Advertisements

e shram card second installment ऐसे मिलेगी eश्रम की दूसरी किस्त

ई श्रम कार्ड जो कि भारत सरकार द्वारा चलाई गई योजना है यह योजना असंगठित श्रेणी के मजदूरों और कामगारों के लिए चलाई गई है ताकि केंद्र सरकार उनके डाटा को इकट्ठा करके उनके बारे में पता करके उन्हें भविष्य में राहत पहुंचा सके, आपको बता दें कि हाल ही में उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने श्रम कार्ड के तहत असंगठित वर्ग के मजदूर और कामगारों के खातों में रुपए 1000 की राशि ट्रांसफर कर दी गई है यह ₹1000 की श्रम कार्ड के तहत भरण-पोषण भत्ता के रूप में दिया गया है,

Advertisements

उत्तर प्रदेश के अलावा अन्य राज्य भी भरण पोषण भत्ते के रूप में खातों में अपनी पहली किस्त ट्रांसफर करने की सोच रहे हैं जल्द ही यह फैसला भी लिया जा सकता है लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार जल्द ही अपने असंगठित क्षेत्र के कामगारों और मजदूरों के खातों में दूसरी किस्त ट्रांसफर करने का फैसला कर रही है.

यह दूसरी किस्त आपके खाते में कैसे आएगी कौन-कौन से कामगार और मजदूरों को यह किस मिलेगी यह सब जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में देने जा रहे हैं कृपया करके इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पूरा पढ़ें तभी आपको समझ में आएगा वरना मत कहना कि हमें यह जानकारी समझ नहीं आई.

e shram card first installment

आपको बताना चाहते हैं जिन भी भाइयों के खाते में e shram कार्ड के तहत पहली किस्त आ चुकी है उन्हीं को सरकार दूसरी किस्त देने का फैसला लेगी, क्योंकि यह पहली किस्त उन्हीं लोगों को मिली है जो असंगठित श्रेणी में आते हैं !

जिनको e shram card के तहत पहली किस्त नहीं मिली है, तो आप किस प्रकार अपनी पहली किस्त प्राप्त कर सकते हैं हमने इस आर्टिकल में आपको बताया है कृपया करके इस आर्टिकल को पढ़ें और अपनी पहली किस्त प्राप्त करें.

Advertisements

यह भी पढ़ें:- e shram card के तहत पहले पहली किस्त नहीं आई तो जल्दी करें यह काम

e shram card second installment

उत्तर प्रदेश में यह देखा गया है कि जितने भी लोगों ने इस श्रम कार्ड के लिए आवेदन किया है उनमें से 20% फर्जी श्रम कार्ड धारी है, जो कि असंगठित वर्ग में नहीं आते या तो उनके घर में कोई सरकारी नौकरी में काम करता है या किसी अन्य प्राइवेट कंपनी में मैनेजर है या जिनके पास स्वयं की बहुत सारी कृषि भूमि है या कुछ तो ऐसे हैं जो स्वयं फैक्ट्रियों के मालिक है.

वह भी e shram card के तहत apply कर चुके हैं ऐसे में ऐसे लोग जिन्होंने फर्जी तरीके से ही e shram card बनाया है उन्हें इस बार सरकार दूसरी किस्त से वंचित रखेगी क्योंकि सरकार ने संपूर्ण डाटा ध्यान पूर्वक इकट्ठा किया है.

यदि आपने यह e shram card बनवाते समय कोई गलती की हुई है तब भी आप इस श्रम कार्ड की दूसरी किस्त से वंचित रह सकते हैं इसके लिए आपको अपने e shram कार्ड में गलती को सही करना होगा इसके लिए आप अपने eshram card को अपडेट कर सकते हैं. हमने आपको यह भी बताया है कि आप अपने ही श्रम कार्ड को कैसे अपडेट कर सकते हैं उसमें हुई गलती को कैसे सुधार सकते हैं आपको आर्टिकल के माध्यम से पूरी जानकारी दी हुई है कृपया करके इस आर्टिकल को पढ़ें.

Name of scheme:- e shram card
Government:- central govt
Beneficiary:- Indian workers
Apply mode:- Online
Last Date:- Always open
Official link:- e shram
Benefits:- ₹1000/- mon
Installments:- ₹1000 (4installment)
pm kisan samman nidhi Yojana
Advertisements

नहीं आई e shram card पहली किस्त क्या करें ?

यदि आपके खाते में पहली किस्त नहीं आई है तो इसकी दो वजह हो सकती है पहले यह कि अभी तक आपका नंबर e shram card के तहत नहीं आया है इसमें थोड़ा समय लग सकता है, धीरे-धीरे e shram card कार्ड के तहत सभी के खातों में ₹1000 की राशि ट्रांसफर की जानी है जिसमें पहली लाइन में जितने भी मजदूर थे उनके खाते में एक हजार की राशि ट्रांसफर कर दी गई है बाकी लोगों के खाते में यह राशि धीरे-धीरे करके ट्रांसफर की जा सकती है.

दूसरी वजह है या तो आपने फर्जी तरीके से e shram card बनवाया है आप असंगठित वर्ग में नहीं आते फिर भी आपने e shram card बनवाया है या आपने e श्रम कार्ड बनवाते वक्त किसी प्रकार से कोई गलती कर दी है तब भी आपको e श्रम कार्ड के तहत पहली किस्त से वंचित रखा जा सकता है इसके लिए आप अपने श्रम कार्ड को सही कर सकते हैं.

e shram card कैसे बनवाएं क्या करना होगा?

यदि आपने अभी तक e shram card के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो आप अपना e shram card बनवा सकते हैं. उसके लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं इसके लिए आपको e shram card की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करना होगा, यह रजिस्ट्रेशन आप आधार कार्ड की मदद से कर सकते हैं, ध्यान रहे जिस भी आधार कार्ड से आप रजिस्टर कर रहे हैं उस आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए,

आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से जुड़ा हुआ नहीं है तब आप e shram card के तहत आवेदन नहीं कर सकते तो सबसे पहले अपना e shram card बनवाने के लिए मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करवाएं

आप घर बैठे भी अपना ही eश्रम कार्ड आवेदन कर सकते हैं हमने इस आर्टिकल में आपको पूरी जानकारी दी है कृपया करके इस आर्टिकल को पढ़ें.

यह भी पढ़ें:- e shram card के तहत पहले पहली किस्त नहीं आई तो जल्दी करें यह काम

हमें आशा है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी आपकी जो भी राय है हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Comment

Advertisements