Advertisements

Rajasthan Bhulekh -जमाबंदी और गिरदावरी डाउनलोड करें

Rajasthan Bhulekh | E Dharti Portal Rajasthan |Rajasthan Apna Khata Portal | E Dharti Portal Registration | E Dharti Portal Rajasthan

Advertisements

राजस्थान में किसानों के लिए सरकार ने अहम फैसला लिया है, आपको बता दें की यदि आप एक किसान है तो आपको समय-समय पर भूमि से जुड़े हुए दस्तावेज़ की आवश्यकता होती है। जिसमें जमाबंदी, भूमि प्रमाण पत्र, गिरदावरी मुख्य है, जिन्हें निकालने में काफी मस्कत का सामना करना पड़ता है। लेकिन आज हम आपको बताएंगे की आप किस प्रकार आप जमाबंदी की नकल, प्रमाण पत्र वगैरा घर बैठे अपने मोबाइल फोन की मदद से पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।

आपको बता दें की सरकार ने Apna Khata (E Dharti) नाम से पोर्टल लॉन्च किया हैं, जिसकी मदद से आप घर बैठे आसानी से जमाबंदी की नकल, भूमि संबंधी जुड़े हुए प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

राजस्थान भूलेख पोर्टल क्या है?

आपको बता दें राजस्थान सरकार ने किसानों की भलाई के लिए तथा उन्हें सहूलियत के हिसाब से एक पोर्टल लॉन्च किया हैं, जिसकी मदद से राजस्थान के किसान अपने जमीन से संबंधित दस्तावेज आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। उन्हें किसी कार्यालय में चक्कर न काटना पड़े,

Rajasthan Bhulekh
Rajasthan Bhulekh Portal
Advertisements

राजस्थान की Bhulekh या Apna Khata portal का मैन उद्देश्य यह भी है, क्योंकि पहले आपको किसी भी दस्तावेज के लिए भूमि संबंधित जमाबंदी, नक्शा इत्यादि के लिए तहसील कार्यालय में विजिट करना होता था
जहां पर आपसे हजारों रुपए लूट लिया जाते थे, ऐसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने इस पोर्टल को लॉन्च किया है ताकि किसान अपने भूमि खाते से जुड़े हुए तमाम दस्तावेज आसानी से प्राप्त कर सके, उनकी नकल डाउनलोड कर सके तथा अपने खाते के बारे में जानकारी प्राप्त कर सके।

Advertisements

इस पोर्टल का दूसरा उद्देश्य यह भी है इससे आप किसी दूसरे व्यक्ति की भूमिका प्राप्त कर सकते हैं, उनके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। कई बार जमीन खरीदने के नाम पर भी धोखाधड़ी होती है इस धोखे से भी E dharti Portal के माध्यम से बचा जा सकता है।

राजस्थान भूलेख पोर्टल का उद्देश्य

राजस्थान भूलेख पोर्टल को राजस्थान के तमाम किसानों तथा आम नागरिकों के लिए बनाया है। ताकि वे अपनी कृषि भूमि से संबंधित जानकारी आसानी से प्राप्त कर सके जैसे खसरा संख्या, जमाबंदी, भूमि प्रमाण पत्र इत्यादि घर बैठे डाउनलोड कर सके, इसके लिए राजस्थान सरकार ने Rajasthan Bhulekh Portal लॉन्च किया है,

जिसकी माध्यम से राजस्थान का कोई भी किसान घर बैठे अपनी कृषि भूमि से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकता है। वह घर बैठे जमाबंदी की नकल प्राप्त कर सकता है, इसके साथ ही भूमि प्रमाण पत्र तथा गिरदावरी से जुड़ी जानकारी भी आसानी से प्राप्त कर सकता है।

राजस्थानी भूलेख पोर्टल का उद्देश्य है की राजस्थान का कोई भी किसान तथा आम नागरिक अपनी कृषि भूमि से संबंधित जानकारी चाहिए, आसानी से प्राप्त कर सके तथा भूमि जानकारी के नाम पर होने वाले धोखाधड़ी से बचा जा सके।

राजस्थान भूलेख पोर्टल के फायदे

इस पोर्टल के माध्यम से राजस्थान का कोई भी किसान अपनी भूमि से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकता है। वह अपने खेत का प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकता है, जिसे भूमि प्रमाण पत्र के नाम से जानते हैं। इसके अलावा अपनी कृषि भूमि में होने वाली फसल से संबंधित जानकारी भी प्राप्त कर सकता है जिसे गिरदावरी बोलते हैं।

इसके बाद सबसे बड़ी समस्या होती है जमाबंदी को लेकर क्योंकि आज आप ऑनलाइन कुछ भी कम करते हो आपको जमाबंदी की आवश्यकता होती है, बिना जमाबंदी के आप किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं उठा सकते, इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस Bhulekh Portal को शुरू किया है, इसकी मदद से आप आसानी से जमाबंदी से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, उसे डाउनलोड कर सकते हैं उसका प्रिंट निकल सकते हैं।

इस पोर्टल के माध्यम से कोई भी इंसान राजस्व अधिकारियों द्वारा होने वाली धोखाधड़ी और लूट से बच सकता है जो कि भारत में आम बात है, आज हर कोई इंसान पैसे के बिना कोई भी काम नहीं करता है। इसलिए जब जरूरत होती है तो लोग आपका गला तक काट लेते हैं।

जमाबंदी कैसे डाउनलोड करें?

जमाबंदी की नकल हमेशा किसी न किसी काम के लिए होती रहती है, ऐसे में किसान परेशान हो जाते हैं की हम जमाबंदी की नकल कैसे प्राप्त कर सकते हैं, इसके लिए आपको तहसील या किसी राजस्व कार्यालय के चक्कर काटने पड़ते हैं और आपको समय पर जमाबंदी की नकल नहीं मिल पाती, जिससे आपका काम नहीं हो पाता, इसलिए सरकार ने जमाबंदी की नकल समस्त डाटा जो आप की कृषि भूमि से जुड़ा हुआ है ऑनलाइन कर दिया है। अब आप आसानी से अपने खाता संख्या के द्वारा जमाबंदी की नकल प्राप्त कर सकते हैं।

  • इसके लिए सबसे पहले आप राजस्थान सरकार द्वारा चलाए गए Rajasthan Bhulekh portal पर विजिट करें, जहां पर आपको जिला सिलेक्ट करने का ऑप्शन मिलता है।
  • जिला सिलेक्ट करने के बाद में आपको तहसील सिलेक्ट करना है, जिस तहसील में आप रहते हैं, उस तहसील को आप सिलेक्ट करें।
  • अब आपको आपकी जमीन का तथा आपके मूल निवास का पता सिलेक्ट करना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलता है जहां पर आपको जवाब दे डाउनलोड करने के लिए तथा उसकी जानकारी nikaalne के लिए खाता संख्या डालनी होगी।
  • आप वहां पर अपना भूमि खाता संख्या टाइप करें या खसरा संख्या टाइप करें,

आप वहां पर अपना नाम पिन कोड की मदद से भी जमाबंदी डाउनलोड कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको वहां पर काश्तकार का नाम डालना होगा जिसके नाम पर भूमि रजिस्टर्ड है।

जमाबंदी के फायदे

आजकल यदि हमें किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेना होता है तो हमें जमाबंदी की आवश्यकता पड़ती है जमाबंदी को आज एक प्रूफ के रूप में समझा जाता है जैसे

यदि आपको किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना है या प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा चलाए गए अन्य किसान योजनाओं का लाभ उठाना है तो आपको जमाबंदी की आवश्यकता पड़ती है।

Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana मैं भी आपसे जमाबंदी मांगी जाती है, बिना जमीन बंदी के आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अपना आवेदन नहीं कर सकते।

यदि आप अपनी कृषि भूमि को रेंट पर दे रहे हैं तब भी आपको जमाबंदी की आवश्यकता होती है, क्योंकि जमाबंदी के मिलने के बाद ही भूमि रेंट पर रहने वाला यत्य कर सकेगा की आपकी भूमि किस क्षेत्र में पड़ती है कौन सा खसरा संख्या है।

Read More:- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में प्राप्त करें हर महीने 12000 हजार रुपए जल्दी करें आवेदन

कृषि गिरदावरी रिपोर्ट कैसे निकाले?

आपको बता दें की राजस्थान में जो भी किसान छह महीने में जिस भी फसल को बोता है उसकी पुरी जानकारी कृषि विभाग की गिरदावरी में रिपोर्ट की जाती है, इसमें किसान की कृषि भूमि में होने वाली फसल के बारे में जानकारी होती है की आपने क्या फसल बोई थी इत्यादि।

  • गिरदावरी रिपोर्ट को निकालने के लिए आपको इधर टी पोर्टल पर ही विजिट करना होगा जो राजस्थान सरकार द्वारा जारी किया गया है।
  • इसके बाद आप अपने जिले का चुनाव करें तथा उसके बाद तहसील का चुनाव करें,
  • अब आपके सामने अगले पेज पर खाता संख्या डालने का ऑप्शन आता है जहां पर आप खाता संख्या दल कर गिरदावरी देख सकते हैं।
  • यदि आप उसे प्रिंट करना चाहते हैं तो आप उसे प्रिंट भी कर सकते हैं।

Conclusion:- इस लेख में हमने बताया है कि आप राजस्थान में किस प्रकार अपनी कृषि भूमि का रिकॉर्ड देख सकते हैं गिरदावरी तथा जमाबंदी से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं भूमि प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं इत्यादि।

Leave a Comment

Advertisements