Advertisements

Rajasthan Devnarayan Scooty Scheme 2022

राजस्थान सरकार ने राजस्थान की छात्राओं के अध्ययन और प्रोत्साहन के लिए Rajasthan Devnarayan Scooty Scheme 2022 राजस्थान की शुरुआत की है इस योजना के तहत राजस्थान की छात्राएं जो अनुसूचित जनजाति/अनुसूचित जाति या अन्य पिछड़ा वर्ग जाति है. उन्हें इस योजना में जोड़ा गया है राजस्थान सरकार द्वारा ऐसी छात्राएं जो कक्षा 12 में राजकीय विद्यालय में अध्ययन कर रही है और उन्होंने कक्षा 12 की परीक्षा 50% से अधिक अंको से पास की है और वह अपनी आगे की पढ़ाई राजकीय विश्वविद्यालय में कर रही है ऐसी छात्राओं को फ्री में स्कूटी देने का फैसला किया है. इस योजना के तहत राजस्थान की 1000 छात्राओं को जो भी अन्य पिछड़ा वर्ग क्षेत्र से आती है जिन्हें पढ़ाई करने में बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है ऐसी छात्राओं को सरकार ने राज प्रदान की है.

Advertisements

राजस्थान देवनारायण स्कूटी योजना देवनारायण स्कूटी योजना राजस्थान फ्री स्कूटी योजना राजस्थान देवनारायण स्कूटी योजना राजस्थान देवनारायण स्कूटी योजना क्या है देवनारायण स्कूटी योजना में आवेदन कैसे करें देवनारायण स्कूटी योजना में कौन कौन आवेदन कर सकता है देवनारायण स्कूटी योजना में अपना ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें देवनारायण स्कूटी योजना में फॉर्म कैसे भरें देवनारायण स्कूटी योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें देवनारायण स्कूटी योजना की ऑफिशल वेबसाइट क्या है देवनारायण स्कूटी योजना की प्रोत्साहन राशि क्या है देवनारायण स्कूटी योजना की प्रोत्साहन राशि देवनारायण स्कूटी योजना पूरी जानकारी देवनारायण स्कूटी योजना क्वालिफिकेशन देवनारायण स्कूटी योजना राजस्थान लास्ट डेट.

Rajasthan Devnarayan Scooty Scheme


राजस्थान सरकार ने राजस्थान में बालिका शिक्षा पर विशेष ध्यान देते हुए राजस्थान की अन्य पिछड़ा वर्ग क्षेत्र में आने वाली छात्राओं को पढ़ाई में मदद करने और उनके प्रोत्साहन के लिए इस योजना की शुरुआत की है. इस योजना का नाम है देवनारायण स्कूटी योजना इस योजना में आप अपनी एसएसओ आईडी के माध्यम से घर बैठे आवेदन कर सकते हैं और फ्री स्कूटी प्राप्त कर सकते हैं. यदि बालिका या छात्रा कक्षा 12 की परीक्षा 50% से अधिक अंकों के साथ राजकीय विद्यालय से उत्तीर्ण करती है. इसके साथ ही अपनी आगे की पढ़ाई राजकीय विश्वविद्यालय में जारी रख रखी है तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Advertisements

Rajasthan Devnarayan Scooty Scheme में आवेदन कैसे करें?

  • देवनारायण स्कूटी योजना के तहत आवेदन करने के लिए सबसे पहले आप SSO ID ओपन करें, यदि आपने एसएसओ आईडी नहीं बना रखे तो आप अपनी एसएस आईडी बना ले.

एसएसओ आईडी ओपन करने के बाद आप जनाधार ओपन करें जनाधार open करने के बाद आपको वहां पर hte.Rajasthan.gov.in दिखाई देता है आप उस पर क्लिक करें और इस योजना के लिए रजिस्टर करें.

₹25000 छात्रवृत्ति: CM higher Eductaion Scholarship Scheme 2022 Rajasthan

Advertisements

Rajasthan Devnarayan Scooty Scheme राजस्थान क्वालिफिकेशन:

देवनारायण स्कूटी योजना राजस्थान मैं आवेदन करने के लिए यदि कोई छात्र का राजस्थान के मूल निवासी है और वह राजकीय विद्यालय में अध्ययनरत है तो वह इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस योजना के लिए विशेष क्वालिफिकेशन

Advertisements
  • कक्षा 10 की अंक तालिका
  • कक्षा 12 की अंक तालिका
  • आधार कार्ड
  • जन आधार कार्ड
  • बैंक खाता
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आय परिणाम पत्र,
  • जाति प्रणाम पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र.

Rajasthan Devnarayan Scooty Scheme में फॉर्म कैसे भरें

देवनारायण स्कूटी योजना राजस्थान अपना आवेदन करने के लिए आपको ऑनलाइन जाना होगा आप इस योजना के लिए अपनी एसएसओ आईडी के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपके पास एस एस ओ आईडी होना अनिवार्य है. यदि आपके पास एसएसओ आईडी नहीं है तो आप अपने आधार कार्ड के माध्यम से अपनी एसएसओ आईडी बना सकते हैं.

आप अपना आवेदन ई मित्र की सहायता से करें, यदि आप स्वयं आवेदन करते हैं तो इसमें गलती होने के चांस रहते हैं ईमित्र संचालक को काफी सालों का अनुभव होता है यही वजह है कि आप अपना आवेदन ई मित्र की सहायता से ही करें ताकि आपको भी देवनारायण फ्री स्कूटी योजना के तहत स्कूटी मिल सके.

देवनारायण स्कूटी योजना राजस्थान आवेदन दिनांक

देवनारायण स्कूटी योजना के लिए आवेदन आप 3 जनवरी 2022 से लेकर 10 फरवरी 2022 तक करें.

Rajasthan Devnarayan Scooty Scheme आवेदन संबंधी महत्वपूर्ण बातें.

#1. देवनारायण स्कूटी योजना राजस्थान मैं आवेदन करने से पहले आप अपना हाय प्रणाम पत्र बनवा लें जिसमें आपकी आय ₹200000 से कम होनी चाहिए.

#2. इस योजना में आवेदन करने के लिए आपका राजकीय विद्यालय में से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है. इसके साथ ही आप राज के विश्वविद्यालय में स्नातक के प्रथम साल में अध्ययनरत होना अनिवार्य है.

#3. यदि आप राजकीय विद्यालय में कक्षा बारहवीं की परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं. और आपने 12वीं की कक्षा 50% से अधिक अंकों के साथ की है और आप राजकीय विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन कर रहे हैं तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं इस योजना के तहत आवेदन करने वाली छात्रा राजस्थान की मूल निवासी बनाने वाले हैं होना अनिवार्य है.

देवनारायण स्कूटी योजना के लाभ

इस योजना के तहत छात्राओं को जो कि राजकीय विश्वविद्यालय में अध्ययन कर रही है और अन्य पिछड़ा वर्ग क्षेत्र या अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति में आती है उन्हें हर साल ₹10000 की सहायता इस योजना के तहत की जाती है.

यदि वहीं छात्रा राजकीय विश्वविद्यालय से पोस्ट ग्रेजुएशन कर रही है ऐसी छात्राओं को इस योजना के तहत ₹20000 का आर्थिक सहायता इस योजना के तहत की जाती है.

इस योजना में और भी बहुत सारे लाभ है जो की छात्राओं को अपनी पढ़ाई से लेकर भविष्य में कुछ बड़ा करने का नाभि लाभ भी इस योजना में आपको मिल सकता है.

देवनारायण स्कूटी योजना की प्रोत्साहन राशि क्या है?

इस योजना के तहत राजस्थान की मूल निवासी छात्रा यदि राजकीय विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन कर रही है और उसने प्रथम वर्ष द्वितीय वर्ष व तृतीय वर्ष में 50% से अधिक अंकों के साथ वितरण किया हुआ है तो उसे हर साल के अंत में ₹10000 की सहायता की जाएगी.

यदि छात्रा पोस्ट ग्रेजुएशन कर रही है और वह साल का प्रथम वर्ष वे द्वितीय वर्ष 50% से अधिक अंकों के साथ पास करती है तो उसे ₹20000 की सहायता साल के अंत में की जाती है.

Advertisements

Leave a Comment

Advertisements