Advertisements

LPG Gas Subsidy Update: एलपीजी सिलेंडर पर खत्म हुई सब्सिडी

LPG Gas Subsidy Update: एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी मिलने का इंतजार कर रहे करोड़ों लोगों को बड़ा झटका, केंद्र सरकार ने आम लोगों के लिए एलपीजी पर मिलने वाली ₹200 की सब्सिडी को खत्म कर दिया है. केंद्र सचिव पंकज जैन ने बताया है कि सब्सिडी का लाभ केवल उज्जवला योजना के तहत मुफ्त कनेक्शन प्राप्त करने वाले परिवारों को ही सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा।

Advertisements

इसमें करीब 9 करोड उपभोक्ता है जो उज्जवला योजना के तहत मुफ्त कनेक्शन प्राप्त किए हुए हैं अभी ₹200 सब्सिडी का लाभ केवल महिलाओं को मिलेगा जिन्होंने उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन लिया हुआ है, आम लोगों को एलपीजी के लिए वही बाजार मूल्य देना होगा तथा उनकी ₹200 की सब्सिडी खत्म कर दी गई है उन्हें किसी भी प्रकार से कोई भी सब्सिडी का भुगतान नहीं किया जाएगा।

LPG Gas Subsidy Update
LPG Gas Subsidy Update
Advertisements

LPG Gas Subsidy News Update

आपको बता दें कि जून 2020 से ही एलपीजी सब्सिडी बंद की गई है तेल सचिव पंकज जैन ने कहा है कि जून 2020 से ही रसोई गैस पर कोई सब्सिडी नहीं दी जाती है। इससे पहले 21 मई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 1 वर्ष में 12 रिफिल के लिए ₹200 प्रति सिलेंडर सब्सिडी मिलेगी सरकार ने जून 2010 में पेट्रोल पर और नवंबर 2014 में डीजल पर सब्सिडी समाप्त कर दी थी।

उज्जवला योजना के तहत फ्री गैस कनेक्शन कैसे प्राप्त करें?

यदि आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत फ्री गैस कनेक्शन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको बताना चाहते हैं कि आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत फ्री गैस कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी प्रकार से कोई भी फीस देने की आवश्यकता नहीं है.

Advertisements

आप अपने नजदीकी एलपीजी गैस एजेंसी में जाकर आवेदन कर सकते हैं आवेदन किस प्रकार करना है कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होती है सभी जानकारी हमने इस आर्टिकल में दी है।

यह पढ़ें: जल्दी प्राप्त करें अपना फ़्री एलपीजी गैस सब्सिडी

Advertisements

कृपया करके इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें आपको समझ में आएगा कि किस प्रकार हम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत फ्री गैस कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं और अपनी रसोई से जुड़ी हुई समस्याओं का समाधान कर सकते हैं।

Leave a Comment

Advertisements