Advertisements

Bihar Board 12th Result 2022 -Bihar Board Result

Bihar Board 12th Result 2022 Declared | bihar 12th result | Bihar Board Result | Bihar Board Result website | Bihar Board class 12 result today

Advertisements

Bihar Board 12th Result 2022 Declared: बिहार ने अपनी कक्षा 12 का रिजल्ट घोषित कर दिया है जो भी अभ्यर्थी अपनी 12 कक्षा का रिजल्ट देखना चाहता है, वह यहां से अपना रिजल्ट डायरेक्ट देख सकता है, आपको बता दें की बिहार में लगभग 82% विद्यार्थी पास हुए हैं। जो भी अभ्यर्थी बिहार बोर्ड 12 का रिजल्ट देखना चाहता है वह बिहार बोर्ड तथा बिहार बोर्ड और स्कूल एजुकेशन की वेबसाइट से अपना रिजल्ट देख सकता है।Bihar Board Result ,

How to check Result on Bihar Board website

यदि आप अपना कक्षा 12 का रिजल्ट देखना चाहते हैं तो आपको अपना नाम, रोल नंबर डालना है। तथा इसके बाद अपना रिजल्ट आप आसानी से देख सकते हैं।

Advertisements
Bihar Board result
bihar 12th result, Bihar Board 12th result 2022.
Advertisements

आपको बता दें, result देखने के लिए रोल नंबर जन्म दिनांक की आवश्यकता होती है, सभी जानकारी आप अपने परीक्षा प्रवेश पत्र के माध्यम से पता कर सकते हैं प्रवेश पत्र में यह सभी जानकारी भरी हुई होती है। आपको निर्धारित वेबसाइट पर जाकर अपना रोल नंबर तथा जन्म दिनांक डाल कर आप अपना कक्षा 12 का रिजल्ट देख सकते हैं।

बिहार की कक्षा 12 में टॉप करने वाले विद्यार्थियों को मिलेगा इनाम

किसी भी स्ट्रीम में प्रथम स्थान हासिल करने वाले विद्यार्थी को ₹1 लाख इनाम दिया जाएगा, इसके साथ में एक लैपटॉप तथा एक किंडल ईबुक रीडर पुरस्कार के रूप में दिया जाएगा।

Advertisements

परीक्षा में किसी भी Stream में द्वितीया हासिल करने वाले विद्यार्थी को ₹75000 का इनाम दिया जाएगा, इसके साथ में ही एक लैपटॉप तथा एक किंडल ईबुक रीडर पुरस्कार के रूप में दिया जाएगा।

तीर्थ स्थान हासिल करने वाले विद्यार्थी को ₹50000 का इनाम दिया जाएगा इसके साथ में एक लैपटॉप तथा एक किंडल ईबुक रीडर पुरस्कार दिया जाएगा।

Bihar Board 12th Result check by SMS

अब आप Sms के द्वारा भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। आपको बता दें, की बिहार सरकार की एजुकेशन वेबसाइट जिस पर रिजल्ट जारी किया गया बहुत स्लो चल रही है।

वेबसाइट के धीरे चलने की वजह से काफी विद्यार्थी अपना रिजल्ट नहीं देख का रहे हैं, ऐसे में यदि आप रिजल्ट देखना चाहते हैं तो आपको बता दें की आप एसएमएस भेज कर भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

अपना 12 का रिजल्ट देखने के लिए आप सबसे पहले अपने मोबाइल के टेक्स्ट बॉक्स को ओपन करें, और वहां पर टाइप करें

👉 बिहार 12 [स्पेस] Roll Number

और इस मैसेज को आप दिए गए नंबर पर भेज दें “56263”

अब आपके पास एक मैसेज आता है, जिसमें आप अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

How many Students Attempt 12th Exam in Bihar Board

बिहार के कक्षा 12 परीक्षा में इस बार 13,25,749 विद्यार्थी शामिल हुए थे, इन विद्यार्थियों में लगभग 4,52,000 विद्यार्थियों ने प्रथम स्थान हासिल किया है, जबकि 5,12,250 विद्यार्थियों ने द्वितीया स्थान हासिल किया है। इसी के साथ 99,750 विद्यार्थी 3rd Division हासिल की है।

Bihar Board 12th Arts Result Update

बिहार बोर्ड का रिजल्ट जारी कर दिया है या रिजल्ट 16 मार्च 2022 को जारी किया गया है आपको बता दें की आर्ट में बिहार के संगम राज ने टॉप किया है या उनके परिवार के लिए बहुत ही खुशी की बात है आपको बता दें, संगम के पिताजी रिक्शा चलकर घर का खर्चा चलते हैं और आपको यह बता दें की वे किराए के मकान में रहते हैं।

Sangam Raj top in arts Steam- Bihar result update

इतनी गरीबी में रहने के बाद भी उन्होंने रिकॉर्ड बना दिया है क्योंकि उन्होंने बिहार में आर्ट में टॉप किया है यह नतीजे उसके परिवार के लिए खुशी से कम नहीं है।

आपको बता दें की संगम आईएएस बन्ना चाहते हैं और हम भी चाहते हैं की वह आईएएस बने।

Bihar Board 12th Result Commerce Toppers

बिहार की कक्षा 12 Exams में इस बार कॉमर्स में 5 विद्यार्थियों ने टॉप किया है।

  • पहला स्थान अंकित कुमार गुप्ता ने हासिल किया है इन्होंने 94.6 प्रतिशत लेकर के कॉमर्स में अपना पहला स्थान पक्का किया है।
  • दूसरा स्थान विनीत सिन्हा ने 94.4 प्रतिशत हासिल किए हैं जबकि दूसरे स्थान पर पियूष कुमार ने भी 94.4% प्रतिशत अंक हासिल किया है।

जबकि दूसरे स्थान पर muskan Singh ने 94% अंक हासिल किए हैं वही तीसरे स्थान पर अंजली कुमारी ने 94% का किया है

Most Students Secured Second Division

आपको बता दें की बिहार बोर्ड में लगभग 4,52171 स्टूडेंट 60% से अधिक अंकों के साथ पास हुए हैं जिन्होंने कक्षा 12 में प्रथम स्थान हासिल किया है।

यह भी पढ़ें: एक परिवार एक नौकरी योजना, परिवार में एक को मिलेगी सरकारी नौकरी जल्दी करें आवेदन

तथा इसी के साथ में 5,10,831 विद्यार्थियों ने कक्षा 12 में द्वितीया स्थान हासिल किया है तथा 50% से अधिक अंको के साथ में पास हुए हैं।

बिहार बोर्ड की कक्षा 12 में लगभग 99550 विद्यार्थी तृतीय श्रेणी के साथ में पास हुए हैं।

संगम राज ने लगभग बिहार बोर्ड में सबसे ज्यादा हक हासिल की है, उन्होंने 482 अंक हासिल किए हैं जो की 96.40% होता है।

कॉमर्स में अंकित कुमार गुप्ता ने 473 अंक हासिल करके पहला स्थान प्राप्त किया है, उन्होंने 94% अंक हासिल किए हैं।

Read article:- बेरोजगारी भत्ता -सरकार दे रही है ₹2000 प्रति माह बेरोजगारी भता जल्दी करें आवेदन

Conclusion:- यदि आपको रिजल्ट देखने में किसी प्रकार से कोई भी समस्या का सामना करना पड रहा है,तो आपको बता दें की इस बार सरवर पर बहुत ज्यादा विजिटर है, इसी वजह से आपको समय लग सकता है आप थोड़ा इंतजार करने के बाद में अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

Leave a Comment

Advertisements