Advertisements

PM Modi Yojana List 2022- प्रधानमंत्री मोदी योजना लिस्ट

PM Modi Yojana List 2022 | PM Modi Scheme | PM Modi Yojana List Download | PM Modi Yojana Benefits | Modi Government Schemes | PM Modi Yojana New Update | PM Modi Yojana Registration | PM Modi Yojana List 2022 | PM Modi Scheme 2022 | PM Modi Yojana New List | PM Modi | Central Government Schemes List

Advertisements

हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने समय-समय पर अपनी देश की भलाई के लिए तथा लोगों के भविष्य के लिए हर क्षेत्र में योजना शुरू की है, चाहे वह किसान है, युवा है तथा एक महिला, सभी के लिए अलग-अलग योजनाओं की शुरुआत की गई है जिन्हें PM Modi Yojana के नाम से जानते हैं।

PM modi Yojana list 2022
PM modi Yojana list2022
Advertisements

हमारे प्रधानमंत्री मोदी ने बहुत सारी योजना चलाई है, किसानों के लिए, किसान सम्मान निधि योजना तथा रोजगार प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री रोजगार कौशल विकास योजना, हमारे देश भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आत्मनिर्भर भारत अभियान तथा ऐसी भी बहुत सारी योजनाएं चला रखी है, जो सभी के लिए रामबाण सिद्ध हो रही है। यह योजनाएं हमारे देश के बेहतर भविष्य के लिए काम कर रही है ।

आज हम आपको इस आर्टिकल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाई गई योजनाओं की लिस्ट (pm modi yojana list) दे रहे हैं, यहां पर आप एक साथ सभी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप सभी योजना के बारे में विस्तार से जानेंगे, यह कल्याणकारी योजनाएं कैसे काम करती है, और आप कैसे इन योजनाओं में अपना लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यहां पर आपको हमेशा नई-नई योजनाओं की जानकारी मिलती रहेगी, हम यहां पर हर एक नई योजना को Update करेंगे।

Advertisements

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के किसानों के लिए इस योजना की शुरुआत की है, इस योजना के तहत किसानों को हर साल ₹6000 की राशि दी जाती है यह राशि तीन किस्तों में दी जाती है। हर एक किस्त ₹2000 की होती है, इस राशि का उपयोग कर किसान अपनी निजी जरूरतों को पूरा कर सकता है या खेती में काम आने वाले औजार वगैरह खरीद सकता है, इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होता है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में हमेशा नई नई अपडेट आती रहती है, योजना (PM Modi Yojana List) के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए तथा ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप इसे पूरा पढ़ें..

Advertisements

PM Aadhar Loan Yojana 2022

प्रधानमंत्री आधार लोन योजना देश के युवाओं के लिए बनाई गई योजना है। इस योजना के तहत कोई भी देश का युवा अपना रोजगार स्थापित कर सकता है, इसलिए सरकार उसे आधार कार्ड के माध्यम से लोन मुहैया करवाएगी यह लोन राशि 50,000 से लेकर ₹5,00000 तक होती है। जिस पर बहुत ही कम ब्याज देना होता है। यह लोन राशि आप बिना किसी गारंटी के किसी भी बैंक से प्राप्त कर सकते हैं,(PM Modi Yojana List) इसे मुद्रा लोन (Mudra Loan) के नाम से भी जाना जाता है। आज हमारे देश में लगभग सभी बैंक इस योजना के तहत युवाओं को लोन मुहैया करवाकर उनके बिजनेस को स्थापित करने में उनकी मदद कर रहे हैं। यदि आप भी अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और आधार कार्ड से लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

pm ujjwala Yojana प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लगभग देश की समस्त महिलाओं को फ्री में गैस कनेक्शन देने की योजना बनाई है। इस योजना के तहत देश की कोई भी महिला फ्री में गैस कनेक्शन ले सकती है, इसके लिए उसे किसी प्रकार से कोई भी शुल्क की आवश्यकता नहीं है। इस योजना को शुरू करने के पीछे की वजह थी महिलाएं जब खाना बनाती है तो उन्हें बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है, धूएं से उनकी आंखें जलती है तथा पर्यावरण प्रदूषण भी बहुत ज्यादा मात्रा में होता है।इस बात को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री मोदी जी ने उज्ज्वला योजना की शुरुआत की है इस योजना के तहत किस प्रकार आवेदन करना है, और कैसे आपको फ्री गैस सिलेंडर मिलेगा समस्त जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

pm scholarship Yojana- प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना (PM Scholarship Yojana 2022)के तहत अब भूतपूर्व सैनिकों के बच्चे भी छात्रवृत्ति का लाभ उठा सकते हैं, आपको बता दें कि इस योजना के तहत भूतपूर्व सैनिक(Ex-servicemen) ,कोस्ट गार्ड(Cost Guard) ,रिटायर्ड सेना अधिकारी, फौजी की विधवा के बच्चों को इस योजना के तहत लाभ दिया जाएगा। आपको बता दें कि इस योजना के तहत छात्र को ₹2500 प्रति माह जबकि छात्रा को ₹3000 प्रतिमाह छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी ।PM Modi Yojana List,

ताकि भूतपूर्व सैनिकों के बच्चों को पढ़ाई में किसी प्रकार से कोई भी तकलीफ का सामना नहीं करना पड़े, वह अपनी पढ़ाई को निरंतर जारी रख सके। इसके लिए सरकार ने इस योजना (PM Scholarship Yojana 2022) को शुरू किया है। इसका नाम प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना रखा गया है,

इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की किस प्रकार आप प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं, प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लिए कौन-कौन से दस्तावेज की आवश्यकता होती है, इसके साथ ही हम बताएंगे की आपको PM Scholarship Yojana 2022 में किस तरह आवेदन करना है।

प्रधानमंत्री आवास योजना PMAY

PM Awas Yojana प्रधानमंत्री आवास योजना देश के गरीब परिवारों को एक पक्का तथा सुलभ घर प्रदान करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत देश के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले तथा व परिवार जिनके पास अपना घर नहीं है या जिनके पास कच्चा घर है उनको पक्का घर बनवाने के लिए सरकार सहायता राशि प्रदान करती है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सरकार ₹1,60,000 की राशि बातें परिवार को प्रदान करती है। PM Modi Yojana List,

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए ग्राम पंचायत के माध्यम से ऑफलाइन आवेदन किया जाता है या आप ऑनलाइन भी कर सकते हैं, लेकिन ज्यादातर गरीब परिवार ग्रामीण क्षेत्र से वास्ता रखते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए लगभग इस योजना के तहत ग्राम पंचायत तथा ग्रामीण सेवा केंद्र के माध्यम से ऑफलाइन आवेदन करवाया जाता है। इसमें वे परिवार पात्र हैं जिनके पास स्वयं का घर नहीं है,जिनके पास घर तो है लेकिन वह कच्चा है या वे परिवार जिनके पास घर तो है लेकिन उनकी छत्ते घास-पुस से बनी हुई है।

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए तथा कुछ जरूरी बातों को भी ध्यान में रखना आवश्यक है। यदि आप प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को पढ़ें इसमें संपूर्ण जानकारी दी हुई है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

यह योजना संपूर्ण भारत में चलाई गई योजना है इसे कौशल विकास योजना(PM Kaushal Yojana) के नाम से जाना जाता है। इस योजना के तहत युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करके उनके बेहतर भविष्य का निर्माण करना है।

इस योजना के तहत संपूर्ण भारत में अलग-अलग क्षेत्र में प्रशिक्षण केंद्र खोले गए हैं तथा वहां पर प्रशिक्षण दिया जाता है। इसमें देश युवा प्रशिक्षण प्राप्त करके बड़ी-बड़ी कंपनियों में नौकरी हासिल कर सकते हैं, PM Modi Yojana List 2022 के तहत उन्हें समय-समय पर भत्ता तथा अनेक सुविधाएं दी जाती है, प्रशिक्षण पूर्ण होने के बाद में PM Kaushal Vikas Yojana का certificate भी दिया जाता है, सर्टिफिकेट के माध्यम से आप बड़ी-बड़ी कंपनियों में जॉब हासिल कर सकते हैं। PM Modi Yojana List,

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से जुड़े हुए तमाम जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना

यह योजना देश के किसानों के लिए चलाई गई योजना है इस योजना के तहत किसानों को सौर ऊर्जा से चलने वाले सौर पंप प्रदान किए जाते हैं। इन पम्प का इस्तेमाल करके किसान अपने खेतों की सिंचाई कर सकता है, तथा फसलों को और ज्यादा बेहतर बना सकता है। इस योजना के तहत किसानों को समय-समय पर अनेक लाभ दिए जाते हैं । इस योजना के तहत सौर ऊर्जा फार्म लगाने के लिए किसानों को सब्सिडी भी प्रदान की जाती है तथा इसके तहत किसानों को समय-समय पर अनेक लाभ दिए जाते हैं, 2022 तक लगभग 30.8 GW संयंत्र स्थापित करने का लक्ष्य रखा गया है। PM Modi Yojana List,

योजना की संपूर्ण जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पूरा पढ़ें।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना

PM श्रम योगी मानधन योजना के तहत देश के तमाम श्रमिक पेंशन प्राप्त कर सकते हैं इस योजना के तहत श्रमिकों को ₹3000 प्रति माह पेंशन दी जाती है। इस योजना का लाभ देश के कोई भी श्रमिक परिवार उठा सकते हैं, जिसमें पलंबर,मोची, ठेला लगाने वाले, सब्जी बेचने वाले, बंजारे उठा सकते हैं।

दूसरे के खेत में काम करने वाले किसान भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। सूचना के तहत यदि पेंशन नहीं मिलती है तो इसमें पेंशन भत्ता देने की भी योजना है। PM Modi Yojana List,

यदि आप प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Ayushman Bharat Yojana – आयुष्मान भारत योजना

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रत्येक परिवार को ₹5,00000 तक का फ्री लाइव कवरेज (life insurance) देने की योजना है, इस योजना के तहत कोई भी परिवार प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत पांच लाख रुपए तक का इलाज फ्री में करवा सकता है। इस योजना की मदद से गंभीर से गंभीर बीमारियों का इलाज करवाया जा सकता है। प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत लाखों सरकारी तथा निजी हस्पताल जुड़े हुए हैं। यहां पर बेहतर चिकित्सा सुविधाएं प्राप्त करने के लिए आपको इस योजना में आवेदन करना होगा, इसके बाद आपको Ayushman Bharat Golden Card दिया जाता है। इस कार्ड की मदद से आप किसी भी सरकारी तथा गैर सरकारी अस्पताल में अपना इलाज करवा सकते हैं आपको ₹500000 तक का इलाज इस योजना के तहत फ्री में मिल जाता है। PM Modi Yojana List,

योजना में आवेदन संबंधित संपूर्ण जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना

योजना के तहत महिलाओं को ₹6000 की सहायता राशि दी जाती है, यदि महिला पहली बार किसी बेटी को जन्म देती है। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत महिला को ₹6000 की राशि प्रदान की जाती है। इस राशि का उपयोग करके महिला अपनी बच्ची का पालन पोषण कर सकती है उसको कुपोषण का शिकार होने से बचा सकती है इसमें अस्पताल स्टाफ भी उसकी मदद करता है। योजना की संपूर्ण जानकारी के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ें।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत देश का कोई भी युवा आधार कार्ड की मदद से 50 हज़ार से लेकर 5 लाख तथा अधिकतम 1000000 तक का लोन प्राप्त कर सकता है। इस योजना के तहत पात्र युवा को किसी प्रकार से कोई भी गारंटी देने की आवश्यकता नहीं है, PM Modi Yojana List ।

यह लोन आपको बिल्कुल कम ब्याज दर पर दिया जाता है। इस लोन का लाभ लेने के लिए आप किसी भी बैंक में विजिट कर सकते हैं। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत देश में लगभग सभी बैंक जुड़े हुए हैं, आप किसी भी बैंक में जाकर PM mudra scheme के तहत व्यवसाय लोन प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना में 3 तरह के लोन मिलते हैं।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन प्राप्त करने के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना

PM Free Silai machine, प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत देश के हर राज्य में लगभग 50,000 महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन दी जाती है। इस योजना के तहत हर राज्य में लगभग 50000 महिलाओं को पात्र माना जाएगा, इसमें आवेदन कर सकती है ढाई लाख से कम है तथा उनके पास आय का कोई दूसरा स्रोत नहीं है।

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन दी जाती है यह सिलाई मशीन खरीदने के लिए राशि का वितरण किया जाता है।प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना में आवेदन करने के लिए कौन कौन से दस्तावेज की आवश्यकता होती है,किस प्रकार से आवेदन किया जाता है, संपूर्ण जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें। PM Modi Yojana List

प्रधानमंत्री एक परिवार एक नौकरी योजना

यह योजना प्रधानमंत्री मोदी जी का सपना था कि एक परिवार में से एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी करने का अवसर मिले लेकिन इसे अभी मंजूरी नहीं मिली लेकिन हाल ही में इस योजना को सिक्किम राज्य में शुरू किया है। तथा इसमें अनुभव के आधार पर नौकरी दी जाती है।PM Modi Yojana List,

Scheme NamePM Modi Yojana
PM Modi Yojana List
Start From 2013-2022
Government Central Government of India
Website Click
Advertisements

एक परिवार एक नौकरी योजना के तहत कोई भी युवा नौकरी प्राप्त कर सकता है यदि उसको किसी काम का अनुभव है। एक परिवार एक नौकरी योजना के तहत बहुत सारी कंपनियां तथा सरकारी तथा गैर सरकारी संस्थान जुड़े हुए हैं, जहां पर पर आप काम कर सकते हैं।

Leave a Comment

Advertisements