Advertisements

Rajasthan free Laptop Yojana: कक्षा 10th, 12th, विद्यार्थियों को मिल रहे फ्री लैपटॉप जल्दी करें आवेदन

Rajasthan free Laptop Yojana | Rajasthan free Laptop Vitaran Yojana 2022 | Free Laptop Yojana Rajasthan | Rajasthan Free Laptop Scheme 2022 | राजस्थान फ्री लैपटॉप वितरण योजना 2022

Advertisements

राजस्थान सरकार हर साल मेधावी छात्रों को फ्री में लैपटॉप वितरण करती है इस योजना को राजस्थान फ्री लैपटॉप वितरण योजना के नाम से जाना जाता है हर साल लाखों विद्यार्थियों को फ्री में लैपटॉप दिए जाते हैं ताकि वे अपने अध्ययन को डिजिटल तरीके से पूरा कर सके तथा कंप्यूटर में भी अपना रुतबा बना सके पढ़ाई भी पूरी तरीके से ऑनलाइन हो चुकी है इस वजह से मोबाइल और लैपटॉप की जरूरत विद्यार्थियों को अक्सर रहती है ऐसे में जो गरीब है जिनके पास पैसे नहीं है, तो ऐसे मेधावी छात्रों को सरकार ने फ्री लैपटॉप वितरण योजना के तहत लैपटॉप देने की घोषणा की है जो कि हर साल लाखों विद्यार्थियों को फ्री में लैपटॉप वितरण किए जाते हैं यह लैपटॉप आपके शहर में विशेष कैंप लगाकर दिए जाते हैं।

Rajasthan free Laptop Yojana
Rajasthan free Laptop Yojana
Advertisements

आगे हम इस लेख में पढ़ेंगे कि इस बार 2022 में फ्री लैपटॉप योजना में किस प्रकार फ्री लैपटॉप(Rajasthan free Laptop Yojana) के लिए आवेदन कर सकते हैं कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होती है और किस प्रकार हमें फ्री लैपटॉप मिलेगा तो इस आर्टिकल को पूरा पड़े तभी समझ में आएगा।

[Introduction] राजस्थान फ्री लैपटॉप वितरण योजना क्या है

राजस्थान सरकार द्वारा हर साल मेधावी छात्र-छात्राओं को फ्री में लैपटॉप वितरण किए जाते हैं यह लैपटॉप रिजल्ट जारी होने के कुछ समय पश्चात विशेष कैंप लगाकर दिए जाते हैं जैसे ही राजस्थान बोर्ड द्वारा रिजल्ट जारी होता है, उसके बाद में राजस्थान सरकार द्वारा मेधावी छात्र-छात्राओं की मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है यह मेरिट लिस्ट जिले के हिसाब से तैयार की जाती है जिसमें सरकारी विद्यालय अपनी मेरिट सूची विभाग को भेजती है जिसके बाद में विभाग कुछ फैसले लेने के बाद में आपके जिले में विशेष कैंप लगाकर मेधावी छात्र-छात्राओं को फ्री में लैपटॉप वितरण करती है।

इस योजना को राजस्थान में राजस्थान फ्री लैपटॉप वितरण योजना (Rajasthan free Laptop Yojana) के नाम से जाना जाता है इसमें उन मेधावी छात्र-छात्राओं को लैपटॉप दिए जाते हैं जिन्होंने कक्षा 10 तथा कक्षा 12 में अच्छे अंक प्राप्त किए हैं जिनका नाम मेरिट लिस्ट में आया है, वर्तमान में कक्षा 10th में 75% से अधिक अंक हासिल करने वाले छात्र छात्राओं को फ्री में लैपटॉप दिया जाता है, वही कक्षा 12th में भी 75% से अधिक अंक हासिल करने वाले छात्र-छात्राओं को फ्री लैपटॉप वितरण योजना के तहत फ्री लैपटॉप दिए जाते हैं।

Advertisements

[Key Highlights] राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना 2022 हाइलाइट्स

योजना का नाम Rajasthan Free Laptop Yojana 2022
के द्वारा शुरु Government of Rajasthan
कब शुरू की गई2012-2022
लाभार्थी Students (Boy/Girls)
कुल लाभFree Laptop
योजाना वेबसाइटClick
Advertisements

[Eligibility] Rajasthan free laptop Yojana 2022 eligibility

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई योजना Rajasthan free Laptop Yojana जो कि राजस्थान के मेधावी छात्र छात्राओं को दी जाती है इसके लिए विशेष योग्यता होना अनिवार्य है अभी आप फ्री लैपटॉप योजना में Eligible है।

  • आवेदन करने वाला विद्यार्थी राजस्थान का मूल निवासी होना अनिवार्य है इसके लिए आपको मूल निवास प्रमाण पत्र देना होगा।
  • यह फ्री लैपटॉप मेधावी छात्र-छात्राओं को दिया जाएगा जिनके कक्षा 10th कक्षा 12th में 75% से अधिक अंक आए हैं।

वे विद्यार्थी जिनके माता-पिता में से कोई एक या दोनों सरकारी नौकरी करते हैं तो उनका परिवार राजस्थान फ्री लैपटॉप वितरण योजना में पात्र नहीं है।

[Documents] राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

यदि आप राजस्थान सरकार द्वारा चलाई गई योजना Rajasthan free Laptop Yojana में अपना आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होना अनिवार्य है जिसकी सूची कुछ इस प्रकार है:

  • आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रणाम पत्र
  • कक्षा 10th/कक्षा 12 की अंक तालिका
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • ईमेल आईडी पता
  • मोबाइल नंबर

[Apply] राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन कैसे करें

यदि आप भी राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना 2022 में कितना आवेदन करना चाहते हैं उसके लिए सबसे पहले आपको अधिकारीक वेबसाईट पर जारी सूचना को पढ़ना होगा, तभी आप Rajasthan free Laptop Yojana 2022 में अपना आवेदन करें,

  • राजस्थान फ्री लैपटॉप वितरण योजना 2022 अपना आवेदन करने के लिए सबसे पहले आप राजस्थान बोर्ड एजुकेशन की website पर विजिट करें,
  • जैसे ही आप अधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचते हैं होम पेज पर आपको mukhyamantri free Laptop Yojana 2022 नोटिफिकेशन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आप वहां पर जारी लिस्ट देखें, जिले के हिसाब से अपने लिस्ट का चुनाव करके अपना नाम ढूंढें,
  • यदि आपका नाम भी राजस्थान फ्री लैपटॉप वितरण योजना 2022 में आता है तो आप जरूरी दस्तावेज लेकर वहां पर रजिस्टर कर दें।

इसके बाद एक निश्चित तारीख पर आपके जिले में विशेष शिविर का आयोजन किया जाएगा, जहां पर आपको मोबाइल फोन के माध्यम से सूचना देकर बुलाया जाएगा।

आप अपने जरूरी दस्तावेज के साथ वहां पर जाकर फ्री लैपटॉप प्राप्त कर सकते हैं।

[F&Q] राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना 2022 हेतु पूछे गए प्रश्नों के उत्तर

Q.1 राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना के तहत फ्री लैपटॉप वितरण 2022 कब होगा?

Rajasthan free Laptop Yojana के तहत राजस्थान के मेधावी छात्रों का फ्री लैपटॉप वितरण समारोह मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा, जल विभाग द्वारा मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी उसके बाद ही विशेष समारोह द्वारा मेधावी छात्रों को लैपटॉप दिए जाएंगे ।

Q.2 राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना के तहत मेरिट सूची, जिलेवार सूची कब जारी होगी?

जल्द ही राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान के मेधावी छात्र-छात्राओं को लैपटॉप देने के लिए मेरिट सूची जिलेवार सूची जारी की जाएगी जिसकी सूचना अधिकारी की वेबसाइट पर दे दी जाएगी। यदि आपको पल-पल की update चाहिए तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर सकते हैं। जिसके लिंक नीचे दी गई है।

Q.3 राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना हेतु आवेदन कैसे करें?

Rajasthan free Laptop Yojana या जिसे राजस्थान फ्री लैपटॉप वितरण योजना के नाम से जाना जाता है आवेदन, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के माध्यम से कर सकते हैं लेकिन इससे पहले जिलेवार सूची/ मेरिट लिस्ट में आप अपना नाम अवश्य देखें।

[Conclusion] निष्कर्स

राजस्थान के मेधावी छात्र छात्राओं को राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना के तहत मेधावी छात्र-छात्राओं को लैपटॉप वितरण समारोह का आयोजन किया जाएगा जल्दी ही जिलेवार सूची जारी होगी, ये लेपटॉप 10th, 12th Student’s को मिलेंगे।

यह भी पढ़ें: राजस्थान सरकार दे रही है बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता जल्दी करें आवेदन हर महीने मिलेगा ₹3500

Read more

Leave a Comment

Advertisements