Advertisements

[2022] मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना क्रियान्वयन , लाभ , उद्देश्य व् आवेदन प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी ; free smartphone yojana in rajasthan

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना राजस्थान फ्री मोबाइल वितरण योजना का आवेदन कैसे करे | mukhyamantri digital seva yojana | राजस्थान फ्री मोबाइल योजना | फ्री में मोबाइल | free smartphone yojana | मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना की पात्रताए | free mobile ke liye apply kese kare | free mobile yojna in hindi | free mobile in rajasthan | muft me mobile yojana rajasthan | राजस्थान मुफ्त मोबाइल योजना | फ्री स्मार्टफोन योजना |

Advertisements

राजस्थान सरकार समय-समय पर अनेक योजनाएं शुरू करती रहती है इस बार बजट घोषणा 2022 में राजस्थान सरकार ने mukhyamantri digital seva yojana की शुरुआत की है इस योजना में एक घोषणा की गई है जिसे free smartphone yojana के नाम से जाना जा रहा है, आपको बता दें इस योजना के तहत राजस्थान की लगभग एक करोड़ 33 लाख महिलाओं को फ्री में स्मार्टफोन दिया जाना है जिसकी घोषणा बजट 2022 में की गई है आज हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार आप फ्री स्मार्टफोन प्राप्त कर सकते हैं और यह योजना क्या है इसकी विस्तृत जानकारी आपको इस आर्टिकल में देंगे।

राजस्थान सरकार समय-समय पर अनेक काम करती रहती है लेकिन महिलाओं को आत्मनिर्भर तथा डिजिटल करने का यह सपना थोड़ा सा अलग है। इस योजना के तहत महिलाओं को फ्री इंटरनेट कनेक्शन 3 साल तक दिया जाएगा और एक स्मार्टफोन बिल्कुल फ्री में दिया जाएगा। इस स्मार्टफोन के साथ में महिला को 3 साल तक फ्री इंटरनेट कनेक्टिविटी मिलेगी जिसका उपयोग में 3 साल तक बिना किसी शुल्क के कर सकेगी ।

mukhyamantri digital seva yojana
mukhyamantri digital seva yojana
Advertisements

इस योजना की मदद से महिलाएं भी डिजिटलीकरण में अपना योगदान दे सकेगी और वह काम जो पुरुष करते हैं महिलाएं भी कर सकेंगे क्योंकि ज्यादातर देखा जा रहा है कि पुरुष ही स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करते हैं महिलाएं बहुत ही कम करती है लेकिन इस योजना के शुरू हो जाने से महिलाओं को स्मार्टफोन दिया जाएगा जिसकी मदद से महिलाएं घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई, ऑफिस का काम, घर बैठे ही अपने स्मार्टफोन की मदद से कर सकेगी।

Advertisements

आगे सर टिकल में हम आपको बता रहे हैं इस योजना के क्रियान्वयन, लाभ तथा उद्देश्य के बारे में जिसे जानकर आप भी फ्री में स्मार्टफोन के लिए आवेदन कर सकते हैं तथा योजना का लाभ उठा सकते हैं आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

[introduction] mukhyamantri digital seva yojana

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना की शुरुआत राजस्थान के माननीय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा की गई है, इस योजना के तहत महिलाओं को फ्री में स्मार्टफोन दिया जाएगा, जिसके साथ ही महिलाओं को 3 साल तक फ्री इंटरनेट कनेक्शन दिया जाएगा जिसमें महिला को 2GB प्रत्येक दिन हटा दिया जाएगा यह 3 साल तक दिया जाएगा।

आपको बता दें कि यह स्मार्टफोन उन्हीं महिलाओं को दिया जाएगा जिनका नाम जनआधार कार्ड के अंदर जुड़ा हुआ है और जिनका जन आधार कार्ड बना हुआ है। इसके साथ ही वह महिलाएं जिन्होंने चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करवाया हुआ है, उन्हें ही फ्री स्माटफोन दिया जाएगा। यदि आपने अभी तक मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में अपना आवेदन नहीं किया है या मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना लागू नहीं की है तो सबसे पहले आप अपना नाम मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में जोड़ लें,

mukhyamantri digital seva yojana key highlights

योजाना का नाममुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना
किसके द्वाराराजस्थान के मुख्यमंत्री जी द्वारा
बजट सत्र 2022-23
लाभार्थी महिलाएं, जो चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना में register हैं
कुल लाभ फ़्री स्मार्टफोन, 3 साल तक फ्री इंटरनेट
आधिकारिक वेबसाइट अभी जारी नहीं
Advertisements

यह भी पढ़ें: अभी करें मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में आवेदन बिल्कुल फ्री घर बैठे अपने स्मार्टफोन की सहायता से,

[eligibility] मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना की पात्रताए

  • आवेदिका राजस्थान की मूल निवासी हो
  • आवेदक महिला के पास जनाधार कार्ड होना जरूरी है।
  • महीला का नाम जनाधार कार्ड में महिला मुखिया के तौर पर होना चाहिए।
  • महिला का मुख्य्मंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य योजना में रजिस्टर किया होना चाहिए।
  • महिला के परिवार की आय 2.5 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

free smartphone yojana के लाभ व् विशेषताए

डिजिटल सेवा योजना के तहत महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन दिए जाएंगे जो कि बिल्कुल फ्री होंगे इस योजना की घोषणा बजट सत्र 2000 2022 23 को की गई है राजस्थान के माननीय मुख्यमंत्री द्वारा यह घोषणा mukhyamantri digital seva yojana के तहत महिलाओं को फ्री में स्मार्टफोन देने की योजना के तहत की गई है।

  • महिलाओं को बिना किसी cost स्मार्टफोन दिया जाएगा यह स्मार्टफोन बहुत ही अच्छी क्वालिटी का होगा।
  • इस स्मार्टफोन को लेने के लिए महिलाओं को ज्यादा तामझाम करने की आवश्यकता नहीं है ना ही ज्यादा दस्तावेजों की आवश्यकता महिलाएं अपने नजदीकी दुकान से जो कि मोबाइल शॉप की दुकान होती है इस योजना के तहत मोबाइल प्राप्त कर सकेंगे।
  • डिजिटल सेवा योजना(Digital Seva Yojana) के साथ ही महिलाओं को 3 साल तक फ्री में इंटरनेट दिया जाएगा महिलाओं को स्मार्टफोन के साथ में फ्री सिम कार्ड दिया जाएगा जिसमें बहुत सारी कंपनियां योगदान देगी।

यह सिम कार्ड आपको 3 साल तक फ्री इंटरनेट कनेक्शन देगा जिसमें हर दिन 2GB डाटा दिया जाएगा।

3 साल तक फ्री इंटरनेट कनेक्शन बिना किसी शुल्क के

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना mukhyamantri digital seva yojana के तहत महिलाओं के लिए फ्री स्मार्ट फोन योजना शुरू की गई है इस योजना के तहत महिलाओं को लगभग 3 साल तक बिना किसी से लागत इंटरनेट दिया जाएगा। यह इंटरनेट कनेक्शन तथा free smartphone राजस्थान की लगभग एक करोड़ 33 लाख महिलाओं को दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के उद्देश्य

Digital seva Yojana का उद्देश्य है महिलाओं को डिजिटल क्रांति से जोड़ना ताकि महिलाएं भी डिजिटल क्रांति की तरफ अग्रसर हो तथा देश निर्माण में अपना सहयोग दे, इसी बात को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार ने mukhyamantri digital seva yojana की शुरुआत की है, इस योजना के तहत विभिन्न कार्य किए जाएंगे इस योजना के तहत इस स्मार्टफोन योजना की शुरुआत की है, ताकि महिलाओं को बिना किसी लागत फ्री में स्मार्टफोन दिया जाए। साथ में फ्री इंटरनेट कनेक्शन दिया जाए, ताकि महिलाएं बिना किसी लागत फ्री में इंटरनेट इस्तेमाल करें और 3 साल तक बिना एक भी रुपया खर्च करें डिजिटल क्रांति से जुड़ी रहे तथा सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओं की जानकारी प्राप्त करें ।

[documents] डिजिटल सेवा योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

डिजिटल सेवा योजना(mukhyamantri digital seva yojana) के लिए आवश्यक प्रमुख दस्तावेज निम्न प्रकार है:

  • महिला मुखिया का जनाधार कार्ड
  • महिला मुख्य का वोटर आईडी कार्ड
  • आवेदक  महिला का आधार कार्ड
  • आवेदक महिला का मूल निवास
  • मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड बीपीएल/APL

ध्यान रहे, फ्री स्मार्ट फोन योजना का लाभ केवल उन्हीं महिलाओं को मिलेगा जिन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करवाया हुआ है।

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना का आवेदन कैसे करे

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई mukhyamantri digital seva yojana में आवेदन करने के लिए आपको थोड़ा इंतजार करने की आवश्यकता है आपको बता दें कि हाल ही में बजट 2022 23 में घोषणा की गई है जिसके तहत महिलाओं को फ्री में स्मार्टफोन दिया जाना है। आपको बता दें कि यह स्मार्टफोन(free smartphone) राजस्थान के लगभग एक करोड़ 33 लाख महिलाओं को दिए जाएंगे यह आंकड़ा जनगणना के अनुसार निकाला गया है।

इस योजना को Free Smartphone Yojana के नाम से पहचाना जा रहा है, जल्दी इस योजना की ऑफिशल वेबसाइट शुरू होगी।

ऑफिशल वेबसाइट तथा ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही राजस्थान की महिलाओं को इस योजना के तहत स्मार्टफोन दिया जाएगा, फिलहाल किसी भी प्रकार से कोई भी ताजा अपडेट नहीं है।

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना की घोषणा कब की गई?

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना की घोषणा राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा बजट सत्र 2022 में की गई है।

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना में आवेदन कैसे करे?

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपको अभी थोड़ा इंतजार करने की आवश्यकता है, जल्दी ऑफिशियल वेबसाइट शुरू की जाएगी।

खाद्य सुरक्षा योजना में जुड़े हुए परिवार की मुखिया मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना की पात्र है या नहीं?

राजस्थान खाद्य सुरक्षा योजना से जुड़े हुए परिवार भी मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना में पात्र है उन्हें भी इस योजना का लाभ मिलेगा ।

Conclusion (निष्कर्ष):

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने डिजिटल सेवा योजना (Digital Seva Yojana) की शुरुआत करके राजस्थान में एक खास पहचान बनाई है, इस योजना के तहत एक योजना शुरू की गई है जिससे Free Smartphone Yojana के नाम से जाना जा रहा है, इस योजना से महिलाओं में Digital क्रांति आएगी, महिलाएं भी डिजिटलीकरण की तरफ अग्रसर होगी, यह राजस्थान द्वारा उठाया गया अहम कदम है।


Leave a Comment

Advertisements