Advertisements

E SHRAM CARD ALERT 2022: सावधान, हो सकता है बहुत बड़ा फ्रॉड

नमस्कार दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं यदि आप E SHRAM CARD बनवा रहे हैं या कार्ड बनवा लिया है तो आपके लिए अच्छी बात है, हम आपको बताना चाहते हैं कि किस प्रकार आपके साथ e श्रम कार्ड के नाम पर धोखा (fraud) हो सकता है. क्योंकि उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में इस eश्रम कार्ड की पहली किस्त जारी की थी, जिसमें सभी के खातों में ₹1000 की राशि जमा की थी इसे भरण पोषण भत्ते के नाम से सभी जानते हैं. ! E SHRAM CARD ALERT 2022

Advertisements

E SHRAM CARD ALERT

सभी और श्रम कार्ड (e shram card)के बारे में चर्चा हो रही है. सब यही श्रम कार्ड में मिलने वाले भरण पोषण भत्ते की चर्चा कर रहे हैं, की हमारे खाते में ₹1000 नहीं आए ,कोई कहता है कि हमारे खाते में ₹1000 की राशि नहीं आई, लेकिन इस बीच फ्रॉड करने वाले गैंग सक्रिय हो गए हैं और वह इस योजना का फायदा उठाकर आपके बैंक अकाउंट को साफ कर सकते हैं.

इसमें यह लोग आपके पास फोन करते हैं और आपको बोलते हैं कि हम E SHRAM CARD कार्ड विभाग से बात कर रहे हैं, और आपसे आपके किस्त के बारे में जानकारी ली जाती है. बहुत सारे लोग यह समझ लेते हैं कि वाकई में हमने ही श्रम कार्ड बनवाया है और हमारे खाते में पहली किस्त नहीं आई है और वह उन्हें संपूर्ण जानकारी दे देते हैं, इस बीच में ठगी करने वाले लोग आप से एटीएम कार्ड की डिटेल ले लेते हैं और आपके बैंक अकाउंट को खाली कर देते हैं.

Advertisements

यही नहीं दोस्तों इन ठगी करने वाले लोगों के पास बहुत सारे नए-नए तरीके होते हैं आप सोच नहीं पाओगे उससे पहले आपके बैक बैलेंस साफ हो जाता है, तो आपसे यही गुजारिश है यदि इस संबंध में आपके पास कोई भी फोन कॉल आता है तो आप सावधान रहें.

कैसे रहें सावधान

Advertisements

यदि आपके पास ऐसा कोई कॉल या मैसेज आता है तो आप इसकी सूचना (E SHRAM CARD ALERT) या शिकायत कर सकते हैं इसके लिए आप E SHRAM CARD हेल्पलाइन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

बहुत सारे लोग आपके पास फर्जी नंबर से मैसेज भेजते हैं और इसमें एक लिंक दिया होता है आप उस लिंक पर जैसे ही क्लिक करते हैं तो आपसे कुछ जानकारी भरवा ही जाती है यह जानकारियां आपकी बैंक डिटेल भी हो सकती है तो याक से ऐसा कुछ ना करें.

यदि आपके पास ऐसा मैसेज आता है या फ्रॉड श्रम कार्ड भत्ते के संबंध में कोई भी कॉल आता है,तो आप उसकी पहले जांच कर ले. उसके बाद ही आगे का काम करें.

E SHRAM CARD ALERT कैसे करें पहचान कि यह फ्रॉड तो नहीं

ऐसे लोगों की पहचान करना बहुत ही आसान है, आप उनसे कोई ऐसा सवाल पूछ सकते हैं जो ई श्रम कार्ड से जुड़ा हुआ है और केवल आप जानते हैं, जैसे कि योजना कब शुरू हुई, योजना कैसे लोगों को मिलती है या आप टोल फ्री नंबर वगैरह भी उनसे पूछ सकते हैं यदि वह लोग वहां पर भूल करते हैं तो आप याद रखें वे लोग फ्रॉड है.

E SHRAM CARD ALERT

आपके पास है ऐसा कोई फोन आता है तो आप सबसे पहले मोबाइल नंबर की जांच करें, वह मोबाइल नंबर कोई लोकल मोबाइल नंबर तो नहीं आपको बता दें कि इस श्रम कार्ड विभाग से जो भी फोन कॉल आता है, वह ज्यादातर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होता है.

आपको बताना चाहते हैं, सरकार की ऐसी कोई भी रणनीति नहीं है कि आप से मोबाइल कॉल करके जानकारी कट्ठा करें, क्योंकि जब आप कार्ड बनवाते हैं तो सारी जानकारी आप से सरकार द्वारा पहले ही ले ली जाती है.

यदि आप ऐसा कोई मोबाइल एप्लीकेशन इस्तेमाल करते हैं, जो मोबाइल नंबर का डाटा आपको दिखाता है. इसे वार्निंग मैसेज भी बोल सकते हैं तो वहां पर ज्यादातर ठगी लोगों के नंबर पर Spam लिखा हुआ आता है, तो आप समझ सकते हैं कि यह लोग फर्जी है.

Hope! आपको हमारी यह जानकारी “E SHRAM CARD ALERT” पसंद आई होगी और अब भविष्य में होने वाली ठगी से सावधान हो सकते हैं, यदि इस संबंध में आपकी कोई भी राय है या आप हमसे कुछ भी पूछना चाहते हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज जो कि हमारी वेबसाइट के नाम से है फेसबुक पर सर्च करके आ सकते हैं या आप हमारे टेलीग्राम चैनल को भी ज्वाइन कर सकते हैं.

1 thought on “E SHRAM CARD ALERT 2022: सावधान, हो सकता है बहुत बड़ा फ्रॉड”

Leave a Comment

Advertisements