Advertisements

PM Kisan Yojana: जल्दी करें यह काम वरना नहीं आएगी अगली किस्त, नया नियम लागू

PM Kisan Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में ekyc करने की अंतिम दिनांक को बढ़ा दिया है, अब आप अपनी ईकेवाईसी 31 जुलाई 2022 से पहले कर सकते हैं। प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत यदि आप की 11वीं किस्त का पैसा आपके बैंक खाते में नहीं आया है तो आपको बता दें कि आपके लिए ईकेवाईसी करना बेहद ज्यादा अनिवार्य है, ईकेवाईसी के बिना आपका पैसा आपके खाते में ट्रांसफर नहीं किया जाएगा इसीलिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत ईकेवाईसी का रूल बनाया गया है।

Advertisements

ताजा समाचार और नौकरी से जुड़ी हुई खबरों के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को अवश्य जॉइन करें

PM Kisan के तहत क्यों जरुरी है e KYC

आपको बता दें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में बहुत सारे किसान ऐसे हैं जो फर्जी तरीके से योजना का लाभ ले रहे हैं इस बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने e kyc नियम लागू किया है। इस योजना के तहत अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत इंस्टॉलमेंट का पैसा उन्हीं किसानों को दिया जाता है दिया जाएगा जिन्होंने अपनी ईकेवाईसी पूर्ण कर रखी है, वह किसान जिन्होंने अभी तक आपने ईकेवाईसी पूर्ण नहीं की है उन्हें अगली किस्त का पैसा नहीं दिया जाएगा इसलिए 31 जुलाई 2022 से पहले अपनी ईकेवाईसी पूर्ण कर लें अन्यथा आपको आगे आने वाली पीएम किसान किस्त नहीं मिलेगी।

Advertisements
PM kisan Yojana
PM Kisan Yojana
Advertisements

PM kisan Samman Nidhi Yojana Details

PM kisan Samman Nidhi Yojana जिसे pm Kisan Yojana के नाम से जाना जाता है, इस योजना के तहत देश के किसानों को ₹6000 की सालाना सहायता केंद्र सरकार द्वारा दी जाती है, यह राशी ₹6000 हर साल किसानों के खाते में तीन किस्त के रूप में जमा किए जाते हैं हर किस्त में किसान को ₹2000 की राशि दी जाती है यह रुपैया किसान अपनी जरूरत के हिसाब से कहीं भी खर्च कर सकता है।

  • किसानों को आर्थिक रूप से थोड़ा मजबूत बनाने तथा सहायता के लिए सरकार ने PM kisan Samman Nidhi Yojana की शुरुआत की है योजना वर्तमान में भी सुचारू ढंग से काम कर रही है अब तक किसानों के खातों में 11 किस्त आ चुकी है।
  • जबकि किसानों के खाते में आगे भी इसी योजना के तहत किस नहीं आती रहेगी लेकिन इसके लिए आपको पीएम किसान योजना के तहत लागू नियमों की पालना करनी होगी,

जिन किसानों ने अभी तक ईकेवाईसी नहीं की है वह अपने नजदीक की ईमित्र पर जाकर ईकेवाईसी कर ले यदि आप ईमित्र पर नहीं जा सकते तो अपने स्मार्टफोन की सहायता से पीएम किसान पोर्टल पर लॉन्च लॉगिन करके अपनी ईकेवाईसी कर ले।

Advertisements

How to Do PM Kisan e KYC

PM kisan Yojana के तहत यदि आप ईकेवाईसी करना चाहते हैं तो,

  • सबसे पहले आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें या आप किसान सुविधा पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं।
  • होम पेज पर आपको पीएम किसान संबंधित ऑप्शन मिल जाता है आप उस पर क्लिक करें तथा होम पेज पर ही आपको केवाईसी नोटिफिकेशन दिखाई देगा
  • आप केवाईसी नोटिफिकेशन पर क्लिक करें तथा वहां पर केवाईसी करें पर क्लिक करें।
  • अब मांगी गई जानकारी तथा दस्तावेज की कॉपी अपलोड करके आप अपनी ईकेवाईसी पूर्ण कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत आपकी ईकेवाईसी 24 घंटों के अंदर acept कर ली जाती है। उसके बाद भविष्य में आपको मिलने वाली सेवाएं जारी रहेगी।

Pm Kisan New update

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पीएम किसान में ई केवाईसी करने की तारीख को 31 जुलाई 2022 तक बढ़ा दिया गया है। अब देश के किसान 31 जुलाई 2022 तक अपनी ईकेवाईसी कर सकते हैं यह बहुत ही बड़ी खुशी की बात है क्योंकि बहुत सारी किसानों को इस बारे में कोई भी जानकारी नहीं थी लेकिन पीएम किसान ईकेवाईसी की तारीख बढ़ जाने की वजह से वह किसान भी अपनी ई केवाईसी कंपलीट कर सकेंगे जिन्हें अभी तक e KYC के बारे में पता नहीं था।

अन्य पढ़ें:

PM Kisan New Portal: पीएम किसान योजना का नया पोर्टल हुआ शुरू करें पीएम किसान स्टेटस

PM tractor Yojana: किसानों को मिल रहा आधी कीमत में ट्रैक्टर ऐसे करें आवेदन

pm Kusum Yojana: किसानों को मिल रही सोलर पंप सब्सिडी, अब फ्री लगवाई सोलर पंप

Leave a Comment

Advertisements