Advertisements

Haryana Padma Yojana- Registration, Apply | हरियाणा पदमा योजना 2022

Haryana Padma Yojana | Haryana Padma Yojana highlights | Haryana Padma Yojana registration

Advertisements

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा पदमा योजना की शुरुआत की है इस योजना के लिए लगभग 25000 करोड रुपए का बजट रखा गया है।

इस बजट की मदद से आने वाले 5 सालों में लगभग 300000 युवाओं को रोजगार प्रदान किया जाएगा। आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत चलाई गई योजना आने वाले 5 साल में हरियाणा में एक शक्तिशाली औद्योगिक ढांचा तैयार करेगी जिसमें लगभग 3 लाख युवाओं को रोजगार मिलेगा इस योजना की शुरुआत हो चुकी है आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार इस योजना में आवेदन कर सकते हैं इस योजना की क्या-क्या विशेषता है इस योजना में लाभ कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

Haryana Padma Yojana 2022

हरियाणा पदमा योजना Haryana Padma Yojana की शुरुआत हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शुरू की है इस योजना के मदद से आने वाले 5 साल में हरियाणा में लगभग तीन लाख युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे इस योजना में लगभग ₹25000 खर्च होंगे तथा इससे हरियाणा का औद्योगिक लघु एवं सूक्ष्म मजबूत होगा।

Haryana Padma Yojana
Haryana Padma Yojana
Advertisements

उन्होंने कहा है इससे infrastructure, common facility centre, business development service centre खोले जाएंगे इसमें लगभग आने वाले साल में 10,000 से लेकर 15000 इकाइयों को स्थापित किया जाएगा, इससे हरियाणा का औद्योगिक ढांचा मजबूत बनेगा तथा युवाओं को भी रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

Advertisements

हरियाणा पदमा योजना का उद्देश्य ?

हरियाणा पदमा योजना का उद्देश्य है, (Haryana Padma Yojana Objective) हरियाणा के प्रत्येक ब्लॉक स्तर पर नया औद्योगिक बुनियादी ढांचा तैयार करना, तथा आत्मनिर्भर भारत की ओर कदम बढ़ाना योजना का मेन उद्देश्य है औद्योगिक ढांचे को मजबूत करके बेरोजगार युवाओं को रोजगार के संसाधनों उप्पल बंद करवाना ।

Read Also: सरल पोर्टल हरियाणा अब घर बैठे बनाए सभी प्रमाण पत्र

हरियाणा सरकार इस योजना में आने वाले 5 साल में लगभग 25000 करोड रुपए खर्च करेगी तथा आने वाले 5 सालों में लगभग तीन लाख युवाओं को रोजगार मिलेगा।

Haryana Padma Yojana highlights

योजना का नामHaryana Padma Yojana
योजना की शुरुआतFeb 2022
सरकार का नामहरियाणा सरकार
कुल बजट25000 करोड़
लाभार्थीहरियाणा के नागरिक तथा युवा
Advertisements

हरियाणा पदमा योजना के लाभ | benefits of Padma Yojana

Haryana Padma scheme started by government of Haryana in 2022. हरियाणा पदमा योजना को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा शुरू किया गया है इस योजना के तहत प्रदेश में रोजगार पैदा करना तथा लघु सूक्ष्म एवं मध्यम वर्ग के उद्योग ढांचे को मजबूती प्रदान करना।

  • हरियाणा पदमा योजना के तहत सरकार हर ब्लॉक में 50 एकड़ भूमि खरीदेगी और वहां पर स्टोर बनाएगी जिसकी मदद से हर ब्लॉक का बेहतरीन उत्पाद वहां पर स्टोर करके रखा जाएगा।
  • इस योजना में सरकार हर एक ब्लॉक से एक उत्पाद सुनेगी यह उत्पाद वहां की जलवायु परिवर्तन तथा अन्य factors पर निर्भर करेगा।
  • हरियाणा पदमा योजना के तहत आने वाले 5 साल में लगभग 300000 युवाओं को रोजगार मिलेगा।
  • इस योजना के शुरू हो जाने के कारण गांव में भी रोजगार के संसाधन उपलब्ध हो जाएंगे तथा गांव का औद्योगिक ढांचा भी मजबूत होगा ।
  • यह योजना आने वाले 5 साल के लिए काम करेगी इसमें युवाओं को रोजगार मिलना भी आसान होगा।
  • बेरोजगार युवा अपने ब्लॉक लेवल पर आवेदन कर सकेंगे तथा योजना से जुड़ कर रोजगार प्राप्त कर सकेंगे।

योजना के तहत यदि कोई बेरोजगार युवा अपना रोजगार शुरू करना चाहता है इंफ्रास्ट्रक्चर या अन्य कोई बिजनेस शुरू करना चाहता है तो सरकार इसमें उसकी मदद भी करेगी उसे एमएसएमई के तहत लोन भी दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें:- digital seva Yojana 3 साल फ्री इंटरनेट और फ्री स्माटफोन योजना

सबसे ज्यादा लाभ ग्रामीण स्तर पर शुरू किए गए औद्योगिक क्षेत्र को होगा जिसमें लघु उद्योग, मध्यम उद्योग इत्यादि शामिल है।

Haryana Padma Yojana registration | हरियाणा पदमा योजना रजिस्ट्रेशन

जल्द ही हरियाणा सरकार पदमा योजना (Haryana Padma Yojana)से जुड़ा हुआ पोर्टल लॉन्च करने वाली है जैसे ही या पोर्टल लांच हो जाता है, आप आसानी से इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं यदि आप एक बेरोजगार युवा है तो आप इस पोर्टल के माध्यम से रोजगार प्राप्त कर सकते हैं तथा अपने औद्योगिक बिजनेस के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  • रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपके पास आधार नंबर तथा उससे जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर होना आवश्यक है।
  • सबसे पहले आ विभाग द्वारा जारी ऑफिशल पोर्टल पर विजिट करें जहां पर आपको रजिस्ट्रेशन करने का ऑप्शन मिल जाता है, आप वहां पर आधार नंबर की सहायता से रजिस्टर कर सकते हैं।
  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद मैं आप यहां पर मिलने वाली सभी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। यदि आप एक बेरोजगार युवा है तो आप नौकरी के लिए आवेदन भी यहां से कर सकते हैं, यह नौकरी आपको आपके क्षेत्र में औद्योगिक स्तर पर प्रदान की जाएगी।

आप ही नहीं आपके अलावा लगभग 300000 बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे, इस योजना की मदद से सरकार आत्मनिर्भर भारत अभियान को और ज्यादा मजबूती प्रदान कर रही है।

हरियाणा पदमा योजना की विशेषताएं

Haryana Padma Yojana हरियाणा में औद्योगिक तथा बुनियादी ढांचे को तैयार करेगी एस्से लगभग 24 जिलों में 104 ब्लॉकों में हर एक ब्लॉक से एक उत्पाद चुना जाएगा तथा आने वाले 5 साल में इस योजना के तहत 15000 इकाइयों को स्थापित किया जा रहा है।

  • इस योजना मैं लगभग 300000 बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे तथा वह बेरोजगार युवा जो बिजनेस शुरू करना चाहते हैं उन्हें सरकार एमएसएमई MSME के तहत रोजगार भी प्रदान करेगी तथा उन्हें बिजनेस लोन भी दिया जाएगा।
  • यह योजना आने वाले 5 सालों में हरियाणा में बेरोजगारी के स्तर को काफी कम कर देगी और सरकार आने वाले साल में इस योजना में बड़ा बदलाव भी कर सकती है।

खास बात यह है कि, इस योजना में महिला तथा पुरुष दोनों बिजनेस शुरू कर सकते हैं तथा रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।

FAQ:

हरियाणा पदमा योजना क्या है?

Haryana Padma Yojana हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गई योजना है इस योजना का उद्देश्य है उद्यमिता को बढ़ावा देकर रोजगार के संसाधन पैदा करना।

हरियाणा पदमा योजना में कुल कितना बजट है?

Haryana Padma Yojana: हरियाणा सरकार ने हरियाणा पदमा योजना में लगभग 25000 करोड़ रुपये का बजट रखा है यह बजट आने वाले 5 साल तक काम करेगा।

Haryana Padma Yojana FAQ

हरियाणा पदमा योजना क्या है?

Haryana Padma Yojana हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गई योजना है इस योजना का उद्देश्य है उद्यमिता को बढ़ावा देकर रोजगार के संसाधन पैदा करना।

हरियाणा पदमा योजना में कुल कितना बजट है?

Haryana Padma Yojana: हरियाणा सरकार ने हरियाणा पदमा योजना में लगभग 25000 करोड़ रुपये का बजट रखा है यह बजट आने वाले 5 साल तक काम करेगा।

Leave a Comment

Advertisements