Advertisements

Covid Booster Vaccine: कैसे लगाया जाएगा और इसके क्या फायदे हैं

कोविड-19 के अंतर्गत जिन लोगों को वैक्सीन तथा कोविड शिल्ड लगी हुई है अब सरकार covid booster vaccine लगाने की प्रणाली जल्द ही शुरू करने जा रहा है. इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि Covid booster vaccine kya hai और इसे कैसे लगाया जाएगा और इसके क्या फायदे हैं कौन-कौन  covid booster dose लगवा सकता है.

Advertisements

10 जनवरी 2022 से भारत सरकार ने लगभग 2 करोड फ्रंटलाइन कार्यकर्ता तथा कोविड-19  वर्करों को  precaution vaccine dose लगाने का फैसला ले लिया है. आपको बता दें कि सबसे पहले यह डोज उन्हीं लोगों को लगाई जाएगी जो 60 साल से अधिक आयु के हैं और किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं ऐसे लोगों को covid booster dose लगाई जाएगी.

यह भी पढ़ें:- उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता सभी को मिलेंगे ₹1500 महीना अभी आवेदन करें.

Covid Booster Vaccine Dose

Covid Booster Dose  उन्हीं व्यक्तियों को लगाई जाएगी जिन्होंने को वैक्सीन लगाई हुई है आपको बता दें कि को वैक्सीन 28 दिनों के अंतराल के बाद लगाई जाने वाली कॉविड प्रोटेक्शन वैक्सीन है. जिन व्यक्तियों ने को वैक्सीन लगवाई हुई है जिस प्रकार उन्होंने को वैक्सीन लगवाई थी पहली डोज़ उसके 28 दिन बाद दूसरी डोज उसी प्रकार यह डोज भी लगाई जाएगी जोकि 8 से 10 माह के अंतराल के बाद लगाई जा सकती है. भारत में अभी तक इस वैक्सीन को लगाने की कोई भी रणनीति तैयार नहीं की है.

Advertisements

Covid Booster Dose कौन-कौन लगवा सकता है?

इस  Covid Booster Dose वैक्सीन को केवल और केवल वही लोग लगवा सकते हैं जिनकी आयु 18 साल से लेकर 80 साल तक है या इससे ऊपर है या इससे ऊपर है और यह केवल उन्हीं लोगों को लगवाई जाएगी जिन्होंने को वैक्सीन की दोनों वैक्सीन लगवा रखी है और उनके पास को वैक्सीन लगवाने का सर्टिफिकेट भी है.

जिन लोगों ने कॉविड shield वैक्सीन लगवा रखी है वह लोग इस वैक्सीन को नहीं लगा सकते यह केवल और केवल को वैक्सीन लगवाने वाले लोगों के लिए बनी हुई है.

Advertisements

यह भी पढ़ें:- उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता सभी को मिलेंगे ₹1500 महीना अभी आवेदन करें.

Covid Booster Dose  benefits

इस वैक्सीन के उतने ही फायदे हैं जितने कोविड-19 सिल्ड लगाने के फायदे हैं यह भी आपको कोविड-19 वायरस के अलग-अलग वेरिएंट से आपकी रक्षा करती है जिस प्रकार कोविड-19 सभी वैक्सीन आपके शरीर के रक्षा चक्कर को मजबूत बनाती है उसी प्रकार यह वैक्सीन भी आपके शरीर के रक्षक चक्कर को मजबूत बनाएगी आपकी एमेनिटीज सिस्टम को मजबूत बनाएगी.

दोस्तो हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं और हमें टेलीग्राम चैनल पर फॉलो करना ना भूलें.

[wptb id=1211]

Leave a Comment

Advertisements