Advertisements

e shram card benefits in hindi हर महीने मिलेगी ₹4000 पेंशन

रोजगार मंत्रालय भारत सरकार ने देश के तमाम मजदूरों को लाभ पहुंचाने के लिए eshram card शुरू किया है. श्रम कार्ड की मदद से सभी राज्यों के मजदूरों को भविष्य में योजनाओं का लाभ पहुंचाने तथा पेंशन जैसी सुविधाओं से जोड़ने के लिए सरकार ने इस योजना को शुरू किया है इस योजना के तहत जो भी मजदूर रजिस्ट्रेशन करता है. उसका सारा डाटा रोजगार मंत्रालय के पास उपस्थित रहता है और भविष्य में वह eshram card की मदद से कहीं पर भी काम प्राप्त कर सकता है. श्रम कार्ड बनवाने के लिए आप श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं. e shram card benefits in hindi

Advertisements

रोजगार मंत्रालय ने अपना श्रम एवं रोजगार मंत्रालय पोर्टल भी शुरू किया है जिस पर आप आसानी से अपना श्रम कार्ड बनवा सकते हैं यह बिल्कुल आसान हैं इसमें आपको आधार कार्ड की मदद से तथा कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट से आपका श्रम कार्ड मिल जाएगा.

श्रम कार्ड के अंतर्गत वे सभी मजदूर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं जो एग्रीकल्चर से जुड़े हुए हैं,कंस्ट्रक्शन वर्ग से जुड़े हुए हैं डोमेस्टिक एंड हाउसहोल्ड वर्क से जुड़े हुए. श्रम कार्ड के लिए वे मजदूर भी आवेदन कर सकते हैं जो अपना छोटा मोटा काम चलाते हैं जैसे सब्जी बेचने का काम, चाय बेचने का काम या अपना अन्य कोई ऐसा काम जो वह घर से करते हैं. यह सभी eshram card registration कर सकते हैं इसके अलावा जितने भी श्रमिक है जो रोज कमाते हैं और रोज खाते हैं के अंतर्गत आते हैं वे सभी श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं और भविष्य में बहुत सारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं.

Advertisements

e shram card benefits

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने श्रमिक कार्ड बनाने के पीछे बहुत सारे योजनाओं को भारत के तमाम श्रमिकों तक पहुंचाना रोजगार मंत्रालय केंद्र सरकार के अधीन काम करता है रोजगार मंत्रालय देश के तमाम श्रमिकों का डाटा इकट्ठा करेगा जिसकी मदद से भविष्य में उन्हें बहुत सारी योजनाओं का लाभ मिलेगा जैसे प्रधानमंत्री स्वास्थ्य योजना.

Advertisements

e shram registration

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार ने श्रम कार्ड बनवाने के लिए अभी तक 21,93,41,500+ का आवेदन करवाया है या यूं कहें कि अभी तक इतने श्रमिकों ने पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कंप्लीट कर लिया है.

Shram कार्ड के लिए सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन करने वाले राज्य है उत्तर प्रदेश, वेस्ट बंगाल, बिहार, उड़ीसा तथा झारखंड इन राज्यों में सबसे ज्यादा श्रमिक कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन हुए हैं हर दिन करोड़ों श्रमिक shram card के लिए आवेदन करते हैं आप भी यदि एक मजदूर है या श्रमिक है तो आप अपना रजिस्ट्रेशन श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की ऑफिशल वेबसाइट या eshram card portal पर कर सकते हैं या आप घर बैठे भी श्रम कार्ड बना सकते हैं या श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं.

eshram कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

श्रम कार्ड के लिए आवेदन करना बहुत ही आसान हैं इस आर्टिकल में हम आपको 3 तरीके बताएंगे जिसकी मदद से आप अपना श्रम कार्ड बनवा सकते हैं या आप अपने श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

पहला तरीका:- CSC सेंटर, आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर में जाकर अपने श्रम कार्ड के लिए आवेदन करवा सकते हैं इसके लिए आपको आधार कार्ड तथा बैंक पासबुक की जरूरत पड़ती है.

दूसरा तरीका:- आप अपने नजदीकी डाकघर में जाकर भी अपने shram card के लिए आवेदन कर सकते हैं.इसके लिए आपको आपके नजदीकी डाकघर में जाना है और वहां पर भी आप अपने श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं या आप अपने नजदीकी ई-मित्र से भी श्रम कार्ड के लिए आवेदन करवा सकते हैं श्रम कार्ड बनवाना बहुत ही लाभदायक है.आप अपना श्रम कार्ड अवश्य बनवा लें यदि आप एक श्रमिक है और आप मजदूरी करके अपना घर चलाते हैं.


How to apply for eshram card

सबसे पहले आप eshram card की ऑफिशियल वेबसाइट या ऑफिशल पोर्टल पर विजिट करें इसके लिए आप गूगल में जाकर eshram टाइप करें पहले ही वेबसाइट registration.eshram.govt.in श्रम कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट है जो कि श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के द्वारा संचालित की गई है.

Eshram registration through CSC

  • CSC के द्वारा श्रम कार्ड के लिए अप्लाई करना बहुत ही आसान है इसके लिए आप सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें eshram portal
  • होम पेज पर आपको कुछ जरूरी निर्देश दिए हुए हैं आप उसे ध्यान पूर्वक पढ़ ले
  • आवश्यक दस्तावेज आधार नंबर मोबाइल नंबर जो आधार कार्ड से जुड़ा हुआ हो बैंक अकाउंट डिटेल जन्म दिनांक proof करने वाला कोई एक दस्तावेज
  • सबसे पहले आप अपना Aadhar linked mobile number डालें इसके बाद आप कैप्चा भरे.
  • अब आपके सामने membership के बारे में पूछा जाता है यदि आप ईपीएफओ तथा ईएसआईसी के मेंबर है तो yes रहने दे यदि आप किसी भी संस्था के मेंबर नहीं है तो आप no पर ही रहने दें.
  • अब आप सेंड ओटीपी पर क्लिक करें जो भी मोबाइल नंबर आपने डाला है उस मोबाइल नंबर पर आपके पास एक ओटीपी आती है उस ओटीपी को डालने के बाद आपसे कुछ जरूरी सूचना मांगी जाती है जैसे आपका नाम पिता का नाम जन्म दिनांक इत्यादि.

इसके बाद आप नेक्स्ट करें और जरूरी डॉक्यूमेंट को स्कैन करके अपलोड करें सारा प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के बाद आपके पास मोबाइल नंबर पर रजिस्ट्रेशन कंप्लीट का मैसेज आ जाता है.

NCO code:- श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने सभी प्रकार के मजदूरों तथा श्रमिकों के लिए एक श्रेणी बनाई है और इसी श्रेणी के आधार पर और श्रमिकों के काम के प्रकार के आधार पर उन्हें एक कोड दिया है इसे ही हम एनसीओ कोड कहते हैं यह कोड श्रमिक के काम के आधार पर दिया गया है यदि आप एग्रीकल्चर क्षेत्र से आते हैं तो आपका एनसीओ कोड अलग होता है और यदि आप कंस्ट्रक्शन क्षेत्र में आते हैं तो आपका एनसीओ कोड अलग है.

श्रम कार्ड के लिए यदि आप आवेदन करते हैं या रजिस्ट्रेशन करते हैं तो आपको एनसीओ कोड के बारे में जानकारी होना अनिवार्य है बिना एनसीओ कोड के आप श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकते.

एनसीओ कोड पता करना बहुत ही आसान है आप आसानी से अपना एनसीओ कोड पता कर सकते हैं हमने यहां पर आपको सभी प्रकार के एनसीओ कोड प्रोवाइड कर दी है आप यहां से चेक कर सकते हैं.

NCO code

e shram apply

  • यदि आप बिना किसी ईमित्र की मदद से श्रम कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो यह बहुत ही आसान है इसके लिए आपको सबसे पहले श्रम कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना है.
  • ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर आपको श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन मिल जाता है आप उस पर क्लिक करें.
  • अपनी जरूरी जानकारी भरकर आप आसानी से श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं यह बहुत ही आसान हैं.

दोस्तों आपको आर्टिकल कैसा लगा आपकी क्या राय है हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और रोजाना नई नई अपडेट पाते रहने के लिए हमें बुकमार्क करें और टेलीग्राम ग्रुप को भी ज्वाइन करें.

Leave a Comment

Advertisements