spot_img
Home Blog

Indian Railways: यात्रियों को बड़ी राहत, फेस्टिवल सीजन के लिए रेलवे चलाने जा रहा है 6 स्पेशल ट्रेन

Indian Railways: उत्तर रेलवे ने उत्तर रेलवे ने फेस्टिवल सीजन को देखते हुए 17 अक्टूबर से 6 स्पेशल ट्रेनें शुरू करने का फैसला किया है इससे माता वैष्णो देवी, अमृतसर उत्तर प्रदेश एवं बिहार की यात्रा करने वाले यात्रियों को काफी फायदा होगा ।

Indian Railway: हर साल फेस्टिव सीजन के दौरान इंडियन रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए नए-नए उपाय करता है इस बार भी त्योहारी मौसम से पहले टिकटों की मांग बढ़ गई है इसके लिए रेलवे यात्रियों को स्पेशल तोहफा देने जा रहा है टिकट तो की बढ़ती मांग को देखते हुए उत्तर रेलवे ने स्पेशल ट्रेन शुरू करने का फैसला किया है।

अंबाला स्टेशन अधीक्षक हंसराज ने बताया कि त्योहारी सीजन में यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे अंबाला से गुजरने वाली 6 जोड़ी ट्रेन चलाएगा इन ट्रेनों की सेवाएं 17 अक्टूबर से शुरू होगी और श्री माता वैष्णो देवी अमृतसर उत्तर प्रदेश बिहार की यात्रा करने वाले यात्रियों को काफी फायदा होगा

रेलवे की तरफ से स्पेशल ट्रेनों की लिस्ट भी जारी कर दी गई है आइए जानते हैं किस  किस रूट पर  शुरू की गई स्पेशल ट्रेनें –

गाड़ी नंबर 01672/01671 (आनंद विहार टर्मिनल से श्री माता वैष्णो देवी कटरा तक): यह एक्सप्रेस ट्रेन 17 अक्टूबर से 10 नवंबर तक आनंद विहार टर्मिनल से श्री माता वैष्णो देवी कटरा तक चलेगी। ट्रेन आनंद विहार टर्मिनल से रात 11:00 बजे प्रस्थान करेगी और दोपहर 12: 30 बजे श्री माता वैष्णो कटरा पहुंचेगी ट्रेन से माता वैष्णो कटरा से रात 09.40 बजे प्रस्थान करेगी और 11.10 बजे आनंद विहार टर्मिनल पहुंचेगी।

ट्रेन नंबर 01654/01653 (श्री माता वैष्णो देवी कटरा बनारस श्री माता वैष्णो देवी कटरा )श्री माता वैष्णो देवी कटरा से रविवार को साप्ताहिक विशेष ट्रेन चलेगी ट्रेन कटरा से रात को 11:20 स्थान करेगी और अगले दिन 11:45 बजे बनारस पहुंचेगी और सुबह 6:15 बजे बनारस से रवाना होकर अगले दिन सुबह 10:55 बजे श्री माता वैष्णो कटरा पहुंचेगी।

ट्रेन नंबर 01656/01655(चंडीगढ़- गोरखपुर -चंडीगढ़) यह साप्ताहिक विशेष ट्रेन गुरुवार को चंडीगढ़ से और शुक्रवार को गोरखपुर से चलेगी चंडीगढ़ से इसके प्रस्थान का समय रात को 11:20 होगा और शाम 6:20 बजे गोरखपुर पहुंचेगी इसी तरह गोरखपुर से रात 10:10 रवाना होगी और दोपहर 2:10 चंडीगढ़ पहुंचेगी।

ट्रेन नंबर 04646/04645 जम्मू तवी पेरोनी जैसन जम्मू तवी साप्ताहिक विशेष ट्रेन गुरुवार को जम्मू तवी से और शुक्रवार को बरौनी जंक्शन से चलेगी ट्रेन 3:00 से सुबह 5:45 तक करेगी और 11:45 बरौनी जंक्शन पहुंचेगी वापसी में यह बरौनी जंक्शन से शाम 4:00 बजे प्रस्थान करेगी और रात 8:45 जम्मू तवी पहुंचेगी।

ट्रेन नंबर 04076/04075(अमृत अमृतसर पटना अमृतसर )यह ट्रेन अमृतसर से दोपहर 2:50 स्थान करेगी और 3:45 पटना जंक्शन पहुंचेगी ट्रेन पटना जंक्शन से शाम को 5:45 रवाना होगी और अगले दिन शाम 6:00 बज के 10:00 बजे अमृतसर पहुंचेगी ।

 

 

 

 

 

BPSC Admit Card: जारी हुआ 67वीं बीपीएससी प्रीलिम्स का एडमिट कार्ड, इस डायरेक्सेट लिंक से करें डाउनलोड

BPSC 67th Exam: एडमिट कार्ड के लिए उम्मीदवारों को अपने यूजर नेम और पासवर्ड का इस्तेमाल करना होगा।

67th BPSC: बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (BPSC) आज यानी 20 सितंबर 2022 को 67वीं बीपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा (67th BPSC) में भाग लेने वाले 6 लाख से भी अधिक उम्मीदवारों के लिए एडमिट कार्ड (67th BPSC Admit Card) जारी करेगा। जो भी उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होने वाले हैं वे ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर अपना हॉल टिकट डाउनलोड कर पाएंगे। एडमिट कार्ड के लिए उम्मीदवारों को अपने यूजर नेम और पासवर्ड का इस्तेमाल करना होगा। नीचे एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का तरीका दिया गया है।67 वीं बीपीएससी की प्रीलिम्स परीक्षा (BPSC 67th Exam) 30 सितंबर शुक्रवार को दोपहर 12 बजे से दोपहर 2 बजे तक आयोजित की जाएगी। इससे पहले यह परीक्षा 21 सितंबर को होनी थी लेकिन किन्हीं कारणों से इसे 30 सितंबर तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। बीपीएससी की 67वीं भर्ती अभियान के तहत राज्य भर के विभिन्न सरकारी विभागों में 807 पदों को भरा जाएगा। इस परीक्षा में 6 लाख से भी अधिक उम्मीदवार शामिल होंगे। परीक्षा के पैटर्न की अगर बात की जाए तो उम्मीदवारों से करंट अफेयर्स, हिस्ट्री, जनरल साइंस, ज्योग्राफी, इंडियन इकोनॉमी और इंडियन पॉलिटी सहित अन्य विषयों से कुल 150 अंको के सवाल पूछे जाएंगे जिनके लिए 2 घंटे का समय निर्धारित किया गया है।

67th BPSC Admit Card इन स्टेप्स से एडमिट कार्ड करें डाउनलोड

स्टेप 1– एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले बीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर विजिट करें।

स्टेप 2– दूसरे चरण में वेबसाइट के होमपेज पर बीपीएससी 67वीं प्रीलिम्स के एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3– लिंक पर क्लिक करने के बाद अपना लॉगिन डिटेल्स दर्ज करें।

स्टेप 4– लॉगिन करने के बाद आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

स्टेप 5– अंत में एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें और भविष्य के इस्तेमाल के लिए प्रिंट आउट भी ले लें।

 

National Cinema Day: टल गया नेशनल सिनेमा डे, नहीं मिलेगा 75 रुपये का टिकट, जानिए क्या है पूरा मामला

0

National Cinema Day: नेशनल सिनेमा डे पहले 16 सितंबर को होना तय हुआ था। अब इसे पोस्टपोन करके 23 सितंबर कर दिया गया है। अब 16 सितंबर को 75 रुपये का टिकट नहीं मिलेगा

भारत में इस सिनेमा डे का ट्रेंड अमेरिका में इसे सेलिब्रेट करने के बाद आया है।

National Cinema Day: देशभर के मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (Multiplex Association of India – MAI) ने कुछ दिनों पहले 16 सितंबर को भारत में नेशनल सिनेमा डे मनाने का ऐलान किया था। इस दिन 75 रुपये में टिकट खरीदकर फिल्म देखने का सुविधा मुहैया कराने का ऐलान किया गया था। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। नेशनल सिनेमा डे अब 23 सितंबर को मनाया जाएगा। कुल मिलाकर इसे एक हफ्ते के लिए टाल दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह फैसला रणबीर कपूर और आलिया भट्ट की फिल्म ब्रह्मास्त्र (Brahmastra) की वजह से लिया गया है।

यह फिल्म हाल ही में 9 सितंबर को रिलीज हुई थी। फिल्म ने देश-विदेश में 200 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर ली है। फिल्म की कलेक्शन में इस ऑफर की वजह से कोई नुकसान न हो इसलिए इस जश्न को एक हफ्ते के लिए टाल दिया गया है।

पहले कहा गया था कि देशभर के सभी सिनेमा हॉल में 16 सितंबर को नेशनल सिनेमा डे (National Cinema Day) मनाया जाएगा। इसके साथ ही इस दिन लोग सिनेमा हॉल में जाकर सिर्फ 75 रुपये में फिल्म देख सकेंगे। यह ऑफर दर्शकों को थैंक्यू बोलने के लिए था। कोरोना महामारी के बाद पूरे देश में लॉकडाउन लगाने के बाद सिनेमाघरों को भी बंद कर दिया गया था। जिस वजह से थिएटर के मालिकों पर आर्थिक रूप से बुरा असर पड़ ड़ा था। पिछले साल 16 सितंबर 2021 को सिनेमाघरों को दोबारा खोला गया। अयान मुखर्जी की ब्रह्मास्त्र से सिनेमा घरों में फिर से भीड़ लौट रही है। ऐसे में थिएटर्स मालिक अपने शेयर बढ़ाना चाहते हैं। लिहाजा नेशनल डे को टालने का फैसला लिया गया।

अमेरिका से शुरू हुआ ट्रेंड

भारत में इस सिनेमा डे का ट्रेंड अमेरिका में इसे सेलिब्रेट करने के बाद आया है। अमेरिका में भी 3 सितंबर को नेशनल सिनेमा डे मनाया गया। अमेरिका के अलावा मिडिल ईस्ट, ब्रिटेन और यूरोपीय देशों में इस तरह का समारोह आयोजित किया जा रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य एक बार फिर से दर्शकों को सिनेमाघरों तक लेकर आना है

Mp Patwari Syllabus 2022: Download Mp Patwari syllabus in PDF format

0

Mp Patwari Bharti Syllabus| mp Patwari syllabus 2022| MP Patwari Recruitment 2022 | mp Patwari Bharti notification| mp Patwari exam pattern | MP Patwari Syllabus Hindi | MP Patwari Syllabus 2022 | MP Patwari Syllabus Topic Wise | Patwari Syllabus MPPEB | MP Patwari Syllabus 2022 | MP Patwari Syllabus 2022 PDF in Hindi

MP Patwari Syllabus 2022: यदि आप मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती का new syllabus जान लेना आपके लिए बेहद आवश्यक है, क्योंकि किसी भी भर्ती परीक्षा की तैयारी से पूर्व उसकी सिलेबस को जान लेना आपको परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करवा सकता है। आपको बता दें कि मध्य प्रदेश व्यापम पटवारी भर्ती परीक्षा 2022 का नोटिफिकेशन जारी हो गया है, इस बार मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती का लगभग 5000 से अधिक पदों पर आवेदन होंगे जो भी अभ्यर्थी मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती परीक्षा 2022(mppeb patwari Bharti) की तैयारी कर रहे हैं उन्हें पटवारी पटवारी भर्ती का सिलेबस दिया है आप इसको देख सकते हैं तथा उसका पीडीएफ फॉर्मेट भी डाउनलोड कर सकते हैं।

MP Patwari syllabus

आपको बता दें कि यह भर्ती मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एजुकेशन बोर्ड द्वारा करवाई जा रही है इसमें लगभग 5000 से अधिक पदों पर पटवारी के पदों पर भर्ती होनी है यह भर्ती परीक्षा offline होगी। तथा सिलेक्टेड अभ्यर्थियों के दस्तावेज सत्यापन के बाद ही उन्हें अपना स्थान मिलेगा।

Mp Patwari syllabus 2022 in Hindi

यदि आप मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती परीक्षा का सिलेबस हिंदी में डाउनलोड करना चाहते हैं यह देखना चाहते हैं तो हमने यहां पर मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती का सिलेबस दिया है आप इसे देख सकते हैं तथा अपनी डायरी में नोट कर सकते हैं आपको बता दें कि मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती में सामान्य हिंदी सामान्य विज्ञान बेसिक कंप्यूटर सामान्य गणित तथा पंचायती राज से जुड़े हुए टॉपिक से प्रश्न पूछे जाएंगे, इसके साथ ही मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती में सामान्य नॉलेज /जनरल नॉलेज से जुड़े हुए प्रश्न भी पूछे जाएंगे।

Mp Patwari Syllabus: General Hindi

मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती 2022 में सामान्य हिंदी में आपसे निबंध टॉपिक्स पर प्रश्न पूछे जाएंगे यदि आप उनकी गहनता से तैयारी कर लेते हैं तो आपको हिंदी विषय मैं पीछे देखने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

  • संधि और विच्छेद
    समास
    उपसर्ग/ प्रतय
    पर्यायवाची शब्द
    विलोम शब्द
    युग्म शब्द
    शब्द शुद्धिकरण
    वाक्य शुद्धि
    वाच्य
    क्रिया
    अनेक शब्दों के एक शब्द
    मुहावरे एवं लोकोक्तियाँ

MP Patwari Syllabus: General Mathmatics

आपको बता दें कि गणित में भी मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती में सवाल पूछे जाएंगे मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती में गणित विषय की तैयारी आप कक्षा 10 की किताब से कर सकते हैं आपको बता दें कि अगर प्रदेश पटवारी भर्ती में गणित विषय पर निम्न lession से प्रश्न पूछे जा सकते हैं।

  • औसत (Average )
    प्रतिशत (Percentage)
    लाभ और हानि आदि ( Profit & loss etc)
    घड़ियों के सवाल (Clocks)
    अनुपात ( Ratio)
    अंकगणित और डेटा व्याख्या जिसमें बार ग्राफ़ शामिल हैं (Arithmetic & Data Interpretation which includes bar graphs)
    वृत्त चित्र ( pie-charts)
    लघुगणक (logarithms )
    क्रमपरिवर्तन और संयोजन ( permutation & combination )
    रेखा रेखांकन और सारणीकरण (line graphs & tabulation)
    कार्य समय (Time & Work)
    समय और दूरी (Time and Distance)
    वॉल्यूम और सतह क्षेत्र (Volume & surface area)
    ऊँचाई और दूरियाँ (Height & distances)
    सरल और चक्रवृद्धि ब्याज और संभावना (Simple & Compound interest and probability)

MP Patwari syllabus: General Computer

मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती 2022 में कंप्यूटर से जुड़े हुए भी प्रश्न पूछे जाते हैं आपको बता दें कि कंप्यूटर से जुड़े हुए लगभग 20 प्रश्न पूछे जाते हैं। जो कि 20 अंकों के होते हैं।

  1. Basics of Computer
    Operating system
    Microsoft office
    Microsoft word
    Microsoft Excel
    RAM/ROM
    Input or outputs
    Storage system
    Types of computer
    Computer keys

Mp Patwari Syllabus: Gk/Current affairs

आपको बता दें कि मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती में इस बार करंट अफेयर्स जीके के क्वेश्चन पूछे जाएंगे इसलिए आप पिछले 3 महीने का करंट अफेयर तथा जीके तैयार कर लें क्योंकि इस बार करंट अफेयर तथा जीके से भी भरपूर मात्रा में सवाल पूछे जाएंगे।

आपको बता दें कि आपको करंट अफेयर को तैयार करना बेहद ही आवश्यक है क्योंकि हाल ही में मध्यप्रदेश में हो रही जितनी भी भर्तियां है सभी में करंट अफेयर पूछा जा रहा है।

Mp Patwari syllabus: पंचायती राज/village Economy

  1. Rural Welfare Activities ग्रामीण कल्याण गतिविधियाँ
    Social Inclusion सामाजिक समावेशन
    Indian Agriculture भारतीय कृषि
    Irrigation Resources & Projects सिंचाई संसाधन और परियोजनाएँ
    Government Schemes (Gram Awas Yojana, Fasal Beema Yojana, Gram Sadak Yojana) सरकारी योजनाएं (ग्राम आवास योजना, फासल बीमा योजना, ग्राम सड़क योजना)
    Rural Unemployment & MNREGA ग्रामीण बेरोजगारी और मनरेगा
    Green Revolution हरित क्रांति ।
    Land Reforms भूमि सुधार ।
    Role of Revenue Officer राजस्व अधिकारी की भूमिका।
    Rural Poverty & Allied Themes ग्रामीण गरीबी और संबद्ध विषय-वस्तु
    Basics of Rural Economy ग्रामीण अर्थव्यवस्था की मूल बातें।

MP Patwari Bharti 2022 Exam Pattern

Mp Patwari Bharti 2022 Exam Pattern: मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती परीक्षा का पैटर्न कुछ इस प्रकार है आपको बता दें कि 2022 में मध्य प्रदेश पटवारी भर्ती ऑनलाइन माध्यम से करवाई जाएगी। इस भर्ती परीक्षा में आपसे 100 नंबर के 100 क्वेश्चन पूछे जाएंगे, हर एक क्वेश्चन एक नंबर का होगा, इस भर्ती परीक्षा में किसी भी प्रकार से कोई भी negative marking नहीं रखी गई है, गलत प्रश्न का कोई भी हक नहीं काटा जाएगा।

Mp Patwari Bharti 2022 Selection Process

Mp Patwari Selection Process:  मध्यप्रदेश पटवारी भर्ती में अभ्यर्थी का सिलेक्शन लिखित परीक्षा तथा दस्तावेज सत्यापन के आधार पर होगा, सबसे पहले 100 अंकों की लिखित परीक्षा करवाई जाएगी। इस लिखित परीक्षा में सामान्य हिंदी, सामान्य कंप्यूटर, गणित तथा करंट अफेयर्स से जुड़े हुए 20-20 सवाल पूछे जाएंगे हर एक सवाल 1 अंक का होगा।

अभ्यर्थी का चयन जिला मेरिट के हिसाब से होगा तथा selected अभ्यार्थी का बाद में Document Verification होगा, उसके हिसाब से ही अभ्यर्थी को फाइनल सिलेक्शन मिलेगा।

Conclusion: MP Patwari syllabus 2022, इस लेख में हमने मध्य प्रदेश सरकार की होने वाली भर्ती परीक्षा मध्य प्रदेश पटवारी भर्ती 2022 mp Patwari Bharti 2022 का सिलेबस डाउनलोड करने का लिंक दिया है। साथ ही किस प्रकार से परीक्षा में क्वेश्चन पूछे जाएंगे, कौन-कौन से विषय से प्रश्न आएंगे सभी जानकारी दी है। इस जानकारी के संबंध में आपके जो भी सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Solar Stove हुआ लोंच, गैस सिलेंडर की जरूरत ख़त्म, 10 साल चलेगा क़ीमत मात्र इतनी| Surya Nutan

0

News: अब आप भी अपने घर पर ले कर आइए सोलर स्टॉप स्कॉलर स्टॉप की मदद से आप 10 साल तक सूर्य की ऊर्जा से खाना बना सकते हैं यह दिन में तीन बार खाना बना कर देगा और इसकी कीमत बहुत ही कम है इस सोलर स्टॉव (solar Stove) की मदद से आप गैस सिलेंडर पर होने वाले खर्च से मुक्ति प्राप्त कर सकते हैं आइए जानते हैं क्या है सोलर स्टॉप और कैसे काम करता है और कितना खर्चा आता है।

Solar Stove by IOCL

आपको बता दें कि भारत की जानी-मानी कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने इस स्टाफ को जारी किया है यह अभी टेस्टिंग मॉडल पर चल रहा है आपको बता दें कि इस ग्रुप की मदद से आप 10 साल तक खाना बना सकते हैं और हर दिन आप तीन टाइम खाना पका सकते हैं, आपको बता देंगे किचन के मामले में यह सबसे सस्ता स्टॉप हो सकता है क्योंकि इसकी मदद से आप अपने घर में हो रहे मासिक खर्च यानी गैस सिलेंडर का पैसा बचा सकते हैं।

आप यह तो जानते ही होंगे कि दिन-प्रतिदिन गैस की तरह बढ़ रही है आज हर कोई इंसान गैस सिलेंडर बनाने में असफल हो रहा है क्योंकि गैस सिलेंडर की कीमत आसमान छू रही है वही एक गरीब परिवार जिन्हें प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस मिला था उन्हें भी गैस सिलेंडर भरवाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

 

वहीं की मांग भी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है इसकी उपेक्षा गैस की कीमतों में हो रहा इजाफा लोगों के होश उड़ा रहा है इसी बात को ध्यान में रखते हुए indian oil corporation Limited ने इस solar Stove चूल्हे को डिजाइन किया है आपको बता दें कि यह पूर्ण तरीके से सौर ऊर्जा पर चलता है चलिए जानते हैं इसके विस्तार में और उसका क्या नाम रखा गया है और कब तक यह मार्केट में बिक्री के लिए शुरू हो जाएगा।

Surya nutan Solar cooking stove

आपको बता दें कि इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा शुरू किया गया यह चुला पूर्ण तरीके से सौर ऊर्जा पर चलता है और इसकी कीमत भी बहुत कम है आपको बता दें कि है आपको 10 साल तक खाना पका करके देगा क्योंकि इसी कैपेसिटी बहुत ही अच्छी है और इसे आप अपने किचन में रख सकते हैं इसे आसानी से कहीं पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है आपको बता दें कि इसका देखरेख रखरखाव बिल्कुल ही आसान है वही इसके फायदे भी है।

आपको बता दें कि इंडियन ऑयल ने इसका नाम सूर्य नूतन रखा है क्योंकि यह पूर्ण तरीके से सौर ऊर्जा पर डिपेंड करता है इसी वजह से इसका नाम सूर्य नूतन रखा है ऐसे कीमत की बात करें तो जैसे ही है मार्केट में लॉन्च हो जाता है इसकी कीमत लगभग ₹20000 से लेकर 30000 के बीच होगी।

LPG GAS VS SOLAR SURYA NUTAN RATE OR BENEFITS

यदि एलपीजी गैस सिलेंडर की बात करें और सूर्य नूतन सोलर गैस 16 स्टाफ की बात करें तो आपको बता दें कि हर दिन गैस की रेट में इजाफा हो रहा है वही एलपीजी सिलेंडर के रेट आसमान छू रहे हैं, क्योंकि हर दिन एलपीजी की दरों में बढ़ोतरी हो रही है।

वहीं यदि हम एक साल में गैस सिलेंडर की बात करें तो हमारा 1 साल का लगभग ₹12000 का खर्चा गेम्स सिलेंडर पर आता है क्योंकि हर महीने हमें एक गैस टंकी भरवानी पड़ती है जिसकी कीमत लगभग ₹1000 है, और अब यदि हम 10 साल तक के सिलेंडर भरवा आते हैं तो यह कीमत लगभग ₹120000 हो जाती है अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि एलपीजी गैस सिलेंडर कितना इन्वेस्ट करते हैं कितना खर्च होता है।

वही इस सोलर स्टॉक की बात करें तो यह लगभग ₹30000 में आता है और यह आपके किचन में 10 साल तक काम करेगा, अब आप सोच सकते हैं कि यह कितना सस्ता है और आप कितना रुपया बचा सकते हैं।

Pm Kisan Yojana Kyc: कैसे करें, कौनसे दस्तावेज लगाने होगे

0

Pm Kisan Yojana kyc: खबर उन किसानों के लिए हैं जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना Pm kisan Samman Nidhi Yojana के तहत या जिसे हम पीएम किसान योजना Pm kisan yojana kyc के नाम से भी जानते हैं, में अपना ईकेवाईसी पूरा करना चाहते हैं, आपको बता दें कि ईकेवाईसी आप किस प्रकार कर सकते हैं? और कौन कौन से दस्तावेज आपको लगाने हैं। ताकि आपकी Kyc पूर्ण हो सके और आने वाले किस्त में किसी भी प्रकार से कोई भी समस्या का सामना नहीं करना पड़े, क्योंकि बहुत सारे लोगों की किसानों की किस्त अभी तक बकाया पड़ी हुई है।

Pm Kisan Yojana

क्योंकि उन्होंने अभी तक अपने खाते की ईकेवाईसी नहीं की है इसी वजह से सरकार ने उनके खाते की किसको रोक दिया है क्योंकि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना pm Kisan Yojana के नियम और शर्तों के हिसाब से उनके खाते में अभी तक यह साबित नहीं हुआ है कि वे वाकई में एक असली किसान है।

क्यों शुरू किया गया है ईकेवाईसी

आपको बता दें कि हमारे देश में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना pm kisan Yojana के तहत लाखों किसान हर साल ₹6000 की सहायता राशि प्राप्त करते हैं उन्हें यह सहायता राशि ₹2000 कि 3 किस्मों के रूप में प्रदान की जाती है आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक लगभग 11 किस्तों का पैसा किसानों के खातों में भेजा जा चुका है वही लाखों किसानों में कुछ किसान ऐसे भी हैं जो वास्तव में किसान है ही नहीं लेकिन सरकार की इस राशि का फायदा उठाने के लिए गलत तरीके से रजिस्ट्रेशन कर रखा है लोगों को रोकने के लिए सरकार ने केवाईसी रखी है ताकि किसानों को लाभ मिल सके जो असली में इस राशि के हकदार है।

ई केवाईसी कैसे करें और उसमें कौन कौन से दस्तावेज की आवश्यकता होती है।

आपको बता दें कि ईकेवाईसी करना बहुत ही आसान है आप घर बैठे ईकेवाईसी कर सकते हैं या अपने नजदीकी साइबर कैफे या ईमित्र पर जाकर भी ईकेवाईसी पोर्टल करवा सकते हैं यदि दस्तावेज की बात करें तो इसमें किसान का आधार कार्ड पैन कार्ड बैंक खाता तथा जमाबंदी की प्रतिलिपि देनी होती है उसके बाद ही आपकी ईकेवाईसी पूर्ण होती है।

यदि आपके पास तमाम दस्तावेज जैसे जमाबंदी की प्रतिलिपि पैन कार्ड बैंक खाता संख्या आधार कार्ड है तो आप आसानी से अपने ईकेवाईसी घर बैठे भी पूर्ण कर सकते हैं या अपने नजदीकी e-mitra से भी करवा सकते हैं।

घर बैठे ई केवाईसी कैसे करें

यदि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत आप अपनी ईकेवाईसी पूरा करना चाहते हैं वह अभी घर बैठे आपको बता देंगे इसके लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा, जिसे पीएम किसान योजना की ऑफिशल वेबसाइट के नाम से जाना जाता है या आप गूगल में pm Kisan लिखकर भी जा सकते हैं।

जैसे ही आप एक साइट पर विजिट करते हैं तो आपको नोटिफिकेशन में ही केवाईसी का ऑप्शन नजर आ जाता है आप उस पर क्लिक करें और केवाईसी करें पर क्लिक करें।

अब किसान को अपना आधार संख्या या बैंक खाता संख्या डालना होता है जो उस समय रजिस्ट्रेशन के समय दिया था अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाता है उस और किसी को कोई जैसे ही डालते हैं तो आपके सामने केवाईसी फॉर्म खुल जाता है।

अब मांगे गए दस्तावेज अपलोड करके आप अपनी केवाईसी सबमिट कर सकते हैं।

Update; बता दें कि ईकेवाईसी पूर्ण होने में लगभग 24 घंटों का समय लगता है 24 घंटे के अंदर आप अपने खाते को अपडेट करके देख सकते हैं या रिफ्रेश करके देख सकते हैं आप की केवाईसी पूर्ण हो जाएगी याद रखें जो भी दस्तावेज आप अपलोड कर रहे हैं वह एकदम सही से प्रिंट किए होने चाहिए यदि दस्तावेज किसी प्रकार से गलत है या सही से फोटो नहीं ली गई है तो ऐसे में आपकी ईकेवाईसी रिजेक्ट भी हो सकती है।

यह भी पढ़ें: नहीं आई 11वीं क़िस्त तो करें यह काम

दस रूपये का यह पुराना नोट दिलायेगा ₹3 लाख, बस करें यह काम | old antique ten rupees note

0

old antique ten rupees note यदि आपके पास भी है ₹10 का पुराना नोट पड़ा हुआ है तो आपको मिल सकते हैं ₹3 लाख आपको बता दें कि क्या नोट अभी ₹3 लाख में बिक रहा है यदि आपके पास यह आपके परिवार में किसी के भी पास यह नोट है तो उसे ₹300000 मिल सकते हैं आपको बताएंगे कि किस प्रकार आप इस नोट को बेचकर ₹300000 प्राप्त कर सकते हैं साथ ही बताएंगे कि इस नोट में ऐसा क्या खास है जिसकी वजह से इस नोट को लोग खरीदना पसंद कर रहे हैं और मुंह मांगी कीमत दे रहे हैं।

हमारे देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी ऐसे लोग हैं जिन्हें पुराने नोटों को खरीदना बहुत ज्यादा पसंद है वह नोटों को इकट्ठा करते हैं तथा विषम में लाखों-करोड़ों रुपैया में बसते हैं यही लोग होते हैं जिन्हें एंटीक नोट पसंद करना तथा इकट्ठे करना पसंद होता है बतावे इन नोटों को किसी भी कीमत पर हासिल करना चाहते हैं ऐसे में यदि आपके पास है ₹10 का नोट है तो आप आसानी से इस नोट को ऐसे लोगों को बेच सकते हैं अब बात आती है कि यह लोग कहां मिलेंगे और कैसे हम इन्हें नोट भेजेंगे तो फिक्र करने की जरूरत नहीं है हम आपको बताएंगे पूरा प्रोसेस।

old antique ten rupees note sell
दोस्तो इन पुराने नोटों को बेचने के लिए आप ऑनलाइन वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें इबे तथा कॉइन बाजार प्रमुख है, इन वेबसाइट पर ज्यादातर आपको पुराने एंटीक नोट शतक कॉइन देखने को मिलेंगे तथा यहीं से लोग पुराने नोट और कॉइन खरीदते हैं।

कैसे बेच सकते हैं पूराने नोट

पुराने नोट बेचने के लिए को कुछ नहीं करना यह बता कोयल बाजार जैसी वेबसाइट पर आपको सबसे पहले अकाउंट क्रिएट करना होगा अकाउंट क्रिएट करने के लिए आपको ईमेल आईडी की आवश्यकता होती है।

अपना अकाउंट बनाने के बाद में आप को सैलरी और प्रोडक्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना है जहां पर आपके सामने मोबाइल का कैमरा दाखा गैलरी का ऑप्शन खुल जाता है अब आप अपने मोबाइल के कैमरे से उस पुराने नोट की तस्वीर खींच सकते हैं।

यदि आपके पास पहले से उस पुराने नोट यह सिक्के की तस्वीरें हैं तो आपसे डायरेक्ट अपलोड कर सकते हैं इसके बाद आपको वहां पर नोट के बारे में कुछ जानकारी देनी होती है।।

Seller information में आपको आपकी ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर या व्हाट्सएप नंबर देना होता है जिसकी मदद से कस्टमर आपको कॉल या मैसेज कर पाएंगे।

Old coin buyer Contact number

Google पर यदि आप ओल्ड कॉइन ब** कांटेक्ट नंबर सर्च करते हैं तो आपको वहां पर आजा रोड वेबसाइट दिख जाती है तथा ओला को नंबर दिखाई देते हैं आपको बता दें कि यह नंबर सही नहीं होते हैं या नंबर उन लोगों के होते हैं जो ऑनलाइन पुराने नोटों को इनक्रीस ने के नाम पर धोखाधड़ी करते हैं।

इसलिए आप किसी रजिस्टर्ड कंपनी का पूरा डाटा इकट्ठा करने के बाद में पूरी जानकारी लेने के बाद नहीं उन्हें नोट बेचने के बारे में कदम उठाया तथा यदि कंपनी रजिस्ट्रेशन के नाम पर किसी भी प्रकार से पैसे की मांग करती है तो उन्हें कोई भी पैसा ना दे।

Disclaimers:

पुराने नोट बेचने और खरीदने से संबंधित जानकारी हमें सोशल मीडिया से ली है, मेरे पुराने नोट खरीदने और बेचने के समय आप किसी के साथ गलत करते हैं या आपके साथ कुछ ऐसा होता है तो हमारी वेबसाइट का कोई भी व्यक्ति या admin जिम्मेदार नहीं रहेगा, आप अपने विवेक से ही निर्णय ले तथा सही तरीके से इस्तेमाल करके अपने पुराने नोट और सिक्कों को बेचे,

Reet admit card download 2022 | Download Reet admit card by name

0

Reet admit card | reet admit card download link | reet admit card download 2022| reetbser2022 | reet | reet 2022 | admit card reet | reetbser | reet admit card link 2022 | reet 2022 admit card

REET 2022: राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा 23 जुलाई से 24 जुलाई को संपूर्ण राजस्थान के परीक्षा केंद्रों में होने वाली हैं जिसके नोटिफिकेशन लगातार जारी हो रहे हैं की रेट भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड (Reet admit card) कब जारी होगा आपको बता दें कि 15 जुलाई 2022 को राजस्थान बोर्ड ऑफ सीनियर एजुकेशन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रीट एडमिट कार्ड को डाउनलोड(reet admit Card download 2022) किया जा सकता है, आपको बता दें कि यदि आप अपने रीट एडमिट कार्ड को डाउनलोड करना चाहते हैं तो हमने यहां पर पूरा प्रोसेस बताया है, जिसकी मदद से आप अपना reet admit Card download कर सकते हैं रीट एडमिट कार्ड अपने रजिस्ट्रेशन नंबर तथा नाम की सहायता से भी डाउनलोड किया जा सकता है। इसकी पूरी जानकारी हम आपको यहां पर देने वाले हैं इसलिए आप अपना एडमिट कार्ड जरूर डाउनलोड करें।

Reet admit Card 2022 News

आपको बता दें कि अक्षर किसी भी भर्ती परीक्षा की जब शुरुआत होती है तो भर्ती परीक्षा होने से लगभग 10 दिन पहले एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाता है तथा वेबसाइट पर डाउनलोड लिंक डाल दिया जाता है। लेकिन इस बार ऐसा नहीं है भर्ती के केवल 7 दिन ही रहे हैं और अभी तक एडमिट कार्ड नहीं डाला गया है आपको बता दें कि एडमिट कार्ड पोर्टल शुरू हो गया है और आज शाम तक एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक भी एक्टिवेट कर दिया जाएगा, इसलिए आप नीचे दिए गए लिंक पर डायरेक्ट जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं एडमिट कार्ड को लेकर कोई भी समस्या आती है तो आप हमें टेलीग्राम चैनल पर संपर्क कर सकते हैं।

How to Download Reet admit Card by Name

यदि आप अपना रीट एडमिट कार्ड डाउनलोड (reet admit Card download) करना चाहते हैं और आप रजिस्ट्रेशन नंबर भूल गए हैं तो आपको बता दें कि आपको घबराने की जरूरत नहीं है आप अपना रीट एडमिट कार्ड अपने नाम की सहायता से भी डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए आपको अपना नाम और डेट ऑफ बर्थ याद रखना होगा यदि आपको याद है तो आप आसानी से अपना रीट एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आपको राजस्थान बोर्ड द्वारा जारी एडमिट कार्ड पोर्टल पर विजिट करना होगा जिसका लिंक हमने यहां पर दिया है।

  • सबसे पहले आप माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ऑफिशल पोर्टल (reetbser2022.in)पर विजिट करें जिसका लिंक हमने यहां पर दिया है।
  • होम पेज पर आपको रीट 2022 एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का ऑप्शन मिल जाता है आप उस पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप एडमिट कार्ड डाउनलोड पर क्लिक करते हैं आपको वहां पर दो ऑप्शन मिलते हैं बाय रजिस्ट्रेशन नंबर बाय नेम।
  • आपको नाम वाला ऑप्शन सेलेक्ट करना है इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसके अंदर आपको अपना नाम और रोल नंबर तथा कैप्चा कोड भरना होगा।

इसके बाद जैसे ही आप सबमिट करते हैं आपके सामने आपका एडमिट कार्ड आ जाता है आप उसका प्रिंट आउट ले सकते हैं।

Reet admit card download link
Reet admit Card download by Registration number

Rete admit card download 2022, यदि आप अपना रीट एडमिट कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन नंबर की आवश्यकता होती है. आपको बता दें कि यह रजिस्ट्रेशन नंबर आपको उस समय दिया जाता है जिस समय आप आवेदन करते हैं।

  • यदि आपके पास आवेदन करने वाला प्रिंट आउट पढ़ा हुआ है तो आप आसानी से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं आपको बता दें कि जिस प्रिंट को आप ने लिया तो उस प्रिंट पर आपको रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाता है आप उस रजिस्ट्रेशन नंबर को नोट कर लें।
  • इसके बाद आप राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें या निर्धारित पोर्टल पर विजिट करें जिसका लिंक हमने यहां पर दिया है।
  • इसके बाद नोटिफिकेशन बारे में आपको रीट 2022 एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का ऑप्शन मिल जाता है आप उस पर क्लिक करें।
  • दिए गए बॉक्स में अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर आप अपना एडमिट कार्ड आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं तथा प्रिंटआउट भी प्राप्त कर सकते हैं।

Reet admit Card download link

रीट एडमिट कार्ड डाउनलोड(REET Admit Card Download)करने के लिए आप माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी ऑफिशल पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं जिसका लिंक कुछ reetbser2022.in इस प्रकार है, इसके अलावा आप माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट से भी अपना रीट एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

REET Admit Card Download

Friends if you are you coming for download Reet admit card 2022 so don’t worry you are on the right way, some simple steps completing you can download your Reet admit card 2022.

First visit on official website by Rajasthan secondary education Board or special Portal launched by Rajasthan board.

In home page you will get notification about Reet admit card download 2022, click on notification bar.

Now, you reached a new page where a dialogue box are open now past your registration number and submit.

Conclusion: in this article we share ” reet admit card download 2022″ direct link and process how to download Reet admit card 2022 , so a special thinking in your mind , don’t worry shared with us. Comment box is below,

Daler mehndi Arrested: मशहूर पंजाबी सिंगर दलेर मेहंदी गिरफ्तार कोर्ट ने सुनाई 2 साल की सजा

0

Punjab: पंजाबी इंडस्ट्री के जाने-माने मशहूर सिंगर दलेर मेहंदी को कोर्ट ने 2 साल(Daler mehndi Arrested) की सजा सुनाई है आपको बता दें कि यह सामने कबूतरबाजी मामले में मिली है आपको बता दें कि पंजाबी मशहूर सिंगर दलेर मेहंदी ने अनैतिक तरीके से लोगों को विदेश भेजा था इस पर उन्हें विभिन्न धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया था पटियाला कोर्ट द्वारा उन्हें लगभग 2 साल की सजा तथा ₹1000 जुर्माना सुनाया गया था हाल ही में दिलेर मेहंदी को उन्हीं धाराओं के तहत अरेस्ट किया गया है तथा उन्हें 2 साल की सजा सुनाई गई है।

Daler mehndi

यह मामला दिलेर मेहंदी पर लोगों को गलत तरीके से विदेश भेजने के उपरांत रखा गया है जिसमें कोर्ट ने विभिन्न धाराओं के तहत 2003 में मामला दर्ज किया गया था यह देश लगभग 18 साल पुराना है यह मामला 18 साल पुराना है उस समय दिलेर मेहंदी तथा उसके भाई पर लगभग 31 केस दर्ज हुए थे।

क्या है मामला?

पंजाब के मशहूर सिंगर दलेर मेहंदी पर लोगों को गलत तरीके से विदेश भेजने के तहत पंजाब सरकार ने उनके खिलाफ मामला दर्ज किया था यह मामला 2003 का है उस समय दिलेर मेहंदी तथा उसके भाई ने लोगों को गलत तरीके से विदेश भेजा था दिन में गलत तरीके से पासपोर्ट वगैरह बनवाए गए थे इसी वजह से दिलेर मेहंदी पर विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज हुआ था(एफआईआर संख्या 498 दिनांक 27 अगस्त 2003 यू/एस 406,420,120बी, 465,468,471)

हाल ही में दिलेर मेहंदी को गिरफ्तार किया गया है तो तथा उन्हें 2 साल की सजा सुना कर जेल भेज दिया गया है। दिलेर मेहंदी की गिरफ्तारी की खबर लोगों में अफरा-तफरी मचा रही है आखिरकार कैसे एक मशहूर पंजाबी सिंगर ऐसा बड़ा कदम उठा सकता है बता इतनी बड़ी गलती कर सकता है।

लेकिन देश के कोर्ट का सम्मान करते हुए हर मुजरिम को सजा मिलनी चाहिए और उन्होंने जुर्म किया है तो उसकी सजा उन्हें मिलनी चाहिए।

18 साल बाद फिर गिरफ्दार

आपको बता दें कि यह मामला 27 अगस्त 2003 का है उस समय दिलेर मेहंदी तथा उसके भाई पर 31 केस दर्ज हुए थे या कैश विभिन्न धाराओं के तहत दर्ज किए गए थे उस समय पटियाला कोर्ट ने उन्हें 2 साल की सजा तथा ₹1000 जुर्माना भी सुनाया गया था, हाल ही में उन्हें फिर से उन्हें धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया है यह मामला कबूतरबाजी का इसलिए विभिन्न धाराओं के तहत उन पर कार्रवाई की गई है तथा इसी ने गिरफ्तार किया गया है कोर्ट ने उन्हें 2 साल की सजा सुनाई है।

Advertisements