Advertisements

Instant Pan Card Apply Online in hindi

epan card || instant pan card || instant pan card apply || instant pan card download || e pan services

Advertisements

ePan or instant pan card,Instant Pan Card Apply Online in hindi: कई बार ऐसी स्थिति पैदा हो जाती है कि हमें पैन कार्ड की आवश्यकता होती है और वह भी हमें जल्दी चाहिए होता है लेकिन हमारे पास पैन कार्ड नहीं होने की वजह से हमारा वह काम नहीं हो पाता.  ऐसे में हम बहुत परेशान हो जाते हैं और बाजार और ईमित्र के चक्कर काटना शुरु कर देते हैं क्योंकि हमें जल्दी से पैन कार्ड बनवाना होता है ! ऐसे में जब हम एक पेन कार्ड बनवाते हैं तो 7 से 8 दिन लग जाते हैं या कई बार तो 15 दिन तक इंतजार करना पड़ता है ! उसके बाद हमारे हाथ में हमारा पैन कार्ड होता है लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, आप बिना किसी ई-मित्र जाए बिना किसी कागज के कागजात के अपना पैन कार्ड घर बैठे बना सकते हैं वह भी बिल्कुल आसानी से अपने स्मार्टफोन की मदद से और उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं.

आज हम आपको बताने जा रहे हैं इस स्टंट पैन कार्ड ( Instant pan card )के बारे में इस पैन कार्ड आप घर बैठे बना सकते हैं इसके लिए आपको कोई भी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता नहीं पड़ती, यदि आपके पास आधार कार्ड है और उसमें आपका मोबाइल नंबर ईमेल आईडी जुड़ा हुआ है तो आप घर बैठे अपना इंस्टेंट पैन कार्ड बना सकते हैं और यह पैन कार्ड बनने में मात्र 4 से 5 घंटे का समय लगता है. चार-पांच घंटे में आप अपना पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और उसे कहीं भी उपयोग में ले सकते हैं.

instant pan card
instant pan card
Advertisements

क्या है e Pan card (instant pan card)

दोस्तों इस instant पैन कार्ड, एक पैन कार्ड ही है लेकिन बात सिर्फ इतनी है यह हमें जल्दी मिल जाता है और जो पैन कार्ड हम ई मित्र की सहायता से, या तहसील की सहायता से बनाते हैं उसमें हमें 7 से 15 दिन तक का समय लगता है. Instant pan card आयकर विभाग द्वारा शुरू की गई service है.

इसकी मदद से हम तुरंत पैन कार्ड ( Instant pan card )बनाकर हमारा काम करवा सकते हैं चाहे वह बैंक से लोन लेना हो, चाहे नया खाता खुलवाना हो आप किसी भी तरह का कोई भी काम Instant pan card की मदद से कर सकते हैं और यह बिल्कुल फ्री है इसके लिए आपको कोई भी पैसा देने की आवश्यकता नहीं है आप घर बैठे मात्र 5 मिनट में बना पैन कार्ड बना सकते हैं.

Advertisements

e pan card कार्ड कैसे बनाएं ( Instant pan card )

पैन कार्ड बनाने के लिए आपको किसी भी e mitra के पास जाने की आवश्यकता नहीं है. आप घर बैठे अपने स्मार्टफोन की मदद से अपना पैन कार्ड बना सकते हैं, बस आपके पास आपका आधार कार्ड (aadhar card) होना चाहिए, यदि आपके पास आपका आधार कार्ड है तो आप भी within मिनटों में अपना पैन कार्ड बनाकर डाउनलोड कर सकते हैं.

  • सबसे पहले आप आयकर विभाग की पैन कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें, या आप हमारे द्वारा दी गई इस लिंक से भी विजिट कर सकते हैं.
  • अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाता है ! यहां पर आपको more services के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • अब आपके सामने पैन कार्ड बनाने (e pan card service) और पैन कार्ड डाउनलोड (instant pan card download) करने के दो ऑप्शन आते हैं.
  • आपको पैन कार्ड बनाने वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है.

जैसे ही आप पैन कार्ड वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हैं आपके सामने एक आवेदन फार्म खुल जाता है ! जिसके अंदर आपको केवल अपना आधार कार्ड डालना होता है यानी आप अपना आधार नंबर वहां पर डालेंगे.

  • आधार नंबर डालने के बाद आप continue करें जैसे ही आप आधार नंबर डालने के बाद में कंटिन्यू करते हैं.
  • आपके आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाता है यह ओटीपी आपकी ईमेल आईडी पर भी भेजा जा सकता है ! यदि आपकी ईमेल आईडी आधार कार्ड से जुड़ी हुई है तो आप अपनी ईमेल आईडी भी चेक कर सकते हैं.
  • इसके बाद आप अपनी ओटीपी डाले और continue ऑप्शन पर क्लिक करें.

यह वेबसाइट आपकी आधार कार्ड से संपूर्ण डाटा उठा लेती है जैसे कि आपका नाम, जन्म दिनांक, पिता का नाम इत्यादि आपको कुछ भी भरने की जरूरत नहीं है आप केवल चेक करें, यदि कोई गलती है तो उसे सही कर दे.

  • इसके बाद कंटिन्यू करें जो भी नियम और शर्तें आप से पूछी जाती है उसे accept कर ले क्योंकि यह नियम और शर्तें आयकर विभाग द्वारा जारी की गई होती है, आप इन्हें एक बार पढ़े और एक्सेप्ट कर ले.
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक नंबर भेजा जाता है, इस नंबर की मदद से आप अपना पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

अब आप कुछ देर इंतजार करें और फिर से पोर्टल को ओपन करें.

Instant pan card download | epan card download

इस बार आपको डाउनलोड ई pan कार्ड वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या आधार कार्ड नंबर डालकर अपना पैन कार्ड डाउनलोड कर लेना है.

जैसे ही आप डाउनलोड करते हैं आपका पैन कार्ड पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड हो जाता है जिसमें एक पासवर्ड होता है.

ध्यान रहे यह पासवर्ड आपका जन्म दिनांक(17-12-1996or 17121996) होता है. जिसे आप डालकर अपने पैन कार्ड को देख सकते हैं और इसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं.

e pan card कार्ड के फायदे

इस पैन कार्ड की मदद से आप अपना कोई भी काम करवा सकते हैं यह पैन कार्ड सभी जगह मान्य होता है, क्योंकि इसे भी आयकर विभाग जारी करता है.

इस पैन कार्ड को बनाने से आपके समय और पैसों की बचत होती है, यदि आप कोई जरूरी काम करना चाहते हैं जिसमें बहुत ही कम समय है और आपको पैन कार्ड की आवश्यकता है तो ऐसे में आप अपना पैन कार्ड इस तरह से बना सकते हैं.

E Shram Card की दूसरी किस्त

FAQs

e Pan card क्या है?

इंस्टेंट पैन कार्ड Instant pan card एक पैन कार्ड ही है यह पैन कार्ड को आप घर बैठे आसानी से अपने स्मार्टफोन की मदद से बना सकते हैं वह भी बिना किसी फीस के.

क्या ePan कार्ड वैलिड है?

हां, इस्टंट पैन कार्ड वैलिड है ; आप इससे कोई भी काम कर सकते हैं यह एक पैन कार्ड ही होता है

Leave a Comment

Advertisements