WhatsApp Join WhatsApp

Rajasthan Bijli Bill Maaf Yojana 2024 : ऐसे करें बिजली माफ के लिए आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Rajasthan Bijli Bill Maaf Yojana 2024 : यदि आप भी राजस्थान के मूल निवासी है और आप भी अपने विद्युत बिल से परेशान हैं तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं एक ऐसी योजना के बारे में जिनके बारे में शायद ही कोई जानता है इस योजना को Rajasthan Bijli Bill Maaf Yojana 2024 के नाम से जाना जाता है, इस योजना के तहत राजस्थान सरकार यहां के ग्रामीण क्षेत्र के निवासियों को मुफ्त में बिजली उपलब्ध करवाएगी तथा इस योजना में राजस्थान के मूल निवासी आवेदन कर सकते हैं.

आपको बता दें कि वर्तमान में Rajasthan Bijli Bill Maaf Yojana के तहत 100 यूनिट तक माफ कर दी गई है इस यूनिट का लाभ राजस्थान के ग्रामीण पहले से ही उठा रहे हैं जिसके तहत वह परिवार जिनके बिजली खर्च 100 यूनिट तक आते हैं उनका मीटर किराया तथा 100 यूनिट का विद्युत खर्च माफ कर दिया जाता है। तथा उनका बिजली बिल बिलकुल जीरो आता है अब बात आती है यदि 100 यूनिट से अधिक की बिजली खपत हो तो कैसे हम अपनी Bijli Bill को या बिजली को माफ करवा सकते हैं.

Rajasthan Bijli Bill Maaf Yojana

आपको बता दें कि राजस्थान बिजली बिल माफ योजना केवल राजस्थान के मूल निवासियों के लिए ही लागू की गई है। इस योजना के तहत राजस्थान में 100 यूनिट तक बिजली का कोई भी चार्ज नहीं लिया जाता है, तथा 100 यूनिट से लेकर 200 यूनिट तक बिजली खर्च के लिए प्रति यूनिट बहुत ही कम पैसे लिए जाते हैं इनमें उन परिवारों को लाभ मिलता है जिनका विद्युत खर्च 100 यूनिट है ऐसे परिवारों को सरकार मुफ्त में बिजली को उपलब्ध करवा रही है.।

राजस्थान बिजली बिल माफ योजना की शुरुआत

बिजली बिल माफ योजना की शुरुआत राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा की गई थी इस योजना के तहत राजस्थान के समस्त परिवारों को पहले 50 यूनिट तक फ्री विद्युत उपलब्ध करवाई गई थी तथा बाद में इसे बढ़ाकर 100 यूनिट कर दिया लेकिन उनके सरकार के जाने के बाद भी यह योजना वर्तमान में जारी है तथा राजस्थान के समस्त परिवार 100 यूनिट तक फ्री बिजली का लाभ उठा रहे हैं इसके साथ ही बीपीएल परिवार के लिए फ्री बिजली दी जाती है उनके लिए विद्युत खर्च बिल्कुल माफ है।

यदि Rajasthan Bijli Bill Maaf Yojana का लाभ नहीं मिल रहा तो क्या करें

राजस्थान बिजली बिल माफ योजना का लाभ यदि आपको नहीं मिल रहा तो इसके लिए आपको आपके नजदीकी विद्युत विभाग जाकर आवेदन करने की आवश्यकता है या आप ईमित्र की सहायता से डायरेक्ट आवेदन कर सकते हैं।

यदि आप ईमित्र नहीं जा सकते तो आपको बिजली विभाग जाना होगा जब वहां पर अपने पुराने बिल तथा राशन कार्ड, मुख्य का आधार कार्ड इत्यादि डॉक्यूमेंट लेकर जाना होगा। डॉक्युमेंट्स की सहायता से आपका बिल में इस योजना को अपडेट कर दिया जाएगा, आप भी 100 यूनिट तक फ्री में बिजली प्राप्त कर सकते हैं तथा इसके बाद आने वाले विद्युत खर्चे(100 Unit से ज्यादा) में भी आपको 50% तक की सब्सिडी दी जाती है।

Jal Jeevan Mission Bharti 2024: 800 पदों पर करें आवेदन

😍शेयर जरूर करें..👇

Leave a Comment