Advertisements

Agnipath Yojana 2022: फौजी बनने का सपना करे साकार, देश की सबसे बड़ी योजाना

Agnipath Yojana | Agnipath Yojana kya hai | Agniveer bharti 2022 | Agniveer Recruitment 2022 | Agnipath scheme highlights | Agnipath Army Scheme | Agnipath Indian Army Yojana

Advertisements

Agnipath Yojana 2022: अब देश का कोई भी युवा फौजी बनकर देश सेवा कर सकता है जी हां हम आज आपको बताएंगे हमारे भारत देश द्वारा शुरू की गई अग्नीपथ योजना के बारे में इस योजना के तहत देश का कोई भी युवा जिसने कक्षा 10 तथा कक्षा 12 पास कर रखी है भारतीय सेना में नौकरी कर सकता है यह सेवा क्या है और कैसे इसमें आप एक फौजी बन सकते हैं, अग्नीपथ योजना को क्यों शुरू किया गया है इसके पीछे का उद्देश्य क्या है सभी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में जाने वाले हैं तो कृपया करके इस आर्टिकल को पूरा पढ़े तभी आपको समझ में आएगा।

[Introduction] अग्निपथ योजना क्या है

भारत सरकार ने हाल ही में अग्नीपथ योजना शुरू की गई है इस योजना के तहत अब देश का कोई भी युवा अपना देश सेवा का सपना साकार कर सकता है जी हां हम कह रहे हैं फौजी बनने का सपना यदि आप भी फौजी बनकर देश सेवा का सपना लेकर बैठे हैं तो भारत सरकार आपका यह सपना पूरा करने वाली है हाल ही में भारत के रक्षा मंत्रालय ने एक नई योजना जिसे अग्निपथ योजना के नाम से जाना जाता है शुरू की गई है इस योजना के तहत देश के युवाओं को भारतीय सेना में सीधा चुना जाएगा और वह देश की तीनों सेनाओं जल तथा वायु में तैनात होंगे।

Advertisements
Agnipath Yojana 2022
Agnipath Yojana 2022
Advertisements

आपको बता दें कि इस योजना के तहत जो भी फौजी भाई चुने जाएंगे उन्हें अग्निवीर की उपाधि मिलेगी, इस योजना के तहत जो भी युवा Agnipath Yojana में शामिल होंगे, उन्हें भारत की जल, थल, वायु सेना में तैनात किया जाएगा, तथा उन्हें 4 साल तक नौकरी पर रखा जाएगा। जिसमें पहले 6 महीने ट्रेनिंग रहेगी तथा उसके बाद उन्हें अपनी अपनी बटालियन में भेज दिया जाएगा आपको बता दें कि इन अग्निवीरों को ₹40000 मासिक सैलरी दी जाएगी, तथा सरकार द्वारा चलाए गए अन्य allowance भी मिलेंगे जिसमें चिकित्सा बीमा तथा अन्य क्लेम शामिल है।

25% अग्निवीर होंगे परमानेंट

आपको बता दें कि इस 4 साल की नौकरी के अंदर हर बटालियन में से 25% अग्नि वीरों (Agniveer) को परमानेंट किया जाएगा उन्हें आगे 15 सालों तक नौकरी करने का सुनहरा अवसर प्राप्त होगा, बाकी के 75% अग्नि वीरों को नौकरी के लिए बर्खास्त कर दिया जाएगा तथा उनके लिए अन्य रास्ते खोले जाएंगे।

Advertisements

[Qualifications] अग्निपथ योजना हेतु शैक्षणिक योग्यता

यदि आप भी फौजी बनने का सपना देख रहे हैं और आपने कक्षा 10th तथा कक्षा 12th पास कर रखी है तो आप अग्निपथ योजना के तहत अग्नि वीर बन सकते हैं और देश सेवा में अपना योगदान दे सकते हैं, जी हां हम बात कर रहे हैं योजना अग्निपथ की जिसके तहत आप भी फौजी बनकर देश सेवा में अपना योगदान दे सकते हैं, हाल ही में 45000 पदों पर आवेदन होने हैं इसकी सूचना सूत्रों के हवाले से पता चली है जल्द ही रक्षा मंत्रालय 45000 angniveero की भर्ती के आवेदन आमंत्रित कर सकता है।

यदि आप भी 4 साल तक अच्छी सेवाएं देते हैं तथा सेना के लिए वह सब करते हैं जो एक अच्छे सच्चे बहादुर फौजी करता है तो आप को परमानेंट किया जाएगा यानी आप आगे 15 साल तक नौकरी करेंगे।

[Eligibility] Agnipath Yojana 2022 Eligibility

भारत देश का कोई भी युवा Agnipath Yojana 2022 में अपना आवेदन कर सकता है तथा अग्निवीर बनकर देश सेवा में अपना योगदान दे सकता है यदि युवा की आयु 17.5 वर्ष से लेकर 35 वर्ष के मध्य है.

तो वह अग्नीपथ योजना में योग्य उम्मीदवार है वह अग्निपथ योजना के तहत अपना आवेदन कर सकता है आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की शैक्षणिक योग्यता न्यूनतम 10वीं पास तथा अधिकतम Graduation है।

[Key Highlights] Agnipath Yojana key Highlights

Job Vacancy Agnipath Yojana 2022
Agniveer Bharti 2022
Start Date15/06/2022
End Date
Vacancy Boardरक्षा मंत्रालय, भारत सरकार
Salary₹40000
नौकरी INDIAN ARMY
website mod.gov.in
Advertisements

[Documents] Agnipath Yojana 2022 important Documents

Agnipath Yojana 2022 मैं आवेदन करने के लिए योग्य युवाओं के पास आवश्यक दस्तावेज होना अनिवार्य है जिसकी सूची कुछ इस प्रकार है:

  • जाति प्रणाम पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • कक्षा 10 के अंक तालिका
  • मोबाइल नंबर
  • अन्य शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • खेल प्रमाण पत्र

[Dates] important Dates for Agnipath Yojana Application Form

Agnipath Yojana 2022 हाल ही में अग्निपथ की योजना के बारे में रक्षा मंत्रालय ने अहम फैसला लिया है जल्दी अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर भर्ती 2022 आमंत्रित की जा सकती है इसमें लगभग 47000 पदों पर भर्ती होनी है।

Agnipath Yojana के तहत अग्नि वीरों की भर्ती के लिए आवेदन जून माह में ही आमंत्रित किए जा सकते हैं इसकी सूचना आपको जल्द ही दे दी जाएगी यदि आपने हमारा टेलीग्राम चैनल नहीं ज्वाइन किया है तो टेलीग्राम चैनल ज्वाइन कर ले।

[Apply] Agnipath Yojana Application Form

यदि आप भी Agnipath Yojana 2022 में अपना आवेदन करना चाहते हैं और आप एक योग्य उम्मीदवार हैं तो हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार अग्निपथ योजना में Agniveer bharti पदों पर आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आप भारत सरकार द्वारा जारी रक्षा मंत्रालय को ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करें जिसकी लेख हमने यहां पर दी है।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको करियर या अग्निवीर ऑफिशल नोटिफिकेशन दिखाई देगा आप उस टैब पर क्लिक करें,
  • आपके सामने अप्लाई नाउ का ऑप्शन आएगा जिस पर क्लिक करके आप अपना आवेदन कर सकते हैं।
  • ध्यान रहे आवेदन करते समय किसी प्रकार से कोई भी गलती ना करें, आवेदन फॉर्म में पूछा गया नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि ध्यान पूर्वक भरे।

तथा मांगे गए दस्तावेज सही आकार में अपलोड करें दस्तावेज से संबंधित जानकारी आपको ऑफिशल नोटिफिकेशन में मिल जाएगी, जिसे पढ़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें: आइटीबीपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में शामिल होने का सुनहरा अवसर जल्दी करें आवेदन

[F&Q] Agnipath Yojana 2022 Questions and Answers

अग्निपथ योजना में कौन कौन आवेदन कर सकता है?

Agnipath योजना में india का कोई भी युवा अपना आवेदन कर सकता है, यह भर्ती भारतीय सेना में जल, थल, तथा वायु सेना के लिए होगी ।

Agniveer army bharti 2022 में कुल कितने पद है?

Agniveer Army भर्ती में लागभग 45000 पदों पर भर्ती होनी है, जिसकी सूचना जल्दी जारी की जाएगी।

Leave a Comment

Advertisements