Advertisements

E SHRAM CARD BHATTA: नहीं आई खाते में पहली किस्त तो यह काम करें जल्दी

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे हैं की यदि आपके खाते मे e shram card bhatta के तहत पहली किस्त नहीं आई है तो आप क्या कर सकते हैं. आपको बताना चाहते हैं कि उत्तर प्रदेश सरकार ने असंगठित वर्ग के श्रमिकों के खातों में भरण पोषण भत्ते के लिए रु 1000 डाले हैं, लगभग 2 करोड़ असंगठित परिवारों को मिलने वाला लाभ है. आपको बता दें इस योजना के तहत असंगठित वर्ग के श्रमिक के खाते में सरकार हर माह ₹500 की किस्त जमा करेगी, आपको ही e shram card के तहत 4 माह में ₹2000 की भरण पोषण सहायता सरकार द्वारा की जाएगी.सरकार ने यह फैसला असंगठित श्रमिक वर्ग के कल्याण के लिए शुरू लिया है. क्योंकि कोरोना की वजह से असंगठित वर्क श्रमिकों को काम नहीं मिला था वह अपने घर पर बैठे थे, इस वजह से उनका खर्चा भी मुश्किल से निकल पाया था. इस बीच सरकार ने यह फैसला लिया है कि वे ई श्रम कार्ड के माध्यम से ऐसे श्रमिकों की मदद करेगी, इस योजना के तहत वे सभी असंगठित कामगार फायदा उठा सकते हैं जिन्होंने e shram card बनवाया है.

Advertisements

ई श्रम कार्ड भत्ते के तहत कौन-कौन लाभार्थी है

श्रम कार्ड बता केवल उन्हें ही दिया जाता है जिन्होंने असंगठित श्रमिक वर्ग के तहत अपना ही श्रम कार्ड बनवाया है जिसमें छोटे किसान, खेत में काम करने वाले मजदूर, कंस्ट्रक्शन का काम करने वाले मजदूर, चाय बेचने वाले, समोसे की रेहड़ी लगाने वाले, प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले मजदूर तथा इसके साथ ही 50 अन्य श्रेणी के भी कामगार असंगठित वर्ग में आते हैं. जिसकी लिस्ट आपको e shram card bhatta की ऑफिशियल वेबसाइट पर मिल जाएगी. वहां पर आपको हर एक श्रेणी के लिए एक कोड भी दिया जाता है इस कोड का इस्तेमाल करके आप अपना e shram card बनवाते हैं. यह कोड आपको अलग-अलग श्रमिक श्रेणी में विभाजित करता है इसे एनसीओ कोड के नाम से जाना जाता है.

e shram NCO Code

आप भी अपनी श्रेणी के अनुसार कोड का पता लगा सकते हैं. यह कोड आपको eshram की ऑफिशियल वेबसाइट पर मिल जाएगा. यदि आपको वहां पर यह कोड नहीं मिलता है तो आप यहां से डायरेक्ट इस वेबसाइट पर जाएंगे.. जहां पर आपको एनसीओ कोड की लिस्ट मिल जाएगी अब वहां पर अपना एनसीओ कोड पता कर सकते हैं, ध्यान रहे या एनसीओ कोड आपको तब आवश्यकता पड़ती है जब आप अपना eshram card बनवाते हैं, यदि आप किसी अन्य श्रेणी में अपना काम करते हैं और आप एनसीओ कोड किसी अन्य श्रेणी के असंगठित वर्ग का डाल देते हैं तो आपको श्रम कार्ड का पूरी तरह से लाभ नहीं मिलेगा, याद रखें आप जिस श्रेणी में काम करते हैं आप उसी श्रेणी के आधार पर अपना एनसीओ कोड कार्ड बनवाते समय डालें, यह कोड केंद्र सरकार द्वारा जारी है इस कोड के आधार पर असंगठित वर्गों के श्रमिकों का डाटा सरकार के पास सुरक्षित रहता है..

Advertisements

इस NCO code की मदद से सरकार यह पता लगाती है कि हमारे देश भारत में कितने असंगठित मजदूर है और किस किस श्रेणी में कितने-कितने असंगठित श्रमिक काम करते हैं, जिस तरह अपने आधार कार्ड बनवाया है उसी प्रकार असंगठित वर्ग श्रेणी असंगठित श्रमिकों का आंकड़ा सरकार अपने पास इकट्ठा करने के लिए ही श्रम कार्ड शुरू किया है, यह कार्ड केंद्र सरकार द्वारा जारी योजना के तहत बनाया जाता है इसे आप घर बैठे ऑनलाइन बनवा सकते हैं, इसके लिए हमने संपूर्ण आर्टिकल दिया है जिसमें हमने बताया है कि आप अपना श्रम कार्ड कैसे बना सकते हैं आप ऑनलाइन घर बैठे अपना आश्रम कार्ड बनवा सकते हैं इसके लिए,

आप यह आर्टिकल पढ़ें. e shram nco code

Advertisements

श्रम कार्ड के तहत पहली किस्त नहीं आई तो क्या करें

यदि आपको e shram card bhatta के तहत भरण-पोषण पत्ते की पहली किस्त नहीं मिली है, आप सबसे पहले अपने रजिस्टर्ड बैंक से पता करें कि आपको यह राशि आई है या नहीं आई है, कई बार पैसे हमारे खाते में आ जाते हैं लेकिन हमारे मोबाइल में s.m.s. नहीं आने की वजह से हमें यह लगता है कि हमें पहली किस्त नहीं मिली है, तो आप सबसे पहले अपनी पहली किस्त का पता अपने बैंक के माध्यम से पता कर सकते हैं या अन्य रास्ते भी हैं. जहां से आप अपने पहले किस्त का पता कर सकते हैं वह भी घर बैठे इसके लिए,

आप इस आर्टिकल को पढ़ें

अब घर बैठे पता करें कि पहली किस्त आई या नहीं अभी पता करें.

यदि आपके खाते में पहले किस्त नहीं आई है और आप अपने बैंक से भी पता कर चुके हैं, कि हमारे खाते में अभी तक भरण-पोषण पत्ते के तहत पहली किस्त नहीं आई है, और हमने इस श्रम कार्ड भी बनवाया हुआ है. तो दोस्तों इसके लिए आपको थोड़ा इंतजार करने की आवश्यकता है, क्योंकि सरकार श्रम कार्ड के तहत जो डाटा इकट्ठा कर रही है. उस डाटा के हिसाब से धीरे-धीरे ही श्रमिकों के खातों में यह राशि पहुंचा रही है, इसमें थोड़ा समय लग सकता है. लेकिन यह योजना जारी रहेगी, हो सकता है आपको थोड़े समय के बाद में यह राशि आपके खाते में पहुंचाई जा सके.

यदि फिर भी आपके खाते में यह राशि नहीं आती है. तो आप ही e shram के ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके पूछ सकते हैं. यहां पर आपको बहुत सारे हेल्पलाइन नंबर मिलते हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से अपने रजिस्टर नंबर और श्रम कार्ड नंबर की मदद से आप की पहली किस्त की जानकारी ले सकते हैं, यदि आप की किस्त किसी कारणवश नहीं आती है तब भी आप उसकी जानकारी हेल्पलाइन डेस्क से प्राप्त कर सकते हैं, यहां पर आपकी पूरी की पूरी सहायता की जाएगी.

दोस्तों यदि आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई तो. आप हमें टेलीग्राम चैनल पर ज्वाइन करें, हमारी जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें

Leave a Comment

Advertisements