Advertisements

(Apply) राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना | Rajasthan Berojgari Bhatta 2022

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता || berojgari bhatta rajasthan || rajasthan berojgari bhatta apply || rajasthan berojgari bhatta registration

Advertisements

आज राजस्थान ही नहीं पूरे देश में बेरोजगारी का लेवल काफी बढ़ चुका है हर साल लगभग 20 लाख से ज्यादा युवा बेरोजगार होते हैं. जिन्हें रोजगार नहीं मिल पाता ऐसे में रोजगार की तलाश में इधर-उधर भटकते रहते हैं, इनमें से कुछ युवा तो ऐसे होते हैं जिनके परिवार में कोई भी कमाने वाला नहीं होता है ऐसे में उन्हें बहुत ज्यादा समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इस समस्या से निपटने के लिए सरकार ने राजस्थान सरकार में अपने प्रदेश के युवक-युवतियों को कुछ सहायता पहुंचाने की कोशिश की है!  इसलिए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बेरोजगारी भत्ता योजना rajasthan berojgari bhatta की शुरुआत की,

इस योजना के तहत राजस्थान के तमाम बेरोजगार युवक-युवतियों को सरकार हर month बेरोजगारी भत्ते के रूप में युवक को ₹3000 प्रति माह तथा युवती को ₹3500 प्रतिमाह देने की घोषणा की है ! इस योजना में कोई भी बेरोजगार युवक युवती अपना आवेदन कर सकता है इस आर्टिकल में हमने बताया है कि किस प्रकार आप राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होती है और किस प्रकार आप इस योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं सभी जानकारी( rajasthan berojgari bhatta yojana apply, registration, documents, eligiblity) हमने इस आर्टिकल में दी है कृपया करके इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पूरा पढ़ें.

Rajasthan Berojgari Bhatta 2022
Rajasthan Berojgari Bhatta 2022
Advertisements

Rajasthan berojgari bhatta 2022

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा शुरू की गई है! इस योजना के तहत राजस्थान के तमाम बेरोजगार युवक-युवतियों जो रोजगार की तलाश में इधर-उधर भटक रहे हैं उन्हें कोई भी रोजगार नहीं मिला है, ऐसे में सरकार उनके भरण-पोषण के लिए, दैनिक खर्चे के लिए बेरोजगारी भत्ता योजना ( rajasthan berojgari bhatta )की शुरुआत की है इस योजना के तहत ऐसे युवक युवतियां जो भी रोजगार की तलाश में इधर-उधर भटक रहे हैं जिन्हें अभी तक रोजगार नहीं मिला है उन्हें राहत पहुंचाने के लिए सरकार बेरोजगारी भत्ते के रूप में युवक को ₹3000 तथा युवती को ₹3500 देने की योजना शुरू की है इसे ही राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के नाम से जाना जाता है.

Highlights: rajasthan berojgari bhatta

Name Of Scheme राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना
year2021/2022
Govtराजस्थान सरकार
Apply ModeOnline
Official Websiteshttp://employment.livelihoods.rajasthan.gov.in/
Rajasthan Berojgari Bhatta 2022
Advertisements

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना का उद्देश्य (objectives)

राजस्थान में हर साल लाखों युवा बेरोजगार होते हैं, ऐसे में उन्हें रोजगार नहीं मिल पाता, वे बेरोजगारी इस जाल में फस जाती है और रोजगार की तलाश में इधर-उधर भटकते रहते हैं ऐसे में हालात ऐसे हो जाते हैं कि उनके पास खुद का खर्चा उठाने तक के पैसे नहीं होते तो सरकार ने इस बात को ध्यान में रखते हुए बेरोजगारी भत्ता योजना rajasthan berojgari bhatta शुरू की है इस योजना का उद्देश्य है राजस्थान के तमाम बेरोजगार युवा युवतियां जिनको अभी तक रोजगार नहीं मिला है, उन्हें सरकार 3000 से लेकर ₹4000 तक प्रतिमा है मासिक भत्ता प्रदान करेगी, यह bhatta ऑनलाइन आवेदन करने के बाद दिया जाएगा ! यह berojgari bhatta आवेदक युवक-युवती को  2 साल तक मिलेगा .

Advertisements

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना हेतु पात्रता (Eligiblity)

berojgari bhatta rajasthan योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक अभ्यर्थी का राजस्थान का मूल निवासी होना अनिवार्य है, यदि आप राजस्थान के मूल निवासी है तो इस राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं.

  • राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन करने के लिए आपका कम से कम 12वीं पास होना अनिवार्य है.
  • इस योजना में आवेदन करने वाले युवक युवती का 12वीं में प्रतिशत कुछ मायने नहीं रखता, यदि आपने 12वीं पास कर रखी है और आपके प्रतिशत अच्छे नहीं आए हैं तो भी आप इसमें अपना आवेदन कर सकते हैं.
  • राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन करने वाले युवक युवती के परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख रुपये से कम होनी चाहिए.
  • आवेदन करने वाले अभ्यर्थी का सिलेक्शन किसी सरकारी नौकरी में हो चुका है तो ऐसे में आप अपना आवेदन नहीं करें वह इस योजना हेतु है अपात्र घोषित किए गए हैं.

वे अभ्यर्थी जिनके परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख रुपये से ज्यादा है इस योजना में अपना आवेदन नहीं करें, उन्हें भी इस योजना में अपात्र घोषित किया गया है.

अतः आवेदन करने वाले अभ्यर्थी इस बात को ध्यान रखें कि आप आय प्रणाम पत्र ढाई लाख रुपये से कम का ही बनवाए.

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज(documents)

मूल निवास प्रमाण पत्र जाति प्रणाम पत्र आय प्रमाण पत्र कक्षा 10 की अंक तालिका कक्षा 12 की अंक तालिका बैंक पासबुक पासपोर्ट साइज फोटो मोबाइल नंबर

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन आवेदन | rajasthan berojgari bhatta apply

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना में आप अपना आवेदन एसएसओ आईडी(SSO ID) के माध्यम से कर सकते हैं. यदि आपने अभी तक अपनी एसएसओ आईडी नहीं बनाई है तो आप अपनी एसएसओ आईडी बना सकते हैं.

  • यदि आपने अपनी एसएसओ आईडी बना रखी है और आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी एसएसओ आईडी को लॉगिन करें. (First login your sso id for application)
  • इसके बाद संबंधित बेरोजगारी भत्ता पोर्टल पर जाएं इस पोर्टल को आप ऊपर दिए गए सर्च बार में सर्च भी कर सकते हैं. (Search your berojgari portal)
  • जैसे ही पोर्टल मिल जाता है आप इसे ओपन करें (open your portal )जैसे ही आप इसे ओपन करते हैं आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाता है.
  • इस आवेदन फार्म में आप अपनी जानकारी भरें जैसे आप का नाम, पिता का नाम, आपका पता, अध्ययन संबंधी जानकारी आय संबंधी जानकारी इत्यादी
  • सभी जानकारी भर देने के बाद में संबंधित दस्तावेजों को अपलोड करें. (Upload your documents carefully)

सभी जानकारी भरने के बाद और संबंधी दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद आप अपने आवेदन फार्म को एक बार चेक कर ले. (Again, check your form)

यह भी पढ़ें:- राजस्थान फ्री कोचिंग योजना | Anuprati Coaching Yojana 2022 .

READ ALSo:- शुभ शक्ति योजना अब आपकी बेटी भी प्राप्त कर सकती है ₹50000 की सहायता राशि जल्दी करें apply

यह भी पढ़ें:- एक परिवार एक नौकरी योजना अब एक परिवार में से किसी एक को मिलेगी सरकारी नौकरी जल्दी करें apply

पढ़ें:- e shram card अब मिलेंगे ₹3000 प्रतिमा है करना होगा यह काम

FAQs: Rajasthan berojgari bhatta yojana

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता कब जारी होगा?

Ans: जैसे ही राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना की शुरुआत हो जाती है आपके खाते में भी राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना की राशि आना शुरू हो जाएगी.
राजस्थान सरकार ने अब तक बहुत सारे बेरोजगार युवक-युवतियों को लाखों रुपए बेरोजगारी भत्ते के रूप में दिए हैं और यह योजना आगे भी जारी रहेगी.
यदि आपने अभी तक राजस्थान बेरोजगारी भत्ते में अपना आवेदन नहीं किया है तो जल्दी से जाकर आप अपनी अपना आवेदन या रजिस्ट्रेशन कर ले.
राजस्थान बेरोजगारी भत्ता कब मिलेगा?
Ans: राजस्थान बेरोजगारी भत्ता जल्द ही मिलना शुरू हो सकता है, इस पर विचार चल रहा है आप इस बात को लेकर ना खुश मत हो सबसे पहले आप राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करें क्योंकि जैसे ही यह योजना पैसे देने शुरू करेगी आपके खाते में भी पैसे आ जाएंगे.
राजस्थान बेरोजगारी भत्ता FAQs
Advertisements

Leave a Comment

Advertisements