Advertisements

Ek Parivar Ek Naukri Yojana 2022 | एक परिवार एक नौकरी योजना

Ek Parivar Ek Naukri Yojana | एक परिवार एक नौकरी योजना | एक परिवार एक नौकरी योजना Apply | Ek Naukri Yojana Online Registration | एक परिवार एक नौकरी योजना ऑनलाइन आवेदन | Ek Parivar EK Naukari Scheme | Ek Parivar Ek Naukri Yojana 2022 Online Application Form

Advertisements

भारत में हर कोई इंसान सरकारी नौकरी करना चाहता है लेकिन बढ़ती बेरोजगारी के कारण सभी को रोजगार मिलना बेहद ही मुश्किल है ऐसी हालात में यदि एक परिवार एक नौकरी योजना शुरू हो जाती है तो वह लोग नौकरी कर पाएंगे जिन्हें सबसे ज्यादा जरूरत है वैसे जरूरत तो सभी को होती है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने परिवार तक का गुजारा नहीं कर पा रहे हैं!

ऐसे में उन्हें सरकारी नौकरी की सख्त जरूरत है उन्होंने अपना सारा पैसा पढ़ने मैं लगा दिया लेकिन अब उनके पास कोई भी ऐसा साधन नहीं है जिसके वजह से वह अपने परिवार को सहायता कर पाए उनके पास कोई भी रनिंग का रास्ता नहीं है.

Ek Parivar Ek Naukri Yojana  2022
एक परिवार एक नौकरी योजना 2022
Advertisements

एक परिवार एक नौकरी योजना यह एक ऐसी योजना है जिसमें एक ऐसे परिवार के एक व्यक्ति को नौकरी दी जाती है जिसमें कोई भी व्यक्ति सरकारी नौकरी में नहीं है इस योजना में इस बात का ध्यान रखा जाता है कि कोई भी ऐसे परिवार को नौकरी नहीं दी जाती जिनके लोग पहले से सरकारी नौकरियों में है यानी यदि कोई व्यक्ति पहले से सरकारी नौकरी करता है तो उस परिवार में एक और सरकारी नौकरी नहीं दी जाती यह नौकरी नहीं दी जाती है जिनके परिवार में अभी तक कोई भी सरकारी नौकरी में नहीं है इस योजना के तहत ऐसे परिवारों में से एक शिक्षित बेरोजगार युवा को उसकी काबिलियत के हिसाब से नौकरी करने का अवसर दिया जाता है, इसके लिए उसे कुछ सरकारी मापदंडों का पालन करना होता है उसके बाद उसे एक स्थाई सरकारी नौकरी दे दी जाती है क्या है यह एक नौकरी योजना, Ek Parivar Ek Naukri Yojana 2022,

Advertisements

Ek Parivar Ek Naukri Yojana 2022 Highlights

Name Of Scheme:Ek Parivar Ek Naukri Yojana
Start Year:2021/2022
Govt:Sikkim
Application Form:Online
official link:soon..
Ek Parivar Ek Naukri Yojana 2022
Advertisements

एक परिवार एक नौकरी योजना का उद्देश्य

एक परिवार एक नौकरी योजना का उद्देश्य है भारत के हर एक परिवार में से एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी दी जाए ताकि वह भी अपने परिवार को अच्छे से संभाल पाए उसका परिवार भी बाकी लोगों की तरह एक संतुष्ट जीवन जीवन जी पाए एक परिवार एक नौकरी योजना में उन परिवारों को नौकरी दी जाती है जिनमें से पहले कोई भी सरकारी नौकरी में नहीं है.

लेकिन हाल ही में यह योजना केवल सिक्किम राज्य में शुरू हुई है यदि यह योजना पूरे देश में शुरू हो जाती है तो देश का अच्छा दिन आने से कोई नहीं रोक सकता. क्योंकि हमारे देश भारत में अनुभव और काबिलियत की कमी नहीं है यहां पर छोटे बच्चे से लेकर बड़े युवा तक काबिलियत से भरे पड़े हैं ऐसे में उन्हें अपनी काबिलियत और अनुभव को परखने का अवसर दे दिया जाता है तो आप सोच नहीं सकते हमारा देश कितना आगे जा सकता है सिक्किम जैसे राज्य ने इस योजना को शुरू कर दिया है और लगभग 12000 युवाओं को इस योजना हेतु काम पर भी रख लिया है.

एक परिवार एक नौकरी योजना की शुरुआत कब होगी

दोस्तों एक परिवार एक नौकरी योजना की शुरुआत हो चुकी है, आपको बता दें वर्तमान में यह योजना सिक्किम राज्य में शुरू की गई है वहां पर काफी युवाओं को Ek Parivar Ek Naukri Yojana 2022 के तहत नौकरी भी दी जा चुकी है यदि आप भी सिक्किम राज्य से हैं तो इस योजना का लाभ उठा सकते हैं!

जल्द ही यह भारत के अन्य राज्यों में भी शुरू होने जा रही है लेकिन आपको बता दें कि बहुत सारे लोग इस योजना के नाम पर धोखाधड़ी कर रहे हैं आप को बेवकूफ बनाने की कोशिश कर रहे हैं, तो ऐसे में ऐसे लोगों से दूरी बनाए रखें आपको बता दें कि यह योजना वर्तमान में सिक्किम राज्य में शुरू है बाकी राज्यों में इसे शुरू नहीं किया गया है क्योंकि केंद्र सरकार ने इसे अभी तक जारी नहीं किया है जैसे ही केंद्र सरकार इसे लागू कर देती है आपको सूचना दे दी जाएगी.

एक परिवार एक नौकरी योजना की शुरुआत 2022 तक हो सकती है यह योजना देश में तरक्की के नए रास्ते खोजने में मदद करेगी इस योजना के तहत है ऐसे परिवारों को राहत मिलेगी जिनके परिवार में कोई भी बेटा या बेटी सरकारी नौकरी में नहीं है वे बेरोजगार घूम रहे हैं.

एक परिवार एक नौकरी योजना के लाभ

  • यदि एक परिवार एक नौकरी योजना पूरे देश में लागू हो जाती है तो इससे उन परिवारों को राहत मिलेगी जिनके परिवार में एक भी व्यक्ति सरकारी नौकरी में नहीं है.
  • एक परिवार एक नौकरी योजना से हर परिवार में से एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी करने का अवसर दिया जाएगा.
  • यह एक स्थाई नौकरी होगी नौकरी से पहले आप को 2 साल के लिए ट्रेनिंग में रखा जाएगा इसके पूरा होने के बाद में आपको एक पोस्ट दे दी जाएगी.
  • एक परिवार एक नौकरी योजना आपको आपकी काबिलियत और अनुभव के आधार पर दी जाएगी.

खास बात यह है कि इस योजना में आपको नौकरी आपके अनुभव के आधार पर मिलेगी जरूरी नहीं है कि आपके पास बहुत अच्छी लग रही हो आप कम पढ़े लिखे हैं लेकिन आपके पास काम करने का अनुभव बहुत ज्यादा है तो आप इसमें बेहतर नौकरी कर सकते हैं.

इस योजना के शुरू हो जाने से ऐसे लोगों पर लगाम लगेगी जो पैसे के आड़ में में सरकारी नौकरी कर रहे हैं यानी वे लोग इस योजना से दूर हो जाएंगे जो पैसे देकर बड़ी-बड़ी सरकारी पोस्ट हरसिल कर लेते हैं.

एक परिवार एक नौकरी योजना में आवेदन कैसे करें

हमने पहले भी बताया है और अब भी बता देते हैं कि इस योजना को अभी तक केंद्र सरकार ने लागू नहीं किया है लेकिन सिक्किम राज्य की सरकार ने Ek Parivar Ek Naukri Yojana 2022 योजना को शुरू कर दिया है और यह योजना बाकी राज्यों में जल्द ही शुरू की जा सकती है बहुत सारे लोग आपको इस योजना के नाम पर लूटने की कोशिश करते हैं तो ऐसे में ऐसे लोगों से दूरी बनाकर रखें.

सिक्किम राज्य से हैं और आप एक परिवार एक नौकरी योजना में अपना आवेदन करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से इस योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं.

एक परिवार एक नौकरी योजना ऑनलाइन आवेदन

  • परिवार एक नौकरी योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आप एक परिवार एक नौकरी योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करें.
  • अब होम पेज पर आपको योजना से संबंधित फार्म भरने का ऑप्शन मिल जाता है.
  • जिसमें आप अपने दस्तावेजों की मदद से अपनी जानकारी भर सकते हैं, जैसे आप का नाम, पिता का नाम, जन्म दिनांक, आपका पता इत्यादि.
  • सभी जानकारी भर देने के बाद में आवेदन को सबमिट कर दें.

अब जैसे ही आपका आवेदन स्वीकार होता है इस संबंध में आपको सूचित कर दिया जाएगा.

एक परिवार एक नौकरी योजना हेतु दस्तावेज

  • कक्षा 10 की अंक तालिका
  • कक्षा 12 के अंक तालिका
  • आईटीआई सर्टिफिकेट
  • ग्रेजुएशन सर्टिफिकेट
  • इंजीनियरिंग डिग्री
  • इंजीनियरिंग डिप्लोमा
  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रणाम पत्र
  • मोबाइल नंबर

एक परिवार एक नौकरी योजना हेतु पात्रता

एक परिवार एक नौकरी योजना में केवल वही परिवार पात्र है जिनमें पहले से कोई व्यक्ति सरकारी नौकरी में नहीं है.

  • इस योजना में केवल उसी परिवार को नौकरी के अवसर मिलते हैं जिनके परिवार में कोई भी व्यक्ति सरकारी नौकरी में नहीं है.
  • एक परिवार में से किसी एक व्यक्ति को ही सरकारी नौकरी करने का अवसर दिया जाता है.

आवेदन करने वाले व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए 18 साल से लेकर 35 साल का कोई भी व्यक्ति इस योजना में अपना आवेदन कर सकता है.

यह भी पढ़ें:- e shram card के तहत पहले पहली किस्त नहीं आई तो जल्दी करें यह काम .

यह भी पढ़ें:- शुभ शक्ति योजना अब आपकी बेटी भी प्राप्त कर सकती है ₹50000 की सहायता राशि जल्दी करें apply

यह भी पढ़ें:- एक परिवार एक नौकरी योजना अब एक परिवार में से किसी एक को मिलेगी सरकारी नौकरी जल्दी करें apply

यह भी पढ़ें:- e shram card अब मिलेंगे ₹3000 प्रतिमा है करना होगा यह काम

FAQs

एक परिवार एक नौकरी योजना क्या है?

Ek Parivar Ek Naukri Yojana 2022 सिक्किम राज्य में शुरू की गई योजना है बाकी राज्यों में इसे शुरू नहीं किया गया है क्योंकि इससे अभी तक केंद्र सरकार का अप्रूवल नहीं मिला है. इस योजना के तहत एक परिवार में से किसी एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी का अवसर दिया जाता है.

एक परिवार एक नौकरी योजना कब शुरू होगी?

एक परिवार एक नौकरी योजना वर्तमान में सिक्किम राज्य में शुरू की गई है बाकी राज्यों में इस योजना को शुरू होने या ना होने का कोई भी प्रमाण नहीं है.

एक परिवार एक नौकरी योजना का उद्देश्य क्या है?

एक परिवार एक नौकरी योजना का उद्देश्य है किसी एक परिवार में से एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी देना. लेकिन दोस्तों यह योजना अभी शुरू नहीं की गई है केवल सिक्किम एकमात्र राज्य है जहां पर इस योजना पर विचार विमर्श हो रहा है उन से शुरू किया गया है.

7 thoughts on “Ek Parivar Ek Naukri Yojana 2022 | एक परिवार एक नौकरी योजना”

Leave a Comment

Advertisements