Advertisements

E shram Card 2022: सभी को मिलेंगे 3000 रुपए जल्दी करें Apply

E shram card, E shram Card 2022, Eshram portal,E shram card online apply,E shram card benefits in hindi, Labor card, E shram card registration form, E shram card download, Eshram portal, Eshram card PDF, Eshram card up: रोजगार मंत्रालय भारत सरकार ने देश के तमाम मजदूरों को लाभ पहुंचाने के लिए eshram card 2022 शुरू किया है. श्रम कार्ड की मदद से सभी राज्यों के मजदूरों को भविष्य में योजनाओं का लाभ पहुंचाने तथा पेंशन जैसी सुविधाओं से जोड़ने के लिए सरकार ने इस योजना को शुरू किया है. इस योजना के तहत जो भी मजदूर रजिस्ट्रेशन करता है. उसका सारा डाटा रोजगार मंत्रालय के पास उपस्थित रहता है और भविष्य में वह eshram card की मदद से कहीं पर भी काम प्राप्त कर सकता है. श्रम कार्ड बनवाने के लिए आप श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं.

Advertisements

रोजगार मंत्रालय ने अपना श्रम एवं रोजगार मंत्रालय पोर्टल भी शुरू किया है जिस पर आप आसानी से अपना श्रम कार्ड बनवा सकते हैं. यह बिल्कुल आसान हैं इसमें आपको आधार कार्ड की मदद से तथा कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट से आपका श्रम कार्ड मिल जाएगा.

श्रम कार्ड के अंतर्गत वे सभी मजदूर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं जो एग्रीकल्चर से जुड़े हुए हैं,कंस्ट्रक्शन वर्ग से जुड़े हुए हैं डोमेस्टिक एंड हाउसहोल्ड वर्क से जुड़े हुए. श्रम कार्ड के लिए वे मजदूर भी आवेदन कर सकते हैं जो अपना छोटा मोटा काम चलाते हैं जैसे सब्जी बेचने का काम, चाय बेचने का काम या अपना अन्य कोई ऐसा काम जो वह घर से करते हैं. यह सभी Eshram card registration कर सकते हैं. इसके अलावा जितने भी श्रमिक है जो रोज कमाते हैं और रोज खाते हैं के अंतर्गत आते हैं वे सभी श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं और भविष्य में बहुत सारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं.

Eshram card Yojana

  • प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना,
  • स्वरोजगार करने वालों के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना
  • सार्वजनिक वितरण प्रणाली
  • अटल पेंशन योजना
  • प्रधानमंत्री आवास योजना
  • राष्ट्रीय सामाजिक सहायता योजना
  • आयुष्मान भारत
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
  • प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना


E shram card benefits in hindi

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने श्रमिक कार्ड बनाने के पीछे बहुत सारे योजनाओं को भारत के तमाम श्रमिकों तक पहुंचाना रोजगार मंत्रालय केंद्र सरकार के अधीन काम करता है रोजगार मंत्रालय देश के तमाम श्रमिकों का डाटा इकट्ठा करेगा जिसकी मदद से भविष्य में उन्हें बहुत सारी योजनाओं का लाभ मिलेगा जैसे प्रधानमंत्री स्वास्थ्य योजना.

Advertisements
  • प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना,
  • स्वरोजगार करने वालों के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना
  • सार्वजनिक वितरण प्रणाली
  • अटल पेंशन योजना
  • प्रधानमंत्री आवास योजना
  • राष्ट्रीय सामाजिक सहायता योजना
  • आयुष्मान भारत
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
  • प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजनाओं का लाभ मिलेगा

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय रजिस्ट्रेशन

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार ने श्रम कार्ड बनवाने के लिए अभी तक 19,93,41,500+ का आवेदन करवाया है या यूं कहें कि अभी तक इतने श्रमिकों ने पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कंप्लीट कर लिया है.

Shram कार्ड के लिए सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन करने वाले राज्य है उत्तर प्रदेश, वेस्ट बंगाल, बिहार, उड़ीसा तथा झारखंड इन राज्यों में सबसे ज्यादा श्रमिक कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन हुए हैं हर दिन करोड़ों श्रमिक shram card के लिए आवेदन करते हैं आप भी यदि एक मजदूर है या श्रमिक है तो आप अपना रजिस्ट्रेशन श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की ऑफिशल वेबसाइट या eshram card portal पर कर सकते हैं या आप घर बैठे भी श्रम कार्ड बना सकते हैं या श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं.

श्रम कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

श्रम कार्ड के लिए आवेदन करना बहुत ही आसान हैं इस आर्टिकल में हम आपको 3 तरीके बताएंगे जिसकी मदद से आप अपना श्रम कार्ड बनवा सकते हैं या आप अपने श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

पहला तरीका:- CSC सेंटर, आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर में जाकर अपने श्रम कार्ड के लिए आवेदन करवा सकते हैं इसके लिए आपको आधार कार्ड तथा बैंक पासबुक की जरूरत पड़ती है.

यह भी पढ़ें:- अभी बनाएं अपना श्रम कार्ड घर बैठे और पाइए ₹500 प्रतिमाह जल्दी रजिस्ट्रेशन करें

दूसरा तरीका:- आप अपने नजदीकी डाकघर में जाकर भी अपने shram card के लिए आवेदन कर सकते हैं.इसके लिए आपको आपके नजदीकी डाकघर में जाना है और वहां पर भी आप अपने श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं या आप अपने नजदीकी ई-मित्र से भी श्रम कार्ड के लिए आवेदन करवा सकते हैं श्रम कार्ड बनवाना बहुत ही लाभदायक है.आप अपना श्रम कार्ड अवश्य बनवा लें यदि आप एक श्रमिक है और आप मजदूरी करके अपना घर चलाते हैं.

Shram Card Self Registration 2022 Information


Ministry Under:Ministry of Labour and Employment
Government of India
Yojana Name:e-Shram 2022
eShram Portalwww.eshram.gov.in
Total Budget404 crores
Death Insurance2 Lakh Rupees
Handicap Help1 Lakh Rupees
Age Limit16 Years to 59 Years
e-Shram Registration Charge20 Rs
Shram Card Self Registration 2022 Information
Advertisements

E shram card online apply

सबसे पहले आप eshram card की ऑफिशियल वेबसाइट या ऑफिशल पोर्टल पर विजिट करें इसके लिए आप गूगल में जाकर eshram टाइप करें पहले ही वेबसाइट registration.eshram.govt.in श्रम कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट है जो कि श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के द्वारा संचालित की गई है.

यह भी पढ़ें:

अभी बनाएं अपना श्रमिक कार्ड और पाएं 2 लाख तक की सहायता जल्दी रजिस्ट्रेशन करें

अभी बनाएं अपना मजदूर कार्ड हर महीने मिलेगा मजदूर पेंशन रु 1000

Eshram registration through CSC

  • सीएससी के द्वारा श्रम कार्ड के लिए अप्लाई करना बहुत ही आसान है इसके लिए आप सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें eshram portal
  • होम पेज पर आपको कुछ जरूरी निर्देश दिए हुए हैं आप उसे ध्यान पूर्वक पढ़ ले
  • आवश्यक दस्तावेज आधार नंबर मोबाइल नंबर जो आधार कार्ड से जुड़ा हुआ हो बैंक अकाउंट डिटेल जन्म दिनांक proof करने वाला कोई एक दस्तावेज
  • सबसे पहले आप अपना Aadhar linked mobile number डालें इसके बाद आप कैप्चा भरे.
  • अब आपके सामने membership के बारे में पूछा जाता है यदि आप ईपीएफओ तथा ईएसआईसी के मेंबर है तो yes रहने दे यदि आप किसी भी संस्था के मेंबर नहीं है तो आप no पर ही रहने दें.
  • अब आप सेंड ओटीपी पर क्लिक करें जो भी मोबाइल नंबर आपने डाला है उस मोबाइल नंबर पर आपके पास एक ओटीपी आती है उस ओटीपी को डालने के बाद आपसे कुछ जरूरी सूचना मांगी जाती है जैसे आपका नाम पिता का नाम जन्म दिनांक इत्यादि.

इसके बाद आप नेक्स्ट करें और जरूरी डॉक्यूमेंट को स्कैन करके अपलोड करें सारा प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के बाद आपके पास मोबाइल नंबर पर रजिस्ट्रेशन कंप्लीट का मैसेज आ जाता है.

NCO code:- श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने सभी प्रकार के मजदूरों तथा श्रमिकों के लिए एक श्रेणी बनाई है और इसी श्रेणी के आधार पर और श्रमिकों के काम के प्रकार के आधार पर उन्हें एक कोड दिया है इसे ही हम एनसीओ कोड कहते हैं यह कोड श्रमिक के काम के आधार पर दिया गया है यदि आप एग्रीकल्चर क्षेत्र से आते हैं तो आपका NCO code अलग होता है और यदि आप कंस्ट्रक्शन क्षेत्र में आते हैं तो आपका एनसीओ कोड अलग है.

श्रम कार्ड के लिए यदि आप आवेदन करते हैं या रजिस्ट्रेशन करते हैं तो आपको एनसीओ कोड के बारे में जानकारी होना अनिवार्य है बिना एनसीओ कोड के आप श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकते.

एनसीओ कोड पता करना बहुत ही आसान है आप आसानी से अपना एनसीओ कोड पता कर सकते हैं हमने यहां पर आपको सभी प्रकार के एनसीओ कोड प्रोवाइड कर दी है आप यहां से चेक कर सकते हैं.

Self registration for eshram card

यदि आप बिना किसी ईमित्र की मदद से श्रम कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो यह बहुत ही आसान है इसके लिए आपको सबसे पहले श्रम कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना है.

  • ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर आपको श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन मिल जाता है आप उस पर क्लिक करें.
  • और अपनी जरूरी जानकारी भरकर आप आसानी से श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं यह बहुत ही आसान हैं.

यह भी पढ़ें:-

अभी बनाएं अपना श्रमिक कार्ड और पाएं 2 लाख तक की सहायता जल्दी रजिस्ट्रेशन करें

अभी बनाएं अपना मजदूर कार्ड हर महीने मिलेगा मजदूर पेंशन रु 1000

REf: दोस्तों यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई तो आप हमें टेलीग्राम चैनल पर फॉलो करें या आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को भी ज्वाइन कर सकते हैं इस आर्टिकल के बारे में आपकी क्या राय है हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Comment

Advertisements