Advertisements

राजस्थान बोर्ड ने जारी की रिजल्ट घोषित करने की तारीख, 12वीं का रिजल्ट आएगा इस दिन

RBSE Board 12th Result 2022: यदि आप इस बार कक्षा 12 के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं तो आपको बता दें कि बोर्ड ने हाल ही में बताया है कि वह जल्द ही अपनी कक्षा 12 साइंस का रिजल्ट घोषित करेंगे। आपको बता दें, इस बार करीबन 12 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों ने कक्षा 12 की परीक्षा दी है जिसमें विज्ञान वर्ग के बच्चे शामिल है राजस्थान में करीबन सभी जिलों में क्लास 12 की परीक्षा करवाई गई थी। जिसमें नकल से बचाव के लिए सरकार ने विशेष कदम भी उठाए थे, आपको बता दें कि इस बार कक्षा 12 का रिजल्ट (RBSE Board 12th Result 2022) जारी करने का निर्णय लिया गया है जल्द ही राजस्थान बोर्ड अजमेर कक्षा 12 का रिजल्ट जारी कर सकता है।

Advertisements

आपको बता दें कि सबसे पहले कक्षा 12 साइंस का रिजल्ट घोषित किया जाएगा, इसके बाद कक्षा 10 का रिजल्ट जारी होगा । कक्षा 12 का रिजल्ट जून के पहले सप्ताह है या दूसरे सप्ताह में घोषित कर दिया जाएगा इसकी सूचना सूत्रों से पता चली है।

कक्षा 12 साइंस का रिजल्ट कब तक होगा जारी

आपको बता दें कि कक्षा 12 का रिजल्ट(RBSE Board 12th Result 2022) जल्द ही जारी किया जाएगा इसकी सूचना मिल चुकी है कक्षा 12 साइंस का रिजल्ट जून के पहले सप्ताह में जारी किया जाएगा, आपको बता दें कि आप अपना रिजल्ट राजस्थान बोर्ड अजमेर की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से देख सकते हैं ।

RBSE BOARD 12TH RESULT 2022
RBSE BOARD 12TH RESULT 2022
Advertisements

हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि आप अपना कक्षा 12 का रिजल्ट कैसे चेक कर सकते हैं वह भी आसानी से बिना किसी देरी, इसके अलावा आपको हम यह भी बताएंगे कि आप अपना रिजल्ट मोबाइल मैसेज के द्वारा कैसे देख सकते हैं।

Advertisements

इस बार परीक्षा का आयोजन सही से करवाया गया है और पिछली बार की तरह विद्यार्थियों को नेक्स्ट परीक्षा में प्रमोट नहीं किया जाएगा। क्योंकि पिछली बार कोरोना की वजह से परीक्षा नहीं हुई थी और सरकार के आदेश अनुसार बच्चों को प्रमोशन नंबर देकर अगली class में भेजा गया था ।

जिसमें बहुत सारे बच्चों ने कक्षा 12 तथा कक्षा दसवीं पास की है लेकिन इस बार ऐसा नहीं है इस बार बच्चों की परीक्षाएं करवाई गई थी तथा इस बार रिजल्ट भी प्राप्त नंबरों के आधार पर होगा तो जो भी यह सोच रहा है कि इस बार नंबर हमें सरकार की तरफ से दिलवाई जाएंगे और अच्छे नंबर मिलेंगे तो भूल जाइए क्योंकि इस बार नंबर आपको आपके प्राप्तांक के आधार पर ही मिलेंगे ।

Advertisements

यदि आपने अच्छा पेपर किया है तो आपको अच्छे अंक दिए जाएंगे यदि आपका बिल्कुल खराब कर गया है तो आपके नंबर बिल्कुल कम आने वाले हैं क्योंकि इस बार पहले बार की तरह बिल्कुल भी नहीं है।

यह देखें: राजस्थान बोर्ड कक्षा 10 का रिजल्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें

विद्यार्थी अपना रिजल्ट कैसे देख सकते हैं?

यदि आप अपना कक्षा 12 का रिजल्ट(RBSE Board 12th Result 2022) देखना चाहते हैं तो आप आसानी से अपना रिजल्ट देख सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आप राजस्थान अजमेर बोर्ड की निर्धारित वेबसाइट पर विजिट करें जिसका लिंक हमने यहां पर दिया है।

इसके बाद आपके सामने एक पेज खुलता है जिसमें आपको रोल नंबर तथा डेट ऑफ बर्थ डालना होता है इसके बाद आप अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

नंबर अच्छे नहीं आए हैं रिचेकिंग के लिए आवेदन कैसे करें?

आपने अपना कक्षा 12 का रिजल्ट देखा है और आपके नंबर अच्छे नहीं दिए गए हैं या किसी प्रकार से कोई भी त्रुटि हो गई है तो आप अपनी परीक्षा से रिचेकिंग करवा सकते हैं इसके लिए आपको राजस्थान अजमेर की ऑफिशियल वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

आप अपने विद्यालय के द्वारा रिचेकिंग एप्लीकेशन फॉर्म भरवा कर करवा सकते हैं या किसी अन्य साइबर कैफे के माध्यम से रिचेकिंग करवा सकते हैं।

आपको बता दें कि रिचेकिंग के लिए बोर्ड द्वारा निर्धारित फीस का शेड्यूल होता है आप निर्धारित फीस देकर अपना रिचेकिंग फार्म भर सकते हैं।

Leave a Comment

Advertisements