Advertisements

Pm kisan Yojana: यदि आपने खाते में नहीं आया Pm kisan 11th installment का पैसा तो करें यह काम

यदि आपके खाते में भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत Pm kisan 11th installment नहीं आया है तो आज हम आपको बताएंगे आखिर क्या वजह है, कि आपके खाते में अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का 11वीं किस्त का पैसा(pm kisan Yojana 11th installment) नहीं आया है। तो इस न्यूज़ को पूरा पढ़े तभी आपको समझ में आएगा और आप भी अपने खाते में 11वीं किस्त का पैसा प्राप्त कर सकते हैं।

Advertisements

लेकिन इससे पहले आपको बताना चाहते हैं कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pm kisan Yojana) भारत के किसानों की मदद के लिए बनाई गई योजना है, इस योजना के तहत किसानों को हर साल ₹6000 की राशि वितरित की जाती है यह राशि किसानों को हर साल 3 किस्तों में दी जाती है हर किस्त ₹2000 की होती है, यह पैसा केंद्र सरकार द्वारा किसानों के खातों में बिल्कुल Free दिया जाता है ताकि किसान अपनी जरूरत के हिसाब से इस पैसे को खर्च कर सके।

Pm kisan 11th installment
Pm kisan 11th installment
Advertisements

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (pm kisan) के तहत हर साल लगभग 10 करोड किसानों को ₹6000 की राशि हर साल वितरित की जाती है यदि आपने अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन नहीं किया है तो सबसे पहले आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अपना आवेदन करें, उसके बाद ही आपको योजना का लाभ मिलना शुरू होगा।

नहीं आया Pm kisan 11th installment तो क्या करें

यदि आपके बैंक खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की Pm kisan 11th installment नहीं आया है तो सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि आखिरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना(pm kisan Yojana) की पहली किस्त का पैसा मुझे क्यों नहीं मिला है, इसके लिए आप सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करें तथा वहां पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर चेक करें।

आप अपना बैंक खाता संख्या तथा आधार नंबर डालकर भी स्थिति चेक कर सकते हैं, यदि किसी कारण वंश आपके मोबाइल नंबर, आधार संख्या या बैंक खाता संख्या में किसी प्रकार से कोई भी गलती होती है तो भी आपका पैसा रुक जाता है।

Advertisements

इस तरह आप पता कर सकते हैं कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत Pm kisan 11th installment क्यों नहीं आया आप अपनी उस गलती को सुधार सकते हैं और अपनी किस्त प्राप्त कर सकते हैं।

केवाईसी नहीं की तो नहीं मिलेगा 11वीं किस्त का पैसा

यदि आपने अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (pm kisan Yojana e KYC) में ईकेवाईसी पूरी नहीं की है तो आपको 11वीं किसका पैसा नहीं मिलेगा प्रधानमंत्री किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर साफ साफ शब्दों में लिखा है, कि हर किसान को अपनी केवाईसी करना जरूरी है ताकि सरकार यह पता लगा सकेगी कौन किसान इस योजना का सही से फायदा उठा रहा है, और कौन किसान गलत तरीके से योजना का फायदा उठा रहा है।

यदि आपने ईकेवाईसी नहीं की है तब भी आपको Pm kisan 11th installment नहीं मिलेगा यदि आप अपनी गर्मी किसका पैसा प्राप्त करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने आधार कार्ड से पैन कार्ड की मदद से ईकेवाईसी पूरी करें।

आधार संख्या, खाता संख्या मोबाइल नंबर गलत होने की वजह से नहीं आता पैसा

यदि किसी कारण वंश आपकी आधार संख्या बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर आपस में लिंक नहीं है या उनमें किसी प्रकार से कोई गलत संख्या भरी गई है या आधार नंबर में कुछ गलती है तो भी आपका पैसा रुक जाता है ऐसे में आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इस गलती को सुधार सकते हैं और अपनी किस्त प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर

यदि आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसी प्रकार से सहायता की आवश्यकता होती है तो आप पीएम किसान की हेल्प लाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल कर सकते हैं।

यह प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशल ईमेल आईडी पर मेल [email protected] भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री ट्रैक्टर योजना अब आधी कीमत में मिलेगा ट्रैक्टर कोई भी किसान कर सकता है आवेदन

Leave a Comment

Advertisements