Advertisements

PM Awas Yojana Gramin full details in hindi मार्च 2022 से पहले करें आवेदन

नमस्कार दोस्तों यदि आपने पीएम आवास योजना ग्रामीण के तहत अभी तक आवेदन नहीं किया है तो आप मार्च 2022 से पहले PM Awas Yojana Gramin full details in hindi हेतु आवेदन कर सकते हैं, यह आवेदन दो प्रकार से किए जाते हैं आप अपना आवेदन अपनी नजदीकी पंचायत घर के माध्यम से ऑफलाइन तरीके से कर सकते हैं. और दूसरा आप ईमित्र के जरिए pm awas yojana 2022 ऑनलाइन भी कर सकते हैं, इस आर्टिकल में हम आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में पूरी जानकारी देंगे ! कृपया करके इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें तभी आपको हर एक बात समझ में आएगी !

Advertisements

PM Awas Yojana Gramin

PM Awas Yojana Gramin भारत सरकार की एक योजना है, यह योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई है इस योजना के तहत हमारे देश भारत में उन लोगों को लाभ देना है जिनके पास रहने के लिए घर नहीं है. जा वह कच्चे और टूटे-फूटे घरों में रहने पर मजबूर है और उन्हें जीवन यापन करने के लिए बहुत सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. जैसे कि बिजली की व्यवस्था, शुद्ध पेयजल की व्यवस्था इसी के साथ ही खाना पकाने के लिए ईंधन की व्यवस्था, एक सुलभ शौचालय की व्यवस्था इस योजना के तहत सरकार द्वारा ₹148000 की सहायता की जाती है ताकि गरीब परिवार अपना एक छोटा सा घर बना सके जिसमें यह सभी उत्तम व्यवस्थाएं शामिल है.

Advertisements

PM Awas Yojana Gramin Beneficiary

लाभ केवल उन्हीं परिवारों को मिलता है जिनके पास रहने के लिए पक्का घर नहीं है. या वे परिवार जिनके पास पक्का मकान तो है लेकिन उसकी छत कच्ची है, जिसमें आरबी का लेटर नहीं लगा ! छत घास फूस, बांस इत्यादि से बनाई गई है वे लोग इस योजना का लाभ ले सकते हैं ! उन्हें इस इस योजना में पात्र घोषित किया गया है.

Pm Awas योजना ग्रामीण में आवेदन करने के लिए आपके पास संबंधित जरूरी दस्तावेज होने अनिवार्य है. इसमें नरेगा जॉब कार्ड भी शामिल है. यह लाभ केवल उन्हीं लोगों को मिलेगा जिन्होंने नरेगा में काम किया हुआ है. और उनके पास नरेगा का जॉब कार्ड है वही लोग इस योजना में पात्र घोषित किए गए हैं. उन्हें इस योजना का लाभ सबसे पहले केंद्र सरकार द्वारा दिया जाता है.

Advertisements

यह भी पढ़ें:- प्रधानमंत्री आवास योजना 2022

जिनके घरों में परिवार का स्वयं का बिजली कनेक्शन है, सुलभ शौचालय की व्यवस्था है, शुद्ध पानी की व्यवस्था है ऐसे लोगों को इस योजना में पात्र घोषित नहीं किया गया है, यदि आपके पास यह सभी सुविधाएं हैं तो आप इस योजना में आवेदन ना करे.

इस योजना में केवल एक परिवार का एक ही सदस्य आवेदन कर सकता है, ऐसा नहीं है कि एक परिवार से 2 लोग इसी योजना में आवेदन करें, तो यह गलत माना जाता है. और आपको सरकार द्वारा अपात्र घोषित कर दिया जाएगा तो इस बात का विशेष ध्यान रखें, एक परिवार से दो आवेदन न करें या दो बार आवेदन करने की कोशिश ना करें, यदि किसी कारण बस आपका पहला आवेदन स्वीकार नहीं किया जाता है या सरकार तक नहीं पहुंचता है तो आप दूसरी बार आवेदन करवा सकते हैं.

PM Awas Apply From Panchayat

Online apply pm awas gramin के लिए आवेदन आप अपनी नजदीकी ग्राम पंचायत के माध्यम से कर सकते हैं. यहां पर आपको इस योजना के संबंध में पूरी जानकारी मिल जाती है. आपको वहां पर ग्राम पंचायत के वर्कर इस योजना के बारे में जानकारी देंगे तथा इस योजना के संबंध में जो भी दस्तावेज आपको चाहिए वह भी आपको बताए जाएंगे, संपूर्ण जानकारी लेने के बाद आप संबंधित दस्तावेजों को इकट्ठा कर ले.

ग्राम पंचायत से ही आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन फॉर्म मिल जाता है. आप किसी जानकार की मदद से इस फॉर्म को भरवाए या आप इसे ग्राम पंचायत सदस्यों ही से ही भरवा सकते हैं.

स्वयं इस फार्म को भरने की कोशिश करते हैं तो इसमें गलती होने के चांस ज्यादा रहते हैं. तो आप ध्यान रखें क्योंकि गलती होती है तो आपको इस योजना से अपात्र घोषित किया जा सकता है.

आप अपनी संपूर्ण डाटा ध्यानपूर्वक भरवाए यदि कोई भी गलती हो जाती है तो अपने form को काटे नहीं या किसी भी प्रकार के व्हाइटनर का इस्तेमाल ना करें.

इससे अच्छा है, आप एक दूसरा form निकलवाए और उसे दोबारा भरें, ताकि आपका डाटा एकदम सही लगे और आपको इस योजना का लाभ सबसे पहले मिले. यदि आप गलती करते हैं तो आप को अपात्र घोषित किया जा सकता है.

प्रधानमंत्री आवास योजना सर्वे

यह सर्वे नजदीकी ग्राम पंचायत के द्वारा की जाती है. जिसमें यह प्रूफ किया जाता है कि आप जो आवेदन कर रहे हैं क्या वह सही है या आप सरकार का गलत फायदा नहीं उठा रहे हैं. इसलिए ग्राम पंचायत के कुछ अधिकारी आपके घर पर आते हैं जिसमें पंचायत के सदस्य, सेक्रेटरी, ग्राम विकास अधिकारी इत्यादि शामिल हो सकते हैं.

जब सर्वे होता है. उस समय ग्राम पंचायत द्वारा आपको सूचना दी जाती है !

क्या होता है सर्वे में

सर्वे में यह देखा जाता है कि क्या आप वाकई में इस योजना के लिए योग्य हैं. इसके लिए आपके घर की जांच की जाती है क्या आपका घर पक्का है? आपके घर की छत में लगा होगा लेटर पक्का तो नहीं? आपके घर में तमाम व्यवस्थाएं शौचालय, पानी, बिजली इत्यादि तो नहीं.

ग्राम पंचायत सदस्यों को इन सभी व्यवस्थाओं में से कोई भी व्यवस्था यदि आपके घर में दिखती है तो ग्राम पंचायत द्वारा इस योजना हेतु आपको अपात्र घोषित किया जा सकता है.

यदि आपका घर कच्चा है और आपके घर में संपूर्ण व्यवस्थाएं नहीं है तो ग्राम पंचायत द्वारा घर के सामने मुखिया को खड़ा करके उसकी एक फोटो ली जाती है, यह फोटो आपके आवेदन के साथ में सलंगन की जाएगी.

पंचायत सदस्यों द्वारा आपके परिवार को पात्र घोषित कर दिया जाता है. तो अब मान लीजिए आप इस योजना में लाभ प्राप्त कर सकते हैं. आपको सरकार द्वारा ₹148000 की राशि दो या तीन किस्तों में दी जाएगी जैसे आप अपने घर का निर्माण करवा सकते हैं.

प्रधानमंत्री आवास योजना हेतु घर का डिजाइन.

इस योजना हेतु जो घर बनाए जाते हैं उसे सरकार द्वारा जारी मापदंडों के अनुसार बनाया जाना अनिवार्य है. यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपकी पहली या दूसरी किस्त रोक ली जाती है. क्योंकि जब आपका घर आधा पूरा हो जाता है. तब एक बार फिर से ग्राम पंचायत द्वारा सर्वे किया जाता है, और वहां से डाटा इकट्ठा करने के बाद संबंधित विभाग को भेजा जाएगा. और इसके बाद ही आपको दूसरी किस्त के लिए पात्र घोषित किया जाएगा. PM Awas Yojana Gramin

यह भी पढ़ें:- प्रधानमंत्री आवास योजना 2022

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में जो घर बनाए जाते हैं. उसे ग्राम पंचायत द्वारा जारी डिजाइन के आधार पर ही बनाना होगा, यह डिजाइन हर राज्य के लिए अलग-अलग होते हैं. क्योंकि यह डिजाइन वहां के एनवायरमेंट के आधार पर जारी किए जाते हैं.

योजना में जो घर बनाए जाते हैं उसमें दो बेडरूम, एक रसोई घर, सेपरेट बाथरूम तथा टॉयलेट शामिल है.

इस योजना में घर का डिजाइन 650 sqrf से कम रखा जाता है, 650 स्क्वायर फीट के एरिया के अंदर की संपूर्ण व्यवस्था दी जाती है.

Pm Awas Yojana Gramin first installment

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अनुसार यदि अपात्र घोषित होते हैं तो आप के बैंक खाते में सरकार द्वारा पहली किस्त की राशि जमा की जाए जाती है यह राशि ₹40000 से लेकर ₹70000 हो सकती है. इस राशि का उपयोग करके आप अपने घर की नींव रखेंगे और इसे आधा पूरा करेंगे.

जब आपका घर निर्माण आधा पूरा हो जाता है तब आप इसकी सूचना ग्राम पंचायत को देंगे.

ग्राम पंचायत अधिकारी आपके घर पर आकर सर्वे करेंगे, जिसमें यह देखेंगे कि आपने घर निर्माण अच्छे से करवाया है. पंचायत द्वारा दिया गया डिजाइन के आधार पर ही करवाया गया है.

यदि इस सर्वे के अंदर आपको पात्र घोषित कर दिया जाता है, तो आपको सरकार द्वारा दूसरी किस्त दी जाती है. यह किस्त आप की बकाया राशि भी हो सकती है जो कि इस योजना में दी जाने वाली राशि की बकाया है.

और यदि आपको इस योजना से अपात्र घोषित कर दिया जाता है. तो आपको ग्राम पंचायत द्वारा सर्वे में फेल किया होगा इसलिए आप की दूसरी किस्त नहीं आएगी वह रोक ली जाती है.

इसलिए आप अपने घर का डिजाइन पंचायत की देखरेख में ही करवाएं. इससे अच्छा है आप ग्राम पंचायत सदस्यों की मदद लें, गांव के मुखिया यानी सरपंच से भी इस मामले में संपर्क करें.

प्रधानमंत्री आवास योजना की दूसरी किस्त

यदि आपने प्रधानमंत्री आवास योजना की पहली किस्त प्राप्त कर ली है, और आपने अपने घर का निर्माण शुरू कर दिया है और इसकी जानकारी भी ग्राम पंचायत को दे दी है. इसके बाद आपके खाते में केंद्र सरकार द्वारा इस योजना हेतु दूसरी किस्त का पैसा ट्रांसफर किया जाता है. यह पैसा इस योजना में आपका बकाया हो सकता है यथेष्ट 70000 से लेकर 80000 के बीच हो सकती है. जिसमें आप अपने घर का बचा हुआ काम करवाएंगे.

बिचौलियों से सावधान:-

आप अपने घर का निर्माण करवा रहे हैं और आपको पहली किस्त भी मिल गई है या आपको पहले किस्त नहीं मिली है तो इस संबंध में बहुत सारे लोग आपको इस योजना में पहले किस्त या दूसरी किस्त दिलवाने की बात करते हैं. और आपसे बदले में कुछ पैसे ऐंठने की कोशिश करते हैं यह भ्रष्ट, पंचायत के सदस्य भी हो सकते हैं. तो ऐसे में सावधान रहें यदि आप पूरी तरह से पात्र है. और आपको लगता है कि मुझे इस योजना में लाभ मिलना ही चाहिए तो आप बेफिक्र रहें आपको इस योजना का लाभ मिलेगा.

यदि आप से योजना में पैसा दिलवाने के बदले भ्रष्ट लोगों के द्वारा पैसे लिए जाते हैं तो आप इसकी सूचना प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर दे सकते हैं ! आप इसकी शिकायत भी कर सकते हैं आपकी सरकार द्वारा पूरी सहायता की जाएगी, आप डरे नहीं डटकर सामना करें.

क्योंकि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लगभग ऐसे गरीब परिवारों को मिलती है, जिसमें लोग कम पढ़े लिखे होते हैं जिनको इन सब के बारे में पता नहीं होता और अधिकारियों द्वारा जो भी कुछ कहा जाता है उनके लिए वही सही होता है, तो आप थोड़ा ध्यान रखें.

और यदि आपके साथ कुछ ऐसा हुआ है तो आप इसकी सूचना या शिकायत टोल फ्री नंबर पर कर सकते हैं या आप अपने नजदीकी पंचायत समिति में कर सकते हैं. जो कि आपके शहर की तहसील स्तर पर मौजूद होती है.

या आपके पास दो नरेगा जॉब कार्ड है उसके ऊपर संबंधित विभागों के नंबर होते हैं आप वहां से नंबर लेकर इसकी शिकायत कर सकते हैं सूचना दे सकते हैं.

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें

लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए आपको PM Awas Yojana की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा, हमें यहां पर वेबसाइट लिंक दिया हुआ है आप डायरेक्ट वेबसाइट पर जा सकते हैं.

अब आप वहां पर अपने आधार नंबर के माध्यम से अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं, जैसे ही आप आधार नंबर डालते हैं आपके संबंधित मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाता है. इस ओटीपी की मदद से आप pm awas new list gramin में पहुंच जाते हैं.

वहां पर अपना नाम ढूंढ सकते हैं, नाम ढूंढने के लिए आप अपने रजिस्ट्रेशन नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं, यह नंबर आपको उस समय दिया जाता है जब आप फॉर्म अप्लाई करते हैं.

प्रधानमंत्री आवास योजना मोबाइल एप्लीकेशन

PM Awas हेतु संपूर्ण जानकारी आप अपनी योजना pm awas APK के आधार पर भी प्राप्त कर सकते हैं. यह एप्लीकेशन आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

इस एप्लीकेशन में आपको प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़ी हुई संपूर्ण जानकारी मिल जाती है. जैसे की योजना का लाभ योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज, कौन योजना में पात्र हैं, कौन योजना में अपात्र है, कौन आवेदन कर सकता है, कौन आवेदन नहीं कर सकता प्रधानमंत्री आवास योजना हेतु घर का डिजाइन कैसा होना चाहिए? PM Awas Yojana Gramin में कितनी राशि आपको दी जाती है? या प्रधानमंत्री आवास योजना में पहली किस्त कैसे आएगी? दूसरी किस्त का पैसा कैसे लें? यह सभी जानकारी आपको उस मोबाइल एप्लीकेशन में मिल जाती है तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना की मोबाइल एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे चलाना बहुत ही आसान हैं.

आप आधार नंबर की सहायता से वहां पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, या आपने पहले प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन किया हुआ है और जिस आधार नंबर से आपने रजिस्टर किया है, उस आधार नंबर को डाल कर वहां पर डायरेक्ट लॉगइन कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण आवेदन फॉर्म

PMAY योजना हेतु आवेदन फॉर्म आप ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं, या आप अपनी नजदीकी ग्राम पंचायत से प्राप्त कर सकते हैं.

यदि आपको ग्राम पंचायत के द्वारा यह फॉर्म नहीं दिया जाता, तो आप ई मित्र की सहायता से यह फॉर्म निकलवा सकते हैं. इसके लिए आपको 10 से ₹20 तक चार्ज देना पड़ सकता है.

आपके पास PM Awas Yojana Gramin की ऑफिशल वेबसाइट है, तो आप वहां से भी PDF निकलवा सकते हैं.

PM Awas Apk यदि आपके मोबाइल में इंस्टॉल है. तो आप वहां से भी प्रधानमंत्री आवास योजना आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं उसका प्रिंट आउट निकलवा सकते हैं.

प्रधानमंत्री आवास योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास संबंधित दस्तावेज होना आवश्यक है. यदि आपके पास प्रधानमंत्री आवास योजना हेतु मांगे गए दस्तावेजों में से कोई भी दस्तावेज नहीं है. तो आप उस दस्तावेज को बनवा लें, कौन कौन से दस्तावेज आपको चाहिए हमने लिस्ट में बता दिया है.

  • आधार कार्ड
  • जन आधार कार्ड
  • नरेगा कार्ड
  • श्रमिक कार्ड
  • 100 दिन की लिस्ट
  • बैंक खाता
  • चार पासपोर्ट साइज फोटो
  • 3 घर के मुखिया के Home साथ खींची हुई फोटो जो कि 4 * 6 के साइज
  • पंचायत द्वारा दिए गए शपथ पत्
  • जाति प्रणाम पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रणाम पत्र

Pm Awas beneficiary list

Awas beneficiary list यदि आप देखना चाहते हैं या लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं. तो आप संबंधित विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं. या अपने नजदीकी पंचायत भवन से भी पता कर सकते हैं. दूसरा रास्ता आपके पास यह है कि आप अपने नजदीकी ईमित्र पर जाएं और वहां पर अपना रजिस्ट्रेशन लेकर जाएं, या आपके पास आधार कार्ड है तो आप आधार कार्ड लेकर जाएं. वहां से भी आपको बेनिफिशियरी लिस्ट मिल जाती है.

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑफिशियल वेबसाइट

ऑफिशल वेबसाइट आपको गूगल पर मिल जाती है, इसके लिए आप अपने गूगल ब्राउज़र पर प्रधानमंत्री आवास योजना सर्च कर सकते हैं. इसके लिए आपको pm awas ग्रामीण लिख सकते हैं, या आप डायरेक्ट PM Awas Yojana Gramin ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं हमने यहां पर प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिशियल वेबसाइट दी है.

Pm Awas योजना टोल फ्री नंबर

यदि आपको प्रधानमंत्री आवास योजना नहीं किसी भी प्रकार से कोई भी सहायता चाहिए तो प्रधानमंत्री आवास योजना एक टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते हैं यह टोल फ्री नंबर आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर मिल जाता है.

Pm Awas Toll free number:-

1800-11-3377
1800-11-6163
1800-11-2018


Land line number:- 011-23063285/ 011-23060484

Pm awasToll free

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट राजस्थान

आप प्रधानमंत्री आवास योजना राजस्थान की लिस्ट देखना चाहती हैं, तो आप ऑफिशल वेबसाइट की मदद से लिस्ट देख सकते हैं. इसके लिए आप प्रधानमंत्री आवास योजना ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करें, वहां पर आपको लिस्ट मिल जाती है आप वहां पर ईयर वाइज लिस्ट चेक कर सकते हैं.

या आप अपने नजदीकी ग्राम पंचायत से ही संबंधित साल की लिस्ट निकलवा सकते हैं. यदि आपको कुछ भी समझ में नहीं आता है तो आ प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट अपने नजदीकी ईमित्र संचालक से निकलवा सकते हैं. इसके लिए आपको ₹10 से लेकर ₹50 तक ईमित्र. शुल्क देना होगा.

योजना मोबाइल एप्लीकेशन यदि आपके मोबाइल में है. तो आप वहां से भी प्रधानमंत्री आवास योजना राजस्थान लिस्ट देख सकते हैं. इसके लिए आपको आधार नंबर की सहायता से मोबाइल एप्लीकेशन में लॉगिन करना है, और संबंधित ऑप्शन की मदद से आप लिस्ट देख सकते हैं.

यह भी पढ़ें:- प्रधानमंत्री आवास योजना 2022

दोस्तों आपको PM Awas Yojana Gramin full details in hindi लिखा गया यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं और आपको किसी भी प्रकार से कोई भी समस्या आती है तो आप हमें फेसबुक पर फॉलो कर सकते हैं या आप हमें टेलीग्राम चैनल पर भी ज्वाइन कर सकते हैं.

Leave a Comment

Advertisements