Advertisements

Budget 2022 Complete Study in Hindi

Budget 2022:union budget 2022, budget 2022 complete study in hindi, budget 2022 important questions,आप तो जानते ही हैं कि बजट हर एक इंसान के लिए भविष्य तय करता है कि उसे भविष्य में क्या फायदा मिलेगा और जिस देश में रहता है जिस थाली में वह खाता है उस में क्या बदलाव आएंगे, बजट देश के एक छोटे से मजदूर से लेकर बड़े बिजनेसमैन तक सबके लिए कुछ न कुछ बदलाव लेकर ही आता है .

Advertisements

यह भविष्य निर्माण के लिए बेहद ज्यादा जरूरी है आज हम आपको budget 2022 का बजट बताएंगे जिसमें आपको बताएंगे कि क्या आने वाले 25 साल में बदलाव होंगे ?

क्योंकि यह बजट 25 साल तक काम करेगा और 25 साल में हमारे देश में जो भी बदलाव आएंगे इसी बजट की बदौलत सब कुछ होगा

आपने बजट के बारे में नहीं जाना तो आप बजट के बारे में जान लीजिए चाहे आप student हैं चाहे आप किसी भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं आपके लिए बजट के बारे में जानना बेहद ज्यादा जरूरी है क्योंकि बहुत सारी परीक्षाओं में बजट से संबंधित प्रश्न भी पूछे जाते हैं यदि आपने budet 2022 मिस कर दिया तो आप परीक्षा में बहुत सारे प्रश्न भी मिस कर जाएंगे यह बजट आम आदमी को भी जान लेना आवश्यक है तो चलिए शुरू करते हैं बजट में क्या उतार-चढ़ाव हैं क्या-क्या महंगा क्या सस्ता होगा.

Advertisements

budget 2022 highlights

यह बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने और देश में बहुत कुछ बदलाव करने के लिए पेश किया है जिसमें देश में बहुत कुछ बदलाव होंगे आने वाले 3 साल में 400 नई वंदे भारत ट्रेन चलाई जाएंगी जबकि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 1 साल में लगभग 8000000 मकान बनाए जाएंगे और आप को सबसे बड़ी अहम बात हम बताने जा रहे हैं कि इस बजट में cryptocurrency को भी involve किया है और यदि क्रिप्टोकरंसी में कोई व्यापार करता है तो उस पर लगभग 30 फ़ीसदी tax लगेगा क्योंकि क्रिप्टोकरंसी को भी टैक्स के दायरे में डाल दिया गया है इसके अलावा भी बहुत कुछ बदलाव है बहुत कुछ महंगा होगा बहुत कुछ सस्ता होगा सब जानते हैं.

Advertisements

बजट 2022 में क्या सस्ता हुआ

आपको बता दें कि बजट 2022 में कपड़ा, चमड़े का सामान, smartphone इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम, हीर,  ज्वेलरी, खेती करने का सामान, पैकिंग करने वाले box, विदेशी मशीनें हींग, कोको बींस, मिथाइल अल्कोहल, acids, कैमरा lence, तथा अन्य जरूरी सामान जो दूसरे देश से ट्रांसफर होते हैं और electronics दायरे में आते हैं सस्ते होने की उम्मीद है और इस बजट में उन्हें सस्ता बताया है आने वाले 25 साल में आप इनमें बहुत सारे बदलाव देखने जा रहे हैं.

बजट 2022 में क्या हुआ महंगा

यदि महंगाई की बात करें तो 2022 में महंगाई इतनी बढ़ चुकी है कि आप सोच नहीं सकते यह महंगाई आम आदमी से छुपी हुई नहीं है इसमें हर एक चीज महंगी है जो इंसान रोज कमाता है रोज खाता है उससे यह महंगाई बर्दाश्त नहीं होती.

आज हम बता रहे हैं कि 2022 से लेकर आने वाले 25 सालों तक क्या महंगा होने वाला है हेडफोन, इयरफोन, लाउडस्पीकर, स्मार्ट मीटर, सोलर सेल, x-ray मशीन, इलेक्ट्रॉनिक खिलौने, LEd लाइट यह सब महंगे होने वाले हैं इसके अलावा भी बहुत कुछ है जिन पर महंगाई का बॉस आ सकता है.

यह भी पढ़ें:- एक परिवार एक नौकरी योजना अब एक परिवार में से किसी एक को मिलेगी सरकारी नौकरी जल्दी करें apply

यह भी पढ़ें:- e shram card अब मिलेंगे ₹3000 प्रतिमा है करना होगा यह काम

बजट 2022 में किसानों के लिए शुरू की जाएगी डिजिटल सर्विसेज

किसान हमारे देश का अन्नदाता है लेकिन आजकल देखा जा रहा है कि बहुत सारे किसान अनपढ़ है या कम पढ़े लिखे हैं जिन्हें डिजिटल सेवा प्रदान करने के लिए 2022 के बजट में कुछ खास है.

किसानों को डिजिटल सर्विसेज मिलेगी जिसमें documents,खाद, बीज, दवाई से संबंधित सेवाएं शामिल है.

खेती और जमीन से जुड़े हुए जितने भी दस्तावेज हैं सभी को डिजिटलाइजेशन के द्वारा digital store किया जाएगा ताकि किसानों को किसी प्रकार से कोई भी परेशानी का सामना न करना पड़े.

ऐसी-ऐसी  मोबाइल एप्लीकेशन और मोबाइल पोर्टल शुरू किए जाएंगे जिसमें किसान एक click में घर बैठे सभी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकेगा,

इससे किसानों को खाद-बीज के लिए बड़ी-बड़ी लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा उन्हें इस परेशानी के सबब से राहत मिलेगी, ऑनलाइन डिजिटलाइजेशन हो जाने के कारण MSP में होने वाली धोखाधड़ी भी किसानों को झेलनी नहीं पड़ेगी.

Budget 2022 में 75 जिलों में 75 digital banking units की स्थापना की जाएगी

आज डिजिटलाइजेशन का जोर है लेकिन फिर भी हमारा देश लगभग पीछे है क्योंकि आने वाले पीढ़ी तो डिजिटलाइजेशन को समझ रही है, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो digital पर विश्वास नहीं करते इसीलिए banking industry को भी डिजिटल क्षेत्र में उतारने का फैसला ले लिया है.

आने वाले 25 साल में 75 जिलों में 75 digital banking units स्थापना होगी इसमें ग्राहकों को घर बैठे बैंकिंग सुविधाएं मिलेगी, इसमें शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के ग्राहकों को स्मार्टफोन के जरिए सारी बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी, ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को door to door सर्विस भी provide करवाने का फैसला लिया गया है यानी घर बैठे बैंकिंग सेवाएं.

इलेक्ट्रॉनिक वाहनों के विकास पर जोर, बनाए जाएंगे special mobelity zone

आज पेट्रोल महंगा हो गया है इसी वजह से पेट्रोल वाहनों की कीमत में भी कमी हुई है साथ में यह भी देखा जा रहा है कि आने वाले साल में पेट्रोल लगभग समाप्त होने की कगार पर है, कोयला भी लगभग समाप्त होने जा रहा है कोयले के भंडार भी सीमित है,

इसी बात को ध्यान में रखते हुए आने वाले 25 साल में electric vehicles के लिए मोबिलिटी जॉन बनेंगे 2030 तक लगभग 30% निजी इलेक्ट्रॉनिक कारें और तीन पहिया वाहनों 80% इलेक्ट्रॉनिक होने का लक्ष्य रखा है इसमें electric bus, electric cars भी हो सकती है.

इसमें बहुत सारी बड़ी-बड़ी कंपनियों के साथ टाईअप किया जायेगा, और इलेक्ट्रॉनिक कार बाजार को शुरू करने के लिए योजनाएं शुरू की जाएगी.

Budget 2022 में digital health services को भी शामिल किया गया है

आपको बता दें कि आने वाले 25 साल में देश का भविष्य बदलने वाला है 25 साल में लगभग हर एक काम डिजिटल होने वाला है यहां तक की health services भी आपको digital तरीके से प्रोवाइड करवाई जाएगी,

इसमें eco-system बनाए जाएंगे इसके लिए आईआईटी बेंगलुरु dg हेल्थ प्लेटफॉर्म इको सिस्टम तैयार करेगी, इससे इलाज और देखभाल में होने वाला खर्च भी कम होगा, और मरीजों को dedicated सर्विसेज मिलेगी दूरदराज से आने वाले मरीजों को इलाज मिलेगा और गंभीर मामले हो जाने के बाद ही आपको अस्पताल के चक्कर काटने पड़ेंगे.

Budget 2022:5 नदियों को जोड़ने का फैसला

यदि हमारे देश के सभी जिलों की सभी राज्यों की नदियां जोड़ दी जाए तो हमारे देश में पानी जैसी समस्या खत्म हो जाएगी, क्योंकि राजस्थान का लगभग इलाका सूखा पड़ा हुआ है यहां पर फसल होनी चाहिए जो कि हमारे देश के economic सिस्टम को लगभग बदल देगा.

लेकिन पानी नहीं होने की वजह से यह इलाका सूखा पड़ा हुआ है जिसमें जैसलमेर, बाड़मेर और बीकानेर का क्षेत्र शामिल है यदि 5 राज्यों की नदियों को जोड़ दिया जाता है तो लगभग पानी की समस्या खत्म हो जाएगी.

इससे किसान भी अच्छी पैदावार प्राप्त करेंगे और हमारे देश में लगभग खेती के आसार पड़ जाएंगे आने वाले 25 साल में केन तथा बेतवा के साथ पांच और नदियों को जोड़ा जाएगा जिसमें दमन, गंगा पंजाल ,ताप्ती नर्मदा, कृष्णा गोदावरी, पेनार कृष्णा,  पेन्नार कावेरी शामिल है.

नदियों को जोड़ने से पानी की समस्या तो समाप्त होगी ही साथ में इन नदियों पर विद्युत उत्पादन संयंत्र भी लगाए जाएंगे जिससे लगभग 200 मेगावाट विद्युत उत्पादन किया जाएगा इस पर आने वाले विद्युत खर्चे में भी इजाफा होगा और आपके बिलों को भी राहत मिलेगी.

budget 2022: डिजिटल शिक्षा के लिए खोले जाएंगे 200 नए पीएम e-vidya चैनल

आज डिजिटल का जोर है शिक्षा भी डिजिटल हो रही है क्योंकि कोरोना की वजह से स्कूल लगभग 2 साल से बंद है इसी बात को ध्यान में रखते हुए शिक्षा के क्षेत्र में सुधार लाने के लिए आने वाले 25 साल में लगभग 200 फ्री पीएम विद्या चैनल शुरू किए जाएंगे जिन्हें डिजिटल फ्री डिश पर दिखाया जाएगा,

जिससे हर एक विद्यार्थी की शिक्षा में सुधार आएगा घर बैठे अपने conceps को क्लियर कर पाएगा और आने वाली परीक्षा की तैयारी भी अच्छे से कर पाएगा यह चैनल अलग-अलग भाषाओं में शुरू होंगे जिससे किसी भी राज्य का कोई भी स्टूडेंट आसानी से पढ़ सकेगा ऐसे बच्चे के ट्यूशन फीस पर आने वाले खर्च भी कम होगा.

Online study के लिए डिजिटल यूनिवर्सिटी की स्थापना

Budget 2022 से देश का भविष्य तय होगा इसी बात को ध्यान में रखते हुए आने वाले 25 साल में ऑनलाइन शिक्षा पर जोर दिया जाएगा, इसमें डिजिटल यूनिवर्सिटी की स्थापना भी शामिल है digital univercity के माध्यम से बहुत सारे IIT तथा मेडिकल लाइन में पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों के लिए फायदा है

वह digital तरीके से दूसरे देशों के विशेषज्ञों से डायरेक्ट जुड़कर अध्ययन कर सकेंगे और हमारे शिक्षक भी अन्य देशों के विद्यार्थियों को पढ़ा सकेंगे इससे देश में शिक्षा में नई क्रांति आएगी.

बजट 2022 में रक्षा क्षेत्र में 47000 करोड को इजाजत मिली

देश की रक्षा आज हमारा कर्तव्य है हर एक इंसान देश की रक्षा के लिए कुछ करना चाहता है देश के लिए कुछ करना चाहता है इसी बजट में 5.25 लाख करोड़ का प्रावधान है आने वाले साल में लगभग 47000 करोड और खर्च करने का प्रावधान है इसमें डिफेंस सेक्टर में घरेलू कंपनियों के लिए 68% आरक्षण निजी उद्योग को सैन्य प्लेटफार्म उपकरणों के लिए प्रोत्साहित करने के लिए भी काफी रकम खर्च की जाएगी.

इसे रक्षा क्षेत्र में काफी सुधार होगा और हमारे देश की सुरक्षा पर भी काफी इजाफा होगा.

budget 2022 में employment tax कटौती की सीमा को बढ़ा दिया है

एनपीएस में नियोक्ता के योगदान के लिए कटौती राज्य सरकार के कर्मियों के लिए 14% की, और केंद्रीय कर्मचारियों को 14 फ़ीसदी की टैक्स didation लिमिट का फायदा मिल रहा है. इससे केंद्र तथा राज्य के कर्मचारियों के बीच में समानता होगी बहुत कुछ बदलाव होगा. Budget 2022:union budget 2022, budget 2022 complete study in hindi, budget 2022 important questions

यह भी पढ़ें:- एक परिवार एक नौकरी योजना अब एक परिवार में से किसी एक को मिलेगी सरकारी नौकरी जल्दी करें apply

यह भी पढ़ें:- e shram card अब मिलेंगे ₹3000 प्रतिमा है करना होगा यह काम

तो इस आर्टिकल में हमने लगभग budget2022 के प्रमुख बिंदुओं को आपके साथ शेयर किया है, budget 2022 के संबंध में आपके जो भी सवाल है, हमें कमेंट करके बता सकते हैं आपकी राय भी कमेंट में शेयर कर सकते हैं या आप हमारे टेलीग्राम या फेसबुक पेज को भी ज्वाइन करें.

Leave a Comment

Advertisements