WhatsApp Join WhatsApp

Nrega Free Cycle Yojana 2024 : नरेगा कर्मियों को मिलेगी फ्री में साइकिल

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

नरेगा में काम करने वाले सभी कर्मियों के लिए खुशखबरी है, क्योंकि सरकार ने Nrega Free Cycle Yojana की शुरुआत कर दी है. इस योजना के तहत सभी जॉब कार्ड धारकों को फ्री में साइकिल दिया जाएगा, इसके लिए सरकार सभी नरेगा कर्मियों के खाते में ₹4000 की राशि डालेगी। जिसका उपयोग नरेगा कर्मी अपनी साइकिल खरीदने के लिए काम में ले सकते हैं! क्योंकि सरकार ने देखा है कि नरेगा कर्मियों को अपने कार्यस्थल पर पैदल जाना पड़ता है जो कि समय पर नहीं पहुंच पाते, ऐसे में सरकार ने Nrega Free Cycle Yojana की शुरुआत की है। इसकी मदद से सरकार प्रथम चरण में 4 लाख नरेगा कर्मियों को फ्री में साइकिल वितरण का काम करेगी तथा इसके बाद द्वितीय चरण में 8 lakh नरेगा कर्मियों को साइकिल वितरण का काम करेगी तथा यह सिलसिला आगे जारी रहेगा.

इस योजना आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार आप Nrega Free Cycle Yojana में अपना आवेदन कर सकते हैं, और आपको इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा और वह कौन से नरेगा कर्मी है जिनको लाभ मिलेगा और वह कौन से नरेगा कर्मी है जिनको लाभ नहीं मिलेगा, संपूर्ण जानकारी के लिए इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें.

Nrega Free Cycle Yojana क्या है?

महात्मा गांधी मनरेगा योजना के तहत हर साल एक परिवार में से एक सदस्य को 100 दिन का रोजगार प्रदान करने की योजना लागू की गई थी! जिसे देश में नरेगा(Nrega) के नाम से जाना जाता है, इसी नरेगा के तहत हर साल अनेक योजनाएं लागू की जाती है। इस साल 2024 में सरकार ने Nrega Free Cycle Yojana की शुरुआत की है। इस योजना के तहत सभी नरेगा कर्मियों को फ्री में साइकिल दी जाएगी, इसके लिए सरकार नरेगा कर्मियों के खातों में ₹4000 की राशि ट्रांसफर करेगी। इस राशि का उपयोग कर्मी अपनी साइकिल खरीदने के लिए उपयोग में ले सकते हैं.

क्योंकि सरकार ने देखा कि नरेगा कर्मियों को अपने कार्य क्षेत्र में पहुंचने के लिए काफी देरी का सामना करना पड़ता है! इसलिए उन्हें कई बार अपनी हाजिरी से हाथ धोना पड़ता है क्योंकि वह समय पर नहीं पहुंच पाए, इसी बात को मध्य नजर रखते हुए सरकार ने Nrega Free Cycle Yojana  की शुरुआत की है इस योजना के तहत सरकार सभी कर्मियों को साइकिल देगी ताकि वे अपने कार्यस्थल पर समय से पहले पहुंच जाए और उनके समय में बचत हो.

Nrega Free Cycle Yojana benefit किसको मिलेगा?

आपको बता दे Nrega Free Cycle Yojana का लाभ समस्त नरेगा कर्मियों को मिलेगा जिन्होंने गत वर्ष अपने नरेगा जॉब कार्ड के तहत कम से कम 90 दिन का कार्यकाल पूरा कर लिया है यानी 1 साल में 90 दिन पूर्ण कर लिए हैं, ऐसे कर्मी Nrega Free Cycle Yojana  के लिए हकदार माने जाएंगे तथा ऐसे नरेगा कर्मी फ्री साइकिल योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं.

ध्यान रहे, नरेगा कर्मी की आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए. किसी कारणवश कोई कर्मी 18 वर्ष से कम है तो ऐसे में उसे फ्री साइकिल योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

नरेगा कर्मी के पास भारतीय होने का प्रमाण होना आवश्यक है कोई अन्य व्यक्ति nrega फ्री साइकिल योजना में अपना दावा नहीं कर सकता।

वह नरेगा कर्मी जिन्होंने जॉब कार्ड बनवा लिया है लेकिन नरेगा में कभी काम नहीं किया तो ऐसे नरेगा कर्मियों को Nrega Free Cycle Yojana का लाभ नहीं मिलेगा.

यदि एक परिवार में से पति व पत्नी दोनों mnrega में काम कर रहे हैं तो ऐसे में केवल एक ही व्यक्ति को फ्री साइकिल योजना का लाभ देय होगा. 

नरेगा में काम करने वाले महिला व पुरुष दोनों को इस योजना में आवेदन करने का हक है ऐसा नहीं है कि केवल पुरुषों को ही साइकिल मिलेगी बल्कि इस योजना में महिलाएं भी आवेदन कर सकती है.

Nrega Free Cycle Yojana Documents

  • नरेगा कर्मी का आधारकार्ड 
  • नरेगा कर्मी का बैंकखाता 
  • जॉब कार्ड की प्रतिलिपि 
  • 90 दिन कार्य का प्रमाण (List)
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

Nrega Free Cycle Yojana में आवेदन कैसे करें

  • फ्री साइकिल योजना में आवेदन करने के लिए आपको आपके ग्राम पंचायत के नरेगा कार्यालय में visit करना होगा.
  • या आप अपना आवेदन नजदीकी जन सेवा केंद्र या ईमित्र से कर सकते हैं.
  • आपको बता दें कि हाल ही में सरकार ने इस योजना की घोषणा की है और इसका प्रथम चरण के लिए आवेदन जल्द ही शुरू होने हैं.

जैसे ही इस योजना का प्रथम चरण लागू होगा, तो इसकी ऑफिशल वेबसाइट हमारे इस वेबसाइट में आपको दे दी जाएगी आप सीधा यहां से आवेदन कर सकते हैं.

READ MORE:

😍शेयर जरूर करें..👇

Leave a Comment