Advertisements

Udyam Kranti Yojana 50 लाख का लोन बिना ब्याज जल्दी करें अप्लाई

मध्य प्रदेश सरकार ने युवाओं के बेहतर भविष्य और उनके कल्याण के लिए MP Udyam Kranti Yojana की शुरुआत की है. इस योजना के तहत बेरोजगार युवा अपना व्यवसाय चलाने के लिए सरकार से ₹100000 से लेकर ₹5000000 तक का लोन ले सकता है. इस लोन की ब्याज दर बिल्कुल कम है. किस योजना का उद्देश्य मध्य प्रदेश के युवाओं को आत्मनिर्भर बनाना है ताकि  युवा बेरोजगार ना घूमे, अपना रोजगार अन्य को भी रोजगार के साधन उपलब्ध कराएं.इस योजना का उद्देश्य मध्यप्रदेश बेरोजगार युवाओं की बेरोजगारी खत्म करना है ताकि वह भी अपना रोजगार चला सके. / Udyam Kranti Yojana

Advertisements

MP Udyam Kranti Yojana

इस योजना के तहत आपको ₹100000 से लेकर ₹5000000 का लोन दिया जाता है.इसमें राज्य सरकार द्वारा आपको 3% सब्सिडी भी दी जाती है.इस योजना के तहत मध्य प्रदेश का कोई भी youth लोन लेकर अपना व्यवसाय शुरू कर सकता है. योजना का उद्देश्य मध्य प्रदेश के युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाना है ताकि वे अपना व्यवसाय शुरू करें.

Advertisements

लोन की राशि का भुगतान युवा अपना व्यवसाय शुरू करने के  बाद आसानी से धीरे-धीरे कर सकता है.

Udyam Kranti Yojan object

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना इस योजना का उद्देश्य है मध्य प्रदेश के युवाओं के बेहतर भविष्य की कामना करते हुए उनके रोजगार के लिए साधन उपलब्ध करवाना उसमें आर्थिक सहायता के साथ-साथ सरकार द्वारा समय-समय पर जरूरी सेवाएं भी उपलब्ध करवाना है ताकि उत्तर प्रदेश का युवा बेरोजगार ना रहे वह अपना व्यवसाय चलाकर भविष्य में कुछ बड़ा करें ताकि वह भी देश हित में अपना कुछ योगदान दे सकें.

Advertisements

यह भी पढ़ें:- Covid booster vaccine सबको लगेगी जानिए क्या फायदे हैं.

देश में बढ़ रही बेरोजगारी एक बहुत बड़ी समस्या है रोजगार की बात करें तो सरकारी तथा गैर सरकारी संस्थानों में बहुत ही कम है भारत में लोग सरकारी तथा गैर सरकारी संस्थानों में काम करने के लिए ही अध्ययन करते हैं भारत के लोग ज्यादातर बिजनेस करना नहीं चाहते.

यही कारण है भारत में बेरोजगारी ज्यादा है क्योंकि यहां हर एक ही युवा सरकारी नौकरी करना चाहता है जबकि सरकार के पास सभी को नौकरी देने के विकल्प नहीं है हर साल लगभग 50% युवा बेरोजगार होते हैं.

जबकि 50% युवाओं को सरकारी तथा गैर सरकारी संस्थानों में काम मिल पाता है.

वही डिजिटल इंडिया की शुरुआत होने के बाद तथा डिजिटलाइजेशन शुरू होने के बाद युवाओं को रोजगार के साधन मिले हैं आज मध्य प्रदेश पंजाब हरियाणा उत्तर प्रदेश महाराष्ट्र आंध्र प्रदेश राजस्थान चाय युवा ऑनलाइन काम करके अपना व्यवसाय चला रहा है.

Udyam Kranti Yojana benefits

योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार बेरोजगार युवाओं को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए आर्थिक सहायता करेगी, सहायता लोन के रूप में है सरकार ऐसे युवाओं को जो अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं बहुत ही कम ब्याज दर पर ₹5000000 तक का लोन देगी ताकि युवा अपना रोजगार शुरू कर सके. और इस राशि का भुगतान व्यवसाय शुरू करने के बाद धीरे-धीरे किया जा सकता है. राज्य सरकार इस लोन में हर एक युवा को 3% ब्याज सब्सिडी भी प्रदान करती है जो की बहुत ही अच्छी बात है यदि आपने अभी तक मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में आवेदन नहीं किया है तो आप अपना आवेदन कर सकते हैं.

Udyam Kranti Yojana eligibility

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास  एलिजिबिलिटी होना अनिवार्य है.

कम से कम 12 वीं पास होना अनिवार्य है तभी आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं.

इस योजना में आवेदन करने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच होना अनिवार्य है.

आवेदन केवल वही युवा कर सकते हैं जो मध्यप्रदेश के मूल निवासी है क्योंकि यह योजना मध्यप्रदेश युवाओं के बेहतर भविष्य के लिए है.

ध्यान रहे इस योजना में आवेदन वही युवा कर सकते हैं जिनके परिवार की वार्षिक आय 1200000 रुपए से कम है.

यदि आप आयकर टैक्स देते हैं तो आपके पास पिछले 3 साल का आयकर रिकॉर्ड होना अनिवार्य है.

आप पर बैंक का कोई लोन बकाया है या आपको बैंक ने ब्लैक लिस्टेड कर दिया है तो आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते.

Udyam Kranti Yojana Documents

  • आधार कार्ड
  • जन आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आय परिणाम पत्र
  • जाति प्रणाम पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक स्टेटमेंट
  • पैन कार्ड
  • कक्षा 12 अंक तालिका

Udyam Kranti Yojana Online Apply

Udyam Kranti Yojana में आवेदन करने के लिए आपके पास आवश्यक दस्तावेज होना अनिवार्य है यदि आपके पास आवश्यक दस्तावेज है तो आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं आवेदन करने के लिए आपको यह स्टेप्स फॉलो करना अनिवार्य है.

  • सबसे पहले आप Udyam Kranti Yojana की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करें जो कि हमने यहां पर दी है samast.mponline.gov.in
  • अब आपके सामने होम पेज खुल जाता है यहां पर सबसे पहले आप अपना रजिस्ट्रेशन करें और अपनी प्रोफाइल बनाएं इसके लिए आप आधार नंबर और अपनी जरूरी जानकारी भरकर सबमिट कर दे.
  • आपको एक आईडी और पासवर्ड मिलता है जिसकी मदद से आप इस पोर्टल पर लॉगिन कर सकते हैं आप उस आईडी और पासवर्ड की मदद से पोर्टल पर लॉगिन करें.
  • पोर्टल पर लॉगइन करने के लिए आप आधार नंबर मोबाइल नंबर तथा जन्म दिनांक का उपयोग कर सकते हैं.
  • आपके सामने मुख्यमंत्री Udyam Kranti Yojana आवेदन फॉर्म का ऑप्शन आता है आपको उस पर क्लिक करना है.
  • अब आप वहां पर आधार नंबर मोबाइल नंबर देता जन्म दिनांक डालकर कंटिन्यू करें
  • Udyam Kranti Yojana योजना को सेलेक्ट करें और नेक्स्ट करें
  • अब आपके सामने मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का फॉर्म खुल जाता है आप उसमें पूछी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक को भरें.
  • सभी जानकारी भर देने के बाद अपने फॉर्म को एक बार चेक कर लें यदि उसमें कोई गलती है तो आप उसे ठीक कर दें क्योंकि एक बार फॉर्म सबमिट होने के बाद उसे ठीक करना पॉसिबल नहीं है.
  • आप अपने उधम क्रांति योजना फॉर्म को सबमिट करें जो भी आवश्यक डॉक्यूमेंट आप से मांगे गए हैं वह भी अपलोड करना ना भूले.

#जल्द ही कुछ समय के बाद बैंक द्वारा आपके व्यवसाय के लिए जानकारी आप से ली जाएगी और आपको जैसे ही लोन अप्रूव हो जाता है. आपकी राशि जो आपने डिमांड करी है आपके रजिस्टर्ड बैंक अकाउंट में आ जाती है. अब आप अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें:- Covid booster vaccine सबको लगेगी जानिए क्या फायदे हैं.

Udyam Kranti Yojana mp Status check

यदि आपने मुख्यमंत्री उद्यमी क्रांति योजना में आवेदन किया है और आप अपना स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो आप आसानी से मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर कर सकते हैं.

  • सबसे पहले आप अपनी आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉगिन करें.
  • अब आप मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना पर जाएं और अपना स्टेटस देख सकते हैं.
  • कुछ भी समझ में नहीं आता है तो आप हेल्पलाइन नंबर पर भी संपर्क कर सकते हैं यह हेल्पलाइन नंबर आपको ऑफिशल वेबसाइट पर हेल्प डेस्क में मिल जाता है.

यह भी पढ़ें:- Covid booster vaccine सबको लगेगी जानिए क्या फायदे हैं.

दोस्तों आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी कैसी लगी यदि आपके कोई भी सवाल है तो आप हमें फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं या आप हमारे टेलीग्राम चैनल को भी ज्वाइन करें..

Leave a Comment

Advertisements