Advertisements

PM Scholarship Yojana 2022 | New Scholarship Scheme, Hurry up

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना (PM Scholarship Yojana 2022)के तहत अब भूतपूर्व सैनिकों के बच्चे भी छात्रवृत्ति का लाभ उठा सकते हैं, आपको बता दें कि इस योजना के तहत भूतपूर्व सैनिक(Ex-servicemen) ,कोस्ट गार्ड(Cost Guard) ,रिटायर्ड सेना अधिकारी, फौजी की विधवा के बच्चों को इस योजना के तहत लाभ दिया जाएगा। आपको बता दें कि इस योजना के तहत छात्र को ₹2500 प्रति माह जबकि छात्रा को ₹3000 प्रतिमाह छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी ।

Advertisements

ताकि भूतपूर्व सैनिकों के बच्चों को पढ़ाई में किसी प्रकार से कोई भी तकलीफ का सामना नहीं करना पड़े, वह अपनी पढ़ाई को निरंतर जारी रख सके। इसके लिए सरकार ने इस योजना (PM Scholarship Yojana 2022) को शुरू किया है। इसका नाम प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना रखा गया है,

PM Scholarship Yojana 2022
PM Scholarship Yojana 2022
Advertisements

इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की किस प्रकार आप प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं, प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लिए कौन-कौन से दस्तावेज की आवश्यकता होती है, इसके साथ ही हम बताएंगे की आपको PM Scholarship Yojana 2022 में किस तरह आवेदन करना है।

PM Scholarship Yojana 2022

हमारे mananiy प्रधानमंत्री जी ने भूतपूर्व सैनिकों तथा भूतपूर्व रिटायर्ड padadhikariyon के बच्चों को छात्रवृत्ति देने की योजना बनाई है ताकि भविष्य में unhen padhaai में किसी प्रकार से परेशानी का सामना ना करना पड़े वह 12वीं के बाद अपनी पढ़ाई जारी रख सके, ऐसी बात को ध्यान में रखते हुए माननीय प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत की है।

इस योजना के तहत यदि विद्यार्थी के 60% से अधिक अंक प्राप्त होते हैं तो उन्हें छात्रवृति दी जाएगी, छात्रवृत्ति का भुगतान उन्हें अगले 5 सालों तक किया जाएगा।

Advertisements

PM Scholarship Yojana 2022 Highlights

SchemePm Scholarship Yojana 2022
Started ByPm Modi Government
BenefitsINR 3000 Scholarship Monthly
Beneficiary Students Like Ex-servicemen Child’s, Army ESM Child’s, retired ARMY Officers Children
Website For Application KSB.GOV.IN
Advertisements

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य

PM Scholarship Yojana को हमारे माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा शुरू की गई है, ताकि भूतपूर्व Ex-servicemen तथा भूतपूर्व सैनिकों के बच्चे अपनी पढ़ाई जारी रख सकें, इस योजना का लाभ उन्हें भी मिलेगा जो देश के लिए शहीद हुए हैं, और उनके बच्चे हैं जो अभी पढ़ रहे हैं,

इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने PM Scholarship Yojana की शुरुआत की है, ताकि बच्चों को पढ़ाई में किसी प्रकार से कोई भी परेशानी का सामना न करना पड़े।

वह भी कक्षा 12 के बाद अपनी पढ़ाई जारी रख सके, इसके लिए सरकार ने प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना(PM Scholarship Yojana 2022) शुरू की है, इस योजना का उद्देश्य है भूतपूर्व सैनिक तथा रिटायर्ड पदाधिकारियों के बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान करना तथा उनके बेहतर भविष्य की कामना करना।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लिए विशेष पात्रता

इस योजना का लाभ केवल एक्स सर्विसमैन के बच्चे तथा विधवा सैनिक की महिला के बच्चे तथा रिटायर्ड फोजी के बच्चे ही उठा सकते हैं, उन्हें ही इस योजना है तो पात्र माना गया है।

  • यदि किसी से वजह से महिला ने दूसरी शादी कर ली है, तो इस छात्रवृत्ति का लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • छात्रवृत्ति के लिए वही विद्यार्थी पात्र है जिन्होंने कक्षा 12 में 60% से अधिक अंक हासिल किए हैं, तथा अपनी आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास संबंधित दस्तावेज होने आवश्यक है, तभी आप को इस योजना हेतु पात्र माना जाएगा।
  • इस योजना में वह विद्यार्थी भी आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने Graduation की है तथा आगे Masters करना चाहते हैं।

PM Scholarship Yojana के तहत देश के किसी भी राज्य से भूतपूर्व एक्स सर्विसमैन के बच्चे तथा सैनिक विधवा महिला के बच्चे अपना आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के लाभ

इस योजना के तहत आप PM Scholarship का फायदा उठा सकते हैं, यदि आपने अभी तक PM Scholarship Yojana में आवेदन नहीं किया तो आप अति शीघ्र प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना में अपना आवेदन करें,

आपको बता दें कि इस योजना में भूतपूर्व एक्स सर्विसमैन, विधवा सैनिक महिला के बच्चे तथा तटरक्षक सैनी के बच्चे लाभ उठा सकते हैं, उन्हें हर महीने ₹3000 तक छात्रवृत्ति मिलेगी और यह छात्रवृत्ति अगले 5 सालों तक दी जाएगी।

योजना के तहत यदि छात्र और छात्रा के 60% से अधिक अंक आते हैं तो उन्हें हर महीने छात्रवृत्ति दी जाएगी, छात्र को ₹2500 प्रतिमाह दिए जाएंगे, जबकि छात्रा को ₹3000 प्रतिमाह छात्रवृत्ति के रूप में दिए जाएंगे।

यदि किसी विद्यार्थी के 85% से अधिक अंक आते हैं तो उन्हें ₹25000 की छात्रवृत्ति PM Scholarship Yojana के तहत प्रदान की जाएगी।

इसके साथ ही यदि विद्यार्थी के 75% अंक से अधिक अंक हासिल होते हैं तो उन्हें 10,000 की छात्रवृत्ति PM Scholarship Yojana के तहत दी जाएगी।

इस योजना का लाभ आप ऑनलाइन आवेदन करके प्राप्त कर सकते हैं आपको किसी भी कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं है, आप अधिकारी की वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

छात्रवृत्ति योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास जरूरी दस्तावेज होना अनिवार्य है, जिसकी सूची कुछ इस प्रकार है।

  1. आधार कार्ड
  2. राशन कार्ड
  3. बैंक खाता
  4. वोटर आईडी कार्ड
  5. पासपोर्ट साइज फोटो
  6. मोबाइल नंबर
  7. भूतपूर्व सैनिक होने का प्रमाण पत्र
  8. भूतपूर्व तटरक्षक होने का प्रमाण पत्र
  9. शपथ पत्र (ESM)

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना में आवेदन कैसे करें

यदि आप PM Scholarship Yojana 2022 में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा, जिसका लिंक हमने यहां पर दिया है यहां पर जाकर आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • जैसे ही आप अधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचते हैं होम पेज पर आपको PMSS. का ऑप्शन नजर आता है, आपको उस पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने तीन अलग-अलग ऑप्शन खुलते हैं, जिसमें आपको General information, new application, renewal application ऑप्शन दिखाई देते हैं।
  • आप New Application के ऑप्शन पर क्लिक करें तथा इसके बाद आपके सामने तीन और ऑप्शन खुलते हैं जिसमें आपको how to apply for scholarship, list of document to be uploaded, and online apply दिखाई देते हैं।
  • आपको Online Apply पर क्लिक करना है, इसके बाद आपके सामने Scholarship Form खुल जाता है जहां पर आपको जरूरी जानकारी भरनी है।
  • ध्यान रहे यह आवेदन दो भागों में भरा जाएगा, पहले भाग में आपको आपकी पर्सनल जानकारी भरनी होगी जिसमें Your Name, Surname, Your Category service ESM number, Service ID verification, type of service of ESM, rank of ESM, date of birth, death certificate of ESM, महत्वपूर्ण जानकारी भरनी है।
  • इसके बाद पार्ट 2 में आपको आपका पता, मोहल्ला संख्या, आपका राज्य, जिला, पिन कोड, बैंक खाता संख्या इत्यादि भरना है।
  • सभी जानकारी भरने के बाद जैसे ही आप Submit करते हैं, आप अगले पेज पर पहुंचते हैं जहां पर आपको संबंधित दस्तावेज अपलोड करने हैं।

इस तरह आप आसानी से PM Scholarship Yojana 2022 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का स्टेटस कैसे देखें

यदि आपने प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना (PM Scholarship Yojana) के तहत आवेदन किया है और किसी कारणवश आप की छात्रवृत्ति नहीं आई है या आप उसका स्टेटस चेक करना चाहते हैं, तो आसानी से स्टेटस चेक कर सकते हैं इसकी प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है।

सबसे पहले आप प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना द्वारा चलाए गए Portal पर विजिट करें, इसका लिंक हमने यहां पर दिया है।

होम पेज पर आपको status of application पर क्लिक करना है, यह ऑप्शन आपको होम पेज पर ही मिल जाता है।

जैसी आप इस पर क्लिक करते हैं आपके सामने डाक आईडी तथा वेरिफिकेशन कोड भरने का ऑप्शन आता है जैसे ही भर कर आप search करते हैं आपके सामने आपकी छात्रवृत्ति का पूरा स्टेटस आ जाता है।

शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया

PM Scholarship Yojana को लेकर यदि आपको किसी प्रकार से कोई शिकायत है तो आप आसानी से शिकायत दर्ज करवा सकते हैं, आपकी पूरी सहायता की जाएगी।

  • इसके लिए सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें जहां पर आपको ग्रीवेंस का ऑप्शन नजर आता है।
  • आप सबसे पहले grievances पर क्लिक करें इसके बाद Post Grievances पर विजिट करें।
  • अब आपके सामने नया पेज खुलता है जहां पर आपको कुछ जानकारी डालनी है like, ESM Card Number, Service Number, Date of Enrollment, Category of ESM, Aadhar number, Rank etc.

सभी जानकारी भरने के बाद आप वेरिफिकेशन कोड डालें और सबमिट कर दें आपकी शिकायत दर्ज हो जाती है।

How to Check Grievance Status

यदि आपको PM Scholarship Yojana को लेकर किसी प्रकार से कोई शिकायत है और आपने शिकायत दर्ज की है। लेकिन उसका कोई समाधान नहीं हुआ है आप चाहते हैं कि मैं उसका Status Check करू, तो आप आसानी से उसका स्टेटस देख सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें जहां पर आपको Grienvance का ऑप्शन नजर आता है।

आप सबसे पहले grievances पर क्लिक करें इसके बाद Track Grievances पर विजिट करें।

अब आपके सामने एक नया पेज खुलता है जहां पर आपको Grievance Number और Verification Code डालकर सबमिट करना है, इस तरह आप अपना शिकायत स्टेटस देख सकते हैं।

👇यह आर्टिकल भी पढ़ें👇

Up Scholarship Yojana 2022
Rajasthan Scholarship Yojana 2022
Rajasthan Berojgari Bhatta Yojana
up Berojgari Bhatta Yojana 2022
Advertisements

Leave a Comment

Advertisements