Advertisements

Make your Child Aadhar at home: घर बैठे 1 से लेकर 5 साल के बच्चे का आधार कार्ड घर बैठे बनवा सकते हैं.

भारतीय डाक ने शुरू की छोटे बच्चों के आधार कार्ड बनाने की सुविधा अब आप घर बैठे 1 से लेकर 5 साल के बच्चे का आधार कार्ड घर बैठे बनवा सकते हैं. इंडियन पोस्टल पेमेंट की मदद से एसएसएलसी ऐप के जरिए डाकिया डाकिया आपके घर आकर आपके छोटे बच्चे का आधार कार्ड बनाएगा. Make your Child Aadhar at home: घर बैठे 1 से लेकर 5 साल के बच्चे का आधार कार्ड घर बैठे बनवा सकते हैं

Advertisements

Make your Child Aadhar at home

आपको बता दें कि यदि आप अपने 1 से लेकर 5 साल के बच्चे का आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आप आसानी से घर बैठे अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवा सकते हैं. इसके लिए आपको आपके क्षेत्र के डाकघर से संपर्क करना होगा, और डाकिया खुद आपके घर आकर छोटे बच्चे का आधार कार्ड बनाकर जायेगा. यह बिल्कुल फ्री है इसके लिए आपको किसी भी प्रकार से कोई भी चार्ज नहीं देना है.

अधार कार्ड पूरी जानकारी

आपको बता दें कि 1 साल से लेकर 5 साल के बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए बायोमेट्रिक की आवश्यकता नहीं पड़ती है यही वजह है कि postman आपके घर आकर माता-पिता के आधार कार्ड प्रूफ के तौर पर अपलोड करके आपके बच्चों का आधार कार्ड बना  सकता है.

Advertisements

Aadhar Card Online Update: घर बैठे अपना आधार अपडेट करें मोबाइल से

आधार कार्ड बनाने के लगभग 24 से 36 घंटे के अंदर आप आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आपके बच्चे का आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं inrrolment की जानकारी आपको मोबाइल नंबर पर एसएमएस के द्वारा भेज दी जाती है.

Advertisements

या जब postman आपके घर पर आधार कार्ड बनाता है उस समय पूरा प्रोसेस करने के बाद वह जो प्रिंट आउट निकालता है उस पर आपके बच्चे के आधार कार्ड का इनरोलमेंट नंबर होता है उस नंबर की मदद से आप अपने बच्चे का आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

घर बैठे अपने बच्चे का आधार कार्ड कैसे बनाएं

यदि आप स्वयं अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं या बनाना चाहते हैं तो आप घर बैठे आधार कार्ड बना सकते हैं इसके लिए आपको आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना है और वहां पर आपको मेनू में न्यू इनरोलमेंट का ऑप्शन मिल जाता है आप वहां पर अपने बच्चे के आधार कार्ड के लिए इनरोल कर सकते हैं.

Aadhar Card Online Update: घर बैठे अपना आधार अपडेट करें मोबाइल से

लेकिन इसके लिए आपके पास जरूरी दस्तावेज होना अनिवार्य है जैसे बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बच्चे के माता-पिता की आधार कार्ड कक्षा 10 की अंक तालिका proof के तौर पर स्कैन करके अपलोड करना अनिवार्य है. तभी आपको चेक आधार कार्ड बन पाएगा

Leave a Comment

Advertisements