Advertisements

pm kaushal vikas yojana in hindi अब फ्री कोर्स के साथ हर महीने पैसे भी मिलेंगे

दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको pm kaushal vikas yojana के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे. कि किस प्रकार आप प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं? कैसे आप को ट्रेनिंग मिलती है? कैसे आप अपने नजदीकी क्षेत्र में Job प्राप्त कर सकते हैं. कैसे आप प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का लाभ ले सकते हैं. सभी सवालों के जवाब इस आर्टिकल में हमने आपके साथ शेयर किया है. वह भी अपनी भाषा हिंदी में तो पढ़ते रहिए Job Demand India के साथ.

Advertisements

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

कौशल विकास योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( pm kaushal vikas yojana )इसे अलग-अलग नामों से जाना जाता है. यह योजना हमारे माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा चलाई गई योजना है. इस योजना को राज्य तथा केंद्र सरकार मिलकर के चलाती है. इस योजना का उद्देश्य बहुत ही बड़ा है बताते हैं आपको, इस योजना का उद्देश्य क्या है. और इसे क्यों चलाया गया.

प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य

दोस्तों प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य है. देश के तमाम युवाओं को प्रशिक्षण देकर कामगार बनाना ! इस योजना के तहत वह युवा लाभ उठा सकते हैं जो काम की तलाश में इधर-उधर घूम रहे हैं. उनको कोई काम नहीं मिला है, वे बेरोजगार घूम रहे हैं. तो वह इस योजना से जुड़ कर प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं. ताकि इस योजना के तहत जुड़ी हुई सरकारी तथा गैर सरकारी कंपनियों में उन्हें जॉब ऑफर मिल सक सके.

Advertisements

यह योजना देश के सभी राज्यों में चलाई गई है. ज्यादातर इस योजना का फायदा देश की महिलाओं ने उठाया है. इस योजना के तहत महिलाएं घर बैठी अपने आसपास के ट्रेनिंग सेंटर में जाकर प्रशिक्षण प्रदान करती है. जिसमें उन्हें सिलाई, ब्यूटी पार्लर इत्यादि ट्रेनिंग सरकार द्वारा बिल्कुल फ्री दी जाती है. तथा ट्रेनिंग पूरी होने के बाद उन्हें प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का सर्टिफिकेट भी दिया जाता है इस योजना के तहत महिलाओं को कुछ राशि भी उपहार स्वरूप दी जाती है.

Pm kaushal vikas Yojana course

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( pm kaushal vikas yojana ) के तहत अब बहुत सारे कोर्स कर सकते हैं, इसमें आप फ्री कंप्यूटर कोर्स भी कर सकते हैं, यदि आप एजुकेशन के क्षेत्र में कुछ करना चाहते हैं तब भी आपको यहां पर अध्ययन के लिए बहुत सारे कोर्स फ्री में प्रोवाइड करवाए जाते हैं, राजस्थान की बात करें तो राजस्थान में आरएससीआईटी, आरकेसीएल यह सभी कोर्स pm kaushal vikas yojana के तहत फ्री करवाए गए हैं. इस योजना के तहत फ्रेंचाइजी बिजनेस, स्कूल इसके साथ ही एनजीओ ट्रेनिंग प्रोग्राम, बिज़नेस, ट्रेनिंग, रेल कौशल विकास योजना, वर्कशॉप, मधुमक्खी पालन, मत्स्य पालन इसके साथ ही बहुत सारे ट्रेनिंग प्रोग्राम है. जहां से आप फ्री कोर्स के साथ-साथ ट्रेनिंग भी ले सकते हैं.

Advertisements

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ट्रेनिंग सेंटर

देश के युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए pm kaushal vikas yojana हेतु हर शहर में प्रशिक्षण केंद्र बनाए गए हैं. लगभग 1500 शिक्षण के अंदर रजिस्टर्ड है. जहां पर प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत फ्री में कोर्स करवाए जाते हैं. इसके साथ ही समय-समय पर ट्रेनिंग प्रोग्राम भी रखे जाते हैं. जिसमें में 100 घंटे से लेकर 400 घंटे तक के ट्रेनिंग प्रोग्राम शामिल है.

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( pm kaushal vikas yojana ) के तहत यदि आप रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं. तो आप रेल कौशल विकास योजना में आवेदन कर सकते हैं. इस योजना के तहत आपको भारतीय रेलवे से जुड़ने का अवसर मिलता है. यदि आप रेल कौशल विकास योजना ट्रेनिंग प्रोग्राम में जुड़ जाते हैं तो आपको भविष्य में भारतीय रेल में नौकरी करने के अवसर प्राप्त होते हैं. अधिक जानकारी के लिए यह आर्टिकल पढ़ें.

यदि आप ट्रेनिंग प्रोग्राम पूरा कर लेते हैं. तो ट्रेनिंग खत्म होने के बाद में आपको संबंधित ट्रेनिंग का सर्टिफिकेट भी दिया जाता है. यह सर्टिफिकेट आप भविष्य में किसी भी सरकारी तथा गैर सरकारी कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई करते समय लगा सकते हैं. या इस योजना से जुड़ी हजारों कंपनियों में आप job प्राप्त कर सकते हैं.

योजना के तहत देश की जानी-मानी कंपनियां आप को प्रशिक्षण देती है. जिसमें आप अपने आधार पर प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं, यदि आप कंप्यूटर में अच्छे हैं तो आप कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, कंप्यूटर लैंग्वेज या मोबाइल एप्लीकेशन डिजाइन में भी स्किल हासिल कर सकते हैं.

इसके साथ ही यदि आप एयरोस्पेस रिसर्च में प्रशिक्षण हासिल करना चाहते हैं. तो आप यह कोर्स भी pm kaushal vikas yojana के तहत कर सकते हैं. और इस ट्रेनिंग प्रोग्राम का हिस्सा बन सकते हैं, यह ट्रेनिंग बिल्कुल फ्री में करवाई जाती है लेकिन ध्यान रहे ट्रेनिंग प्रोग्राम में बहुत ही कम सीटें रखी जाती है तो आप जल्दी से जल्दी आवेदन करें, ताकि पहले आओ पहले पाओ के आधार पर आप प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में जुड़कर प्रशिक्षण हासिल करें और अपने भविष्य को बेहतर बनाएं.

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2.0 (Pmkvy 2.0)

समय-समय पर प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( pm kaushal vikas yojana ) में आपको अपडेट देखने को मिलते हैं हजारों तरह के कोर्स और ट्रेनिंग प्रोग्राम इसमें शामिल किए जाते हैं ताकि देश का युवा हर फील्ड में प्रशिक्षण हासिल कर सके इसी उद्देश्य से हर सालpm kaushal vikas yojana का वर्जन लॉन्च किया जाता है. जिसमें कुछ नए कोर्स शामिल किए जाते हैं. तो आप आसानी से अपने इंटरेस्ट के आधार पर प्रशिक्षण हासिल कर सकते हैं, यहां पर हजारों कोर्स है जिनमें आप प्रशिक्षण हासिल कर सकते हैं. यह मायने नहीं रखता कि आप पुरुष है या महिला.

आपको बता दें कि pm kaushal vikas yojana सन 2016 से लेकर 2020 तक चलाई गई थी (pm kaushal vikas yojana launch date) . इस योजना का उद्देश्य 10 मिलियन युवाओं को प्रशिक्षण देना ताकि वह भविष्य में बेरोजगार ने घूमे इस योजना में लगभग 12000 करोड रुपए बजट रखा गया था और हजारों pm kaushal vikas yojana training center ऑर्गेनाइज किए गए, ताकि युवा हर एक फील्ड में प्रशिक्षण हासिल कर सके.

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 3.0 (Pmkvy 3.0)

कोरोना काल की वजह से लोगों का घर से बाहर निकलना बहुत ज्यादा मुश्किल है इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना मैं कुछ ऐसे ट्रेनिंग प्रोग्राम जोड़े गए जो work-from-home हैं आप घर से काम कर सकते हैं. ऐसे ट्रेनिंग प्रोग्राम प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत जोड़े गए और यह प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का तीसरा स्तर है.

Pmkvy 3.0 जनवरी 2021 को लांच किया गया. जिसमें बहुत सारे सोरम ट्रेनिंग रीको नाइस जॉब पीरियड ट्रेनिंग और स्पेशल प्रोजेक्ट शामिल किए गए इस योजना का उद्देश्य भी भारत में युवाओं के बेहतर भविष्य पर काम करना ताकि वे प्रशिक्षण हासिल करके अपने भविष्य को बेहतर बना सके उद्योग क्षेत्र में आगे बढ़ सके नौकरी के क्षेत्र में आगे बढ़ सके, इसमें बहुत सारे ऑनलाइन कोर्स भी शामिल किए गए हैं ताकि युवा घर बैठे काम करें जिसमें बहुत सारे कंप्यूटर कोर्स भी शामिल किए गए. ऑनलाइन स्टडी कोर्स भी शामिल किए गए, टीचर प्रोग्राम भी इसमें शामिल किए गए औद्योगिक प्रोग्राम फीस में शामिल किए गए, जिसमें युवाओं को औद्योगिक क्षेत्र पर ट्रेनिंग दी जाती है ताकि वे बिजनेस के क्षेत्र में आगे बढ़ सके.

कौशल विकास योजना स्किल काउंसलिंग

यदि आपने pm kaushal yojana के तहत प्रशिक्षण हासिल कर लिया है. तो आप प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत जुड़ी हुई कंपनियों में अपने प्रशिक्षण के आधार पर नौकरी हासिल कर सकते हैं. इसके लिए संबंधित कंपनियां अपनी काउंसलिंग करवाती है इस काउंसलिंग के अंदर आप से रजिस्टर करवाया जाता है या आप रजिस्टर कर सकते हैं.

यह कंपनियां स्किल इंडिया के तहत काम करती है और जो भी प्रशिक्षित युवा इस योजना में स्किल काउंसलिंग में भाग लेते हैं उनसे विभिन्न प्रकार के टेस्ट ले जाते हैं आपने जिस भी फील्ड में प्रशिक्षण हासिल किया है आप से संबंधित प्रशिक्षण टेस्ट लिया जाएगा यदि आप कुछ टेस्ट में अव्वल रहते हैं तो आपको उस हिसाब से कंपनी में नौकरी दी जाती है.

कौशल विकास योजना के तहत बहुत सारी सरकारी कंपनियां भी शामिल है इसके साथ ही लाखों गैर सरकारी कंपनियां भी धीरे-धीरे प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत ढूंढ रही है जिसमें सिविल इंजीनियरिंग, ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग, रिसर्च एंड स्पेस साइंस इसके साथ ही मेडिकल साइंस पिक्चर्स कंपनियां भी शामिल हो रही है. और pm kaushal vikas yojana computer course के तहत आपको इन सभी फील्ड में प्रशिक्षण दिया जाता है.

यदि आपने इंजीनियरिंग डिग्री की हुई है तो आप संबंधित ब्रांच के हिसाब से यहां पर अपना प्रशिक्षण हासिल कर सकते हैं और जब काउंसलिंग होती है तब आप बेहतर परफॉर्मेंस देकर अपनी जो प्राप्त कर सकते हैं यह बहुत ही आसान है उसके लिए आपको कहीं और भटकने की आवश्यकता नहीं है लेकिन सबसे जरूरी है स्किल इंडिया का हिस्सा बनकर प्रशिक्षण हासिल करना.

Pmkvy Skill council company

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना स्किल इंडिया के तहत बहुत सारी कंपनियां यहां पर काउंसलिंग करवाती है’

  • एयरोस्पेस एंड एक्टिवेशन सेंटर
  • एग्रीकल्चर स्किल काउंसिल ऑफ इंडिया इसके साथ ही
  • आटोमोटिव स्किल डेवलपमेंट काउंसिल
  • बीएफएसआई सेक्टर स्किल काउंसिल ऑफ इंडिया
  • ब्यूटी एंड वैलनेस सेक्टर स्किल काउंसिल इसके साथ ही
  • कैपिटल गुड्स स्किल काउंसिल
  • कंस्ट्रक्शन स्किल डेवलपमेंट काउंसिल ऑफ इंडिया
  • डॉमेस्टिक वर्कर सेक्टर स्किल काउंसिल
  • इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर स्किल काउंसिल ऑफ इंडिया
  • फूड इंडस्ट्री कैपिटल एंड स्किल इनीशिएटिव
  • फर्नीचर एंड फिटिंग स्किल काउंसिल
  • जेम एंड ज्वैलरी स्किल काउंसिल ऑफ इंडिया
  • हैंडीक्राफ्ट्स एंड कारपेट सेक्टर स्किल काउंसिल
  • हेल्थकेयर सेक्टर स्किल काउंसिल
  • हाइड्रोकार्बन सेक्टर स्किल काउंसिल
  • आईटी सेक्टर स्किल काउंसिल
  • इंडियन आयरन एंड स्टील सेक्टर काउंसिल
  • इंडियन प्लंबिंग स्किल काउंसिल
  • इंस्पेक्टर रिक्रूटमेंट स्किल काउंसिल दोस्तों इसके साथ ही हजारों स्किल काउंसिल कंपनियां काउंसलिंग करती है. और संबंधित विभाग में आपको नौकरी के अवसर प्रदान करती है. तो आप प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना को हल्के में ना लें यहां आप प्रशिक्षण हासिल करके रोजगार प्राप्त कर सकते हैं.

pm kaushal vikas yojana work list

आप ग्रेजुएट हैं या आपने इंजीनियरिंग डिग्री कर रखी है, और आपको इंजीनियरिंग का एक्सपीरियंस नहीं है. तो आपको किसी भी कंपनी में नौकरी नहीं मिलने वाले, क्योंकि भारत में ही नहीं. किसी भी देश में फ्रेशर को जॉब मिलना बहुत ही मुश्किल है. इसलिए प्रशिक्षण होना बहुत ज्यादा जरूरी है ! आप प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत अपने क्षेत्र के आधार पर प्रशिक्षण हासिल कर सकते हैं. और यहां पर आपको उसी संबंधित कंपनी से जॉब मिल सकती है.

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना मैं आवेदन कैसे करें


Pm Kaushal Vikas yojana में आवेदन करना बहुत आसान है. यदि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में अपना आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास जरूरी दस्तावेज होने चाहिए, इसके साथ ही आवेदन करने से पूर्व आप सोच ले कि मुझे कौन सा कोर्स करना है. कौन सा ट्रेनिंग प्रोग्राम ज्वाइन करना है. क्योंकि एक बार ट्रेनिंग प्रोग्राम ज्वाइन होने के बाद आपसे छोड़ नहीं सकते, क्योंकि आपको उस लिमिटेड ट्रेनिंग प्रोग्राम के बाद में एक सर्टिफिकेट दिया जाता है. और यह सर्टिफिकेट ही आपको भविष्य में नौकरी दिलवाए गा,

आवेदन करने के लिए आपके पास संबंधित डॉक्यूमेंट होना अनिवार्य है. जिसमें..

  • आधार कार्ड/ पैन कार्ड/ ड्राइविंग लाइसेंस
  • जन आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • यदि आपने 10वीं या 12वीं पास कर रखी है तो उन की अंक तालिका
  • यदि आपने ग्रेजुएशन कर रखी है तो ग्रेजुएशन का डिप्लोमा या डिग्री इसके साथ ही
  • जाति प्रणाम पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र यह भी आवश्यकता होती है.

आवेदन करने के लिए सबसे पहले आप pm kaushal vikas yojana की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करें.

जैसे ही आप ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचते हैं. होम पेज पर आपको बहुत सारी जानकारी देखने को मिलती है. आप उन जानकारी को पढ़ सकते हैं और एक ऑप्शन आपको रजिस्ट्रेशन का मिलता है. आप सबसे पहले वहां पर रजिस्ट्रेशन करें, रजिस्ट्रेशन आधार कार्ड की सहायता से कर सकते हैं.

रजिस्ट्रेशन करने के बाद आप अपने रजिस्टर आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉगिन करें, और संबंधित ट्रेनिंग प्रोग्राम या कोर्स को सर्च करें, अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाता है.

आवश्यक दस्तावेज की मदद से आप pm kaushal vikas yojana आवेदन फॉर्म को भरें, जरूरी दस्तावेज भी मोबाइल फोन स्कैनर की मदद से स्कैन करके अपलोड कर सकते हैं या आप ई मित्र की सहायता से आवेदन कर रहे हैं. तो स्कैन मशीन की सहायता से fix फॉर्मेट में स्कैन करके अपलोड करें.

संपूर्ण दस्तावेज अपलोड करने के बाद आप एक बार अपने आवेदन फॉर्म को चेक कर लें. यदि किसी भी प्रकार से कोई भी गलती की आशंका है तो आप उसे दूर करें.

लास्ट और फाइनल स्टेप होता है. आवेदन फॉर्म को सबमिट करने का अब आप अपना आवेदन फॉर्म सबमिट करें, जैसे ही आप अपना आवेदन फॉर्म सबमिट करते हैं. इसकी सूचना आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ईमेल पर मिल जाती है.

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ट्रेनिंग सेंटर से आवेदन

आप ट्रेनिंग सेंटर के माध्यम से भी pm kaushal vikas yojana का आवेदन सबमिट करवा सकते हैं. क्योंकि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत हजारों ट्रेनिंग सेंटर अलग अलग राज्य के जिलो, गांव में बनाए गए हैं. जहां पर आप विजिट करें और संबंधित ट्रेनिंग प्रोग्राम के तहत आप ऑफलाइन या ऑनलाइन आवेदन करवा सकते हैं.

इसके लिए आप ट्रेनिंग सेंटर विजिट करें, और वहां पर संबंधित जानकारी लेने के बाद आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन करवा सकते हैं.

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ट्रेनिंग सेंटर कैसे पता करें

pm kaushal vikas yojana हेतु आप अपने नजदीकी क्षेत्र में pm kaushal vikas yojana near me का पता लगा सकते हैं, यदि आपको ट्रेनिंग सेंटर के बारे में जानकारी है तो आपको ऑनलाइन ट्रेनिंग सेंटर का पता करने की जरूरत नहीं है. आप डायरेक्ट विजिट कर सकते हैं.

आपको ट्रेनिंग सेंटर के बारे में जानकारी नहीं है तो आप pm kaushal vikas yojana की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें. और वहां पर आपको ट्रेनिंग सेंटर का ऑप्शन दिख जाता है. जहां पर आप अपने राज्य को सेलेक्ट करें, जैसे ही आप अपने राज्य को सेलेक्ट करते हैं आपको वहां पर जिले के हिसाब से ट्रेनिंग सेंटर दिख जाते हैं.

ट्रेनिंग सेंटर के साथ आपको ट्रेनिंग सेंटर से संबंधित संपूर्ण जानकारी वहां पर देखने को मिलती है जैसे ट्रेनिंग सेंटर का पता ट्रेनिंग सेंटर में करवाए जाने वाले कोर्स ट्रेनिंग प्रोग्राम की जानकारी, आवेदन फॉर्म की जानकारी, कांटेक्ट इनफार्मेशन इत्यादि.

आप संपूर्ण जानकारी करने के बाद अपने ट्रेनिंग सेंटर से कांटेक्ट कर सकते हैं या आप पर्सनली भी विजिट कर सकते हैं.

Leave a Comment

Advertisements