Advertisements

वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करना है जरूरी | How to Download Covid19 Vaccine Certificate

How to Download Covid 19 Certificate | Covid 19 vaccine certificate download | vaccine certificate download kaise kare | Covid 19 Certificate Download

Advertisements

आज हम आपको बताएंगे कि आप अपना कॉविड 19 सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड कर सकते हैं यदि आपने कोविड-19 वैक्सीनेशन के दौरान पहली तथा दूसरी डोज लगवा ली है तो आप अपना वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं आपको बता दें कि वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करना बेहद जरूरी है इसके बहुत सारे फायदे हैं यदि आप एक्शन सर्टिफिकेट डाउनलोड नहीं करते हैं तो आपको बहुत सारे नुकसान हो सकते हैं इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि भारत सरकार की क्या नई गाइडलाइन है जिसके अनुसार आपको वैक्सीन सर्टिफिकेट चाहिए ही चाहिए।

Covid 19 Certificate Download
covid 19 vaccine certificate download
Advertisements

क्यों जरूरी है कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट

आपको बता दें कि भारत सरकार ने कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट जारी किया है इसकी मदद से आपको 113 अंक का डिजिटल यूनिक आईडी मिलता है जिसकी मदद से भारत सरकार को यह पता चलता है कि आपने कोविड-19 के दौरान वैक्सीनेशन करवाया हुआ है और आप कहीं भी जाने के लिए योग्य हैं, यदि आप एक स्टूडेंट है और आप परीक्षा देने जाते हैं तो आपके पास कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है, यदि आपके कोविड-19 सर्टिफिकेट नहीं है तो आपको परीक्षा से वंचित रखा जा सकता है।

भारत में अभी ऐसे कठोर कानून नहीं है लेकिन जल्द ही सरकार यह जारी कर सकती है। क्योंकि यह फैसला लोगों की भलाई के लिए बेहद अहम है।

Advertisements

यदि आप भारत से बाहर कहीं यात्रा करने जाते हैं तो आपको कोविड-19 सर्टिफिकेट दिखाना ही पड़ेगा इसमें आप कोई ढील नहीं कर सकते, यदि आपके पास कोविड-19 सर्टिफिकेट नहीं है, तो आपको यात्रा टिकट नहीं मिलेगी।

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना ₹3500 हर महीना

Advertisements

इसके अलावा यदि आप एक राज्य से दूसरे राज्य में जाते हैं तो वहां पर भी आपसे कोविड-19 सर्टिफिकेट मांगा जा सकता है, यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप के खिलाफ कार्यवाही भी हो सकती है।

Covid-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें

यदि आप अपना कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड Covid 19 Certificate Download करना चाहते हैं तो आप आसानी से अपने मोबाइल फोन के माध्यम से अपना कोविड-19 सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आप सरकार द्वारा जारी वेबसाइट पर विजिट करें जिसका लिंक हमने यहां पर दिया है।

जैसे ही आप लिंक ओपन करते हैं आपके सामने भारत सरकार द्वारा जारी कोविड-19 की ऑफिशियल वेबसाइट खुल जाती है जहां पर आप को रजिस्टर और साइन इन करने का ऑप्शन मिल जाता है। Covid 19 Certificate Download.

आप उस ऑप्शन पर क्लिक करें और अपने मोबाइल नंबर को डाल कर, गेट ओटीपी पर क्लिक करें।

अब जिस भी मोबाइल नंबर को आपने वैक्सीन लगाते समय उपयोग में लिया है उस मोबाइल नंबर पर आपके पास एक ओटीपी आता है।

जैसे ही आप इस ओटीपी को डालते हैं तो आपके सामने सारी डिटेल खुल जाती है कि आपने कितने रोज लगवाए हैं और परिवार में से कितने लोगों ने इस मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करके रोज लगवाए हैं। Covid 19 Certificate Download,

डॉल्स के नीचे आपको सर्टिफिकेट डाउनलोड का ऑप्शन भी मिल जाता है जहां पर जैसे ही आप क्लिक करते हैं आपके स्मार्टफोन के अंदर ऑटोमेटिक आपका सर्टिफिकेट डाउनलोड हो जाता है।

यह सर्टिफिकेट पीडीएफ फॉर्मेट में होता है आप कभी भी इसे अपने नजदीकी e Mitra, साइबर कैफे से निकलवा सकते हैं।

Conclusion:

दोस्तों आपको समझ में आ गया होगा कि हमें हमारा कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करना है। (Covid 19 Certificate Download) इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें,

Leave a Comment

Advertisements