Advertisements

E shram Card New Scheme: अब मिलेंगे ₹3000 महीना जल्दी करें Apply

ई श्रम कार्ड (e-shram card)के तहत सरकार ने एक नई योजना शुरू की है. इसके तहत आप ₹3000 महीना प्राप्त कर सकते हैं वह भी आसानी से, आपको किस तरह से ₹3000 महीना सरकार द्वारा मिलेगा हमने इस आर्टिकल में पूरी जानकारी आपको दी है. तो कृपया करके इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पूरा पढ़ें. ई श्रम कार्ड योजना (e-shram yojana) केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई योजना है इसका उद्देश्य है असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को सहायता पहुंचाना तथा उनके डाटा को तैयार करके भविष्य में उनके कल्याण के लिए काम करना. E shram Card New Scheme, eshram card news, e shram card, e shram 2022, e shram scheme 2022

Advertisements

E Shram Card Latest Update

E-श्रम कार्ड के तहत आप हर महीने ₹3000 की राशि हासिल कर सकते हैं यह योजना ई श्रम कार्ड के तहत लांच की गई है, नाम है प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना इसके तहत आप महीने के ₹55 premium pay करके 60 साल के बाद ₹3000 महिला पेंशन प्राप्त कर सकते हैं.

यह योजना केवल और केवल असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए है , इसमें प्रीमियम बहुत ही कम रखा गया है आप अपने हिसाब से प्रीमियम भर सकते हैं इसमें प्रीमियम राशि ₹55 से लेकर ₹200 महीना है , इसमें आपको साठ साल के बाद पेंशन भी उसी हिसाब से मिलती है कैसे करें आवेदन? हमने इस आर्टिकल में बताया है चलिए जानते हैं.

Advertisements

E SHRAM: Pm Shram Yogi Maandhan Yojana

इस योजना के तहत आप 60 साल के बाद प्रतिमाह ₹3000 की fixed पेंशन प्राप्त कर सकते हैं, इसके लिए आपको अभी से कुछ criteria पूरा करना है, यदि आप इस scheme से जुड़ना चाहते हैं तो आपको ही श्रम कार्ड के तहत आवेदन करना होगा आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले असंगठित क्षेत्र का eश्रम कार्ड बनवाना होगा e shram card कैसे बनवाना है. कैसे आप घर बैठे ही श्रम कार्ड e shram card बना सकते हैं हमने इस आर्टिकल में दिया है.

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत आपको हर माह ₹55 से लेकर ₹200 तक का प्रीमियम जमा करना होगा. यह राशि आपकी safe है सुरक्षित है. जब आप 60 साल से ऊपर हो जाते हैं तो सरकार आपको ₹3000 प्रति माह पेंशन के रूप में देती है. इस बीच यदि पेंशन धारी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है या आपकी 60 साल के पहले ही मृत्यु हो जाती है तो इस एवज में सरकार जमा राशि को कुछ ब्याज सहित परिवार के मुख्य व्यक्ति को प्रदान करती है जिसमें पेंशन धारी का बेटा या बेटी हो सकता है. जिसने भी इस योजना में नॉमिनी sign किया है उसे या राशि प्रदान की जाती है.

Advertisements

यह भी पढ़ें:- एक परिवार एक नौकरी योजना अभी करें आवेदन प्रधानमंत्री की योजना में

Pm Shram yogi Maandhan yojana documents

पीएम श्रम योगी मानधन योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास संबंधित दस्तावेज होना अनिवार्य है

  • आधार कार्ड बैंक खाता
  • जनधन खाता
  • श्रम कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • वोटर आईडी कार्ड
  • राशन कार्ड इत्यादि

Pm Shram yogi Maandhan yojana eligibility

  • इसमें असंगठित क्षेत्र से जुड़े हुए श्रमिक ही आवेदन कर सकते हैं. अन्य श्रेणी के लोग इसमें आवेदन ना करें.
  • आवेदन करने के लिए आपकी आयु 18 वर्ष से लेकर 40 साल के मध्य होनी चाहिए.
  • इस योजना में आवेदन करने वाले असंगठित वर्ग क्षेत्र के श्रमिक की मासिक इनकम ₹15000 या इससे कम होना अनिवार्य है.

Pm Shram yogi Maandhan Yojana  Apply

  • पीएम श्रम योगी मानधन योजना ( Pm Shram yogi Maandhan yojana ) में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आप e shram की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें.
  • होम पेज पर आपको E-SHRAM  की योजनाएं दिख जाती है. अब आप पीएम श्रम योगी मानधन योजना के option पर क्लिक करें और अपने आधार कार्ड की मदद से registration करें,
  • आवश्यक दस्तावेज की प्रतिलिपि अपलोड करें और सबमिट कर दें. अब आपसे premium की पहली installment मांगी जाती है. यह आप अपने ऑनलाइन transactions methods से कर सकते हैं.
  • यदि आप CSC सेंटर के माध्यम से आवेदन करवाते हैं तो आप जरूरी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड जन धन बैंक अकाउंट पासपोर्ट साइज फोटो वोटर आईडी कार्ड ई श्रम साथ लेकर जाएं
  • सीएससी सेंटर के माध्यम से आवेदन करने के बाद आप से पहली प्रीमियम राशि का भुगतान करवाया जाता है. यह आप नगदी भी कर सकते हैं.

इसके बाद आपके बैंक खाते के माध्यम से हर महीने अपने आप प्रीमियम राशि का भुगतान संबंधित योजना में होता रहेगा आपको बार-बार प्रीमियम राशि का भुगतान करने के लिए चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे.

यह भी पढ़ें:- एक परिवार एक सरकारी नौकरी योजना अभी करें आवेदन

Leave a Comment

Advertisements