Advertisements

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2022

राजस्थान सरकार ने ऐसे विद्यार्थियों और होनहार युवाओं के लिए इस योजना की शुरुआत की है इस योजना के तहत आवेदन करके आप हर माह 500 से लेकर ₹1000 की सहायता राशि प्राप्त कर सकते हैं यह सहायता राशि आप अपने की आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं इस योजना में आवेदन कैसे करना है और यह राशि कितने साल तक आपको मिलेगी क्या सब हमने इस आर्टिकल में बताया है कृपया करके आप इस आर्टिकल को मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना राजस्थान (rajasthan mukhyamantri scholarship yojana) को पूरा पढ़ें हमने इसमें बताया है कि आप को किस प्रकार आवेदन करना है कौन कौन से दस्तावेज की आवश्यकता होती है कहां से आवेदन करना है कौन कौन आवेदन कर सकता है. Mukhyamantri Ucch Shiksha Scholarship Scheme 2022

Advertisements

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना राजस्थान

राजस्थान सरकार ने मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना rajasthan mukhyamantri scholarship yojana की शुरुआत की है इस योजना के तहत प्रदेश के तमाम विद्यार्थियों जो कि आर्थिक रूप से कमजोर है जिनके घर की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है और इस कारण वे अपने आगे की पढ़ाई जारी नहीं रख सकते इस बात पर ध्यान देते हुए सरकार ने राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना की शुरुआत की.

इस योजना के तहत ऐसे विद्यार्थी को सरकार हर माह a1 हजार रुपए की सहायता राशि प्रदान करेगी यह राशि 1 साल में आप 10 माह तक प्राप्त कर सकते हैं और जब तक आप अपना कॉलेज कंप्लीट करते हैं तब तक आप इस राशि को ले सकते हैं मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना राजस्थान के तहत छात्रवृत्ति आप केवल 5 साल तक प्राप्त कर सकते हैं जब तक आप कॉलेज शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं.

Advertisements
  • इसमें आपको ₹25000 के कुल छात्रवृत्ति मिलती है.

यह भी पढ़ें:- e shram card के तहत पहले पहली किस्त नहीं आई तो जल्दी करें यह काम .

यह भी पढ़ें:- शुभ शक्ति योजना अब आपकी बेटी भी प्राप्त कर सकती है ₹50000 की सहायता राशि जल्दी करें apply

Advertisements

यह भी पढ़ें:- एक परिवार एक नौकरी योजना अब एक परिवार में से किसी एक को मिलेगी सरकारी नौकरी जल्दी करें apply

यह भी पढ़ें:- e shram card अब मिलेंगे ₹3000 प्रतिमा है करना होगा यह काम

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना आवेदन कैसे करें

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना में आवेदन करने के लिए आपको मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना राजस्थान (rajasthan mukhyamantri scholarship yojana)की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा जो हमने इस आर्टिकल के अंत में आपको दी है आप वहां से जाकर डायरेक्ट आवेदन कर सकते हैं लेकिन आवेदन करने से पहले आपको कुछ जरूरी बातें जान लेना आवश्यक है.

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना में केवल वही आवेदन कर सकता है जिसने राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की परीक्षा 60% से अधिक अंकों के साथ पास की है इसके अलावा केंद्रीय शिक्षा बोर्ड से 70% से अधिक अंकों के साथ पास की हुई है तो आप मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना में आवेदन कर सकते हैं.

इस योजना में आवेदन राजस्थान का मूल निवासी ही कर सकता है इसके लिए आपके पास राजस्थान सरकार द्वारा जारी मूल निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है.

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना में केवल वही विद्यार्थी आवेदन करें जो आर्थिक रूप से कमजोर है जिनके परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख रुपए से कम है.

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना राजस्थान हेतु आवश्यक दस्तावेज

यदि आप मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास जरूरी दस्तावेज होना अनिवार्य है.

  • आधार कार्ड
  • जन आधार कार्ड
  • बैंक खाता
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • कक्षा 10 की अंक तालिका
  • कक्षा 12 की अंक तालिका
  • कॉलेज के प्रथम वर्ष में अध्ययन का सबूत
  • कॉलेज फीस रसीद
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रणाम पत्र
  • आय प्रणाम पत्र

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2022

Name of scheme:- राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2022
Government:- राजस्थान govt
Beneficiary:- राजस्थान
Apply mode:- Online
Last Date:- ….
Official link:- sso
Benefits:- छात्रवृति
राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना
राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2022
Advertisements

राजस्थान की मुख्यमंत्री ने राजस्थान के तमाम विद्यार्थियों के लिए यह योजना शुरू की है जो आर्थिक रूप से कमजोर है और अपने आगे की पढ़ाई जारी नहीं रख सकते ऐसे में उन्हें सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी उन्हें अपने आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए सरकार ₹500 से लेकर ₹1000 महीना प्रदान करेगी !

यह आपको 1 साल में 10 बार दिया जाएगा यानी 1 साल में आप 10 महीने तक 500 ₹500 के इंस्टॉलमेंट ले सकते हैं और यह तब तक दिया जाएगा जब तक आप कॉलेज की पढ़ाई पूरी नहीं कर लेते.

इस योजना मैं आपको कुल 25000 से लेकर ₹50000 की सहायता दी जाएगी इसमें आवेदन आप ऑनलाइन कर सकते हैं ध्यान रहे इसमें वही आवेदन करें जो राजस्थान के मूल निवासी है और जिनकी आय ढाई लाख रुपए से कम है यानी जिनके परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख रुपए से कम है.

यह भी पढ़ें:- e shram card के तहत पहले पहली किस्त नहीं आई तो जल्दी करें यह काम .

यह भी पढ़ें:- शुभ शक्ति योजना अब आपकी बेटी भी प्राप्त कर सकती है ₹50000 की सहायता राशि जल्दी करें apply

यह भी पढ़ें:- एक परिवार एक नौकरी योजना अब एक परिवार में से किसी एक को मिलेगी सरकारी नौकरी जल्दी करें apply

यह भी पढ़ें:- e shram card अब मिलेंगे ₹3000 प्रतिमा है करना होगा यह काम

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2022 आवेदन कैसे करें ?

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2022 rajasthan mukhyamantri scholarship yojana में आवेदन आप ऑनलाइन ऑफिशियल वेबसाइट से कर सकते हैं या आप अपनी एसएसओ आईडी के माध्यम से भी इसमें आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपके पास अपनी एसएसओ आईडी होना अनिवार्य है.

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2022 में कितने रुपए दिए जाते हैं ?

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना में आपको 5 साल तक हर माह ₹500 की राशि दी जाती है यह 1 साल में आप केवल 10 महीने तक प्राप्त कर सकते हैं यानी 5 साल में आप ₹25000 सहायता राशि प्राप्त करेंगे.

यदि आप दिव्यांग है तो इस स्थिति में आपको मेडिकल सर्टिफिकेट लगाना होगा और आप ₹1000 मासिक प्राप्त कर सकते हैं इस एवज में आपको 5 साल में ₹50000 की सहायता राशि मिलेगी

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना में कौन आवेदन कर सकता है.?

इस योजना में राजस्थान का मूल निवासी ही आवेदन कर सकता है जो आर्थिक रूप से कमजोर है और उनके परिवार की वार्षिक आय ₹2.5 लाख से कम है.

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना में सामान्य वर्ग आवेदन कर सकता है?

हां यह सही है मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना में सामान्य वर्ग भी आवेदन कर सकता है लेकिन उसके परिवार की वार्षिक आय भी ₹2.5 लाख से कम होनी चाहिए और उसका परिवार भी निर्धन परिवार की श्रेणी में आना चाहिए यदि सामान्य परिवार सामान्य वर्ग बीपीएल परिवार से संबंध रखता है तो आप आवेदन कर सकते हैं

Leave a Comment

Advertisements