WhatsApp Join WhatsApp

Mp Ladli behna 15th installment: लाडली बहनों को मिलेंगे ₹3000 हर महीने ऐसे करें आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Mp Ladli behna 15th installment: लाडली बहनों को मिलेंगे ₹3000 हर महीने ऐसे करें आवेदन:

आपको यह तो पता ही है कि मध्य प्रदेश सरकार ने मध्य प्रदेश की आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को एक योजना से जोड़ा है जिसे मध्य प्रदेश Mp Ladli behna Yojana के नाम से जाना जाता है, इस योजना के तहत सरकार हर साल करोड़ों रुपए की राशि महिलाओं को प्रदान करती है. इस योजना में अब तक 1 करोड़ 20 लाख से अधिक महिलाएं आवेदन कर चुकी है,

इस योजना के तहत सरकार हर महीने महिलाओं के खाते में ₹1250 की धन राशि सीधे खाते में ट्रांसफर करती है.

सरकार ने इस योजना को इस मकसद से लागू किया ताकि महिलाएं आर्थिक रूप से मजबूत हो और वह पुरुषों से कंधे से कंधा मिलाकर चल सके और इस राशि का उपयोग करके महिलाएं अपना घर चला सकेगी, अपने बच्चों को पढ़ा सकेगी या अपने घर का अन्य सामान भी खरीद सकेंगी.

LADLI BEHNA 15TH INSTALLMENT 

आप यह तो जानते ही होंगे कि मध्य प्रदेश सरकार Mp Ladli behna Yojana के तहत हर महीने 1250 रुपए महिला के खाते में सीधे ट्रांसफर करती है और यह राशि हर महीने की 10 तारीख तक महिलाओं के खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है, लेकिन अभी हाल ही में कुछ महीनो से सरकार ने इस योजना में एक बड़ा बदलाव करने का फैसला लिया है सरकार ने इस बार महिलाओं के खाते में 1250 रुपए की जगह ₹3000 हर महीने देने का नियम बनाया है.

आपको बता दे यह ₹3000 की राशि इस महीने अगस्त महीने में 15 तारीख तक सभी महिलाओं के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी. यदि आपने अभी तक Mp Ladli behna Yojana के तहत आवेदन नहीं कर है तो आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं आवेदन करने की सारी प्रक्रिया हमने इसी लेख में आगे बताई है इसलिए आप इस लेखक को पूरा पढ़ें.

Mp Ladli behna Yojana  में आवेदन कैसे करें

यदि आपने अभी तक मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई Mp Ladli behna Yojana में आवेदन नहीं किया है तो इसके लिए आपको कहीं भी ईमित्र या किसी भी सीएससी सेंटर जाने की आवश्यकता नहीं है आपको बता दें कि इस योजना के तहत सरकार हर जिले की ग्राम पंचायत में विशेष कैंप लगती है इस कैंप के दौरान महिलाओं का रजिस्ट्रेशन Mp Ladli behna Yojana  के तहत किया जाता है.

आपको केवल कैंप के अंदर जरूर दस्तावेज लेकर जाना है और अपना रजिस्ट्रेशन Mp Ladli behna Yojana के तहत करवा देना है इसके बाद आपका नाम Mp Ladli behna Yojana के तहत चुना जाएगा और एक लिस्ट के माध्यम से आपको बता दिया जाएगा इस लिस्ट में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं इसके लिए आपको हम स्टेप्स बताने जा रहे हैं जिसे फॉलो करके आप अपना नाम Mp Ladli behna Yojana में चेक कर सकते हैं.

यह भी पढ़े: Ladli Behna Awas Yojana: आवेदन, स्टेट्स, लाडली बहना की सम्पूर्ण जानकारी

Mp Ladli behna Yojana  में आवेदन करने हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड 
  • बैंक खाता 
  • मोबाइल नंबर
  • आवेदक महिला की फोटो
  • परिवार का राशन कार्ड

Mp Ladli behna Yojana में पात्रता 

Mp Ladli behna Yojana में मध्य प्रदेश की मूल निवासी महिला ही आवेदन कर सकती है.

इसमें महिला की न्यूनतम आयु 21 वर्ष तथा अधिकतम आयु 60 वर्ष निर्धारित है 21 वर्ष से लेकर 60 वर्ष तक की महिलाएं इसमें अपना आवेदन करवा सकती है.

इस योजना में वही महिला पात्र है जिसके परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख रुपए से कम है. तथा इसके परिवार में से कोई भी व्यक्ति आयकर दाता नहीं है.

यदि किसी महिला के परिवार में से कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में है या किसी अन्य सरकारी संस्थान में काम करता है तो महिला को अपात्र माना जाएगा.

महिला के परिवार में से यदि कोई भूत प्रेरक सैनिक किया सरकारी सेवा में कार्य रह चुका है ऐसी महिला को भी इस योजना से वंचित रखा जाएगा.

यदि परिवार में से कोई सदस्य सरपंच, उप सरपंच या ग्राम सहकारी समिति सदस्य, अध्यक्ष पद पर कार्यत है तो ऐसी महिला को भी अपात्र माना जाएगा.

यदि महिला के परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख रुपए से अधिक है तभी महिला को अपात्र माना जाएगा महिला इस योजना का लाभ नहीं ले सकती.

यह भी पढ़े: Mp Free Laptop Scheme 2024: विद्यार्थियो को मिल रहा फ्री में लैपटॉप ऐसे करें आवेदन

😍शेयर जरूर करें..👇

Leave a Comment