Advertisements

₹25000 छात्रवृत्ति: CM higher Eductaion Scholarship Scheme 2022 Rajasthan

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना राजस्थान

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने उच्च शिक्षा के लिए छात्र-छात्राओं की मदद करने के लिए मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना राजस्थान की शुरुआत की है इस योजना के तहत वे विद्यार्थी जिन्होंने इस साल 12वीं की परीक्षा पास की है. कि आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं लेकिन उनके पास इनकम का कोई source नहीं है तो सरकार ने ऐसे अल्पसंख्यक गरीब छात्रों की मदद करने के लिए मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना राजस्थान की शुरुआत की है. इस योजना के तहत आपको 10 माह तक ₹500 प्रति माह के साथ वृद्धि सरकार द्वारा दी जाती है इस योजना के तहत आपको 5 साल तक हर साल 10 माह तक 500 प्रतिमा है दिया जाता है. यानी आप 5 साल में ₹25000 छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकते हैं.CM higher Eductaion Scholarship Scheme 2022 Rajasthan

मुख्यमंत्री छात्रवृति योजना क्या है?

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं की मदद के लिए हर साल उच्च शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति देने की घोषणा की है इसमें आप आवेदन करके हर साल ₹5000 की छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकते हैं. यह छात्रवृत्ति आपको 5 साल तक दी जाती है जब तक आप शिक्षा ग्रहण ना कर ले. इसके लिए आपका 12वीं परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं की मदद के लिए ही है उत्तम कदम उठाया है. CM higher Eductaion Scholarship Scheme 2022 Rajasthan

मुख्यमंत्री छात्रवृति योजना के लिए आवेदन कैसे करें


मुख्यमंत्री छात्रवृति योजना के लिए आवेदन आप ऑनलाइन कर सकते हैं. इसके लिए आप अपनी एसएसओ आईडी के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं यह आपकी E मित्र की सहायता से अपना ऑनलाइन आवेदन करवा सकते हैं इसके लिए आपको नजदीकी ई-मित्र पर जाकर CM higher Eductaion Scheme 2022 Rajasthan के बारे में जानकारी लेकर आवेदन कर देना है आवेदन के लिए आपको किसी भी प्रकार की कोई भी शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है इसके अलावा ई मित्र संचालक आपसे ₹50 आवेदन शुल्क प्राप्त कर सकता है.

Advertisements

मुख्यमंत्री छात्रवृति योजना राजस्थान ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें

छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन करने के लिए मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना राजस्थान में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपके पास जरूरी डॉक्यूमेंट होना आवश्यक है इसके लिए आपको कौन-कौन से जरूरी डॉक्यूमेंट चाहिए सामने नीचे बता दिए हैं.

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • कक्षा 10 की अंक तालिका
  • कक्षा 12 की अंक तालिका
  • जाति प्रणाम पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • एक पेज का आय प्रणाम पत्र.
  • मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना के लिए यदि आप आवेदन कर रहे हैं तो ध्यान रखें आप आय प्रणाम पत्र एक पेज का उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करना है कह कर ही ले और उसे भर के अप्लाई करें.
  • ध्यान रखें आपका आय प्रणाम पत्र 1 साल से ज्यादा पुराना नहीं होना चाहिए क्योंकि आय प्रणाम पत्र 1 साल तक ही मान्य होता है.

क्योंकि मनुष्य की आय 1 साल के बाद बदलती रहती है यही वजह है कि आपको आय प्रणाम पत्र हर साल नया बनवाना पड़ता है. तो आप आय प्रणाम पत्र नया बनवा लें जोकि पुराना आय प्रणाम  से यदि आप आवेदन करते हैं तो आपका फार्म रिजेक्ट होने के 100% चांस रहते हैं. तो आप कोई भी गलती ना करें आय प्रणाम पत्र पर विशेष ध्यान दें. CM higher Eductaion Scholarship Scheme 2022 Rajasthan

Advertisements

READ ALSO:

Shramik Card Online Registration Rajasthan: श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
Advertisements

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना के लिए योग्यता

  • मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना राजस्थान के लिए आवेदन केवल राजस्थान के मूल निवासी ही कर सकते हैं इसके लिए आपका राजस्थान का मूल निवासी होना आवश्यक है.
  • मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना राजस्थान के लिए आवेदन करने के लिए आप जो आय परिणाम पत्र बनाते हैं. उसमें आपकी आए ढाई लाख रुपए से कम होनी चाहिए, यदि ढाई लाख से ज्यादा का आय प्रणाम पत्र आप बनवाते हैं तो आपका फॉर्म रिजेक्ट होने के 100% चांस है.
  • आप अपना आय प्रमाण पत्र ढाई लाख से कम ही रखें ताकि आप भी मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना का लाभ भली-भांति उठा सकें.
  • मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना राजस्थान के लिए आवेदन करते समय आपके साथ 12वीं कक्षा की अंक तालिका होना अनिवार्य है जिसमें आपने कक्षा 12 60% अंकों के साथ पास किया हुआ होना चाहिए 60% से ज्यादा हो सकता है लेकिन 60% से कम नहीं चलेगा आपका कक्षा 12 में प्रथम स्थान से उत्तीर्ण होना अनिवार्य है.

आवेदन करते समय आप किसी भी सरकारी या गैर सरकारी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय में अध्ययनरत होने अनिवार्य है. आवेदन करते समय विश्वविद्यालय से अप्रूव होना भी आवश्यक है.

READ ALSO

reliance Jio दे रही है ₹600000 छात्रवृत्ति: Apply for reliance scholarship foundation program
Advertisements

हमने इस आर्टिकल में आपको CM higher Eductaion Scholarship Scheme 2022 Rajasthan के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है. यदि आपको दी हुई हमारी जानकारी पसंद आती है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं और इस मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना राजस्थान के संबंध में आपके कोई भी विचार है तो हमारे साथ शेयर कर सकते हैं आप हमें व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से जुड़कर अपनी राय व्यक्त कर सकते हैं.

इन सभी सवालों का जवाब हमने आर्टिकल में दिया है कृपया करके ध्यानपूर्वक पढ़ें.

Leave a Comment

Advertisements