही है, इस योजना के तहत छात्राओं को अच्छी शिक्षा की ओर प्रोत्साहित करना है तथा इस योजना के तहत सरकार उन्हें कक्षा 1 से लेकर 12 तक हर साल प्रोत्साहन राशि भी प्रदान करती है, यह योजना बालिका फाउंडेशन जयपुर द्वारा चलाई जाती है इस योजना के तहत कक्षा 1 से 8 तक हर साल ₹2100 की सहायता राशि प्रदान की जाती है जबकि कक्षा 9 से 12 तक ₹2500 की सहायता राशि प्रदान की जाती है।

Aapki beti Yojana Apply
Rajasthan Aapki Beti Yojana

इस योजना का लाभ केवल गरीब परिवार की बेटी ने उठा सकती है या वे परिवार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं। इस योजना के तहत हर साल बालिका को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है तेरा सिवनी बालिकाओं को दी जाती है जिनके अभिभावक में दोनों की मृत्यु हो चुकी है या किसी एक की मृत्यु हो चुकी है। यानी छात्रा के माता-पिता में से किसी एक की मृत्यु हो चुकी है तो वह इस योजना(Aapki Beti Yojana) में आवेदन करके प्रोत्साहित राशि प्राप्त कर सकती है।

नई योजना राजस्थान की बेटियों को शिक्षा की ओर लेकर जाने के लिए बनाई गई है ताकि बालिकाएं शिक्षा ग्रहण कर भविष्य निर्माण पर काम कर सकें। इस योजना में जो सहायता राशि दी जाती है उसका उपयोग करके हर साल अपने लिए स्कूल यूनिफॉर्म ज्यादा पढ़ाई में काम आने वाली सामग्री खरीद सकती है।

ऐसी बालिकाओं को सरकार समय-समय पर अनेक प्रकार की सुविधाएं भी प्रदान करती है तथा उन्हें हर साल छात्रवृत्ति भी दी जाती है।

Rajasthan Aapki Beti Yojana Highlights

Yojana Rajasthan Aapki Beti Yojana
Govt byRajasthan
BenefitsClass 1’st to 8th रु2100
Class 9th to 12th रु2500
Beneficiary Poor Girls of Rajasthan
website https://rajasthan.gov.in/
Advertisements

आपकी बेटी योजना क्या है?

राजस्थान सरकार में राजस्थान की तमाम गरीब छात्राओं को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए योजना(Aapki Beti Yojana) की शुरुआत की है ताकि बेटियां भी शिक्षा ग्रहण का अपना भविष्य सुधार सकें, यह लाभ केवल वहीं बेटी उठा सकती है। जिनके अभिभावकों में से दोनों या किसी एक की मृत्यु हो चुकी है। इस योजना के तहत बालिका को कक्षा 1 से लेकर 8 तक देन के दौरान हर साल ₹2100 की सहायता राशि दी जाती है जबकि कक्षा 9 से लेकर कक्षा 12 तक ₹2500 की सहायता राशि प्रदान की जाती है यह आवेदन स्कूल के संस्था प्रधान द्वारा किया जाता है बताइए योजना राजस्थान बालिका शिक्षा फाउंडेशन के द्वारा चलाई जाती है। हर साल लाखों बालिकाएं इस योजना में लाभ प्राप्त करती है, यदि आपने अभी तक योजना में आवेदन नहीं किया है तो आप अपनी संस्था प्रधान के माध्यम से इस योजना में आवेदन करवा सकते हैं।

Advertisements

यह भी पढ़ें: राजस्थान सुकन्या समृद्धि योजना -बेटियों के विवाह पर मिलेंगे ₹17 लाख रुपए

आपकी बेटी योजना का उद्देश्य

राजस्थान की गरीब छात्राओं को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना ताकि वे अच्छी शिक्षा ग्रहण कर भविष्य निर्माण पर जोर दे सके

आपकी बेटी योजना (Aapki Beti Yojana) को राजस्थान सरकार द्वारा शुरू किया गया इस योजना को राजस्थान शिक्षा फाउंडेशन जयपुर द्वारा हर साल संचालित किया जाता है।

Advertisements

इस योजना में राजस्थान की गई बेटियां आवेदन कर सकती है जिनके अभिभावकों में से किसी एक की मृत्यु हो चुकी है या दोनों की मृत्यु हो चुकी है।

Rajasthan Aapki Beti Yojana| Aapki Beti Yojana in Hindi | Aapki Beti Yojana Benefits | Aapki Beti Yojana kya hai

Advertisements

आपकी बेटी योजना के लिए आवश्यक पात्रता

इस योजना में राजस्थान के मूल निवासी बालिका ही आवेदन कर सकती है। जिसके पास राजस्थान सरकार द्वारा जारी मूल निवास प्रमाण पत्र है।

  • सरकारी विद्यालय में शिक्षा ग्रहण कर रही बालिका इस योजना के लिए पात्र है प्राइवेट विद्यालय में अध्यन कर रही बालिका योजना हेतु है अपात्र मानी जाती है।
  • योजना का लाभ केवल वही बालिका उठा सकती है जिनके अभिभावकों में से किसी एक की मृत्यु हो चुकी है यावे बालिका पूर्णता अनाथ है। Aapki Beti Yojana,
  • इस योजना में आवेदन ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों प्रकार से किया जाता है तथा यह आवेदन स्कूल के संस्था प्रधान द्वारा करवाया जाता है।
  • गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार पता भी परिवार जो गरीबी के शिकार है इस योजना में आवेदन करवा सकते हैं।

आवेदन करते समय छात्रा के पास परिवार का राशन कार्ड होना चाहिए यदि बीपीएल कार्ड है तो भी उसे साथ रखना अनिवार्य है।

आपकी बेटी योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक छात्रा का आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड या बीपीएल कार्ड
  • अभिभावक का मृत्यु प्रमाण पत्र
  • छात्रा की पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • पिछली कक्षा का सर्टिफिकेट

आपकी बेटी योजना में आवेदन कैसे करें?

  • यदि आप राजस्थान सरकार द्वारा चलाई गई आपकी बेटी योजना (Aapki Beti Yojana 2022) आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको आपके विद्यालय के संस्था प्रधान से संपर्क करना होगा।
  • इसके बाद विद्यालय का संस्था प्रधान आपसे जरूरी दस्तावेज लेकर आपका आवेदन फॉर्म भरेगा।
  • इसके बाद संस्था प्रधान द्वारा संबंधित दस्तावेज अटैच करके तथा आवेदन फार्म पूरा करने के बाद इसे शिक्षा विभाग के कार्यालय में जमा करवाएगा।
  • इस प्रोसेस के माध्यम से आपकी बेटी योजना(Aapki Beti Yojana) में आवेदन किया जा सकता है।

आवेदक छात्रा तभी पत्र मानी जाएगी जब उसके पास अभिभावकों में से जिसकी मृत्यु हो चुकी है उसका मृत्यु प्रमाण पत्र है।

यह भी पढ़ें: राजश्री योजना राजस्थान – बेटी को ₹50000 मिलेंगे

आपकी बेटी योजना आवेदन कैसे करें?

Aapki Beti Yojana में आवेदन राजकीय विद्यालय के संस्था प्रधान द्वारा करवाया जाता है यदि आप आवेदन करना चाहते हैं तो विद्यालय के संस्था प्रधान से संपर्क करें।

राजस्थान आपकी बेटी योजना में आवेदन करने की अंतिम दिनांक क्या है?

राजस्थान सरकार द्वारा चलाई गई योजना आपकी बेटी आवेदन करने की अंतिम दिनांक हर साल अलग-अलग रखी जाती है। वैसे इस योजना में कभी भी आवेदन किया जा सकता है इसके लिए आपको विद्यालय के संस्था प्रधान से संपर्क करना होगा।

Rajasthan aapki beti Yojana frequently asked questions (FAQ’S)

आपकी बेटी योजना आवेदन कैसे करें?

Aapki Beti Yojana में आवेदन राजकीय विद्यालय के संस्था प्रधान द्वारा करवाया जाता है यदि आप आवेदन करना चाहते हैं तो विद्यालय के संस्था प्रधान से संपर्क करें।

राजस्थान आपकी बेटी योजना में आवेदन करने की अंतिम दिनांक क्या है?

राजस्थान सरकार द्वारा चलाई गई योजना आपकी बेटी आवेदन करने की अंतिम दिनांक हर साल अलग-अलग रखी जाती है। वैसे इस योजना में कभी भी आवेदन किया जा सकता है .

Leave a Comment

Advertisements