Advertisements

Pm kisan samman nidhi e-KYC नहीं आई किस्त तो करें यह काम जल्दी ही मिलेगी

यदि आपने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अपना एक केवाईसी e-Kyc नहीं किया है तो जल्दी से जल्दी अपना ईकेवाईसी कर ले,  नहीं तो आप भी उस क्षेत्र में आ जाएंगे जिनको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना Pradhan MantriKisan Samman Nidhi Yojana का लाभ नहीं मिलता और उनकी अभी तक किस्त भी नहीं आई यदि आपकी भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना pm kisan samman nidhi के तहत किस्त नहीं आई है तो आपको ekyc कर लेना जरूरी है. ईकेवाईसी कैसे करना है? कौन-कौन से दस्तावेजों की आपको आवश्यकता होती है? हमने आपको इस आर्टिकल में बताया है. in (pm kisan samman nidhi yojana, pm kisan samman nidhi 2021, pm kisan samman nidhi 2021 list, pm kisan samman nidhi ekyc, pm kisan samman nidhi registration, pm kisan samman nidhi app, pm kisan samman nidhi apply)

Advertisements

Pm kisan samman nidhi e-KYC Update

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत बहुत सारे ऐसे भी अकाउंट है जो वास्तव में किसान नहीं है. लेकिन फिर भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का फायदा उठा रहे हैं, ऐसे में वह किसान इस योजना से वंचित रह जाते हैं जो वास्तव में किसान हैं और इस योजना के हकदार है,

क्योंकि सरकार इस योजना के तहत हर साल ₹6000 की सहायता राशि किसान को देती है यह राशि 3 किस्तों में दी जाती है जिसमें हर किस्त में आपको ₹2000 की राशि सरकार द्वारा योजना के तहत आपके खाते में ट्रांसफर की जाती है. ताकि किसान अपनी जरूरतों के हिसाब से खेत में आने वाले औजार, खाद, बीज वगैरह खरीद सके. यह एक तरह की किसान सहायता राशि है.

Advertisements

लेकिन आपने अभी तक किसान सम्मान निधि योजना के तहत kisan ekyc नहीं की है तो आपको जल्दी से जल्दी ईकेवाईसी कर लेना जरूरी है, यदि आपने समय रहते ईकेवाईसी नहीं की तो भविष्य में आपको किसान सम्मान निधि योजना( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana Ekyc ) के तहत मिलने वाला लाभ से वंचित रहना पड़ सकता है तो अब आप समझ गए होंगे कि ईकेवाईसी कितनी महत्वपूर्ण है, अब जानते हैं कि ई केवाईसी कैसे करें

Name of scheme:- pm kisan samman nidhi Yojana
Government:- central govt
Beneficiary:- Indian farmers
Apply mode:- Online
Last Date:- Always open
Official link:- pm samman nidhi
Benefits:- ₹6000/- Year
Installments:- ₹2000 (3installment in a year)
pm kisan samman nidhi Yojana
Advertisements

Pm Kisan Samaan Nidhi Ekyc online.

यदि आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत ईकेवाईसी करनी है तो आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है जैसे आपका आधार कार्ड पैन कार्ड इत्यादि.

Advertisements
  • ई केवाईसी करने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना है.
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको आपके प्रधानमंत्री किसान सम्मान Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana निधि योजना वाले अकाउंट के माध्यम से लॉगिन कर लेना है.
  • अब जैसे ही आप login कर लेते हैं होम पेज पर आपके सामने ईकेवाईसी का ऑप्शन आता है आप उस ऑप्शन पर क्लिक करें, 
  • आपके सामने ईकेवाईसी का फॉर्म खुल जाता है आपको यहां पर कुछ जरूरी सूचनाएं भरना है.

Pm Kisan Samaan Nidhi e-kyc Documents

  • Aadhar card
  • Aadhar card registered mobile number.
  • Pen card when required

previous:

यह भी पढ़ें:- e shram card के तहत पहले पहली किस्त नहीं आई तो जल्दी करें यह काम .

यह भी पढ़ें:- शुभ शक्ति योजना अब आपकी बेटी भी प्राप्त कर सकती है ₹50000 की सहायता राशि जल्दी करें apply

यह भी पढ़ें:- एक परिवार एक नौकरी योजना अब एक परिवार में से किसी एक को मिलेगी सरकारी नौकरी जल्दी करें apply

यह भी पढ़ें:- e shram card अब मिलेंगे ₹3000 प्रतिमा है करना होगा यह काम

Pm Kisan Samaan Nidhi e-kyc

  • ईकेवाईसी करते समय आपके मोबाइल नंबर का आधार कार्ड से लिंक होना आवश्यक है, यदि आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से लिंक नहीं है तो सबसे पहले आप अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करवाएं.
  • इसके बाद आप जरूरी दस्तावेज अपलोड कर दें और सबमिट कर दें आपकी ईकेवाईसी पूरी हो चुकी है.
  • ध्यान रहे आप ईकेवाईसी अपने नजदीकी सीएससी सेंटर या ई मित्र की सहायता से ही करें. क्योंकि उनके पास बायोमेट्रिक मशीन होती है. उसकी मदद से ही आप ईकेवाईसी कर पाएंगे क्योंकि यहां पर किसान की फिंगरप्रिंट ली जाती है और आप अपने अंगूठे के फिंगरप्रिंट के माध्यम से ही ईकेवाईसी कर पाएंगे.
  • मोबाइल नंबर का आधार कार्ड से लिंक होना आवश्यक है यदि आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से लिंक नहीं है तो सबसे पहले आप अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करवाएं.
  • ईकेवाईसी एक सुरक्षित तरीका है जिसकी मदद से सरकार यह पता लगाती है कि आप वाकई में वही किसान है जो इस योजना के लिए आवेदन किया है और योजना में लाभ प्राप्त कर रहे हैं,
  • यदि आप e kyc नहीं करते हैं तो सरकार यह समझ लेती है आप भी वह फर्जी किसान हैं जो इस योजना का लाभ अपने फायदे के लिए ले रहा है.
  • ईकेवाईसी किसान की सुरक्षा होती है सरकार भी ईकेवाईसी की मदद से फर्जी आवेदन करने वाले लोगों को ब्लॉक कर सकती है. उन्हें रोक सकती है इसलिए ईकेवाईसी करना अति आवश्यक है.

हमें आशा है कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी PradhanMantriKisanSammanNidhiYojana e-Kyc पसंद आई होगी आपकी जो भी राय है हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

Leave a Comment

Advertisements