WhatsApp Join WhatsApp

Gopal Credit Card Yojana Rajasthan: राजस्थान के किसानो को मिलेगा ₹1 लाख, ऐसे करें आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

राजस्थान सरकार ने हाल ही में गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की है इस योजना के तहत सरकार किसानों को ₹100000 देगी जिसका उपयोग करके किसान अपनी खेती से संबंधित जरूरत को पूरा कर सकते हैं! आगे इस आर्टिकल में हम आपको Gopal Credit Card Yojana Rajasthan के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से देंगे. किस प्रकार इस योजना में आवेदन करना है और वह कौनसे किसान है जिनको इस योजना में लाभ मिलेगा तथा कौनसे किसानों को इस योजना में लाभ नहीं मिलेगा, आवेदन कहां करना है संपूर्ण जानकारी हम आगे देने जा रहे हैं इसलिए इस योजना लेख को पूरा पढ़ें.

गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना राजस्थान क्या है

बजट 2024 में इस योजना की शुरुआत की गई थी जिसे गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना के नाम से शुरू किया गया है. इस योजना को किसान क्रेडिट कार्ड के दर्ज पर शुरू किया है इस योजना के तहत किसानों को ₹100000 का लोन बिना ब्याज के दिया जाएगा!

इस लोन राशि का उपयोग करके किसान अपनी खेती संबंधित जरूरत को पूरा कर सकते हैं, इसके अलावा गोपालक किसान अपनी गायों को पालने में इन पैसों का उपयोग कर सकते हैं , अपनी गायों के लिए चारा, निर्माण, दूध वर्दी के लिए अधिक गायों को लेकर आना यह तमाम काम इस राशि से किया जा सकते हैं तथा सरकार ने इसे ब्याज मुक्त रखा गया है किसान अपनी जरूरत के हिसाब से इस धनराशि को छोटे-छोटे टुकड़ों में कभी भी जमा कर सकता है.

आवश्यकता पड़ने पर भविष्य में इस लोन राशि को सरकार माफ भी कर सकती है यानी किसानों को इस ₹100000 को वापस जमा करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. 

Yojana gopal Credit Card Yojana Rajasthan (गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना)
start 2024 by Rajkumari Diya Kumari (Dipty CM )
उप मुख्यमंत्री श्री राजकुमारी दिया कुमारी जी
benefits 1 lakh Loan Without interest (एक लाख का लोन बिना ब्याज़ के)
beneficiary Farmer of Rajasthan
राजस्थान के किसान
Official Website Apply or Register (not Start)
gopal Credit Card Yojana Rajasthan overview

यह भी पढ़े: Mukhyamantri Kisan Samman Nidhi Yojana Rajasthan: अब किसानों को मिलेंगे ₹2000

गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना राजस्थान में आवेदन करने हेतु आवश्यक दस्तावेज

सबसे पहले आपको बता दें कि गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना राजस्थान में आपको ऑनलाइन ही आवेदन करना होगा इसके लिए आपके पास निम्न दस्तावेज होने चाहिए.

  • किसान का आधारकार्ड 
  • मोबाइल नंबर 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • जाति प्रणामपत्र 
  • मूल निवास प्रमाणपत्र
  • किसान क्रेडिट कार्ड 
  • बैंक खाता

गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ किसे मिलेगा एवं  किसे नहीं

राजस्थान सरकार द्वारा चलाई गई gopal Credit Card Yojana Rajasthan का लाभ केवल राजस्थान के मूल निवासी किसानों को ही दिया जाएगा.

वह किस जिनके पास स्वयं की भूमि है तथा उनके पास भूमि संबंधित आवश्यक दस्तावेज हैं इस योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं.

यदि आप मत्स्य पालन गोपालन जैसी खेती करते हैं तो आपके पास अपनी खेती संबंधित दस्तावेज होना आवश्यक है तभी इस योजना का लाभ मिलेगा.

गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ केवल राजस्थान के किसान ही ले सकते हैं अन्य किसी राज्य का किसान इस योजना में आवेदन नहीं कर सकता. बल्कि उसे इस योजना में कोई भी लाभ नहीं दिया जाएगा.

राजस्थान गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसानों को ₹100000 तक का लोन दिया जाएगा तथा प्रथम चरण में 5 लाख किसानों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा, 

Gopal Credit Card Yojana के तहत सरकार ने 2024 के बजट में डेढ़ सौ करोड रुपए का बजट आवंटित किया है तथा यह बजट भविष्य में बढ़ाया जा सकेगा.

वे किसान जिनके पास आधार कार्ड नहीं है या आधार कार्ड में मोबाइल नंबर नहीं जुड़ा हुआ इस योजना में आवेदन नहीं कर पाएंगे इसलिए आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जुड़वा ले!

गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना में अपना आवेदन कैसे करें

सबसे पहले आपको गोपाल क्रेडिट कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर विकसित करना होगा जिसका लिंक हमें इसी article में दिया है.

वेबसाइट के होम पेज में आपको gopal Credit Card Yojana में रजिस्टर करने का ऑप्शन दिखाई देगा आप अपने जरूरी दस्तावेज की सहायता से यहां पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

रजिस्ट्रेशन कंप्लीट करने के 1 महीने के अंदर अंदर आपको योजना का लाभ सीधे आपके बैंक खाते में दे दिया जाएगा.

इस योजना में लाभ के लिए आपको किसी भी प्रकार से कोई भी सिविल स्कोर (cibil) की आवश्यकता नहीं है, घबराने की जरूरत नहीं है सभी किसानों को योजना का लाभ मिलेगा ।

यह भी पढ़े: Mukhyamantri Yuva Samble Yojana 2024: राजस्थान बेरोजगारी भत्ता मिलना शुरू, एसे मिलेगा ₹4000 भत्ता

😍शेयर जरूर करें..👇

Leave a Comment