Advertisements

E Shram Card की दूसरी किस्त

E shram card || e shram card scheme || e shram portal || e shram card download || eshram card apply

Advertisements

e shram card: श्रम कार्ड की दूसरी किस्त प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पूरा पढ़ें, यदि आपने अभी तक की श्रम कार्ड नहीं बनवाया है तो आप अपना e shram card बनवा सकते हैं आज हम बताने जा रहे हैं कि आप अपने श्रम कार्ड की दूसरी किस्त कैसे प्राप्त कर सकते हैं, बहुत से लोगों को अभी तक की श्रम कार्ड की पहली किस्त प्राप्त नहीं हुई है, यदि आप भी उनमें से हैं जिनको अभी तक की श्रम कार्ड की पहली किस्त प्राप्त नहीं हुई है तो आपके किस प्रकार श्रम कार्ड की पहली किस्त प्राप्त कर सकते हैं. हमने इस आर्टिकल में बताया है.

E SHRAM CARD 2022
E SHRAM CARD SECOND INSTALLMENT
Advertisements

E shram card 2022

eश्रम केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई योजना है इस योजना के तहत सरकार देश के तमाम असंगठित कामगारों का डाटा एक पोर्टल के माध्यम से इकट्ठा कर रही है. इसी डाटा का इस्तेमाल करके सरकार भविष्य में देश के असंगठित कामगारों के लिए योजनाएं चलाएगी तथा उन्हें वर्तमान में चल रही योजनाओं के साथ में जोड़ा जाएगा !  ऐसे में यदि असंगठित श्रमिक बेरोजगार है तो उसे रोजगार देने में भी सरकार मदद करेगी इसके लिए भविष्य में तरह-तरह की योजनाएं चलाई जाएगी और यह सब आप एक ही श्रम कार्ड की मदद से प्राप्त कर सकते हैं.

असंगठित वर्ग में वे सभी लोग आते हैं जो मजदूर हैं चमड़ा उद्योग में काम करने वाले लोग, संगठित वर्ग में आते हैं इसी के साथ में मकान बनवाने वाले (दिहाड़ी मजदूरी) करने वाले लोग भी असंगठित कामगार वर्ग में आते हैं, ठेला लगाने वाले, चाय बेचने वाले, समोसा बेचने वाले, पकोड़े बेचने वाले लोग भी असंगठित वर्ग में आते हैं जिनके पास रोजी रोटी का संसाधन नहीं है वह लोग भी असंगठित वर्ग में आते हैं ! इसके साथ ही वह किसान भी असंगठित वर्ग में आते हैं जिनके पास स्वयं की कृषि भूमि नहीं है.

Advertisements

श्रम कार्ड के तहत दूसरी किस्त कैसे प्राप्त करें. ( e shram card dusri kist )

श्रम कार्ड के तहत दूसरे की स्थापित करने के लिए आपको कुछ जरूरी दिशा निर्देशों का पालन करना होगा, इसके बाद ही आपको इस श्रम कार्ड के तहत दूसरी किस्त प्राप्त होगी.

यदि आप एक स्टूडेंट है और आपने ही श्रम कार्ड बनवा लिया है तो आपको बहुत नुकसान हो सकता है जानने के लिए इस आर्टिकल को पढ़ें.

Advertisements
  • श्रम कार्ड के तहत दूसरी किस्त प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आप ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करें.
  • ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर आपको हेल्पलाइन नंबर का ऑप्शन मिल जाता है, आप उन नंबर पर कॉल करें कॉल करने के बाद में आपसे कुछ जरूरी जानकारी पूछी जाती है.
  • संपूर्ण जानकारी चेक कर ले, करने के बाद में आपको बताया जाता है कि आपको दूसरी किस्त का पैसा कब भेजा जाएगा

कई बार पैसा आने में समय लगता है तो ऐसे में आप थोड़ा इंतजार करें, हो सकता है आपका नाम लिस्ट में देरी से पहुंचे.

यह भी पढ़ें

अब घर बैठे बनाएं अपना e shram card मात्र 5 मिनट में.

e shram card डाउनलोड कैसे करें

e shram card पहली किस्त कैसे प्राप्त करें.

Leave a Comment

Advertisements