Advertisements

Mazdoor Card Scholarship Scheme: मजदूर कार्ड है तो मिलेंगे ₹15000 छात्रवृत्ति

यदि आपके पास मजदूर कार्ड है तो आप राज्य सरकार की Mazdoor Card Scholarship Scheme योजना का लाभ उठाकर ₹15000 तक छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकते हैं यदि आप किसी भी सरकारी या गैर सरकारी मान्यता प्राप्त विद्यालय में अध्ययनरत हैं तो आप राजस्थान की इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. मजदूर कार्ड छात्रवृत्ति योजना. इस योजना के तहत राज्य सरकार अल्पसंख्यक परिवार के बच्चों को जोकि अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति में आते हैं या वे अन्य पिछड़ा वर्ग में आते हैं, जिनके पास मजदूर कार्ड है या उनके परिवार में से किसी एक ने मनरेगा में 100 दिन रोजगार किया हुआ है तो वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

Advertisements

मजदूर कार्ड छात्रवृत्ति योजना क्या है?

मजदूर कार्ड छात्रवृत्ति योजना के तहत यदि आपके पास मजदूर कार्ड है और आपके पास मनरेगा का जॉब कार्ड है और आपने 100 दिन का रोजगार हाल ही में किया हुआ है. मतलब यदि आपने मनरेगा में 100 दिन का काम किया हुआ है तो आप मजदूर कार्ड छात्रवृत्ति योजना का लाभ उठा सकते हैं.

यदि आप स्कूल में पढ़ाई कर रहे हैं, आपकी मम्मी/पापा में से किसी एक नहीं मनरेगा में 100 दिन का रोजगार किया हुआ है या उनके पास अपना खुद का जॉब कार्ड है और मजदूर कार्ड भी बना हुआ है तो आप ₹15000 की छात्रवृत्ति हर साल पर पर कर सकते हैं इसके लिए आपको आवेदन ऑफलाइन करना होता है.

Advertisements

मजदूर कार्ड छात्रवृत्ति योजना में आवेदन कैसे करें

मजदूर कार्ड छात्रवृत्ति योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास मनरेगा की 100 दिन की लिस्ट जो हाल ही में अपने काम किया उसकी 100 दिन की वर्क लिस्ट होना अनिवार्य है. इसके साथ ही आपके पास

  • मजदूर कार्ड की फोटो कॉपी/
  • प्रणाम पत्र / Income
  • जाति प्रणाम पत्र/
  • मूल निवास
  • आपकी फोटो
  • आधार कार्ड
  • जन आधार कार्ड होना अनिवार्य है.

सबसे पहले आप अपने नजदीकी ईमित्र पर जाएं और वहां से Mazdoor Card Scholarship Scheme के लिए आवेदन फॉर्म प्राप्त करें.

Advertisements

इस फॉर्म को आप ध्यान पूर्वक किसी अध्यापक की मदद से भरें, इसमें एक प्रोफॉर्मा होता है जिसे आपको अपने संबंधित विद्यालय से वेरीफाई करवाना होता है. इसमें लिखा होता है कि आप हाल ही में कौन सी क्लास में पढ़ रहे हैं और आपके पिछली कक्षा में कितने प्रतिशत अंक प्राप्त हुए हैं और आपको अपने स्कूल के प्रिंसिपल से उसे मोहर द्वारा अप्रूव करवाना है.

इसके बाद उसमें दिए गए डॉक्यूमेंट की प्रतिलिपि करवा लें ध्यान रहे सभी प्रतिनिधियों पर आपके हस्ताक्षर होना अनिवार्य है.

ध्यान रखें, आप जो मनरेगा के 100 दिन के काम की लिस्ट लगा रहे हैं उसे अपनी पंचायत के सेक्रेटरी से वेरीफाई करवाना अनिवार्य है सेक्रेटरी से वेरीफाई करवाते समय यह बताना अनिवार्य है. कि आप छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन कर रहे हैं.

अंत में आप अपने पूर्ण फार्म को चेक कर ले, तथा अपने दस्तावेजों को भी चेक कर ले किसी भी प्रकार की कोई भी गलती है तो आप उसमें सुधार करें. क्योंकि एक बार आपका फार्म संबंधित कार्यालय में जमा होने के बाद उसमें गलती सुधारना असंभव है.

यदि आपने फार्म को अच्छे से भर लिया है और संबंधित दस्तावेज भी उसके साथ लगा दिए हैं तो आप अपने पूर्ण फार्म को जिले के मजदूर कार्यालय में जमा करवा दें.

जैसे ही आप का फार्म सिलेक्ट होता है आप की छात्रवृत्ति आपके अकाउंट मैं ट्रांसफर कर दी जाती है. इसमें थोड़ा समय लगता है लेकिन इसमें आपको अच्छी छात्रवृत्ति में दी जाती है जैसे आप अपने अपनी आगे की पढ़ाई जारी रख सकते हैं.

READ ALSO:

₹25000 छात्रवृत्ति: CM higher Eductaion Scholarship Scheme 2022 Rajasthan
Advertisements

मजदूर कार्ड छात्रवृत्ति योजना का फार्म कहां से डाउनलोड करें?

ध्यान रहे मजदूर कार्ड छात्रवृत्ति योजना का फार्म आपको आपके जिले के मजदूर कार्यालय से ही मिलता है आप कार्यालय से फॉर्म ला सकते हैं या आप किसी ई-मित्र की सहायता से आवेदन कर सकते हैं. ध्यान रहे, ऑनलाइन आवेदन इसमें स्वीकार नहीं किए जाते हैं.

दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी Mazdoor Card Scholarship Scheme कैसी लगी यदि आप इस योजना में आवेदन करते हैं और आपको किसी भी प्रकार से कोई भी मुसीबत का सामना करना पड़ता है तो आप हमसे संपर्क कर सकते हैं आप हमारे टेलीग्राम ग्रुप या व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ सकते हैं या आप कमेंट के माध्यम से भी हमें पूछ सकते हैं हम आपकी जरूर सहायता करेंगे.

Leave a Comment

Advertisements