Advertisements

PM Kisan New Portal 2022: किसान सुविधा पोर्टल पर चेक करें Pm kisan Status आसानी से

PM Kisan New Portal 2022: किसान सुविधा पोर्टल पर चेक करें Pm kisan Status आसानी से

Advertisements

क्या आपको PM Kisan Portal पर किसी प्रकार से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, आप अपना PM Kisan Status चेक नहीं कर पा रहे हैं, यह बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए PM Kisan New Portal 2022 शुरू हो गया है, इसे Kisan Suvidha के नाम से जाना जाता है, किसान सुविधा के नाम से यह पोर्टल आपकी पूरी सहायता करेगा, आप यहां से पीएम किसान का स्टेटस आसानी से देख सकते हैं। इसके साथ ही फसल बीमा से जुड़े हुए जानकारियां तथा फसलों से जुड़ी जानकारियां भी यहां से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

PM kisan Yojana New Portal
PM kisan Yojana New Portal
Advertisements

इस लेख में आगे हम जानेंगे कि Kisan Suvidha Portal क्या है और किस प्रकार हम इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। kisan Suvidha Portal में PM Kisan Status 2022 कैसे देख सकते हैं, संपूर्ण जानकारी के लिए आप हमारा आर्टिकल पूरा पढ़ें, यहां पर किसान सुविधा पोर्टल के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

किसान सुविधा पोर्टल क्या है

किसान सुविधा पोर्टल देश के किसानों के लिए शुरू किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से देश का कोई भी किसान अपनी खेती बाड़ी से जुड़ी समस्याएं तथा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित जानकारियां आसानी से प्राप्त कर सकता है। यह Kisan Suvidha Portal आपको बहुत सारी सेवाएं प्रदान करेगा,

ताजा अपडेट के लिए हमारे
Telegram Channel को join करें
Click
Portal का नाम Kisan Suvidha Portal
portal की शुरुआत 2022
Benefits pm kisan status, New Farmer registration,
Fertilizer information, Fasal Bima etc
के द्वारा शुरु केंद्र सरकार
Portal Linkshttps://kisansuvidha.gov.in/
Advertisements

किसान सुविधा पोर्टल हाल ही में शुरू किया गया Kisan Suvidha Portal है, यह पोर्टल पीएम किसान के तहत चलाया गया दूसरा सबसे अच्छा portal है।.. आगे इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं इस पोर्टल की विशेषता तथा पोर्टल से मिलने वाले लाभ।

Advertisements

किसान सुविधा पोर्टल में मिलने वाली सुविधाएं

Pm Kisan portal की तरह ही किसान सुविधा पोर्टल है यहां पर आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत स्टेटस चेक करने की सुविधा मिल जाती है। इसके साथ ही खेती-बाड़ी और फसलों से जुड़ी हुई तमाम समस्याओं का समाधान भी आप इस पोर्टल के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

इस पोर्टल में आपको हॉर्टिकल्चर, फर्टिलाइजर से जुड़ी हुई जानकारियां भी दी जाती है। यहां पर बहुत सारे खेती विशेषज्ञ जुड़े हुए हैं। जहां से आप आसानी से अपने खेतीवाड़ी से जुड़ी हुई जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अपने प्रश्नों के उत्तर जान सकते हैं। अपने फसलों के बारे में जानकारी इकट्ठा कर सकते हैं

  1. Pm Kisan
  2. Fertilizers
  3. Kisan Rath
  4. Crop Insurance
  5. KVK
  6. Soil Fertility
  7. Seed
  8. Organic Farming
  9. Agriculture Marketing Procurement
  10. Farm Machinery
  11. Horticulture
  12. Trainings and Extension Services
  13. Government Scheme
  14. Directory Services
  15. Advisory Services
  16. DD Kisan
  17. PMKSY-Micro Irrigation

How to Check Pm Kisan Beneficiary Status in Kisan Suvidha Portal

पीएम किसान योजना के नए पोर्टल Kisan Suvidha पोर्टल में यदि आप अपना PM Kisan Beneficiary Status चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको किसान सुविधा पोर्टल पर विजिट करना होगा।

जैसे ही आप किसान सुविधा पोर्टल पर विजिट करते हैं होम पेज पर ही आपको पीएम किसान का ऑप्शन मिल जाता है आप उस पर क्लिक करें।

अब आप एक नई पेज पर पहुंच जाते हैं जहां पर आपको पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस का ऑप्शन मिल जाता है आप उस पर क्लिक करें तथा अपनी आईडी और आधार नंबर की सहायता से अपना बेनेफिशरी स्टेटस प्राप्त कर सकते हैं।

New Farmer Registration In Pm Kisan Suvidha Portal

यदि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो आप किसान सुविधा पोर्टल के माध्यम से आसानी से न्यू फार्म रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं इसके लिए आप सबसे पहले पोर्टल पर विजिट करें

  • इसके बाद पीएम किसान के सेक्शन में जाएं, वहां पर आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देते हैं जिसमें से एक ऑप्शन न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन का होता है।
  • आप New Farmer registration पर क्लिक करें,
  • जैसे ही आप New farmer registration पर क्लिक करते हैं आपके सामने आवेदन पत्र खुल जाता है जिसमें आपसे मोबाइल नंबर तथा आधार संख्या मांगी जाती है।
  • वहां पर आप अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर तथा राज्य का चयन करें और बॉक्स में दिखाए गए इमेज code को डालें,
  • और Get Otp पर क्लिक कर दें, अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर जो आपने यहां पर डाला है, उस पर एक ओटीपी भेजो जाता है उसे ओटीपी को आपको यहां पर डालना है।

इस तरह प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत न्यू रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक हो जाता है।

How to get fertilizer information in Kisan Suvidha portal stock, prices etc.

यदि आप अपने राज्य में फर्टिलाइजर से जुड़ी जानकारी इकट्ठा करना चाहते हैं ठीक है अभी फर्टिलाइजर उपलब्ध है और हमारे राज्य में फर्टिलाइजर के क्या रेट है तमाम जानकारी आप यहां से हासिल कर सकते हैं इसके लिए

आप सबसे पहले PM Kisan Suvidha Portal पर विजिट करें तथा वहां पर फर्टिलाइजर के Section में जाएं।

Fertilizer के सेक्शन में आपको फर्टिलाइजर की Stock Positions, रिटेलर्स और prices के बारे में ऑप्शन दिखाई देते हैं, आप अपनी आवश्यकतानुसार चुनाव करके जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Pm Kisan Status Check अब ऐसे करें

Pm Kisan Status चेक करने के लिए आप सबसे पहले किसान सुविधा पोर्टल पर विजिट करें वहां पर पीएम किसान के ऑप्शन पर क्लिक करें.

अब आपके सामने Pm Kisan Status का ऑप्शन आ जाता है, आप उस पर क्लिक करें तथा अपना रजिस्ट्रेशन नंबर/ आधार संख्या/ बैंक खाता संख्या में से मांगी जानकारी डाल कर अपना स्टेटस देख सकते हैं।

इस पोर्टल पर pm kisan beneficiary status बहुत ही आसानी के साथ देखा जा सकता है, आपको केवल मांगी जानकारी भरनी है और जैसे ही आप सबमिट करते हैं आपके सामने आपका स्टेटस आ जाता है।

अन्य पढ़ें:

Leave a Comment

Advertisements