Advertisements

Haryana Free Coaching Yojana -हरियाणा फ्री कोचिंग योजना 2022 Apply

Haryana free coaching Yojana 2022 | Haryana free coaching | Haryana free coaching scheme || Haryana free coaching Registration || Haryana free coaching Apply

Advertisements

हरियाणा फ्री कोचिंग योजना: अब हरियाणा का कोई भी विद्यार्थी फ्री में कोचिंग कर सकता है हरियाणा सरकार द्वारा हाल ही में फ्री कोचिंग योजना (Haryana free coaching Yojana 2022) शुरू की है। इस योजना के तहत हरियाणा में कोई भी विद्यार्थी जो मेडिकल तथा इंजीनियरिंग लाइन में कोचिंग करने के बारे में सोच रहा है तो सरकार उसे 2 साल तक फ्री कोचिंग प्रदान करवाएगी, जिसका सारा खर्चा राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

इस योजना के तहत सरकार हरियाणा के आईआईटी (IIT) की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए फ्री में कोचिंग सुविधाएं प्रदान करेगी, तथा कोचिंग पर होने वाला सारा वह सरकार द्वारा 2 साल तक खर्च किया जाएगा ।

Haryana Free coaching Yojana
Haryana Free coaching Yojana 2022
Advertisements

इस लेख में आगे हम बताएंगे कि आप किस प्रकार हरियाणा फ्री कोचिंग योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं और इसमें चयन प्रक्रिया क्या है? किस तरह आपका चयन हरियाणा फ्री कोचिंग योजना के तहत होगा,कौन कौन से दस्तावेज की आवश्यकता होगी और किस प्रकार आप फ्री कोचिंग योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं, तमाम जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख को पूरा पढ़ें बीच में छोड़कर ना भागे। क्योंकि आधा अधूरा ज्ञान शैतान का घर होता है।

Advertisements

Haryana free coaching Yojana 2022

हाल ही में हरियाणा सरकार ने फ्री कोचिंग योजना (Haryana nishulk coaching) शुरू की है, इसके तहत राज्य के तमाम विद्यार्थी जो आईआईटी परीक्षाओं की तैयारी करते हैं उनके लिए 2 साल तक फ्री कोचिंग तथा कोचिंग में होने वाला वह सरकार द्वारा दिया जाएगा । इस योजना के तहत पहले स्तर पर 1000 विद्यार्थियों का सिलेक्शन होना है, योजना में किसी भी श्रेणी का कोई भी विद्यार्थी आवेदन कर सकता है जिसमें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग, ओबीसी, सामान्य वर्ग शामिल है।

Advertisements

सरकार का यह फैसला हरियाणा के शिक्षा स्तर में बड़ा बदलाव लेकर आएगा । आपको बता दें कि महंगाई के चलते कोचिंग संस्थान ने अपनी फीस बढ़ा दी है, अब यदि कोई भी विद्यार्थी आईआईटी जैसी परीक्षाओं की तैयारियां करता है तो उसे लाखों रुपए देना पड़ता है और इसके साथ ही यदि वह कोई दूसरे राज्य में जाकर परीक्षा की तैयारी करता है तो ऐसे में रहने का और खाने का खर्चा भी बहुत ज्यादा हो जाता है।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए हरियाणा सरकार ने हरियाणा फ्री कोचिंग योजना (Haryana free coaching Yojana) शुरू की है ताकि ऐसे बच्चे जो अपने भविष्य पर काम कर रहे हैं और इंजीनियरिंग लाइन में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तकनीकी शिक्षा में अपना योगदान देना चाहते हैं उनके लिए सरकार 2 साल तक फ्री कोचिंग तथा अतिरिक्त व्यय प्रदान करेगी।

Read More: Haryana Padma Yojana 2022

हरियाणा फ्री कोचिंग योजना का उद्देश्य

सरकार द्वारा शुरू की गई हरियाणा फ्री कोचिंग योजना का उद्देश्य है राज्य के तमाम विद्यार्थी जो तकनीकी शिक्षा की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए उनके लिए योजनाएं चलाकर उनके बेहतर भविष्य की कामना करना, हरियाणा सरकार के इस फैसले से हरियाणा के शिक्षा स्तर में काफी सुधार आएगा।

इस योजना के तहत हरियाणा के उन परिवार के विद्यार्थियों को सहायता मिलेगी जो गरीब परिवार से वास्ता रखते हैं और उनके पास इतना पैसा नहीं होता कि वह अपने बच्चों को आईआईटी जैसी परीक्षाओं की तैयारी करवा सकें,

लेकिन इस योजना के शुरू हो जाने के बाद में गरीब विद्यार्थी भी आईआईटी जैसी परीक्षाओं की तैयारियां कर सकेंगे और इस योजना के तहत गरीब विद्यार्थियों को पहली वरीयता सूची में रखा जाएगा, जो होनहार है और पिछली कक्षाओं में अच्छे अंक पास हुए हैं।

Haryana Free coaching Yojana Highlights

योजना का नामहरियाणा फ्री कोचिंग योजना (Haryana Free coaching Yojana 2022)
योजना की शुरुआतharyana government 2021-2022
सरकार का नामharyana
websiteHaryana.gov.in
Advertisements

हरियाणा फ्री कोचिंग योजना में आवेदन

हरियाणा फ्री कोचिंग योजना (Haryana free coaching Yojana 2022) में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा जो कि हरियाणा सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट है।

इसके बाद आप संबंधित ऑप्शन पर क्लिक करें जो कि आपको अधिकारी वेबसाइट पर मिल जाता है, वहां पर मांगे गए दस्तावेज अपलोड करें तथा अपनी जरूरी जानकारी भरें।

ध्यान रहे हरियाणा पुलिस कोचिंग योजना के तहत कोई भी जानकारी गलत नहीं भरे जो भी दस्तावेज मांगे जाते हैं उन्हें अच्छे से अपलोड करें,

आवेदन करने से पहले संबंधित नोटिफिकेशन अवश्य पढ़ें,

हरियाणा फ्री कोचिंग योजना की पात्रता

इसमें आवेदन करने वाला विद्यार्थी हरियाणा का मूल निवासी होना चाहिए, हरियाणा के मूल निवासी ही इसमें आवेदन कर सकते हैं।

यदि आप अल्पसंख्यक वर्ग में आते हैं तो आपके पास अल्पसंख्यक प्रमाण पत्र होना आवश्यक है,

अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थी यदि हरियाणा फ्री कोचिंग योजना (Haryana free coaching Yojana) के तहत आवेदन करते हैं तो उनके परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख से कम होनी चाहिए।

वे विद्यार्थी जिनके कक्षा 10 तथा कक्षा 12 में अच्छे अंक हासिल हुए हैं वे इस योजना में आवेदन कर सकते हैं ।

सामान्य वर्ग तथा ओबीसी वर्ग फ्री कोचिंग योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं लेकिन उनके परिवार की वार्षिक आय ₹200000 से कम होनी चाहिए।

हरियाणा फ्री कोचिंग योजना हेतु दस्तावेज

  • कक्षा 10 की अंक तालिका
  • कक्षा 12 की अंक तालिका
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रणाम पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • कोचिंग संस्थान की फीस की रसीद
  • आधार कार्ड (Aadhar card)
  • पैन कार्ड (pan Card)
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • अल्पसंख्यक प्रमाण पत्र (यदि है तो)

दिशा निर्देश: – (चयन प्रक्रिया)

आपको बता दें कि हरियाणा फ्री कोचिंग योजना (Haryana free coaching Yojana 2022) के तहत पहले 1000 विद्यार्थियों का चयन होगा, हरियाणा सरकार द्वारा हर साल 1000 विद्यार्थियों का चयन हरियाणा फ्री कोचिंग योजना के तहत होगा।

1000 विद्यार्थियों में से 30 विद्यार्थियों का चयन सामान्य श्रेणी के लिए होगा। यदि आप सामान्य वर्ग में आते हैं तभी आप इस योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं।

Haryana free coaching Yojana के तहत आपका चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा, जो भी विद्यार्थी आवेदन करेंगे उनकी एक मेरिट लिस्ट निकाली जाएगी।

हरियाणा सरकार द्वारा चलाई गई योजना

हरियाणा पदमा योजना

Haryana e kharid portal

सरल पोर्टल हरियाणा-अब सभी दस्तावेज बनाएं घर बैठे

About Us:- राजस्थान, हरियाणा,मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली कि तमाम सरकारी योजनाओं से जुड़े अपडेट पाते रहने के लिए आप हमारी इस वेबसाइट के टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर सकते हैं।

Leave a Comment

Advertisements