Advertisements

Bihar free laptop yojana 2022 बिहार फ्री लैपटॉप योजना जल्दी करें आवेदन

बिहार सरकार ने युवाओं के हित में बहुत सारे फैसले लिए हैं आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप बिहार के फ्री लैपटॉप योजना Bihar free laptop yojana में जुड़कर कैसे फ्री में लैपटॉप प्राप्त कर सकते हैं यह योजना मेधावी छात्रों के लिए है जिन्होंने 10वीं और 12वीं में अच्छे अंक प्राप्त किए हैं और उन्होंने युवा कौशल योजना में अपना आवेदन किया है .

Advertisements

यह योजना युवाओं को कौशल प्रदान करेगी ताकि भविष्य निर्माण में अपना योगदान दे सकें यदि आपने युवा कौशल योजना में आवेदन किया है तब किस प्रकार फ्री में अपना लैपटॉप Bihar free laptop yojana 2022 ले सकते हैं इसकी जानकारी हमने इस आर्टिकल में दी है कृपया करके इसे ध्यानपूर्वक पढ़ें तभी आपको समझ में आएगा जानकारी अच्छी लगे तो हमें कमेंट में बताएं.

क्या है बिहार फ्री लैपटॉप योजना Bihar free laptop yojana

बिहार सरकार ने हाल ही में बिहार के होनहार युवाओं को फ्री में लैपटॉप देने की योजना शुरू की है इसमें वे युवा योगदान अपना फ्री लैपटॉप प्राप्त कर सकते हैं. जिन्होंने कक्षा 10वीं और 12वीं में अच्छे अंक प्राप्त किए हैं तथा उन्होंने युवा कौशल योजना के तहत एडमिशन लिया है वह अपना लैपटॉप प्राप्त कर सकते हैं.

Advertisements
Name of scheme:- Bihar free laptop yojana
Government:- Bihar govt
Beneficiary:- Bihar
Apply mode:- Online
Last Date:- ….
Official link:- link
Benefits:- free laptop
Bihar free laptop yojana 2022
Bihar free laptop yojana
Advertisements

इस लैपटॉप की मदद से वे कौशल प्राप्त कर सकते हैं साथ ही अपनी आगे की पढ़ाई भी जारी रख सकते हैं इस लैपटॉप की मदद से वह डिजिटल दुनिया में अपना कदम रखेंगे क्योंकि बिहार की जनसंख्या काफी ज्यादा है और यहां पर बेरोजगारी बहुत ज्यादा है बेरोजगार होने के कारण यहां पर आर्थिक तंगी के कारण बहुत सारे लोग जूझ रहे हैं जिसमें अपने बच्चों को पढ़ाई तो दूर की बात है.

ऐसे में सरकार का यह फैसला युवाओं को डिजिटल क्रांति से जुड़ेगा और वह भी अपना योगदान देश हित में दे सकेंगे इसी उद्देश्य से बिहार सरकार ने फ्री में लैपटॉप Bihar free laptop scheme देने की योजना शुरू की है कैसे आपको फ्री में लैपटॉप मिलेगा चलिए जानते हैं.

Advertisements

यह भी पढ़ें:- एक परिवार एक नौकरी योजना अब एक परिवार में से किसी एक को मिलेगी सरकारी नौकरी जल्दी करें apply यह भी पढ़ें:- e shram card अब मिलेंगे ₹3000 प्रतिमा है करना होगा यह काम

कैसे मिलेगा फ्री लैपटॉप Bihar free laptop yojana

यदि आप बिहार फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन करना चाहते हैं और अपना फ्री लैपटॉप प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आवेदन करना होगा लेकिन इसमें भी कुछ बातें ध्यान रखने योग्य है यदि आपने कक्षा 10 तथा कक्षा 12 में अच्छे अंक प्राप्त किए हैं और हाल ही में आपने कुशल योजना यानी युवा कौशल योजना में अपना आवेदन कर रखा है तो आपको इस योजना के तहत फ्री में लैपटॉप दिया जाएगा.

बिहार फ्री लैपटॉप योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

कक्षा 10 की अंक तालिका कक्षा 12 की अंक तालिका आधार कार्ड युवा कौशल योजना एडमिशन डिटेल पासपोर्ट साइज फोटो मोबाइल नंबर इत्यादि

बिहार फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन कैसे करें Bihar free laptop yojana application form

बिहार फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको बिहार फ्री लैपटॉप योजना के ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा जिसका लिंक हमने आपको यहां पर दिया है..

  • सबसे पहले आपको यहां पर रजिस्ट्रेशन करना होगा यह रजिस्ट्रेशन आप अपने आधार नंबर की सहायता से कर सकते हैं
  • रजिस्ट्रेशन में आपको आपका नाम पिता का नाम आपका पता इत्यादि भरना होगा इसके बाद में आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा या वही मोबाइल नंबर है जो आप के आधार कार्ड से जुड़ा हुआ है क्योंकि रजिस्ट्रेशन करने के समय आपको अपना आधार नंबर डालना होगा.
  • इसके बाद आपको आप से मांगे गए document को अपलोड करना होगा या documents आपको सही तरीके से अपलोड करना अनिवार्य है.

अब आप submit के बटन पर क्लिक करें आपका आवेदन बिहार फ्री लैपटॉप योजना के तहत हो गया है आपको जल्द ही इस योजना हेतु सूचित किया जाएगा.

बिहार फ्री लैपटॉप योजना हेतु ध्यान देने योग्य बातें Bihar free laptop yojana

बिहार फ्री लैपटॉप योजना में केवल बिहार के मूल निवासी ही अपना आवेदन कर सकते हैं.

  • यह लैपटॉप उन्हीं युवाओं को मिलेंगे जिन्होंने युवा कौशल प्रशिक्षण में अपना आवेदन कर रखा है.
  • यदि आपने कक्षा 10 तथा कक्षा 12 में 80 अंक हासिल किए हैं तभी आप फ्री लैपटॉप योजना के तहत आवेदन करें क्योंकि यह लैपटॉप उन्हें छात्रों को दिए जाएंगे जो होनहार है पढ़ने में अच्छे हैं.
  • एक छात्र केवल एक बार ही आवेदन कर सकता है एक छात्र दो बार आवेदन नहीं कर सकता.
  • अपने दस्तावेज सही साइज में अपलोड करें किसी प्रकार से ब्लर हुए सर्टिफिकेट अपलोड ना करें ऐसे में आपका फॉर्म रिजेक्ट हो सकता है.
  • आपके मोबाइल नंबर का आपके आधार कार्ड से जुड़ा हुआ होना अनिवार्य है यदि आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से जुड़ा हुआ नहीं है तो आप रजिस्ट्रेशन के प्रोसेस को पूरा नहीं कर पाएंगे.
  • आप अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करवाने के बाद ही आवेदन करें इसमें आपको काफी आसानी होने वाली है.

यह भी पढ़ें:- एक परिवार एक नौकरी योजना अब एक परिवार में से किसी एक को मिलेगी सरकारी नौकरी जल्दी करें apply यह भी पढ़ें:- e shram card अब मिलेंगे ₹3000 प्रतिमा है करना होगा यह काम

दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी Bihar free laptop yojana 2022 कैसी लगी हमें जरूर बताएं यदि आपको कुछ भी समस्या है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं आप हमारे टेलीग्राम ग्रुप को भी ज्वाइन कर सकते हैं

Leave a Comment

Advertisements