Advertisements

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2022 उच्च शिक्षा तक ₹50000 की सहायता राशि

बिहार: सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2022 शुरू की गई है यह योजना 2018 से लगभग जारी है इस योजना के तहत बिहार की कोई भी छात्रा अपनी उच्च शिक्षा तक ₹50000 की सहायता राशि प्राप्त कर सकती है यह राशि उसे सरकार जन्म से लेकर उच्च शिक्षा हासिल करने तक किस्तों में देती है !

Advertisements

इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि यह योजना Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana क्या है इस योजना का उद्देश्य क्या है और इस मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में आवेदन कैसे करना है सारी जानकारी इस आर्टिकल में हमने दी है कृपया करके इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें तभी आपको समझ में आएगा कि हम किस प्रकार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं !

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2022
Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2022 उच्च शिक्षा तक ₹50000 की सहायता राशि
Advertisements

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Bihar सरकार द्वारा शुरू की गई है यह योजना बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी द्वारा शुरू की गई है और वर्तमान में यह योजना चल रही है और इस योजना का लाभ आप उठा सकते हैं.

In this Article

Advertisements

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना क्या है | what is Mukhyamantri Kanya Utthan Scheme

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana सरकार द्वारा शुरू की गई योजना है, इस योजना के तहत बिहार की समस्त कन्याओं को उनके जन्म से लेकर उच्च शिक्षा हासिल करने तक आर्थिक मदद करना है इसमें सरकार ₹50000 की सहायता राशि कन्याओं को यूनिफॉर्म खरीदने ट्यूशन फीस भरने तथा अन्य जरूरी सामान खरीदने के लिए प्रोवाइड करती है यह ₹50000 की राशि सरकार अलग-अलग किस्तों में देती है.

बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ लगभग 2022 तक डेढ़ करोड़ कन्याए उठा पाएंगे यह आंकड़ा उससे कम या थोड़ा बहुत उससे कम या ज्यादा भी हो सकता है, क्योंकि बिहार सरकार ने कन्याओं के उत्थान और उनकी प्रगति के लिए उनके भविष्य के लिए यह अच्छा कदम उठाया है सरकार ने इसके लिए हेल्पलाइन नंबर भी शुरू किया है आपको जरूरी जानकारी वहां से भी मिल सकती है.

Advertisements
Name of scheme:- मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना
Government:- Bihar govt
Beneficiary:- Bihar Girls
Apply mode:- Online
Last Date:- ….
Official link:- official link
Benefits:- ₹50000 की राशि
मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2022
मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना
Advertisements

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2022 का उद्देश्य | objective of MKUY Bihar

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana, बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई है इस योजना के तहत बिहार की समस्त कन्याएं जो कि गरीब परिवार से वास्ता रखती है !

जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति सही नहीं है उनको जन्म काल से लेकर उच्च शिक्षा हासिल करने तक सरकार द्वारा मदद की जाएगी इसमें सरकार कन्याओं को ₹50000 की सहायता राशि अलग-अलग किस्तों में प्रदान करेगी जिसका उपयोग बिहार की समस्त कन्या तथा कॉलेज में अध्ययन करने वाली छात्राएं सेनेटरी नैपकिन खरीदने अपनी कॉलेज की यूनिफॉर्म खरीदने तथा कोचिंग फीस इत्यादि में खर्च कर सकेगी,

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना अपडेट | Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Updates

लगभग 2018 से लेकर 2019 तक जिन भी कन्याओं ने आवेदन किया था इस योजना में उन्हें राशि नहीं मिल पा रही है, उस में देरी हो रही है इस बीच कई स्टूडेंट यूनियन ने इसमें आंदोलन भी किया है !

उनका कहना है “कि जब तक सरकार योजना का लाभ लाभार्थी तक नहीं पहुंचाते यह योजना ऐसे ही जारी रहेगी ऐसे में सरकार भी धीरे-धीरे करके इस योजना का लाभ छात्राओं तक पहुंचा रही है !

हाल ही में अभी बिहार में चुनाव का दौर है इस बीच मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना से संबंधित सहायता राशि कन्याओं के खातों में पहुंचाने में समय लगेगा जो कि इस बीच सरकार किसी भी योजना पर ध्यान देने में असमर्थ है इसमें थोड़ी बहुत देरी हो सकती है लेकिन जैसे ही चुनाव का दौर खत्म हो जाता है यह राशि लाभार्थी के खातों में ट्रांसफर की जाएगी,

यदि आप बिहार से हैं तो आपको हम बताना चाहते हैं कि आप योजना में आवेदन कर दें क्योंकि जैसे ही योजना में लाभार्थी लिस्ट जारी होती है तो आपका नाम भी उसमें शामिल हो जाएगा इसमें जल्दी से जल्दी आप आवेदन करें आवेदन कैसे करना है कौन कौन से दस्तावेज चाहिए हमने इस आर्टिकल में आपको पूरी जानकारी दी है कृपया करके इसको लास्ट तक पूरा पढ़ें.

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना हेतु मिलने वाली सहायता राशि

बिहार सरकार ने मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना (Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana) हेतु यहां की कन्याओं और छात्राओं को अलग-अलग तरह से सहायता पहुंचाने के लिए बहुत सारी योजनाएं शुरू की गई है,

इन्हीं सब योजनाओं में से एक योजना है मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना(MKUY) जिसमें सरकार करोड़ों रुपए खर्च कर रही है इस बीच मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में सरकार सेनेटरी नैपकिन खरीदने तथा यूनिफॉर्म खरीदने के लिए छात्राओं को सहायता राशि प्रदान कर रही है.

  • सेनेटरी नैपकिन खरीदने के लिए सरकार द्वारा ₹300 की धनराशि प्रदान की जाती है इसी बीच यदि छात्रा 1 साल से 2 साल की उम्र में यूनिफॉर्म खरीदती है तो उसे ₹400 सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है.
  • 3 साल से लेकर 5 साल की उम्र में यदि छात्रा यूनिफार्म खरीदती है तो सरकार इस योजना में ₹500 की सहायता राशि यूनिफॉर्म खरीदने के लिए प्रदान करती है.
  • 6 साल से 8 साल के की आयु के बीच में यदि ऐसी छात्रा यूनिफार्म खरीदती है तो उसे सरकार द्वारा ₹700 की सहायता राशि प्रदान की जाती है ताकि वह अपनी यूनिफार्म खरीद सके.
  • यदि वह छात्रा 9 साल से लेकर 12 साल के बीच में है और अपनी स्कूल की यूनिफार्म खरीदना चाहती है तो इस बीच सरकार उसे ₹1000 की सहायता राशि प्रदान करेगी.

यह सहायता राशि 2018 और 2019 के लिए शुरू की गई थी लेकिन हाल ही में अपडेट है कि इस धनराशि में सरकार द्वारा थोड़ी बढ़ोतरी की गई है जो कुछ इस प्रकार है.

  • अब सरकार द्वारा 1 साल से लेकर 2 साल के आयु के बीच में यदि छात्रा अपनी यूनिफार्म खरीदती है तो उसे ₹600 की धनराशि सरकार द्वारा प्रदान की जाती है,
  • यदि छात्र 3 साल से लेकर 5 साल की आयु के बीच में यूनिफॉर्म फ्री देती है तो उसे ₹700 की धन राशि प्रदान की जाती है,
  • छात्रा 8 साल से लेकर 9 साल के बीच में है तो उसे ₹1000 की धनराशि यूनिफॉर्म खरीदने के लिए प्रदान की जाएगी
  • इसी बीच यदि छात्रा 9 साल से लेकर 12 साल की आयु के बीच में अपनी यूनिफॉर्म खरीदती है तो इस योजना के तहत सरकार उसे ₹1500 की सहायता राशि देगी.

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लाभ | Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Benefits

बिहार सरकार ने मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana शुरू की गई है इस योजना के तहत सरकार कन्याओं की जन्म काल से लेकर उच्च शिक्षा हासिल करने तक उनकी मदद करेगी, जिसमें सरकार उन्हें ₹50000 की सहायता राशि प्रदान करेगी या 50000 की सहायता राशि सरकार अलग-अलग किस्तों में छात्राओं को प्रदान करती रहेगी जो छात्रा इस योजना में आवेदन करना चाहती है वह इस योजना में आवेदन कर सकती है आवेदन कैसे करना है हमने यहां पर बताया है कृपा करके इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें.

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का उद्देश्य क्या है

मुख्यमंत्री कन्या योजना मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई है इस योजना का उद्देश्य है बिहार की कन्याओं को उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए प्रोत्साहित करना ताकि वे जन्म काल से लेकर उच्च शिक्षा हासिल करने तक पीछे ना हटे उन्हें सरकार द्वारा प्रोत्साहन मिलता रहे.

इस योजना के अंतर्गत सरकार लगभग ₹50000 की धनराशि उच्च शिक्षा हासिल करने तक कन्याओं को प्रदान करेगी जिसमें जन्म काल से लेकर उच्च शिक्षा तक 50000 तक की धनराशि सरकार अलग-अलग किस्तों में देगी.

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना हेतु पत्र कन्या Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Eligiblity

  • बिहार सरकार द्वारा चलाई गई मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में किसी भी जाति धर्म कन्या या छात्रा आवेदन कर सकती है.
  • सरकार द्वारा चलाई गई मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में केवल एक परिवार से दो छात्राएं ही योजना का लाभ उठा सकती है.
  • आवेदन करने वाली कन्या या छात्रा बिहार राज्य के स्थाई निवासी होने चाहिए तभी आप आवेदन कर सकते हैं.

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Documents

  1. मूल निवास प्रमाण पत्र
  2. आधार कार्ड
  3. बैंक खाता पासबुक
  4. अध्ययन संबंधी दस्तावेज
  5. कक्षा 10 की अंक तालिका
  6. कक्षा 12 की अंक तालिका
  7. स्नातक की मार्कशीट या प्रमाण पत्र
  8. मोबाइल नंबर
  9. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ,

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana  Apply मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में आवेदन कैसे करें

बिहार सरकार द्वारा चलाई गई मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में आवेदन करना बहुत ही आसान है इसके लिए सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा.

  • सबसे पहले आप ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर विजिट करें जहां पर आपको कुछ जरूरी लिंक दी जाती है जिसमें 1. मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना मुख्यमंत्री बालिका माध्यमिक 2 प्रोत्साहन योजना

2. मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना मुख्यमंत्री बालिका माध्यमिक 2 प्रोत्साहन योजना

3. मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना उच्च शिक्षा प्रोत्साहन योजना

  • इन लिंक में से आप जिस भी संबंधित ऑप्शन पर क्लिक करना चाहते हैं उस पर क्लिक करें यदि आप उच्च शिक्षा में अध्ययन कर रहे हैं तो आप उच्च शिक्षा वाला ऑप्शन सेलेक्ट करें.
  • इसके बाद आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाता है जहां पर आपको अपनी जरूरी जानकारी भरनी है.
  • ध्यान रहे आधार कार्ड संबंधित जानकारी तथा बैंक खाते से संबंधित जानकारी सावधानी पूर्व कब भरें यदि आप इसमें गलती करते हैं तो आपको इस योजना से मिलने वाले लाभ से वंचित रहना पड़ सकता है.
  • सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भर देने के बाद में एक बार में चेक कर ले और अब दूसरा ऑप्शन है डॉक्यूमेंट अपलोड करने का.
  • अपने सभी दस्तावेज जो इस योजना में मांगे जाते हैं सही साइज में अपलोड करें

समस्त दस्तावेज अपलोड कर देने के बाद में आप इस आवेदन को एक बार फिर से चेक करें उसमें आधार संबंधित जानकारी तथा बैंक अकाउंट से संबंधित जानकारी भी एक बार चेक कर लें और इसे सबमिट कर दे.

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Status Check

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में अपना स्टेटस ( Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Status Check ) देखने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना है.

  • ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर आपको आवेदन की स्थिति देखने का ऑप्शन मिल जाता है आप उस पर क्लिक करें.
  • उसके बाद आपके सामने एक नया होम पेज खुलता है जहां पर आपको आपका जिला सिलेक्ट करना है.
  • जिला चुनने के बाद आपको दूसरे ऑप्शन में अपना संबंधित विद्यालय या विश्वविद्यालय सिलेक्ट करना है.
  • और सबमिट कर देना है अब कुछ देर बाद में आपके सामने लिस्ट आ जाती है जहां पर आप अपना नाम पिता का नाम और माता के नाम से मैच करके देख सकते हैं.

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana List Check

इस योजना में आप अपना स्टेटस रजिस्ट्रेशन नंबर तथा आधार कार्ड की मदद से भी देख सकते हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना है उसके बाद पर आपको होम पेज पर ऑप्शन दिखता है आवेदन की स्थिति चेक करें.
  • संबंधित ऑप्शन पर क्लिक करना है आप एक नए पेज पर पहुंच जाते हैं जहां पर आपको रजिस्ट्रेशन नंबर सिलेक्ट करना है और अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर सर्च कर लेना है.

कुछ ही समय में आप की जानकारी आपके सामने होगी इस तरह आप मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का स्टेटस चेक कर सकते हैं.

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Account Verification

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में अपना अकाउंट तथा अपने अकाउंट से संबंधित जानकारी वेरीफाई करने के लिए आपको ऑफिशल होम पेज पर विजिट करना है.

  • इसके बाद आप संबंधित जिले का चुनाव करें.
  • आपके सामने कॉलेज सिलेक्ट करने का ऑप्शन आता है जिसे आप आसानी से सिलेक्ट कर सकते हैं.
  • कॉलेज सिलेक्ट करने के बाद आप व्यू पर क्लिक कर दें.

इस तरह आप अपना नाम तथा अन्य जानकारी वेरीफाई कर सकते हैं.

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Name Check

बिहार सरकार द्वारा चलाई गई मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में यदि आप अपने आवेदन सूची में नाम देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक छोटा सा प्रोसेस करना होगा.

  • सबसे पहले आप ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें जहां पर आपको तीन तरह की लिंक दी जाती है आप संबंधित लिंक पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपके सामने जिला तथा कॉलेज चुनाव करने का ऑप्शन आता है जहां से आप अपना चुनाव करके लिस्ट देख सकते हैं.

या आप दूसरे ऑप्शन जो की लिस्ट ऑफ़ कैंडिडेट आपके सामने दिखाई देता है आप उससे भी क्लिक कर सकते हैं चेक कर सकते हैं.

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना हेतु हेल्पलाइन नंबर

यदि आप बिहार से हैं और मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में आवेदन किया हुआ है और आपको किसी प्रकार से कोई भी सहायता चाहिए तो आप मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के हेल्पलाइन नंबर ( Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana helpline ) पर कॉल कर सकते हैं और संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

लेकिन ध्यान रहे आप सूचना केवल सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम 5:30 बजे तक ही प्राप्त कर सकते हैं तो समय का विशेष ध्यान रखें

1. Kumar inderjeet +91 89862-94256
2. Adarsh  +91 82928-25106

हाल ही में बिहार में चुनाव चल रहे हैं इस बीच बिहार कन्या उत्थान योजना का पैसा धीरे-धीरे लाभार्थी खातों में पहुंच रहा है इसमें थोड़ा समय लग सकता है आप विश्वास बनाए रखें आप के खाते में पैसे आएंगे इसमें थोड़ा समय लग सकता है.

आपको बता दें कि सरकारी योजनाओं का पैसा देरी से ही आता है क्योंकि इसे रास्ते में बहुत सारे मापदंडों का पालन करना पड़ता है तब जाकर यह पैसा आपके खाते तक पहुंचता है

यह भी पढ़ें:- e shram card के तहत पहले पहली किस्त नहीं आई तो जल्दी करें यह काम .

यह भी पढ़ें:- शुभ शक्ति योजना अब आपकी बेटी भी प्राप्त कर सकती है ₹50000 की सहायता राशि जल्दी करें apply

यह भी पढ़ें:- एक परिवार एक नौकरी योजना अब एक परिवार में से किसी एक को मिलेगी सरकारी नौकरी जल्दी करें apply

यह भी पढ़ें:- e shram card अब मिलेंगे ₹3000 प्रतिमा है करना होगा यह काम

तो दोस्तों हमें आशा है आप को हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी आपकी जो भी सुझाव है हमें कमेंट बॉक्स में लिख दें आप हमारे टेलीग्राम चैनल पर भी अपने सवाल पूछ सकते हैं इसलिए आप हमारे टेलीग्राम को ज्वाइन करें,

FAQs:

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का स्टेटस कैसे चेक करें?

  • मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना स्टेटस आप आसानी से चेक कर सकते हैं इसके लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा.
  • उसके बाद होम पेज पर आपको संबंधित ऑप्शन पर क्लिक करना है जहां पर लिखा होगा स्टेटस चेक.

उसके बाद आप अपने रजिस्ट्रेशन नंबर की सहायता से अपना स्टेटस देख सकते हैं.

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लास्ट डेट कब तक है?

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई योजना है यह योजना हमेशा चलती रहती है इसमें कभी भी आवेदन किया जा सकता है इसकी लास्ट डेट डिसाइड नहीं की जा सकती

कन्या उत्थान का ऑनलाइन कब से होगा?

कन्या उत्थान योजना बिहार सरकार द्वारा चलाई गई योजना है और योजना लगभग दो हजार अट्ठारह से ऑनलाइन है इसमें आप अपना आवेदन कर सकते हैं यदि आप बिहार राज्य की बालिका है इसमें आपको ₹50000 की सहायता राशि जन्म काल से लेकर उच्च शिक्षा हासिल करने तक किस्तों में दी जाती है.

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार क्या है?

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई योजना है इस योजना को नीतीश कुमार जी ने शुरू किया था इस योजना का उद्देश्य है बिहार की तमाम बालिकाओं एवं बच्चियों को जन्म काल से लेकर उच्च शिक्षा ग्रहण करने तक ₹50000 की सहायता करना ताकि वह भविष्य निर्माण में अपना योगदान दे सकें.

इस योजना में ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है.

कन्या उत्थान योजना 2020 का पैसा कब मिलेगा?

हाल ही में बिहार में चुनाव चल रहे हैं इस बीच बिहार कन्या उत्थान योजना का पैसा धीरे-धीरे लाभार्थी खातों में पहुंच रहा है इसमें थोड़ा समय लग सकता है आप विश्वास बनाए रखें आप के खाते में पैसे आएंगे इसमें थोड़ा समय लग सकता है.

आपको बता दें कि सरकारी योजनाओं का पैसा देरी से ही आता है क्योंकि इसे रास्ते में बहुत सारे मापदंडों का पालन करना पड़ता है तब जाकर यह पैसा आपके खाते तक पहुंचता है

Leave a Comment

Advertisements