Advertisements

राजस्थान फ्री कोचिंग योजना | Anuprati Coaching Yojana 2022

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana || Anuprati Coaching yojana rajasthan || rajasthan anuprati yojana || Mukhyamantri Anuprati yojana Apply || Anuprati yojana documents

Advertisements

राजस्थान में बहुत सारे विद्यार्थी है जो पैसे की कमी के कारण से किसी भी प्रकार से अपनी कोचिंग शुरु नहीं कर पा रहे हैं ! बहुत सारी परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं कोई इंजीनियर बनना चाहता है, कोई डॉक्टर बनना चाहता है कोई आईएएस(IAS) बनना चाहता है लेकिन उनके पास पैसे नहीं होने की वजह से वह अपनी कोचिंग पर ध्यान नहीं दे रहे हैं, ऐसे में सरकार ने राजस्थान फ्री कोचिंग योजना जिसे अनुप्रति कोचिंग योजना ( Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana ) के नाम से जाना जाता है, को 2005 में शुरू किया योजना अब भी जारी है !

इस योजना में आप आज भी अपना आवेदन कर सकते हैं और फ्री में किसी भी संस्थान से कोचिंग कर सकते हैं, इसके लिए कोचिंग का सारा पैसा राजस्थान सरकार आपको देने वाले हैं इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार अनुप्रति कोचिंग योजना Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana Apply में आवेदन कर सकते हैं, राजस्थान अनुप्रति कोचिंग योजना Rajasthan Anuprati Coaching Yojana में कौन कौन से दस्तावेज चाहिए किस प्रकार आपका सिलेक्शन होता है, सभी जानकारी(Application form, documents, Qualification, benefits, selection proces) हमने इस आर्टिकल में दी है कृपया करके इसे ध्यान पूर्वक पूरा पढ़ें.

Anuprati Coaching Yojana 2022
Anuprati Coaching Yojana 2022
Advertisements

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2022

अनुप्रति कोचिंग योजना राजस्थान के विद्यार्थियों के लिए वरदान है, जो विद्यार्थी अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग,अति पिछड़ा वर्ग में आते हैं तथा वे राजस्थान के किसी भी कोचिंग संस्थान में अपनी कोचिंग करना चाहते हैं तो उसे सरकार सहायता राशि के तौर पर कोचिंग का सारा खर्चा देगी ! 

इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा, आवेदन करने के बाद में आपका सिलेक्शन होगा और जिस बैंक अकाउंट को आपने ऐड किया है उस बैंक अकाउंट में सरकार पैसे ट्रांसफर करेगी यह पैसे उतने ही होते हैं जितना आपका कोचिंग का बिल बनता है, अब यदि आप 2 साल लगातार तैयारी करते हैं तो 2 साल तक आपको सरकार कोचिंग के लिए पैसे देगी. इसके लिए आपको एक बार आवेदन करना होगा. !

Advertisements

Highlights: mukhyamantri Anuprati coaching yojana

Name of Schemeमुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना
Scheme Startराजस्थान 2005/2022
BenefitsFree Coaching
Official Websitesso
Apply ModeOnline
अनुप्रति कोचिंग योजना 2022
Advertisements

जो विद्यार्थी फ्री में कोचिंग करना चाहता है वह इस योजना में अपना आवेदन कर सकता है चाहे आप पटवारी की तैयारी कर रहे हैं बैंक की तैयारी कर रहे हैं राजस्थान लोक सेवा आयोग की तैयारी कर रहे हैं या भारतीय लोक सेवा आयोग की तैयारी कर रहे हैं या अन्य किसी भी प्रकार से आप तैयारी कर रहे हैं चाहे आप एक इंजीनियर बनना चाहते हैं या एक डॉक्टर बनना चाहते हैं, इस योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं.

अनुप्रति कोचिंग योजना का उद्देश्य

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का उद्देश्य है देश के तमाम गरीब विद्यार्थी जो अपने आगे की पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं या किसी प्रकार से कोचिंग करना चाहते हैं लेकिन उनके पास पैसे नहीं है तो वह इस योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं!

सरकार उन्हें इस योजना के तहत कोचिंग में मदद करेगी उनका कोचिंग का जितना भी खर्चा आता है सरकार उन्हें वह पैसा एक छात्रवृत्ति के तौर पर देगी, इस योजना को अनुप्रति कोचिंग योजना या Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana के नाम से जाना जाता है आप इसमें अपना ऑनलाइन आवेदन करके योजना का लाभ उठा सकते हैं ! ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है इसमें क्या-क्या पात्रता है ! हमने सभी जानकारी आर्टिकल में दी है, कृपया करके आप इसे पूरा पढ़ें..

अनुप्रति कोचिंग योजना हेतु पात्रता (Eligiblity)

अनुप्रति कोचिंग योजना राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई है. इस योजना में आवेदन केवल राजस्थान के मूल निवासी ही कर सकते हैं, यदि आप राजस्थान के मूल निवासी हैं और आप कोचिंग करना चाहते हैं और आपने संस्थान सुन रखा है, तो आप इस योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं.

इस योजना में आवेदन करने के लिए कक्षा 10 तथा कक्षा 12 में 60% अंकों के साथ पास होना अनिवार्य है! यदि आपने कक्षा 12, 60% अंकों के साथ पास की है तो आप इसमें अपना आवेदन कर सकते हैं.

इस योजना में केवल अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग तथा बीपीएल श्रेणी के अभ्यर्थी की आवेदन हेतु पात्र है.

वे अभ्यर्थी जिनके परिवार की वार्षिक आय ₹800000 से कम है, वह इस योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं.

इस योजना में आवेदन केवल ऑनलाइन तरीके से ही करना अनिवार्य है, ऑफलाइन तरीके से किया गया आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा.

यह भी पढ़ें:- शुभ शक्ति योजना अब आपकी बेटी भी प्राप्त कर सकती है ₹50000 की सहायता राशि जल्दी करें apply

यह भी पढ़ें:- एक परिवार एक नौकरी योजना अब एक परिवार में से किसी एक को मिलेगी सरकारी नौकरी जल्दी करें apply

अनुप्रति कोचिंग योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज (documents)

  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रणाम पत्र
  • आय प्रणाम पत्र
  • आधार कार्ड
  • जन आधार कार्ड
  • कक्षा 10 की अंक तालिका
  • कक्षा 12 की अंक तालिका
  • कोचिंग संस्थान की फीस की रसीद
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

अनुप्रति कोचिंग योजना ऑनलाइन आवेदन (Online form apply)

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना राजस्थान:  इस योजना में आवेदन आप केवल ऑनलाइन ही कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा.

आप अपनी एसएसओ आईडी (SSO ID) के माध्यम से भी अपना आवेदन कर सकते हैं, इसके लिए आपके पास एसएसओ आईडी होना अनिवार्य है.

  • सबसे पहले अपनी एसएसओ आईडी ओपन करें. Open your sso id first,
  • अब आपके सामने विभाग के बहुत सारे पोटल जाते हैं आपको ऊपर सर्च बार में एस जे ई सर्च करना है. (Now search SJE portal above the search bar)
  • जैसे ही आपके सामने SJE वाला पोर्टल आ जाता है आप इसे ओपन करें.
  • अब आपके सामने मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का आवेदन फॉर्म खुल जाता है.
  • जिसमें आप अपना नाम, पिता का नाम, जन्म दिनांक, आय संबंधी जानकारी, कोचिंग संबंधी जानकारी भरें. (Put your details like name, father name, income info, study info)
  • सभी जानकारी भरने के बाद आप एक बार अपने आवेदन फार्म को चेक कर ले (re- check your application details again)

अब आप अपने आवेदन फार्म को फाइनल सबमिट कर दें, (now submit your application form finaly)इस तरह आपका आवेदन सफलतापूर्वक हो जाता है.

अनुप्रति कोचिंग योजना सिलेक्शन प्रोसेस (selection process)

अनुप्रति कोचिंग योजना में सिलेक्शन होने का कोई भी प्रोसेस नहीं है, विभाग अपने हिसाब से आवेदक अभ्यर्थियों की एक लिस्ट जारी करेगी, इस लिस्ट में आपका नाम भी हो सकता है.

  • यदि आप अनुप्रति कोचिंग योजना मैं सही से आवेदन करते हैं कोई भी जानकारी छुपाई नहीं गई है! तो आपका selection 100% होने वाला है आप को डरने की आवश्यकता नहीं है.
  • ध्यान रहे, जो भी आवेदन कर रहा है वह अपना आवेदन सही तरीके से करें. आवेदन फार्म में किसी भी प्रकार से कोई भी गलती नहीं करें.
  • आय प्रमाण पत्र भी ₹800000 से कम का ही रखें या हमारी राय है कि आप अपना आए प्रणाम पत्र ढाई लाख रुपये से कम रखें.

FAQs: mukhyamantri Anuprati coaching yojana

अनुप्रति कोचिंग योजना में कौन-कौन सी कोचिंग है?
Ans: मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना राजस्थान में आप सभी प्रकार की कोचिंग कर सकते हैं जैसे कि राजस्थान पुलिस पटवारी इंस्पेक्टर सब इंस्पेक्टर कलेक्टर राजस्थान अध्यापक सेंटर सरकार की परीक्षाएं केंद्र सरकार की परीक्षाएं इत्यादि !
मुख्यमंत्री अनुप्रति योजना में कौन कौन से दस्तावेज चाहिए?
Ans: मुख्यमंत्री अनुप्रति योजना में आपको आय प्रणाम पत्र, जाति प्रणाम पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, कक्षा 10 के अंक तालिका, कक्षा 12 की अंक तालिका, बैंक पासबुक ,पासपोर्ट साइज फोटो, कोचिंग संस्थान की फीस रशीद ! इत्यादि.
मुख्यमंत्री अनुप्रति योजना की अंतिम दिनांक क्या है?
Ans: मुख्यमंत्री अनुप्रति योजना 2022 की अंतिम दिनांक 5 मार्च 2022 है 5 मार्च 2022 से पहले अपना आवेदन कर सकते हैं.
मुख्यमंत्री अनुप्रति योजना FAQS
Advertisements

Leave a Comment

Advertisements