Advertisements

National Career Service Registration -नौकरी आएगी आपके घर तक

National career service Registration | NCS Portal Registration | NCS Portal Benefits | NCS Portal Job Find | NCS.gov.in

Advertisements

नेशनल करियर सर्विस पोर्टल भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक रोजगार पोर्टल है। यहां पर कोई भी व्यक्ति अपने लिए नौकरी का चुनाव कर सकता है आपको बता दें, यहां पर किसी भी राज्य में रोजगार ढूंढना आपके लिए बेहद आसान है। यहां पर बहुत सारी सरकारी, गैर सरकारी कंपनियां रोजगार से संबंधित नोटिफिकेशन डालती रहती है। यहां पर आपको लाखों नौकरियां एक साथ मिल जाती है।

National Career Service Portal Registration
National Career Service Portal Registration
Advertisements

आप अपने अनुभव और योग्यता के हिसाब से नौकरी प्राप्त कर सकते हैं, अब आपको नौकरी के लिए कई कंपनियों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है बस आपको यहां पर National career service portal पर रजिस्ट्रेशन करना है और आपको नौकरी के ऑफर आना शुरू हो जाएंगे, आप यहां पर आसानी से आपके शहर, आपके राज्य में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको बहुत सारी जरूरी बातों का ध्यान रखना है, चलिए जानते हैं National career service portal Kya hai और इसे क्यों शुरू किया गया।

What is NCS Portal?

National career service भारत सरकार द्वारा मार्च 2022 में शुरू किया गया पोर्टल है, यहां पर देश का युवा जो कि बेरोजगार घूम रहा है अपने लिए रोजगार ढूंढ सकता है. इसके लिए उसे किसी भी बड़ी-बड़ी कंपनियों में जाने की आवश्यकता नहीं है। वह आसानी से अपने राज्य या दूसरे राज्य में नौकरी प्राप्त कर सकता है। यहां पर लाखों सरकारी तथा गैर सरकारी नौकरी आपको मिल जाएगी । आप यहां पर अपने अनुभव के आधार पर नौकरी का चुनाव कर सकते हैं और यहां पर आपके साथ किसी भी प्रकार से कोई भी धोखाधड़ी नहीं होगी, यह भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया है और यहां पर आपको बहुत सारी रोजगार मेलों से संबंधित, सेमिनार से जुड़ी हुई जानकारियां भी आसानी से मिलेगी, और आप वहां पर जाकर नौकरी हासिल कर सकेंगे।

National Career Service Portal Objective- नेशनल करियर सर्विस पोर्टल का उद्देश्य

नेशनल करियर सर्विस पोर्टल का उद्देश्य है हमारे देश भारत में तमाम बेरोजगारों को रोजगार के संसाधन उपलब्ध कराना, तथा उन्हें रोजगार मेले, रोजगार सेमिनार तथा रोजगार से संबंधित फ्री ट्रेनिंग प्रोवाइड करवाना।

Advertisements

National career service portal का मुख्य उद्देश्य है भारत देश की बेरोजगारी के स्तर को कम करना तथा देश के तमाम युवाओं को प्रत्येक सेक्टर में रोजगार उपलब्ध करवाना।

इस पोर्टल पर आपको आपके अनुभव के आधार पर रोजगार मिलता है यहां पर लाखों सरकारी तथा प्राइवेट कंपनियां जुड़ी हुई है, जो हमेशा रोजगार देने की कोशिश करती है।

नेशनल करियर सर्विस पोर्टल में कौन-कौन जुड़ा हुआ है?

यहां पर नौकरी देने वाली कंपनियां मौजूद है आपको यहां पर आप की प्रसिद्ध श्रेणी में नौकरी मिल जाएगी।

भारत सरकार के तमाम रोजगार पोर्टल, करियर सर्विस पोर्टल यहां पर मौजूद है । आप तमाम जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। National Career Service Registration,

इस पोर्टल पर आपको प्राइवेट कंपनियां भी मिल जाती है जो समय समय पर एंप्लॉयमेंट की डिमांड करती है।

यहां पर गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, पेटीएम जैसी बड़ी बड़ी कंपनियां भी एंप्लॉयमेंट की डिमांड करती है।

NCS Portal Benefits -National career service पोर्टल के लाभ

एनसीएस पोर्टल भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया रोजगार पोर्टल है, यहां पर कोई भी व्यक्ति रोजगार प्राप्त कर सकता है।

इस पोर्टल पर आप रोजगार मेलों से संबंधित जानकारियां पहले से प्राप्त कर सकते हैं, और आप वहां पर जाकर रोजगार हासिल कर सकते हैं।

महिलाओं और युवतियों के लिए विशेष कर एक ऑप्शन बनाया गया है। जहां पर महिलाएं अपने अनुसार नौकरी का चुनाव कर सकती है, महिलाएं घर से भी काम कर सकती है यहां पर आपको work-from-home जैसी सुविधाएं भी मिल जाएगी।

निशक्तजनों के लिए भी यहां पर रोजगार के अवसर है।कोई भी निशक्तजन व्यक्ति यहां पर अपने अनुभव के आधार पर नौकरी हासिल कर सकता है।

इस पोर्टल के माध्यम से आप अपने आसपास हो रहे सेमिनार से जुड़ी हुई जानकारियां पहले से प्राप्त कर लेंगे।National Career Service Registration,

भारत सरकार या अन्य किसी सरकारी संस्था द्वारा करवाए जा रहे रोजगार मेले तथा रोजगार सेमिनार से जुड़ी हुई जानकारी, आपको इसी पोर्टल के माध्यम से प्राप्त हो जाएगी।

Ncs पोर्टल पर आपको work-from-home की सुविधा भी मिल जाती है, यहां पर ऐसी जॉब भी आपको मिल जाएगी जो घर से काम करवाती है ।

यहां पर आपको part time job कंपनियां भी मिल जाती है, जहां पर आप अपने समय के अनुसार काम करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

भारत सरकार के सभी रोजगार Portals की जानकारियां भी आपको यहां से मिल जाएगी, यहां पर सभी पोर्टल जुड़े हुए हैं आप उनकी जानकारियां भी यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

अच्छी बात यह है कि इस पोर्टल पर कोई भी कंपनी रजिस्टर कर सकती है, जिसे काम करवाने के लिए Employment की जरूरत होती है.

इस पोर्टल के माध्यम से कोई भी युवा रोजगार प्राप्त कर सकता है, उसे अपने अनुभव के आधार पर रोजगार मिल सकता है। क्योंकि यहां पर हर कैटेगरी की जॉब आपको मिल जाएगी।

यह पोर्टल भारत सरकार द्वारा रजिस्टर्ड है और यहां पर आपको किसी भी प्रकार से वित्तीय जोखिम नहीं उठाना पड़ता है।

READ ALSO:- HARYANA SARAL PORTAL -हरियाणा सरकार की सभी विभागों की जानकारी

नेशनल करियर सर्विस पोर्टल की विशेषता

सबसे बड़ी विशेषता है कि यहां पर बेरोजगारों को रोजगार मिल जाता है, उन्हें रोजगार की तलाश में इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा. वह अपने अनुभव के आधार पर रोजगार प्राप्त कर सकेंगे।

  • इसके साथ ही वे तमाम कंपनियां जो अपनी कंपनियों के लिए अच्छे एंप्लॉयमेंट की आवश्यकता है, वह भी यहां पर Sigh Up करके अपनी कंपनी के लिए employees का चुनाव कर सकेंगे।
  • सबसे बड़ी विशेषता यह है, कि यहां पर आपको आपकी श्रेणी के आधार पर नौकरी मिल जाती है. यहां पर आप सरकारी तथा प्राइवेट दोनों तरह की जॉब हासिल कर सकते हैं।
  • महिलाओं के लिए विशेष ऑप्शन रखा गया है यहां पर महिलाएं अपने हिसाब से नौकरी प्राप्त कर सकती है, महिलाओं को वर्क फ्रॉम होम जैसी सुविधाएं पोर्टल पर मिल जाती है।
  • निशक्तजन तथा विकलांग भी यहां पर नौकरी के अवसर प्राप्त कर सकते हैं, उनके लिए भी विशेष ऑप्शन रखा गया है वे अपने लिए बेहतर नौकरी हासिल कर सकते हैं।
  • इस पोर्टल पर लगभग 15 लाख से ज्यादा सरकारी तथा गैर सरकारी कंपनियां जुड़ी हुई है, जिन्हें अपने कंपनियों के लिए employees की आवश्यकता होती है।
  • पोर्टल पर आपको हर दिन नहीं-नहीं रोजगार से जुड़ी हुई सेमिनार तथा रोजगार मेलों से संबंधित जानकारियां मिलती रहेगी।
  • यहां पर आप फ्री ट्रेनिंग भी प्राप्त कर सकते हैं, इसके लिए यह पोर्टल आपको श्रेणी के आधार पर फ्री वीडियो ट्रेनिंग प्रोवाइड करता है। जहां से आप सीख कर एक बेहतर जॉब हासिल कर सकते हैं।

इस पोर्टल पर आपको फ्री काउंसलिंग जैसी सुविधाएं भी मिल जाती है । आपको किसी भी काउंसलिंग कंपनी के पास हजारों रुपए देने की आवश्यकता नहीं है।

READ ALSO:- Rajasthan Jan suchna portal

National Career Service Portal Registration

यदि आप नेशनल करियर सर्विस पोर्टल पर अपना Registration करना चाहते हैं, तो आप आसानी से नेशनल करियर सर्विस पोर्टल (National Career Service Registration) पर रजिस्टर कर सकते हैं।

  • पहले आप NCS Portal पर विजिट करें, आप गूगल में लिखकर भी सर्च कर सकते हैं इसके लिए आप गूगल में एनसीएस पोर्टल टाइप करें।
  • पहली ही वेबसाइट नेशनल करियर सर्विस पोर्टल की आ जाती है, जिसके डोमेन में gov.in लगा होता है।
  • आप उस पर क्लिक करें और नेशनल करियर सर्विस पोर्टल को ओपन करें।
  • अब आपके सामने होम पेज पर Sign in करने का ऑप्शन आता है. जिसके नीचे ही आपको साइन अप करने का ऑप्शन मिल जाता है, आप वहां पर क्लिक करें।
National Career Service Registration
National Career Service Registration
Advertisements
  • मांगी गई जानकारी भरे, जैसे Username, password, Email ID, मोबाइल नंबर इत्यादि जानकारी भरकर आप साइन अप कर ले।
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर आपके पास मैसेज आता है, जिसमें लिखा होता है कि आपका रजिस्ट्रेशन Sucessful हो चुका है।

अब आप अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड की मदद से कभी भी पोर्टल पर लॉगिन कर सकते हैं।

नेशनल करियर सर्विस पोर्टल में लॉगिन करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आप National career service portal पर विजिट करें, जिसका लिंक हमने यहां पर दिया है।

अब आपके सामने होम पेज खुल जाता है जहां पर आपको नीचे Login करने का ऑप्शन दिखाई देगा।

इसके बाद आप यहां पर अपना ईमेल आईडी तथा पासवर्ड डालें, और login पर क्लिक कर दें, इस तरह आप आसानी से लॉगिन कर सकते हैं।

नेशनल करियर सर्विस पोर्टल में जॉब ढूंढने का तरीका

  • इसके लिए सबसे पहले आप नेशनल करियर सर्विस पोर्टल पर विजिट करें, उसके बाद आप Find A Job पर क्लिक करें।
  • यह ऑप्शन आपको होम पेज पर ही मिल जाता है क्योंकि यह पोर्टल यूज करना बहुत आसान है।
  • जैसे ही आप Find A Job पर क्लिक करते हैं, आपके सामने एक नया पेज खुलता है जहां पर आप से जानकारी मांगी जाती है, कि आप किस फील्ड में जॉब चाहते हैं, और कितनी सैलरी एक्सपेक्ट करते हैं।
National Career Service Portal Job Find
National Career Service Portal Job Find
Advertisements
  • वहां पर आप अपना Keyword टाइप करें जिस भी फील्ड में आप काम करना चाहते हैं, जैसे डाटा एंट्री, ऑफिस वर्क, वेबसाइट डिजाइनिंग, पार्ट टाइम इत्यादि।
  • इसके बाद आपको वहां पर सैलरी चुनाव करने का ऑप्शन आता है, जहां पर आप daily, monthly, quarterly, half yearly में से एक का चुनाव करें।
  • अब आप Organization का चुनाव करें, आप प्राइवेट या गवर्नमेंट ऑर्गेनाइजेशन में जॉब चाहते हैं।
  • इसके बाद आप सर्च पर क्लिक कर दें, अब आपके सामने वे तमाम कंपनियां आ जाती है। आपके Keyword के आधार पर जॉब प्रोवाइड कर रही होती है।
  • वहां पर आपको Job Description में HR के नंबर भी मिल जाते हैं, आप उनसे डायरेक्ट कॉल पर बात कर सकते हैं या ईमेल आईडी के द्वारा आप डायरेक्ट अप्लाई कर सकते हैं।

लेकिन इस पोर्टल की अच्छी बात यह है, आपको keywords डालने की आवश्यकता नहीं है, जॉब सर्च पेज पर ही आपको नीचे पूरी लिस्ट दिख जाती है जहां पर New Vacancy निकली हुई होती है।

राज्य के हिसाब से नौकरी का चुनाव कैसे करें

नेशनल करियर सर्विस पोर्टल का सबसे अच्छा विचार यह है कि आप यहां पर अपने राज्य के हिसाब से नौकरी का चुनाव कर सकते हैं।

  • इसके लिए सबसे पहले आप होम पेज पर विजिट करें जहां पर आपको राज्य की लिस्ट तथा वहां पर कितनी वैकेंसी है जानकारी मिल जाती है।
  • आप अपने राज्य पर क्लिक करें,अब आपके सामने जॉब सर्च का पेज खुल जाता है. जहां पर अपना Keywords डालें, जिस भी श्रेणी में आप जॉब चाहते हैं।
  • इसके बाद आप ऑर्गेनाइजेशन का चुनाव करें, कि आपको कौन से विभाग में जॉब चाहिए, क्या प्राइवेट विभाग में जॉब चाहते हैं या सरकारी विभाग में जॉब चाहते हैं।
  • इसके बाद आप सर्च पर क्लिक कर दें, अब आपके सामने आपके राज्य में तमाम सरकारी, गैर सरकारी विभागों की जॉब नोटिफिकेशन लिस्ट आ जाती है।

आप यहां से अपनी मनपसंद नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। National Career Service Registration

National Career Service Portal Helpline

नेशनल करियर सर्विस पोर्टल इस संबंध में आपको किसी भी प्रकार से कोई भी सहायता की आवश्यकता है तो आप टोल नंबर फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

National Career Service Helpline
National Career Service Helpline
Advertisements

Leave a Comment

Advertisements