Advertisements

Maharashtra Atal Construction Worker Awas Yojana 2022

महाराष्ट्र सरकार ने अपने राज्य के तमाम गरीब मजदूर श्रमिकों के कल्याण के लिए यह योजना शुरू की है जो भी मजदूर महाराष्ट्र के मूल निवासी है और जिनके पास रहने के लिए पक्का घर नहीं है इसलिए महाराष्ट्र सरकार उन्हें 1.5 लाख रुपए की सहायता राशि देने जा रही है.

Advertisements

यदि आप महाराष्ट्र सरकार की इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें Maharashtra Atal Construction Worker Awas Yojana 2022 क्या है कैसे आवेदन करना है यह सब जानकारी हमने इस आर्टिकल में दी है कृपया करके इसे पूरा पढ़ें.

Maharashtra Atal Construction Worker Awas Yojana 2022

महाराष्ट्र सरकार Atal Construction Worker Awas Yojana शुरू की है इस योजना के तहत महाराष्ट्र के तमाम श्रमिकों जिनके पास रहने के लिए आवासीय सुविधा नहीं है उन्हें सरकार की तरफ से डेढ़ लाख रुपए की सहायता दी जाती है.

Advertisements

इस योजना के तहत यदि मजदूर या श्रमिक के पास अपनी स्वयं की आवासीय भूमि नहीं है तो इस एवज में भी सरकार उसे ₹50000 की सहायता राशि प्रदान करेगी Atal Construction Worker Awas Yojana में आप आवेदन कैसे कर सकते हैं इस आर्टिकल में हम ने आगे बताया है कृपया करके इसे पूरा पढ़ें.

यह भी पढ़ें:- एक परिवार एक नौकरी योजना अब एक परिवार में से किसी एक को मिलेगी सरकारी नौकरी जल्दी करें apply यह भी पढ़ें:- e shram card अब मिलेंगे ₹3000 प्रतिमा है करना होगा यह काम

Advertisements

Atal Construction Worker Awas Yojana Application Form

महाराष्ट्र अटल कंस्ट्रक्शन आवास योजना में आवेदन आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरीकों से कर सकते हैं लेकिन महाराष्ट्र सरकार ने ऑफलाइन आवेदन मांगे हैं इसलिए आपको ऑफलाइन ही अपना आवेदन करना होगा आवेदन कैसे करना है हमने नीचे बताया है.

  • सबसे पहले आप महाराष्ट्र सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें जो हमने यहां पर दी है.

https://mahabocw.in/wp-content/uploads/2019/06/SCHEME_FINANCE_FORM.pdf

  • वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको होम पेज पर worker/lebour ऑप्शन पर क्लिक करना है. जहां पर आपको Atal Construction Worker Awas Yojana का ऑप्शन मिलता है जिस पर आप को क्लिक करना है.
  • अब नीचे आपको Atal Construction Worker Awas Yojana हेतु फॉर्म डाउनलोड करने का लिंक मिल जाता है जिसके जरिए आप अपना आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं.

आवेदन डाउनलोड करने के बाद आपको उसे ध्यान पूर्वक भरना है. आवेदन कैसे भरें यह भी हमने इस आर्टिकल में आपको बताया है कृपया करके इसे ध्यानपूर्वक पढ़ें.

अटल कंस्ट्रक्शन आवास योजना हेतु पात्र व्यक्ति

Atal Construction Worker Awas Yojana में वही व्यक्ति पात्र है जो महाराष्ट्र का मूल निवासी है और जिन्होंने महाराष्ट्र कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट में अपना रजिस्ट्रेशन करवाया हुआ है.

जिस परिवार ने प्रधानमंत्री आवास योजना हेतु आवेदन किया हुआ है और इस योजना का लाभ ले रखा है वह श्रमिक परिवार महाराष्ट्र अटल कंस्ट्रक्शन आवास योजना में अपना आवेदन नहीं कर सकते. वह इस योजना में अपात्र घोषित है,

जिन श्रमिकों के पास पहले से अपना पक्का घर है तमाम हवा से सुविधाएं उपलब्ध है वह इस योजना में अपात्र है.

Atal Construction Worker Awas Yojana Documents

  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रणाम पत्र
  • आधार कार्ड
  • परिवार का राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • वोटर आईडी कार्ड
  • कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट.

Atal Construction Worker Awas Yojana benefits

यदि आप महाराष्ट्र के मूल निवासी है और आप श्रमिक है तो आप अपना घर बना सकते हैं इसके लिए सरकार आपको डेढ़ लाख रुपये प्रदान करेगी यदि आपके पास समय की आवाज से भूमि नहीं है तो इसके लिए सरकार आपको ₹50000 अलग से प्रदान करेगी जिसके तहत आप अपनी हवा से भूमि खरीद सकते हैं और अपना घर बना सकते हैं.

  • इसके लिए आपको महाराष्ट्र कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट में रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है.

यह भी पढ़ें:- एक परिवार एक नौकरी योजना अब एक परिवार में से किसी एक को मिलेगी सरकारी नौकरी जल्दी करें apply

यह भी पढ़ें:- e shram card अब मिलेंगे ₹3000 प्रतिमा है करना होगा यह काम

तो दोस्तों हमें आशा है आपको यह जानकारी पसंद आई 

Leave a Comment

Advertisements