Advertisements

pradhan mantri shram yogi maandhan Yojana हर महीने मिलेगी ₹3000 पेंशन

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई योजना है इस योजना के तहत असंगठित श्रमिकों की मदद करना है एक श्रमिक जो अपनी पूरी जिंदगी काम करता है और जब बूढ़ा हो जाता है और उसके काम करने की क्षमता नहीं रहती है ऐसे में यह पेंशन उसकी जिंदगी का सहारा बन सकती है. pradhan mantri shram yogi maandhan Yojana इसी आधार पर बनाई गई है ताकि भविष्य में 60 साल की उम्र के बाद एक असंगठित श्रमिक अपना जीवन यापन कर सकें.

Advertisements

pradhan mantri shram yogi maandhan Yojana

इस योजना के तहत श्रमिक असंगठित श्रमिक जोकि ईट भट्टे पर काम करने वाले मजदूर, मोची, कूड़ा बीनने वाले, धोबी रिक्शा चलाने वाले, भूमिहीन मजदूर, कृषि श्रमिक,भवन निर्माण श्रमिक, हथकरघा श्रमिक तथा वे अन्य श्रमिक जो असंगठित श्रमिक लिस्ट में आते  है, आपको बता दें कि हमारे देश में लगभग 42 करोड असंगठित श्रमिक है. वह व्यक्ति जो रोज कमाता है और रोज खाता है श्रमिक कहलाता है.

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के अनुसार श्रमिक ₹60 से ₹200 मासिक योगदान करके 60 साल के बाद ₹3000 प्रतिमाह पेंशन के रूप में प्राप्त कर सकता है यदि किसी कारणवश 60 साल के बाद व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो पेंशन के रूप में परिवार के किसी सदस्य को 50% पेंशन प्रतिमाह दी जाती है.

Advertisements

pm shram yogi mandhan yojana eligibility

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के अनुसार वे सभी असंगठित श्रमिक अप्लाई कर सकते हैं जिनकी आयु 18 से 40 वर्ष के बीच है और जिनकी मासिक आय ₹15000 या उससे कम है.

यह भी पढ़ें: अभी बनाएं अपना श्रमिक कार्ड ₹25000 सीधे आपके खाते में

Advertisements

pradhan mantri shram yogi maandhan yojana documents

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना आवेदन करने के लिए आवेदन कर्ता के पास आधार कार्ड पैन कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस पासपोर्ट बैंक खाता डिटेल जन आधार कार्ड संख्या श्रमिक कार्ड

यह भी पढ़ें:- अब घर बैठे अपना श्रमिक कार्ड बनाएं अभी आवेदन करें.

shram yogi mandhan yojana online registration

  • प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना मैं आवेदन करने के लिए सबसे पहले आप अपने नजदीक की सीएससी सेंटर पर विजिट करें,
  • वहां पर आप जरूरी दस्तावेज लेकर जाए जैसे आधार कार्ड, जन धन बैंक अकाउंट डिटेल, आईएफएससी कोड, बैंक स्टेटमेंट की कॉपी, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर,
  • जैसे ही आप का रजिस्ट्रेशन हो जाता है आपको वहां पर एक प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना की पहली किस्त जमा करवानी होती है.
  • आपकी उम्र के हिसाब से हो सकती है मिनिमम किस्त ₹60 से लेकर ₹200 के बीच में है.
  • किस्त जमा होने के बाद में आपको प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना अकाउंट डिटेल दे दी जाती है, जोकि रजिस्ट्रेशन करने के बाद जनरेट होता है.
  • सारा प्रोसेस हो जाने के बाद आपकी उम्र के हिसाब से आपको यह बता दिया जाता है कि आपके कितने रुपए मंथली किस्त कटने वाली है. जो कि आपके बैंक अकाउंट से हर महीने अपने आप डेबिट हो जाती है बार-बार आपको इस योजना में किस भरने की जरूरत नहीं है.

pm shram yogi mandhan yojana benefits

इस योजना के अनुसार यदि भविष्य में आपके साथ कुछ भी गलत होता है यदि आप इस योजना से जुड़े हुए हैं और आप की मृत्यु हो जाती है तो 60 साल के बाद 50% पेंशन आपके किसी परिवार के सदस्य को हर महीने दी जाती है, वह इस पेंशन का दावेदार माना जाएगा.

यदि आप बीच में इस योजना को छोड़ देते हैं तो आप अपना पूरा पैसा ब्याज के साथ प्राप्त कर सकते हैं लेकिन आपको कुछ नियम और शर्तों का पालन करना होगा.

दोस्तों आपको आर्टिकल कैसा लगा प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के बारे में आपकी क्या राय है हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और रोजाना नई नई अपडेट पाते रहने के लिए हमें बुकमार्क करें और टेलीग्राम ग्रुप को भी ज्वाइन करें

Leave a Comment

Advertisements