Advertisements

फ्री सौर पैनल लगवा कर बिजली बिल करें जीरो : Free Home Solar plant

Free Home Solar Plant: दोस्तों गर्मी का समय है और बिजली सबसे ज्यादा खर्च होने वाले संसाधनों में से एक है। क्योंकि गर्मी में राहत के लिए हर घर में AC, कूलर, पंखे चलते रहते हैं। ऐसे में बिजली बिल भी सोच से बहुत ज्यादा आता है। ऐसे में यदि आप अपने बिजली बिल को एकदम जीरो करना चाहते हैं तो आपके लिए सरकार ने लागू की है फ्री सोलर पैनल योजना(Free Home Solar Plant scheme) इस योजना के तहत आप अपने घर में, खाली पड़ी हुई जगह या अपने घर की छत पर फ्री में सोलर पैनल लगवा सकते हैं और अपने बिजली बिल को बिल्कुल जीरो कर सकते हैं। इस योजना के तहत free में सोलर पैनल लगवा कर आप अपने घर के बिजली बिल को 80% तक कम कर सकते हैं।

Advertisements

आगे हम बताने वाले हैं कि किस प्रकार आप फ्री सोलर पैनल लगवा सकते हैं और इसे लगाने से क्या फायदा होने वाला है, और किस प्रकार हम अपने घर के बिजली बिल को बिल्कुल जीरो कर सकते हैं यानी अब से बिजली बिल आएगा जीरो।

बिजली बिल जीरो कैसे करें?

सरकार ने फ्री सोलर पैनल योजना की शुरुआत की है यह योजना प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत काम कर रही है। इस योजना के तहत कोई भी व्यक्ति अपने घर में सोलर पैनल लगवा सकता है यह पैनल 3 तरह से लगवाई जाते हैं इसमें ऑन ग्रिड सिस्टम ऑफ ग्रिड सिस्टम और हाइब्रिड सिस्टम शामिल है इन तीनों में से आप अपनी जरूरत के हिसाब से कोई भी सोलर प्लांट लगवा सकते हैं आगे हम बताएंगे कि यह क्या है और इसमें कितना कितना फायदा मिलेगा, कितना रुपैया आपकी जेब से खर्च होने वाला है, कितने पैसे आपको सरकार देगी, सभी जानकारी इसी आर्टिकल में दी गई है कृपया करके इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पूरा पढ़ें।

Advertisements
Yojana free Solar Panel Yojana
Free home solar plant-under Pm kusum yojana
year:2022-2025
start by central govt of india
beneficiaryindian
Websitemnre.gov.in
Advertisements

On Grid Solar Panel System: दोस्तों इस सोलर प्लांट को लगाने से आप अपने घर के बिजली बिल को 80% तक कम कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस सोलर सिस्टम में आपको बैटरी की आवश्यकता नहीं होती है यानी इस सोलर प्लांट से उत्पन्न लाइट को हम किसी बैटरी में स्टोर नहीं कर सकते, यह हमारे घर की बिजली के साथ में जुड़ा हुआ होता है या कुछ भाग हमारे घर की बिजली का खर्च होता है और कुछ भाग हम सोलर प्लांट का उपयोग करते हैं, इसकी जानकारी हमारे विद्युत बिल के साथ में जोड़ दी जाती है जिससे आने वाले बिल में आपके सोलर प्लांट से उत्पन्न हुई बिजली कम हो जाती है, और जितनी विद्युत ऊर्जा अपने सरकार से खर्च की उसका ही बिल आता है।

Free Home Solar plant scheme
Free Home Solar plant scheme
Advertisements

मान लो आपने घर में सोलर पैनल लगाए हैं और ऑन ग्रिड सिस्टम में काम कर रहे हैं, यानी आपने महीने में 200 यूनिट विद्युत उत्पन्न की और आप अपने घर में कुल 240 यूनिट विद्युत का उपयोग कर रहे हैं तो आपको केवल महीने के अंत में 40 यूनिट विद्युत का ही बिल देना होगा। यानी आप 200 यूनिट का खर्चा बचा सकते हैं हमें आशा है आपको यह ऑन ग्रिड सिस्टम समझ में आ गया होगा।

Advertisements

Off Grid Solar Panel System: ऑफ ग्रिड सोलर पैनल में आप विद्युत को बैटरी में स्टोर कर सकते हैं जो आपने सोलर प्लांट से उत्पन्न की है, इसका उपयोग आप अपने घर में विद्युत धारा के रूप में कर सकते हैं मान लो यदि आपके घर में 4 घंटे लाइट रहती है उसके बाद में लाइट चली जाती है तो आप सोलर पैनल से स्टोर की हुई लाइट का उपयोग बाद में कर सकते हैं। लेकिन सरकार के नियमानुसार इस विद्युत को आप किसी अन्य को बेच नहीं सकते आप अपने घर में ही इसका उपयोग कर सकते हैं।

इसमें आपको सरकार द्वारा 60% तक सब्सिडी प्रदान की जाती है यानी यदि पूरे सौर ऊर्जा संयंत्र पर ₹100000 का खर्चा आता है तो आपको ₹60000 सरकार द्वारा दिए जाते हैं और ₹40000 आप अपनी जेब से खर्च करेंगे।

खास बात यह है कि आने वाले 10 से 15 साल तक आप लाइट जाने के डर को खत्म कर देंगे तथा अपने बिल को भी एकदम जीरो कर देंगे। और साथ ही अपने घर को 24 घंटे रोशन रख सकते हैं आपको कभी भी लाइट जाने का डर नहीं सताएगा।

Hybrid Grid Solar Panel System: हाइब्रिड सोलर पैनल सिस्टम के अंदर आप अपने विद्युत को घर में भी उपयोग कर सकते हैं और अधिक एक्स्ट्रा विद्युत को आप अन्य को भेज भी सकते हैं इससे आप घर की लाइट को कम करने के साथ-साथ पैसे भी कमा सकते हैं इस सोलर पैनल सिस्टम को लगाने पर सरकार आपको लगभग 45% तक सब्सिडी देगी 55% पैसे आप अपनी जेब से खर्च करने वाले हैं आपको बता दें इसमें आवेदन आप प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत कर सकते हैं या आप अन्य किसी सोलर कंपनी से कांटेक्ट करके अपना आवेदन करवा सकते हैं।

Free Solar Plant पर कितना सब्सिडी मिलेगा?

यदि आप फ्री सोलर प्लांट अपने घर या खेत में लगवाना चाहते हैं तो आपको पता नहीं कि सरकार आपको आपकी जरूरत के हिसाब से सब्सिडी प्रदान करती है यदि आप 1 किलो वाट का सोलर प्लांट लगवाने हैं तो आपको इसमें सरकार 60% से लेकर 80% तक सब्सिडी प्रदान करती है यदि आप 5 से 10 किलो वाट का सोलर प्लांट लगाते हैं तो आपको सरकार इसमें 45% से लेकर 55% तक सब्सिडी प्रदान करती है या नहीं खर्चे की बात करें तो किसी विद्युत सोलर प्लांट को लगाकर यदि ₹200000 का खर्चा आता है, इसमें ₹50000 आपको अपनी जेब से खर्च करना होगा अब आप समझ गए होंगे हमारी जेब से खर्च होने वाले हैं।

आवेदन करने से पहले ध्यान देने योग्य बातें

आपको बता दें कि किसी भी सरकारी योजना में आवेदन करने के बाद आपको सब्सिडी का लाभ काम पूरा होने के बाद ही मिलता है यानी आपको बता दें यदि आप घर में सोलर प्लांट लगाना चाहते हैं तो आपको पहले सारे पैसे अपनी जेब से खर्च करने होंगे और सोलर प्लांट लगवाना होगा, इसके बाद सरकार द्वारा भेजे गए अधिकारी आपके सोलर प्लांट का निरीक्षण करेंगे और उनकी निरीक्षण में यदि सभी सही पाया जाता है तो वह आगे का प्रोसेस पूरा करते हैं और उसके बाद आपका पैसा सरकार द्वारा आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाता है।

इसमें डरने की कोई भी बात नहीं है, यदि आपने सारा काम सही से किया हुआ है और आपका प्लांट एकदम सही से काम कर रहा है और अपने आपने आवेदन करते समय कोई भी गलती नहीं की है, और आप उनके द्वारा लागू मापदंड के अनुसार सही पाए जाते हैं तो आपको 100% सब्सिडी प्रदान की जाती है।

प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना(Pm Free Solar Panel Yojana) में आवेदन करने के लिए किसान के पास आवश्यक दस्तावेज होना अनिवार्य है। इसके साथ ही किसान का खाता कृषि सहकारी समिति में होना चाहिए।

यदि किसान के पास किसान क्रेडिट कार्ड है या अन्य के लिए घर का पट्टा, तभी आप प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना(free Home Solar plant) के तहत आवेदन कर सकते हैं, इसके साथ ही किसान के पास

  1. कृषि भूमि के कागजात
  2. मूल निवास प्रमाण पत्र
  3. आधार कार्ड
  4. पहचान पत्र
  5. पासपोर्ट साइज फोटो
  6. भूमि प्रमाण पत्र
  7. जमाबंदी
  8. नक्शा

प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना में आवेदन कैसे करें?

प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना(free Home Solar plant) में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

इसके बाद होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा जहां पर आपको जरूरी दस्तावेज की मदद से रजिस्टर कर लेना है।

इसके बाद वहां पर मांगी गई सूचना को ध्यान पूर्वक किसी जानकार की मदद से भरना है। इसमें कुछ जरूरी काम और भी होती हैं इसकी जानकारी आप अपनी कृषि सहकारी समिति से प्राप्त कर सकते हैं।

इस तरह तमाम जानकारी सहित आप प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना(free Home Solar plant) में आवेदन कर सकते हैं और अपने खेत में फ्री सोलर पैनल विद्युत उत्पादन संयंत्र लगाकर फ्री बिजली का आनंद उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: अब सबको मिलेगा फ्री सोलर पैनल, करे फ्री में आवेदन

web story

Disclaimer: हमारी या वेबसाइट किसी भी प्रकार से कोई भी गलत जानकारी पाठकों तक शेयर नहीं करती है। हमारा मकसद केवल पाठकों को सही और सटीक जानकारी देना है, इंटरनेट पर बहुत सारी गैरकानूनी वेबसाइट हैं जो आपसे योजना के नाम पर पैसे लूटने का काम करती है आप ऐसी वेबसाइटों से सावधान रहें। जय हिन्द!!

Leave a Comment

Advertisements